Advertisements

आईपीएल (IPL) के बारें में 50 रोचक तथ्य | IPL Interesting facts in hindi

IPL 2008 से चला आ रहा है, और आज के समय (IPL) Indian Premier League विश्व की सबसे बेहतरीन T20 Format का Tournament बन चुका है। IPL में बहुत सारे विदेशी खिलाड़ी भी एक साथ मिलकर खेलते हैं। आज के समय IPL में 10 टीम में स्थापित की जा चुकी है।

IPL का 15वां Season शुरू होने वाला है, और इसकी तारीखों का ऐलान हो चुका है। इसी के साथ में किस समय कौन सा क्रिकेट मैच खेला जाएगा, कौन सी टीम के साथ में मैच होगा, इसके बारे में भी शेड्यूल जारी किया जा सकता है। Indian Premier League  का Tournament भारत में बड़े ही चाव के साथ में देखा जाता है।

Advertisements

हालाँकि इस बार Indian Premier League  2022 के लिए बहुत बड़ा मेगा ऑक्शन रखा गया था और बड़े ही धमाके दार तरीके से IPL 2022 के लिए पैसा पानी की तरह बहाया गया।

इसलिए यह अपेक्षा की जा सकती है कि IPL का यह सीजन बड़ा ही मजेदार होगा।

इसीलिए हम आपके लिए Indian Premier League  से जुड़े 50 ऐसे रोचक तथ्य (IPL Interesting facts in hindi) लेकर आए हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं होगा।

आइये जानते हैं कि वह IPL से जुड़े 50 रोचक तथ्य कौन से हैं, चलिए शुरू करते हैं-

आईपीएल | IPL-Interesting-facts-in-hindi

IPL से जुड़े Top 50 रोचक तथ्य एवं जानकारी(IPL Interesting facts in hindi)

1. Indian Premier League  का 15वां सीजन आ रहा है और 14 Season अब तक खेले जा चुके हैं लेकिन अब तक केवल 2 भारतीयों को ही मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवार्ड मिला है, जिसमें सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का नाम शामिल है।

2. पीयूष चावला एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने Indian Premier League  के अपने करियर के 8 सालों में 386 ओवर की गेंद डाली है और एक भी लोगों नहीं डाली।

3. BCCI 2007 में IPL की शुरुआत की घोषणा कर दी थी लेकिन इसकी शुरुआत 2008 में हुई थी।

4. IPL की पुरानी टीमों में Deccan Chargers, Gujarat Lions, Cochin Tuskers Kerala , Pune Warriors India, और Rising Pune Supergiants IPL की टीम में शामिल थी। लेकिन आज के समय यह शामिल नहीं है।

5. विराट कोहली के नाम तीन बार दोहरे शतकीय पारी खेलने का शानदार रिकार्ड दर्ज है इन्होंने क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स के साथ Double Century की Partnership शानदार पारी खेली है।

6. हरभजन सिंह एक ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने सबसे ज्यादा Duck का सामना किया है।

7. केरन पोलार्ड और एबी डिविलियर्स, दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने केवल RCB के लिए 100 से ज्यादा मैच खेले हैं।

8. Royals Challengers Bengluru के पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले ने Final का मैच हारने के बाद भी 2009 Man of the match का खिताब जीता था।

9. Chennai Super Kings एक मात्र ऐसी टीम है जिसने अब तक अपना कप्तान नहीं बदला है।

10. Indian Premier League  की History में Adam Gilchrist वह पहले और अंतिम खिलाड़ी है जिन्होंने केवल एक ही गेंद डाली थी और उस पर भी विकेट लिया था।

> आईपीएल का इतिहास क्या है? आइये जाने इसके बारे में पूरी जानकारी 

टाटा ग्रुप ने खरीदा स्पोंसरशिप राइट

11. टाटा ग्रुप ने IPL 2022-23 के लिए स्पॉन्सरशिप राइट 439 करोड रुपए में खरीदा है।

12. IPL के लिए Amazon और Reliance Industries, broadcasting rights अगले 5 सालों के लिए खरीदने में लगी है, जिसकी कीमत तकरीबन पचास हजार करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है।

13. सन 2018 के लिए 16,347 करोड में Indian Premier League  के broadcasting rights बिके थे।

14. मनीष पांडे और रोबिन उथप्पा ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पिछले Indian Premier League  के 10 Season से लगाता की टीम में मैच खेले हैं उन्होंने Mumbai Indians और Royals Challengers Bengaluru और Kolkata Night Riders में एक साथ मैच खेले है।

> आइये जानेIPL 2022 के नये नियम क्या हैं? IPL के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं?

