UPI क्या है, कैसे काम करता है? | UPI full form in hindi

आज हम बात करेंगे UPI के बारे में क्या आपको पता है UPI क्या है, यूपीआई कैसे काम करता है? यूपीआई UPI का full form क्या होता है? अगर आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़िए। आपको इससे जुड़ी हर जानकारी प्राप्त होगी।

आज के समय में हमारा इंडिया डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहा है। मोदी जी के राज में हमारे देश में अनेक बदलाव आए हैं उनमें से एक UPI भी है। तो हमे भी इसका लाभ अवश्य उठाना चाहिए। UPI हमारे डिजिटल इंडिया के इस कार्यक्रम का ही एक भाग है जिससे हम digitally कोई भी पेमेंट बड़े आराम से घर बैठे कर सकते हैं। तो हमें भी डिजिटल इंडिया में अपनी उपस्थिति देनी चाहिए।

मोदी जी के द्वारा ये जो डिजिटल इंडिया का अभियान चलाया गया था वो पूरी तरह से सफल साबित हुआ और अभी भी हो ही रहा है। आज की तारीख में हर घर हर गली, हर दुकानों में आपको UPI के माध्यम से payment करते हुए लोग नजर आ ही जाते होंगे तो आप क्यों नहीं करते हैं। आज हमारे इस लेख को देखने के बाद आप ना केवल यूपीआई के बारे में जानेंगे बल्कि इससे जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करेगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

UPI क्या है? | What is UPI?

UPI क्या है को हम आसान शब्दों में जाने तो एक ऐसा ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म है जिसमें हम अपना पैसा दूसरो तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। UPI की मदद से हम दूसरे से पैसे ले भी सकते हैं। और अपने पैसे दे भी सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की यह सबसे आसान भी है और secure भी है। हम कहीं भी बैठे बैठे भुगतान (पेमेंट) कर सकते हैं। और इससे पैसा दूसरे के बैंक अकाउंट में सीधे सीधे (direct) पहुंच जाता है।

वैसे तो BHIM UPI 2015 में ही भारत में आ चुका था परंतु 2016 से इसका प्रचलन ज्यादा होने लगा। फिर उसके बाद नोटबंदी हुई उसमे लोगो को बड़ी तकलीफ हुई पैसे निकालने में बैंकों में काफी भीड, एटीएम के बाहर भीड हर जगह भीड होती थी। तब इस online payment का प्रचलन बढ़ा था।

वर्तमान समय में SBI, PNB, HDFC, ICICI समेत सभी बैंक UPI को support करते हैं। इसके साथ BHIM, Google Pay,  Phonepe, PayTM, MobiKwik, Chillr जैसे बड़े प्लेटफॉर्म भी UPI से जुड़े हुए हैं।

ऑनलाइन payment इतना आसान और फायदेमंद है कि पिछले कुछ समय से ऑनलाइन पेमेंट करने वालो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

UPI की शुरुआत किसने और कब की थी?

UPI की शुरुआत (National Payment Corporation of India) NPCI ने Reserve Bank of India (RBI) और Indian Bank Association (IBA) के साथ मिलकर 11 अप्रैल 2015 में की थी पर इसका असली रंग 2016 के बाद से दिखा जब भारत में नोटबंदी हुई थी और लोगो को समस्याओं का सामना करना पड़ा था। NPCI की नजर व देख रेख में ही UPI के सभी transaction होते हैं। इसके अलावा किसी भी बैंक और उनके ATM से पैसे निकालने को भी इसी संस्था द्वारा संचालित किया जाता है।

यूपीआई का पूरा नाम क्या है? | UPI full form in hindi

UPI का full form Unified Payment Interface (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) है।

U – Unified

P – Payment

I – Interface

इसकी मदद से आप पूरे इंडिया में घर बैठे ही पेमेंट कर सकते हैं। या आप कुछ सामान order किए हैं तो उसका भी पेमेंट upi के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। आज कल यह बहुत ही ज्यादा प्रचलित UPI app है Bhim UPI, PhonePe, Google Pay, Paytm इत्यादि।

UPI ID और PIN कैसे बनाए?

