Advertisements

IPL के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं? IPL 2022 के नये नियम क्या हैं? | How IPL Earns Money, New IPL 2022 Rules in hindi

आइये जानें IPL पैसा कैसे कमाते हैं? IPL 2022 के नये नियम क्या हैं? New IPL 2022 Rules in hindi, How IPL Earns Money hindi, Right to Match Card kya hota hai, खिलाड़ी Retaining क्या है?

मित्रों Indian Premier League 2022 शुरू हो चुका है, और इसके कई Match खेले जा चुके हैं। IPL की वजह से भारत में आज के समय एक मनोरंजन का माहौल बना हुआ है। लोग IPL के Match के दौरान केवल TV पर बैठे रहते हैं, या फिर काम करते समय भी अपने मोबाइल के द्वारा या फिर अन्य किसी डिजिटल डिवाइस द्वारा IPL देखने में जुटे हुए होते हैं।

आपने इस बार सुना होगा कि IPL में दो नई Teams शामिल हुई है जिसकी कुल कीमत 9000 करोड़ से ज्यादा है।   तकरीबन 552 करोड से ज्यादा का खर्चा केवल खिलाड़ियों को खरीदने पर किया गया है। इससे भी कई गुना ज्यादा खर्चा Teams अपने खिलाड़ियों की देखभाल में करेंगी।

हर तरफ पैसे की गूंजी हमें सुनाई दे रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि IPL के Owners IPL में Team ने Franchise किस प्रकार पैसे कमाती है और किस प्रकार इतना ज्यादा पैसा कमाती है कि उन्हें खिलाड़ियों पर लगाने के लिए बहुत ज्यादा पैसा मिल जाता है इसके अलावा उन्हें मुनाफा भी होता है।

यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, हम आज आपको इस लेख में यह बताएंगे कि IPL Paise kaise kamata hai? इसी के साथ हम यह भी बताएंगे कि IPL को कहां कहां देखा जा सकता है, IPL के कुछ जरूरी नियम कौन से होते हैं, IPL के लिए Auction कैसे किया जाता है। IPL में खिलाड़ी को Retain करना क्या होता है, तथा IPL में Right To Match क्या होता है?

इसके बारे में भी आज के लेख  में हम आपको पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि IPL पैसा कैसे कमाता है:

New-IPL-2022-Rules-in-hindi | IPL के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं

IPL के मालिक पैसे कैसे कमाते है? (How IPL Earns Money hindi)

मित्रों आपने देखा होगा कि जब COVID-19 का प्रकोप पूरे देश में खेलना शुरू हुआ था तब से लेकर के आज तक Cricket को खेलते हुए देखने के लिए लोगों को स्टेडियम में जाने की परमिशन नहीं दी जा रही थी। हालांकि कुछ समय पहले तक एक निश्चित संख्या में लोगों को स्टेडियम में जाने को  परमिट किया गया था। लेकिन यह कोई 100 साल पहले की बात नहीं है जहां  लोग  केवल Ticket  बेच  करके  अपने Tournament को चलाते थे। 

यह एक नई शताब्दी की शुरुआत है। यहां पर IPL जैसे मजबूत बिजनेस मॉडल केवल Ticket के बेचने के ऊपर ही निर्भर नहीं करते हैं, क्योंकि ऐसा बहुत बार देखा गया है कि बहुत बार Ticket की बिक्री नहीं हो पाती है, और ऐसी परिस्थितियों में Cricket Team को तथा Tournament Organizer  को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

Advertisements

लेकिन IPL केवल Ticket बेचकर पैसा नहीं कमाती है। हालांकि Ticket बेचना भी इसके कमाई का एक जरिया है।

IPL के पास में Valuable Commercial Property होती है जिससे Marketing और Advertisement के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और वहां से IPL का बहुत बड़ा पैसा आता है।

टाईटल स्पॉन्सरशिप (Title sponsorship)

  • टाईटल स्पॉन्सरशिप Title sponsorship (प्रायोजक) के जरिये बीसीसीआई कम्पनियों से करोड़ों की कमाई करती है।
  • सन् 2008 में डीएलफ को आईपीएल ने पांस वर्षों के लिये 200 करोड़ दिये थे। इसके अलावा पेप्सी कम्पनी ने तीन सालों के लिये 240 करोड़, वीवों कम्पनी ने पांच साल के लिये 2600 करोड़ दिये।
  • इस तरह लगभग 20 से 30 प्रतिशत कमाई तो इसी से ही हो जाती है। इस साल 2022 में वीवों से करार समाप्त करने के पश्चात टाटा कम्पनी ने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप (2022-2023) खरीदी है जिसके लिये टाटा कम्पनी को 1124 करोड़ का भुगतान किया। जोकि आईपीएल की बहुत बड़ी कमाई का हिस्सा प्रायोजक कम्पनी से आता है।