सबसे ज्यादा रन रोचक तथ्य

15. Royals Challengers Bengluru एक ऐसी टीम है जिसने सबसे ज्यादा और सबसे कम रन बनाए हैं Royals Challengers Bengluru ने सबसे ज्यादा 263 तथा सबसे कम 49 रन बनाए है।

16. विराट कोहली ने Indian Premier League  में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, उन्होंने 6134 रन बनाए हैं।

17. विराट कोहली ने IPL 2016 में 4 Century लगाई थी। यह किसी भी खिलाड़ी की तुलना में सबसे ज्यादा है।

18. क्रिस गेल ने IPL में सबसे ज्यादा 349 छक्के लगाए हैं। शिखर धवन ने अब तक IPL में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं जो कि 593 चौके हैं।

19. Indian Premier League  में सबसे तेज हाफ Century का Record केएल राहुल के नाम है, जिन्होंने 14 गेंदों पर शतक बनाया था।

20. David Warner Indian Premier League  में तीन बार Orange Cap Winner रहे हैं उन्होंने 2014-17 और 2019 में Indian Premier League  Orange Cap जीती थी।

21. भुवनेश्वर कुमार ने Indian Premier League  की Purple Cap दो बार जीती थी, यह उन्होंने 2016-17 में जीती थी।

22. Chennai Super Kings वह टीम है जिसने सबसे ज्यादा IPL के Final मैच हारे है और IPL में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का Record डेविड वॉर्नर के नाम है जिन्होंने 44 अर्धशतक लगाए हैं।

23. ब्रैंडन मैकुलम ने IPL का पहला चौका लगाया था और Royals Challengers Bengluru वह टीम है जिसने 5 बार IPL में 100 से कम रन बनाए हैं।

24. सन 2015 के Indian Premier League  मैच के दौरान अंपायर ने केरन पोलार्ड को शांत रहने को कहा था और इसके बाद केरन पोलार्ड अपने मुंह पर टेप लगाकर आ गए।

25. Man of the Tournament का खिताब दो बार जीतने वाले खिलाड़ियों का नाम शेन वॉटसन & सुनील नारायण & आंध्र रसल है।

26. सुरेश रैना Indian Premier League   के वह खिलाडी है जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब अपने नाम किया है।

सबसे पहले इवेंट्स

27. IPL से पहले ICL खेला जाता था जिसका नाम इंडियन क्रिकेट लीग रखा गया था। IPL का सबसे पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को खेला गया था, जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स और Royals Challengers Bengluru के मध्य हुआ था।

28. प्रवीण कुमार खिलाड़ी थे जिन्होंने IPL की पहली बॉल डाली थी, और सौरव गांगुली IPL के वह पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने Indian Premier League  की पहली गेंद का सामना किया था।

29. ब्रेंडन मैकलम वह पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने IPL में पहला छक्का लगाया था, और जहीर खान के द्वारा Indian Premier League  का पहला विकेट लिया गया था।

30. Jaquas Kallis वह खिलाड़ी थे जिन्होंने IPL का पहला कैच लिया था, उन्होंने सौरव गांगुली को Out किया था।

31. ब्रेंडन मैकलम पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने Indian Premier League  पर Century लगाई और मनीष पांडे वह पहले भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने IPL में Century लगाई।

32. डेल स्टेन ने IPL के Season में सबसे ज्यादा Dot Balls फेंकी है उन्होंने 2013 में 212 Dot Ball से की थी।

मैचों में जीत और हार के रोचक तथ्य

33. Mumbai Indians ने अब तक सबसे ज्यादा IPL की ट्रॉफी जीती है, उन्होंने IPL के tournament के 202 मैचों में से 118 मैचों में जीत हासिल कर ली है।

