गोल कैमरा रैक्टेंगुलर फोटो कैसे बनाता है? | Round Camera Image Rectangular

बदलते समय के साथ बहुत सारी चीजें बदल गई हैं नई-नई टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है और दुनिया  टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है।

Round Camera Image Rectangular कुछ ऐसी ही टेक्नोलॉजी कैमरे की भी है हालांकि शुरुआत में इस कैमरे की उपयोगिता इतनी अधिक नहीं थी लेकिन आज समाज में रहने वाला लगभग हर इंसान अपनी स्मृतियों अर्थात यादों को सजाने के लिए फोटो का शौकीन हो गया है जिसमें कैमरे की भूमिका होती है।

आपने डीएसएलआर कैमरे भी देखे होंगे लेकिन आजकल मोबाइल में भी हाई क्वालिटी के कैमरों का चलन हो गया है।

उपयोगिता के साथ-साथ आप कैमरे की बहुत सारी खूबियों और उस में यूज की जाने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में जानते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कैमरे से ली जाने वाली तस्वीर हमेशा रैक्टेंगुलर क्यों होती है जबकि आपने देखा होगा कि कैमरे का लेंस हमेशा गोल होता है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको कैमरे से रैक्टेंगुलर तस्वीर बनने के पीछे की वजह के बारे में बताएंगे।

कैमरे का लेंस गोल फिर फोटो हमेशा रैक्टेंगुलर कैसे बनती है? (Round Camera Image Rectangular)

एक कैमरे को बनाने के लिए बहुत सारे मैटेरियल्स कैमरे में लगाए जाते हैं जिसके कारण कैमरे से तस्वीर लेना संभव हो पाता है जैसे कि लेंस सेंसर इत्यादि।

दरअसल कैमरे के द्वारा ली जाने वाली तस्वीर का रैक्टेंगुलर शेप (Rectangle Shape) कैमरे में यूज होने वाले कैमरा सेंसर के कारण होता है।

गोल कैमरा रैक्टेंगुलर फोटो कैसे Click करता है?- Round Camera Image Rectangular

किसी भी तस्वीर की आकार आकृति उसके कैमरा सेंसर पर डिपेंड करती है कैमरा सेंसर किस आकार का होगा तस्वीर भी उसी आकार की बनेगी।

कैमरे में यूज होने वाला यह कैमरा सेंसर डिजिटल कन्वर्टर की तरह काम करता है जो कैमरे से ली जाने वाली तस्वीर को डिजिटल फॉर्म में बदलता है।

कैमरा सेंसर कैमरे की लेंस के भीतर लगा होता है। भले ही बाहर से देखने पर कैमरे का लेंस गोल दिखाई पड़ता है लेकिन कैमरे के अंदर यूज किया जाने वाला कैमरा सेंसर Rectangle Shape का होता है जिस पर बनने वाली तस्वीर भी रैक्टेंगुलर हो जाती है।

कैमरे के बाहरी हिस्से पर लगा हुआ है लेंस प्रकाश की किरणों का अपवर्तन करता है जिसके परिणाम के फलस्वरूप कैमरे के लेंस से निकलने वाली प्रकाश की किरणों के द्वारा कैमरा सेंसर पर गिरती है। इसी कैमरे के सेंसर पर अपवर्तन के माध्यम से वस्तु का प्रतिबिंब अथवा इमेज बनता है।

इमेज के रैक्टेंगुलर शेप में होने का कारण यही है कि कैमरा सेंसर Rectangle Shape का है इसलिए यह तस्वीर भी रैक्टेंगुलर शेप में बनती है।

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर कैमरे द्वारा बनाई जाने वाला फोटो Rectangular क्यो बनाया जाता हैं?….

फोटो रैक्टेंगुलर शेप में ही क्यों बनाई जाती है? गोल शेप में क्यों नहीं?

इसके पीछे कोई बड़ी टेक्निकल वजह नहीं है दरअसल हमारे आंखों का स्वभाव ही ऐसा होता है कि यह रैक्टेंगुलर शेप की चीजें देखना पसंद करती हैं।

दर असल राउंडेड शेप (Rounded Shape) की चीजों को देखने के लिए हमें अपनी आंखों पर ज्यादा जोर देना पड़ता है जबकि अगर यही चीजें रैक्टेंगुलर या स्क्वायर शेप में हो तो हमारी आंखें आसानी से इन चीजों का इमेज  कैप्चर कर लेती हैं इसलिए टेलीविजन और कैमरा इत्यादि में दिखाए जाने वाले इमेज और वीडियो हमेशा रैक्टेंगुलर शेप में रिप्रेजेंट किए जाते हैं ताकि उस इमेज और वीडियो को  देखना हमारे आंखों के लिए सुविधाजनक हो।

हालांकि भले ही कैमरा सेंसर रैक्टेंगुलर शेप का हो लेकिन कैमरे का लेंस हमेशा राउंडेड होता है ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी लेन्स हो वह हमेशा गोल ही होता है अगर ऐसा ना हो तो उससे प्रकाश का अपवर्तन नहीं हो पाता जिससे किसी भी प्रकार का प्रतिबिंब नहीं बनाया जा सकता।

यही कारण है कि कैमरे का लेंस हमेशा राउंडेड जबकि कैमरा सेंसर रैक्टेंगुलर शेप (Round Camera Image Rectangular) में होता है।

Leave a Comment