Advertisements

भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी का जीवन परिचय । Mohammed Shami Biography in Hindi, Age, Wife, Career, Records, Net Worth 2023

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का जीवन परिचय, आयु, उम्र, पत्नी, बेटी, जन्म, घरेलू क्रिकेट करियर, आईपीएल करियर, टेस्ट करियर, वनडे करियर, टी 20 करियर (Mohammed Shami Biography in Hindi, Mohammed Shami Age, wife, daughter, family, education, Qualification, Total Net Worth, Domestic Cricket Career, IPL Career, Test career, ODI career, T20 cricket career, records, nickname, Facts in Hindi)

मोहम्मद शमी मौजूदा समय में भारत के एक बेहतरीन और मशहूर तेज गेंदबाजों में से एक है। मोहम्मद शमी अभी भारतीय टीम के तरफ से परमानेंट गेंदबाज के तौर पर खेलते हैं। हाल ही में हुए एशिया कप 2023 में मोहम्मद शमी का प्रदर्शन बेहद ही अच्छा रहा था। अपनी तेज रफ्तार और स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।

मोहम्मद शमी ने अपनी तेज गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए है। मोहम्मद शमी भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऐसे खिलाड़ी है जो की गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी अच्छी कर लेते हैं। भारत में कुछ दिनों के बाद विश्व कप 2023 होने वाला है जिसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई के द्वारा इंडियन टीम की घोषणा हो चुकी है, विश्व कप 2023 के टीम में मोहम्मद शमी को भी शामिल किया गया है।

Advertisements

यदि आप क्रिकेट के बड़े फैन हैं और आप मोहम्मद शमी जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं या मोहम्मद शमी आपका फेवरेट क्रिकेटर हैं तो आप बिल्कुल ही सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको मोहम्मद शमी की मोहम्मद शमी का जीवन परिचय (Mohammad Shami Biography in Hindi) के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

इस लेख के द्वारा हम मोहम्मद शमी के निजी जीवन के हर एक पहलू के बारे में जानेंगे जैसे मोहम्मद शमी कौन है उन्होंने अपनी प्रारंभिक जीवन कहां व्यतीत किया, मोहम्मद शमी की शिक्षा परिवार क्रिकेट करियर कुल संपत्ति अवार्ड इत्यादि। तो आइए जानते हैं मोहम्मद शमी का जीवन परिचय (Mohammed Shami Biography in Hindi) के बारे में।

Mohammed Shami Biography in Hindi Age Wife Career Records

गेंदबाज शमी का जीवन परिचय (Points Table Mohammed Shami Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name)मोहम्मद शमी
जन्म तिथि (DOB)09 मार्च 1990
निकनेम (Nickname)लाला , शमी अहमद
जन्म स्थान (Birth Place)अमरोहा, उत्तर प्रदेश
उम्र(Age)32
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)इस्लाम 
शौक (Hobbies)जिम जाना, गाने सुनना, क्रिकेट खेलना 
जर्सी का नंबर (Jersey Number) #11 भारत 
कुल संपत्ति50 करोड रुपए
मोहम्मद शमी का परिवार (Family Details)
पिता (Father)स्वर्गीय तौसीफ अहमद
माता (Mother)अंजू आरा
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)Marriage
शादी की तारीख (Marriage Date)6 जून 2014
पत्नि (Wife)हसिन जहा
बेटी (Daughter)आयरा शमी (2015)
कुल संपत्ति (Net worth)कुल संपत्ति

मोहम्मद शमी का प्रारंभिक जीवन परिचय (Mohammed Shami Biography in Hindi)

मोहम्मद शमी का जन्म 3 सितंबर 1990 को अमरोहा के एक छोटे से गांव सहसपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। मोहम्मद शमी एक किसान के बेटे है, इनके पिता भी अपने जमाने में फास्ट बॉलिंग किया करते थे लेकिन अच्छी सुविधा न होने के कारण वह अपने क्रिकेट करियर को नहीं बना सके।