Media Rights से करोड़ों कमाई होती है।

  • इसके अलावा  IPL के Matchesके Broadcasting rights बेचने पर भी IPL को बहुत बड़ी धनराशि मिलती है,
  • आईपीएल की शुरुआत में ही सेट मैक्स ने 10 वर्षों के लिये मिडिया राईट लगभग 8200 करोड़ में खरीदे थे इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि आईपीएल के मालिक कितना पैसा कमाते होंगे। इसके दस सालों के बाद स्टार इंडिया द्वारा 2018 में 2022 तक के मिडिया राइट 16347 करोड़ में खरीदे गये।  Broadcasting rights को Media  rights भी कहा जाता है।

हमने आपको नीचे कुछ और पॉइंट बताएं हैं जिनके द्वारा IPL पैसा कमाता है-

  1. Franchise Right बेचने में भी IPL को बहुत ज्यादा पैसे की कमाई होती है। Franchise Rights की वैल्यू सैकड़ों करोड़ों में होती है।
  2. Brand Sponsorship के द्वारा IPL तकरीबन 15% से 20% तक का Revenue Generate करता है यह राशि हजार करोड़ से ऊपर हो सकती है।
  3. बॉलीवुड के साथ में tie-up करके भी IPL जनता के द्वारा सैकड़ों करोड़ों रुपए कमाता है। यहां पर IPL और बॉलीवुड लगभग एक जैसे हो जाते हैं।
  4. IPL की पूरी Team का ब्रांड Sponsorship  के द्वारा  IPL बहुत ज्यादा पैसा कमाता है हालांकि यहां पर IPL के खिलाड़ियों को विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट और ब्रांड को Promote करने के पैसे भी मिलते हैं।  व्यक्तिगत तौर पर  यदि कोई खिलाड़ी Paid Promotion करता है तो उसे  IPL की कमाई में नहीं गिना जाता है।
  5. इसके अलावा IPL के Matches को देखने के लिए जो भीड़ स्टेडियम में आती है उन्हें Ticket बेच करके भी IPL पैसा कमाता है, जो कि कुछ करोड़ तक का बनता है। हालांकि यह 10-20 करोड़ से ऊपर नहीं बनता है।
  6. जब IPL तो कोई Team जीतती है तब IPL की Franchise भी पैसा कमाती है, जिसमें Prize Money Included होता है।
  7. IPL की Team के Merchandise भी होते हैं और इसके द्वारा करोड़ों रुपए का व्यापार होता है। ऐसा कहा जाता है कि IPL की Merchandise से हर वर्ष 20 करोड़ से ज्यादा की कमाई होती है।

> आईपीएल का इतिहास क्या है? आइये जाने IPL 2022 इसके बारे में जानकारी

> आईपीएल (IPL) के बारें में 50 रोचक तथ्य (IPL Interesting facts in hindi)

IPL 2022 के नये नियम क्या हैं? (New IPL 2022 Rules in hindi)

COVID-19 के बाद में IPL ने अपने Tournament के दौरान BCCI के निर्देशों द्वारा  कुछ जरूरी नियम इंप्लीमेंट किए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है, Team मेंबर के लिए और हर  Franchise  के लिए जरूरी है।

जैसा कि हम जानते हैं कि IPL के पिछले सीजन में दुर्घटना बाद यह देखा गया था कि कई खिलाड़ी कोरोनावायरस पाए गए थे, जिसकी वजह से  BCCI ने अपने निर्देशों के द्वारा यह निर्धारित किया है और नए नियम निकाले हैं जिसके कारण अब उन सभी नए नियमों का पालन इसके कुछ नियम इस प्रकार है-

  • हर खिलाड़ी को खेलने से पहले अपना RT-PCR Test करवाना जरूरी होगा तथा  इस Tournament में शामिल होते समय  हर खिलाड़ी को अपना कोरोनावायरस Test करवाना जरूरी होगा।
  • हर Franchise को अपने पास कम से कम 7 खिलाड़ी भारतीय रखना जरूरी है, और इसमें एक Substitute Fielder रखना निर्देशित किया गया है लेकिन अनिवार्य नहीं है।
  • पहले यह निर्धारित था कि IPL में  एक Team एक बार DRS ले सकेगी लेकिन इस बार  एक Team दो इनिंग्स में दो DRS ले पाएगी।
  • इसके अलावा BCCI ने  इस Tournament के लिए Out होने पर Place चेंज करने का नियम भी बदला है। पिछली बार यह होता था कि यदि कोई खिलाड़ी आउट हो जाए तो उसके साथ वाले खिलाड़ी को वापस से अपने अपने जगह पर जाना होता था, और जो खिलाड़ी आउट हुआ है उसके स्थान पर नए खिलाड़ी  खेलता था  लेकिन इस बार यह नियम बदल दिया गया है।
  • हर खिलाड़ी को केवल एक सीजन के लिए खरीदा जाएगा, अगले सीजन के लिए उसे एडवांस में नहीं खरीद कर रख सकते हैं। एक Team ने कुल मिलाकर के 16 खिलाड़ी इसके अलावा एक फिजियोथैरेपिस्ट तथा एक कोच को चुना जाएगा, इसी के साथ हर Team को चार विदेशी खिलाड़ी भी  चुनना जरूरी है।
  • IPL के नए नियमों के अनुसार अब 11  खिलाड़ियों  कि जगह   15 खिलाड़ियों को  चुनना  जरूरी होगा।