34. Pune Warriors India ने Indian Premier League  के मैचों में सबसे कम जीत हासिल करी थी, उन्होंने 46 मैचों में मात्र 12 जीते थे।

35. दिल्ली कैपिटल ने अब तक सबसे ज्यादा Indian Premier League  मैच हारे हैं, उन्होंने 192 मैच खेले हैं जिसमें से 101 मैच हारे हैं।

36. Indian Premier League  के सारे मैचों में मिलाकर के अब तक सबसे ज्यादा कैच सुरेश रैना ने पकड़े हैं जो कि 102 कैच है और सचिन तेंदुलकर, पहले भारतीय खिलाड़ी है जिसने Indian Premier League में ऑरेंज कैप जीती थी।

37. क्रिस गेल वह खिलाड़ी है जिसने IPL में सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप जीती है और Indian Premier League  की पहली Orange Cap शॉन मार्श ने जीती थी।

38. राजस्थान रॉयल्स ने पहली बार IPL के पहले Season में जीत हासिल की थी, तब से लेकर आज तक कभी भी जीत हासिल नहीं कर पाया है।

39. Delhi Daredevills एक ऐसी Indian Premier League  की टीम है जिसने कभी भी IPL का Final मैच नहीं खेला है।

40. Chennai Super King अब तक के सबसे ज्यादा IPL के Final मैच खेलने वाली टीम है। उन्होंने अब तक 9 बार से अधिक Indian Premier League  के Final मैच खेले हैं। जिसमें से चार बार जीते भी हैं।

सबसे ज्यादा विकेट के रोचक तथ्य

41. श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने Indian Premier League  में सबसे ज्यादा 170 विकेट लिए थे।

42. हरभजन सिंह ने IPL में सबसे ज्यादा Dot Balls फेंकी है जोकि 1249 Dot balls है।

43. IPL में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का Record Alzari Joseph नाम है जिन्होंने 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

44. Indian Premier League  में सबसे तेज शतक बनाने का Record क्रिस गेल के नाम है,  जिन्होंने 30 गेंदों में शतक बनाया था। यह उन्होंने Pune Warriors India  के खिलाफ बनाया था।

45. अमित मिश्रा ने Indian Premier League  में सबसे ज्यादा तीन हैट्रिक ली है, इसके बाद में युवराज सिंह ने 2 बार हैट्रिक ली है।

46. IPL में एक ही दिन में सबसे ज्यादा Dismissal  करने वाले खिलाड़ी का नाम कुमार संगकारा है जिन्होंनेचार बार एक ही इनिंग में Dismissal किए हैं।

47. सबसे ज्यादा रन देने वाले खिलाड़ी का नाम इशांत शर्मा है जिन्होंने गेंदबाजी के दौरान 4 ओवरों में 70 रनदे  दिए थे। एबी डिविलियर्स ने अब तक IPL एक Season में 19 कैच पकड़े है।

48. ड्वेन ब्रावो वह खिलाड़ी है जिन्होंने IPL की एक Season में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, उन्होंने Chennai Super Kings के साथ खेलते हुए 2013 में 32 विकेट लिए थे जिसके लिए उन्होंने 18 मैच खेले थे।

सबसे बड़े और छोटे खिलाड़ी

49. IPL के सबसे जवान खिलाड़ी का नाम प्रयास राय बरमन है, जिनकी आयु 16 वर्ष और 157 दिन की थी, जब उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के IPL में अपना डेब्यू किया था।

50. ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ब्रैड हॉग वह IPL के खिलाड़ी है जिनकी आयु सबसे ज्यादा 45 वर्ष की है, और इसके बाद प्रवीण तांबे की आयु 44 वर्ष की है।

आइये इन्हे भी जाने:-
>  क्रिकेट के नियम टेस्ट, वनडे और टी20
>  प्रवीण तांबे कौन है? प्रवीण तांबे का जीवन परिचय
> शेन वार्न का जीवन परिचय
>  बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु की जीवनी
>  मनिका बत्रा भारतीय महिला टीम की टेबल टेनिस की सबसे दिग्गज खिलाड़ी
>  औलम्पिक में रजत मैडल हासिल करने वाली पहली महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू 

Leave a Comment