Best Motivational Speaker Sandeep Maheshwari Biography in Hindi | संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

Sandeep Maheshwari wikipedia biography in hindi, Age, Wife, Family, imagesbazaar, quotes, motivational books, sandeep maheshwari SMTv live, success story

आज हम भारत के टॉप उद्यमी (Entrepreneur) संदीप माहेश्वरी के (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi) बारे में जानेंगे। संदीप माहेश्वरी आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत है। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से है उन्होंने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखे है। और वह कई बार असफल हुए पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी। वह आज निशुल्क सेमिनार करते है और लाखों असफल, निराश और भटके हुए युवाओं को जीवन की सही राह दिखाने में महत्वपूर्ण काम कर रहे है।

उनके सेमिनारों के सभी वीडियों यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध हैं जिस पर उनके लाखों करोड़ों subscribers है। वह यह सारा कार्य बिल्कुल निशुल्क करते हैं। आज इनके दो यूट्यूब चैनल भी है इनके चैनल पर मोटिवेशनल लाइफ चेंजिंग सेमिनार होता है और वह अपने लाखों युवाओं (viewers) को प्रेरणा देते है मोटिवेट करते है।

मई 2021 में संदीप जी ने एक वेबसाइट लॉच की है जिसका नाम SMTv (sandeep maheshwari SMTv live) है। अब से जो भी वीडियों होगी वह सभी इस पर अपलोड की जाएगी और यह निशुल्क (Free) होगी। यहां किसी भी प्रकार की ऐड और प्रमोशन नहीं किया जाएगा।

संदीप माहेश्वरी इमेंज बाजार के संस्थापक और सीईओ हैं। यह एक Photographer, Entrepreneur और Public Motivational Speaker (सार्वजनिक वक्ता) है। 2006 में इन्होंने Images Bazaar लॉन्च किया। यह पोर्टल भारतीय चित्रो (Indian stock Images) का बहुत बड़ा कलेक्शन है।

संदीप माहेश्वरी की जन्म व शिक्षा (Sandeep Maheshwari biography in hindi)

संदीप का जन्म 28 सिंतबर 1980 में एक साधारण से परिवार में हुआ था। उनके माता का नाम शंकुतला रानी माहेश्वरी और पिता रूप किशोर माहेश्वरी है और इसके साथ उनकी एक बहन भी है। संदीप जी की शादी रूचि माहेश्वरी से हुई है। उनके दो बच्चे है जिसमें एक बेटा है और एक बेटी है।

संदीप माहेश्वरी का परिवार एलुमिनियम के व्यापार से जुड़ा रहा लेकिन एलुमिनियम का व्यापार ज्यादा चल नहीं पाया। जिस समय संदीप 10वीं में ही थे उनका एलुमिनियम का व्यापार ठप्प हो गया था। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत नाजुक हो गई थी। वह पढ़ने में बहुत ही अच्छे थे। उन्होंने घर के एसटीडी के बूथ PCO पर काम किया। जब उन्होंने 12वीं पास की उसके पश्चात उन्होंने MLM (मल्टी लेवल मार्केटिंग) कंपनी के साथ काम किया जहां घरेलू सामान को खरीदा और बेचा जाता था।

संदीप माहेश्वरी कॉमर्स के छात्र थे उन्होंने अच्छे अंको से 12वीं पास की और दिल्ली के बहुत अच्छे कॉलेज करोड़ी मल में दाखिला भी ले लिया। घर की जिम्मेदारियों को सही से निभाने और अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुये। उन्होंने कॉलेज छोड़ने का फैसला लिया और उन्होंने ग्रेजुएशन बी-कॉम पूरा होने से पहले ही कॉलेज को छोड़ दिया।

संदीप माहेश्वरी के जीवन में संघर्ष

संदीप माहेश्वरी ने अपने career की शुरुआत 19 साल की उम्र में मॉडलिंग से शुरू की थी, वह कॉलेज से ही मॉडलिंग करने लगे थे। कॉलेज में होने वाले प्रोग्रामों में भाग लेने लगे थे। लेकिन इसमें उन्हे काफी मुसिबतों का सामना करना पड़ा और आखिरकार उन्हें मॉडलिंग छोड़नी पड़ी।