खिलाड़ी Retaining क्या है?

खिलाड़ी Retain रखने का सिस्टम IPL की शुरुआत से नहीं था। इसे काफी समय बाद IPL में शामिल किया गया। इसका मतलब क्या होता है कि यदि कोई Team किसी खिलाड़ी को रिटेन करती है, तो IPL के Auction के समय उस खिलाड़ी के ऊपर बोली नहीं लगती, वह खिलाड़ी नए तौर पर पहले से ही उस Team के Order के द्वारा खरीदा जा चुका होता है जिसके द्वारा में Retain किया गया होता है।

उदाहरण के लिए महेंद्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स के द्वारा Retain कर दिया गया था और जब IPL का Mega Auction आयोजित किया गया तो वहां पर महेंद्र सिंह धोनी की बोली नहीं लगी, क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी को पहले से ही खरीद लिया गया था।

Team के पास में आज के समय पांच खिलाड़ी Retain करने की क्षमता और अधिकार होता है लेकिन वे यदि चाहे तो 5 से कम कितने भी खिलाड़ियों को Retain कर सकते हैं।

Right To Match क्या होता है?

Right To Match एक कार्ड होता है जो कि IPL की Franchise Team के द्वारा तब इस्तेमाल किया जाता है जब उन्हें किसी ऐसे खिलाड़ी को Retain करके रखना होता है, जो पिछली सीजन में उन्हीं के साथ खेला हुआ है।

इसको थोड़ा आसानी से समझने के लिए हम एक उदाहरण का इस्तेमाल करते हैं-

मान लीजिए कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने विराट कोहली को रिटेन नहीं किया है, लेकिन विराट कोहली का प्रदर्शन देखते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने उसे 15 करोड में खरीदने की कोशिश करी है। तो इसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने RTM कार्ड का इस्तेमाल करते हुए 15 करोड़ से ज्यादा की रकम देकर के विराट कोहली को Retain कर सकती है। यानी कि खरीद सकती है और उनका खरीदना फाइनल होगा। जिसके बाद में विराट कोहली पर कोई अन्य बोली नहीं लगाई जा सकेगी।

IPL Match का Format क्या है?

Indian Premier League 2022 के Match का Format  काफी आसान है। यह इस बार IPL में 10 Team खेल रही है, और उन सभी 10 टीमों को कुल मिलाकर के 74 गेम खेलने होंगे, और यह 74 Match 65 दिनों में खेले जाएंगे।

यहां इस बार दो ग्रुप का निर्माण किया गया है, जिसमें सभी टीमों को बांट दिया गया है। दोनों टीमों की Team Leader को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के रूप में निर्धारित किया गया है।

दोनों ग्रुप को Group A और Group B के नाम से बांटा गया है। शुरुआती तौर पर IPL 2020 में ग्रुप A के सभी खिलाड़ी ग्रुप B के साथ में Match खेलेंगे।

अंत में IPL के चार सेमीफाइनल के Match खेले जाएंगे और एक फाइनल का Match खेला जाएगा। इस प्रकार Indian Premier League 2022 का यह पूरा Tournament Format Design किया गया है।

> क्रिकेट का इतिहास व रोचक तथ्य के बारे में भी जाने

निष्कर्ष

मित्रों आज के लेख में हमने Indian Premier League 2022 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जाना है, तथा हमने Indian Premier League 2022 के कमाई के बारे में जानकारी प्राप्त की आखिर आईपीएल से Team के मालिक और BCCI को हजारों करोड़ की कमाई कैसे करती है।

और इसके बाद में हमने यह भी जाना कि IPL के 2022 के नए नियम क्या है (New IPL 2022 Rules in hindi), Indian Premier League format क्या है। इसी के साथ हमने Retaining Factor तथा Right To Match Card के बारे में भी आपको जानकारी प्रदान करी है। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि IPL पैसा कैसे कमाती है।

Leave a Comment