साल 2005 में उनके पिता मोहम्मद शमी की गेंदबाजी क्षमता को पहचान कर उन्हें मुरादाबाद क्रिकेट कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी के पास ले गए थे। मोहम्मद शमी के घर की स्थिति आर्थिक रूप से ज्यादा अच्छी नहीं थी। इन सब कर्म के बावजूद वह लगातार प्रयास और परिश्रम किया करते थे। मोहम्मद शमी को क्रिकेटर बनने में उनके पिता का अहम भूमिका रहा है। मोहम्मद शमी के पिता शुरू से ही मोहम्मद शमी को क्रिकेट खेलने के लिए पूरा सपोर्ट करते थे।

मोहम्मद शमी का परिवार (Mohammed Shami Family)

मोहम्मद शमी एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता का नाम तहसील अली और उनकी माता का नाम अंजू आरा है। मोहम्मद शमी के तीन भाई और एक बहन है। इनके एक भाई का नाम मोहम्मद हसीब है और बाकी दो भाइयों के बारे में जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है। शमी की बहन का नाम सबीना अंजुम है। क्रिकेटर बनने के बाद साल 2014 में मोहम्मद शमी ने हसीन जहां से 6 जून को निकाह कर लिया था। उसके बाद साल 2015 में उनके घर बेटी आयरा शमी का जन्म हुआ था।

मोहम्मद शमी की शिक्षा (Mohammed Shami Education, Qualification)

मोहम्मद शमी शुरुआत से ही अपने क्रिकेट पर पूरा ध्यान देते थे इस कारण वह अपने पढ़ाई में अच्छे नहीं थे। शमी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अमरोहा प्राथमिक स्कूल से पूरा किया है। इसके बाद इंटरनेट पर मोहम्मद शमी की शिक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी दी गई है। मोहम्मद शमी ने महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय से अपना कॉलेज पूरा किया है। इसके बाद सैमी ने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर ही लगाया।

मोहम्मद शमी का घरेलू क्रिकेट करियर (Mohammed Shami Domestic Cricket Career)

मोहम्मद शमी ने साल 2010 के अक्टूबर महीने में अपने क्रिकेट करियर का शुरुआत बंगाल के खिलाफ किया था। मोहम्मद शमी ने अपने पहले मुकाबले में तीन विकेट चटकाए थे। इसके बाद साल 2015 में अपने गेंदबाजी के दम पर मोहम्मद शमी ने ईस्ट जोन को दिलीप ट्रॉफी जीतने में काफी मदद की थी। घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मोहम्मद शमी को राष्ट्रीय टीम में खेलने का अवसर दिया गया।

मोहम्मद शमी का वनडे करियर (Mohammed Shami ODI Career)

मोहम्मद शमी ऐसे खिलाड़ी है जो कि भारत की तरफ से तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। मोहम्मद शमी ने 6 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में अपना डेब्यू किया था। अपने पहले मैच में मोहम्मद साहब ने काफी किफायती गेंदबाजी की थी और एक विकेट चटकाए थे। मोहम्मद शमी ने अभी तक कुल 94 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें 171 विकेट लिए हैं। वनडे में मोहम्मद शमी का बेस्ट प्रदर्शन 91 रन देकर 5 विकेट लेने का है। मोहम्मद शमी ने वनडे में अभी तक कुल दो बार पांच विकेट लिए हैं।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram group Join Now

मोहम्मद शमी का T20 करियर (Mohammed Shami T20 Career)

आपको बता दे की मोहम्मद शमी ने T20 में अपना डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ ही किया था। इन्होंने अपना पहला मुकाबला 30 मार्च 2014 को खेला था जिसमें इन्होंने चार ओवर में 31 रन देकर दो विकेट चटकाए थे। मोहम्मद शमी ने अभी तक कुल मिलाकर 23 T20 मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने कुल 22 विकेट चटकाए हैं। T20 में मोहम्मद शमी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट लेने का है।

मोहम्मद शमी का टेस्ट करियर (Mohammed Shami Test Career)