इसी दौरान उनकी रुचि फोटोग्रोफी में हो गई थी इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने एक फोटोग्राफी कोर्स किया और सन् 2000 में एक फ्रीलांसर फोटोग्राफर के तौर पर काम करने लगे। उसके बाद उन्होंने में एक कंपनी शुरू की, जिसका नाम मैश ऑडियो विजुअल्स प्राइवेट लिमिटेड, इसमें वह बहुत सस्ते में मॉडल्स का पोर्टफोलियों बनाया करते थे। ये कंपनी कुछ महीनों तक चली उसके बाद ये कंपनी बंद हो गई। वह कई बार असफल हुये। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपना मुकाम हासिल किया।

इसके पश्चात वह एक MLM Japan Life कंपनी भी ज्वाइन की इसको ज्वाइन करने के लिये उन्होंने अपना कैमरा बेच दिया और बाकी पैसा इधर उधर से जुगाड़ करके इस MLM कंपनी में घुस गए। और उसमें वह अच्छा खासा लाख रुपये तक कमा भी रहे थे। परन्तु वे करना कुछ और ही चाहते थे वह खुद की एक कंपनी खोलना चाहते थे।

उन्होंने उस कंपनी को छोड़कर फिर से तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक (partnership firm) MLM  कपंनी शुरू की जो केवल छ महिने तक ही चल पाई। 2003 में एक मार्केटिंग पर बुक भी लिखी जो नहीं चली जिसमें में वह असफल रहें। इस बुक को लिखने के लिये उन्होंने Marketing को लेकर कॉफी अधिक बुक पढ़ डाली जो बाद में उन्हें आगे चलकर अप्रत्यक्ष तौर पर Business चलाने में काफी मदद मिली।

संदीप माहेश्वरी एक प्रोफेशल फोटोग्राफर

फिर एक दिन एक दोस्त उनसे अपना पोटफोलियो बनवाने आया जिससे उन्हें फिर से आभास हुआ कि वे तो एक प्रोफेशल फोटोग्राफर है और सारी यादे ताजा हो गई। संदीप ने सारा सेटअप से फिर से लगाया कैमरा खरीदा और फोटोग्राफी का काम फिर से शुरू कर दिया। उनका फोटोग्राफी का काम चलने लगा वह 30 से 40 हजार रुपये कमाने भी लगे। इसी दौरान उन्होंने 2003 में 122 मॉडलों का फोटोशूट किया और दस घटें 45 मिनट में 10,000 फोटो निकालकर लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज करवाया। यह कारनामा करने के बाद वह बहुत फेमस हो गये। और उनका काम भी बहुत चलने लगा।

इमेजबाजार (imagesbazaar.com) कंपनी की शुरूआत

फोटोग्राफी में रिकार्ड बनाने के बाद उनकी फोटोग्राफी एजेंसी का नाम हो गया था। उन्हें काफी काम मिलने लगा था अब काम की कोई नहीं थी। काफी मॉडल्स और एड एजेंसियों से काम मिलने लगा। अब वह बहुत व्यस्त हो गये थे।

एक बार एक एड कम्पनी उनके पास आई कहां हमे एक फोटोसूट करवाना है वो भी अभी के अभी संदीप जी के पास टाईम नहीं था तो एड कम्पनी पहली की पुरानी खींची हुई फोटों को खरीदने के लिये कहां, इस बात पर वह राजी हो गये। इस घटना से उनके दिमांग में एक आईडिया आया क्यो न हम एक फोटो का स्टोक इकट्ठा करके उसे ऑनलाइन बेचे।

इसके बाद, 2005 से वह इसपर काम करने लगे और 2006 में उन्होंने इमेजबाजार.कॉम (imagesbazar) की शुरूआत कर दी। इसके बाद वेबसाइट व आईटी का ज्ञान न होने के कारण उन्हें कुछ परेशानी हुई  लेकिन उन्होंने सभी प्रकार की खामियों को दूर की। और आज यह वेबसाईट भारतीय इमेंज्स की सबसे बड़ी साइट है। इस पर 20 लाख से अधिक भारतीय फोटो का बहुत बड़ा (Indian Photo Collection) कलेक्सन है उनके पास 45 देश-विदेश के लगभग 10000 क्लाइंट है। आज इमेजबाजार imagesbazar का करोड़ों रूपये का टर्नओवर है और यह भारत की टॉप कम्पनियों में इनका नाम है।

Read also: इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायणन का जीवन परिचय

संदीप माहेश्वरी को मिलने वाले पुरस्कार

आज संदीप माहेश्वरी का नाम सफलतम उद्यमियों में से एक माना जाता है जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर यह मुकाम हासिल किया है। उन्हें कई बार शीर्ष और सफलतम उद्यमी का पुरस्कार मिल चुका है।

  • सन 2010 में ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम ने उन्हें Star youth achivers पुरस्कार के लिए चुना।
  • सन 2014 में उन्हें Creative Entrepreneur of the year 2013 का पुरस्कार Entrepreneur India Summit के द्वारा प्रदान किया गया।
  • इनको ब्रिटिश हाई कमीशन (British Council) की ओर से young Creative Entrepreneur का पुरस्कार मिला।
  • Business World Magazine ने उन्हें One of India’s Most Promising Entrepreneurs के रूप में चुना गया।

संदीप माहेश्वरी टीवी (SMTv) क्या है। (sandeep maheshwari SMTv)

हाल ही में संदीप जी ने एक प्लेटफार्म लॉच किया है जिसका नाम SMTv है। उन्होंने अपने Official youtube चैनल के माध्यम से यह जानकारी दी है। उन्होनें बताया कि अब से उनकी जो भी वीडियों होगी वह सभी इस प्लेटफार्म पर अपलोड की जाएगी। जिसके लिए उन्होनें एक काउनडाउन टाइमर भी लगाया है जिससे हमें अगली वीडियों का समय पता लग जाएगा। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि इस SMTv प्लेटफार्म पर किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाएगी और न ही कोई भी किसी भी प्रकार का कोई विज्ञापन (Advertisement) नहीं दिखाया जाएगा।

इस पीछे किसी भी प्रकार की कोई इंटेलिजेंस प्रोग्रामिंग (Artificial Intelligence program) कार्य नहीं करेगी यह टेकनालॉजी यूर्जस की एक्टीवीटी के आधार पर कार्य करती है।

संदीप जी का इसके बनाने की पीछे बस यही मकसद है कि सभी को उनकी वीडियों बिना किसी बाधा व रुकावट के मिले वो भी फ्री और बिना किसी विज्ञापन के। हाल ही में Yutube ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। जिसके अनुसार अगर आप अपने चैनल को मोनिटाइज नहीं भी कर रखा है तो Yutube  खुद Ads दिखाएगा। इस Yutube पॉलिसी में 4000+ Hours 1000 Subscriber पूरे नहीं हुये तब भी वह Ads दिखाएगा।

संदीप जी ने इस पॉलिसी के आने के बाद इस प्लेटफार्म खोलने का निर्णय किया और कुछ ही दिनों में इसको लांच भी कर दिया। उन्होंने पहले भी कई बार बताया है कि वह अपनी सारी मोटिवेशनल वीडियों व सेमिनार बिना किसी शुल्क और बिना किसी स्वार्थ के करेंगे। वह बीच-बीच में आने वाले Ads and Promotion को पसंद नहीं करते हैं।

संदीप माहेश्वरी के अनमोल वचन

संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari biography) आज की युवा पीढ़ी को एक गुरु की तरह सही दिशा दिखा रहें है। उनको सही व गलत और जिंदगी के सही मायने समझा रहे हैं। सफलता और सफलता का सही मतलब समझा रहें है युवा पीढ़ी के मन में आ रही सारी दुविधाओं का निवारण कर रहें हैं

संदीप माहेश्वरी का मानना है कि सफलता वो नहीं है जो आज के लोग सोचते है। दुनियां में पैसा बहुत से लोग कमा लेते है लेकिन जिंदगी में कुछ ऐसा काम करो जिसके के लिये लोग आपको याद करें। गाड़ी, बंगला और बहुत सारी कम्पनियोें का मालिक बनना और प्रसिद्धि पाना ही सफलता नहीं है। उनका मानना है कि जिंदगी में कुछ ऐसा करके जाओं कि सबकुछ खो जाने के बाद भी लोग आपको याद रखे।

Leave a Comment