UPI ID बनाने की प्रक्रिया सभी platform पर एक जैसी ही होती है बस process पहले या बाद में होगा। पर बनना आपको ऐसे ही है। UPI ID बनाने के लिए आपको सबसे पहले Registered Mobile Number और ATM कार्ड, Credit Card, या Debit Card की जरूरत पड़ेगी। बाकी आप हमारे नीचे दिए गए points में आसानी से समझ सकते है:-

Step: 1 – UPI ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी प्रचलित UPI app (Bhim UPI, PhonePe, Google Pay) को download करना होगा।

Step: 2- App में जाकर आप सबसे पहले अपनी UPI प्रोफ़ाइल बनाएंगे, जिसके लिए आपके पास Registered Mobile Number होना चाहिए ये वही नंबर होगा जो आपके बैंक account से लिंक होगा। आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा जिसके जरिए आपका नंबर verify किया जाएगा।

Step: 3- इसके बाद आपको अपना Bank account add करना है। Add account में जाके आप अपना बैंक सेलेक्ट कर लीजिए। उसके बाद आपसे ATM या Debit card की कुछ डिटेल मांगी जाएगी उसे भर दीजिए।

Step: 4– Detail भरने के बाद आपको अपना UPI Pin create करना होगा जोकि 4 Digit का होगा। आप ऐसा UPI Pin बनाइए जिसे आप आसानी से याद कर सको। इसकी जरूरत आपको हर पेमेंट के समय होगी। एक PIN create करने के बाद आप दूसरे UPI ऐप में भी वही PIN set कर  सकते हैं।

UPI ID or Virtual Payment Address (VPA) क्या है?

Virtual Payment Address (VPA) एक पता है जोकि उन उपभोक्ताओं को दिया जाता है जो UPI Payment system का इस्तेमाल करते हैं और UPI से पैसे transfer करते हैं। VPA का इस्तेमाल fund transfer के लिए किया जाता है। VPA से­ fund transfer करने के लिए आपको बैंक account number और ifsc code की जरूरत नहीं पड़ती है। Virtual Payment address बैंक अकाउंट detail को बदल देता है।

जब आप virtual payment address बना लेते तो वो आपकी virtual UPI ID बनती है। तो default ID जो बनती है वो इस प्रकार होती है आपका मोबाइल नंबर उसके बाद @UPI या @ybl example के लिए अगर आपका नंबर 98765432110 ये है तो आपकी आईडी [email protected] बनेगी।

(Unified Payment Interface) UPI कैसे काम करता है?

UPI IMPS यानी की Immediate Payment Services पर आधारित है। जिससे हम कुछ ही मिनटों में मोबाइल के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI की माध्यम से आप खाने का समान या ट्रेन के लिए Reservation, टिकट बुकिंग, या अन्य कहीं पर भी पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं आज से कुछ साल पहले तक केवल online में internet banking ही payment ऑप्शन था। जब कुछ शॉपिंग करते थे तो credit card या debit card के माध्यम से ही पैसे भेज सकते थे और किसी को पैसे भेजने के लिए आपको उस व्यक्ति का Bank account number, ifsc code की जरूरत होती थी। पर आज इसके अलावा UPI आ गया है। जिसमें हम VPA / UPI id डाल कर आसानी से payment कर सकते हैं।

Read also: OTP का प्रयोग क्यों किया जाता है?

Read also: ATM का उपयोग कैसे किया जाता है?

UPI से पैसे transfer कैसे करे?

UPI से पैसे transfer करना बहुत ही आसान है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके यूपीआई से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं:-

1- UPI से payment करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति का UPI नंबर या UPI ID की जरूरत होती है।

2- UPI ID बनाने के बाद ऐप में send के option पर click करना होगा।

3- अब आपको उस व्यक्ति का UPI ID या फोन number डालना है जिसको आप पैसा भेज रहे हैं। या फिर अगर आप डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसे transfer कर रहे हैं। बिना UPI ID के तो आपको उस व्यक्ति का bank account number और ifsc code डालना होगा।

4- इसके बाद आपको उतना amount भरना है जो आप सामने वाले को देना चाहते हैं और नीचे दिए गए pay option पर क्लिक करना है। फिर आपसे वो आपका UPI pin मांगेगा जो आपने बनाया है उसे डाल दीजिए।

5- इसके बाद आपको  कुछ नहीं करना है आपका पैसा transfer हो जाएगा।

Conclusion:

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि UPI क्या है और ये कैसे काम करता है? भारत में हर किसी के पास UPI है और इससे payment करना कितना secure और आसान है। बस कुछ ही स्टेप में हम कहीं भी बैठे बैठे पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। और अगर जेब में cash ना हो तो भी दिक्कत नहीं हो सकती है। क्योकि हर जगह आज कल UPI का barcode होता है। जिसके माध्यम से barcode scan करके payment कर सकते हैं।

Leave a Comment