मोहम्मद शमी ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में खेला था। पहले ही मुकाबले में शमी ने सबसे बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट चटकाए थे। मोहम्मद शमी ने अभी तक कुल मिलाकर 64 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 229 विकेट लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 56 रन देकर 6 विकेट लेने का है। टेस्ट में मोहम्मद शमी ने 5 बार पांच विकेट से अधिक विकेट चटकाए हैं।

मोहम्मद शमी का आईपीएल करियर (Mohammed Shami IPL Career)

मोहम्मद शमी ने अपने आईपीएल करियर का शुरुआत साल 2013 से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के द्वारा किया था। पहले साल मोहम्मद शमी को मात्र एक मैच में खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने एक विकेट चटकाए थे। इसके बाद उन्हें आईपीएल में लगातार संघर्ष करते हुए देखा गया। मोहम्मद शमी ने साल 2019 में अपना आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 16 विकेट लिए थे। 

इस सीजन के बाद शमी ने कभी भी आईपीएल में पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। मोहम्मद शमी नए साल 2023 में गुजरात टाइटंस के तरफ से खेलते हुए सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। इस साल इन्होंने कुल मिलाकर 28 विकेट लिया जो शमी के आईपीएल करियर का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। मोहम्मद शमी ने अभी तक कुल मिलाकर 110 आईपीएल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 127 विकेट लिए है। आईपीएल में इनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 11 रन देकर 4 विकेट लेने का है।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram group Join Now

मोहम्मद शमी के क्रिकेट रिकॉर्ड (Mohammed Shami Records)

  • मोहम्मद शमी ने अपने पहले वनडे मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ चार ओवर मेडल डाले थे जो कि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है।
  • साल 2014 में अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप में मोहम्मद शमी ने 50 विकेट हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने थे।
  • मोहम्मद शमी ने वनडे में दो बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है।
  • मोहम्मद शमी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।
  • 2019 के वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज मोहम्मद शमी बने थे।
  • मोहम्मद शमी ने 2022 में वनडे में सबसे तेज डेढ़ सौ विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

मोहम्मद शमी की कुल संपत्ति (Mohammed Shami Net Worth)

इंटरनेट पर दिए गए जानकारी के मुताबिक मोहम्मद शमी की कुल संपत्ति 50 करोड़ रूपया की है। मोहम्मद शमी का इनकम का स्रोत बीसीसीआई, आईपीएल, ब्रांड प्रमोशन और सोशल मीडिया है। 

मोहम्मद शमी से जुड़ा रोचक तथ्य (Facts about Mohammed Shami in Hindi)

  • मोहम्मद शमी गरीब किसान परिवार से संबंध रखते हैं।
  • मोहम्मद शमी के पिता अपने जमाने में तेज गेंदबाज थे लेकिन गरीबों के चलते क्रिकेटर नहीं बन पाए।
  • मोहम्मद शमी को क्रिकेटर बनने में उनके पिता का बहुत बड़ा हाथ रहा है।
  • अपने पहले टेस्ट मुकाबले में शमी नें वेस्ट इंडीज के खिलाफ पांच विकेट लिए थे।
  • मोहम्मद शमी टेस्ट के इतिहास में ऐसे तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 100 विकेट चटकाए हैं।
  • भारत के मोहम्मद शमी दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है।
  • मोहम्मद शमी क्रिकेट की ट्रेनिंग करने के लिए अपने घर से 22 किलोमीटर का सफर तय करते थे।
  • मोहम्मद शमी ने अपने पहले वनडे मुकाबले में चार मेडल ओवर डालकर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको मोहम्मद शमी का जीवन परिचय के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया है। मोहम्मद शमी एक ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने भारतीय टीम को बहुत बार संकट से निकला है और अपने दम पर टीम को जीत दिलाई है।

मोहम्मद शमी काफी परिश्रम के बाद भारतीय टीम में अपना जगह बनाया और देश का नाम रोशन किया। अगर आप मोहम्मद शमी के जीवन से जुड़ा कोई भी बातें को जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिख को जरूर पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा। मोहम्मद शमी के अलावा और भी अन्य खिलाड़ियों के बारे में जीवन परिचय जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment