आईपीएल क्या है? आइये जाने इसके बारे में पूरी जानकारी | IPL kya hai, IPL History in hindi

IPL इंडियन प्रीमियर लीग 2022 – आईपीएल क्या है, TATA IPL 2022 कब शुरू हो रहा है? कहां खेला जाएगा? IPL kya hai, IPl Full form in hindi (Indian Premier League IPL History Facts in Hindi, IPL की Prize Money)

मित्रों जैसा कि हम जानते हैं हमारे भारत में Cricket को लेकर के एक अलग सा दीवानापन लोगों में नजर आता है। इसी दीवानेपन की वजह से आज के समय भारत में IPL Cricket बहुत ही तेजी से लोकप्रिय हुआ।

इसी कारण भारत में आज के समय IPL जैसी महान और बहुत बड़ी Tournament के लिए Team बन रही है। IPL को लेकर के विश्व के सभी Cricket खिलाड़ी हमेशा प्रफुल्लित रहते हैं, तथा इस Tournament में खेलने के लिए सदैव लालायित रहते हैं।

खासकर के एशियाई खिलाड़ी जिनमे पाकिस्तान Team शामिल है, IPL में Match खेलना चाहती है, शुरुआती तौर पर IPL में पाकिस्तान भी खेलता था, लेकिन बाद में आतंकवाद को लेकर के पाकिस्तान को Ban कर दिया गया, तब से ही पाकिस्तान के खिलाड़ियों के साथ में IPL का Match नहीं खेला जाता है।

लेकिन पाकिस्तान को छोड़कर बाकी के अन्य कई देशों के खिलाड़ी IPL में रौनक बढ़ाने आते हैं, तथा IPL से पूरे विश्व में अपना नाम रोशन करते हैं, और करोड़ों का इनाम जीत कर जाते हैं।

IPL 2022 अब शुरू होने जा रहा है इसीलिए हमारे लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि IPL 2022 का Tournament कब शुरू होगा, इसमें कौन-कौन सी Team खेलेंगे, IPL का इतिहास क्या है, तथा IPL की Prize Money क्या होगी, इन सब के बारे में आज के लेख में हम आपको जानकारी देंगे. तो चलिए शुरू करते हैं-

इंडियन प्रीमियर लीग IPL 2022 के बारें में पूरी जानकारी (All information about IPL in hindi)

आईपीएल क्या है | IPL-Kya-hai
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)इतिहास, तथ्य (History, Facts)
आईपीएल की अधिकारिक घोषणा2007
आईपीएल (IPL Full Form)इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League)
पहला मैच18 April 2008
आईपीएल शुरुआतललित मोदी BCCI द्वारा
स्वरुप (Format)टी-20
टीमों की संख्या (2008-2021)8 टीम
टीमों की संख्या (2022)10 टीम हो गई हैं
सबसे सफलतम टीम MI मुंबई इंडियंन (5 बार की विजेता)
दूसरी सफलतम टीमCSK चैन्नई सुपर किग्स (4 बार की विजेता)
सबसे अधिक रन विराट कोहली
सबसे अधिक विकेटलसिथ मलिंगा
IPL की तारीख (2022)26 मार्च 2022
अधिकारिक वेबसाइटiplt20.com
Table info Wiki Source

आईपीएल क्या है? (IPL kya hai)

IPL का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना भी नहीं है, इस IPL का पहला Match सन 2008 में खेला गया था, और इसकी शुरुआत 2007 से ही हो गई थी। इस IPL के Founding Father के रूप में Lalit Modi को याद किया जाता है।

IPL का पूरा नाम Indian Premier League है तथा यह एक Professional तरीके से खेला जाने वाला Match T20 Cricket Format है. भारत में आज के समय 10 बड़े शहरों तथा राज्यों के नाम पर इसमें बनाये जाने वाली हर Team का नाम रखा गया है।

उदाहरण के लिए Chennai Super Kings का Chennai के नाम पर, Kolkata Night Riders का कोलकाता के नाम पर, Kings Eleven Punjab का पंजाब के नाम पर ऐसे ही अन्य IPL की टीमों का नाम विभिन्न प्रकार के राज्यों या फिर बड़े शहरों के नाम पर रखा गया है।

आईपीएल का इतिहास (IPL History in hindi)

Indian Cricket League की शुरुआत 2007 में हुई थी जिसको Zee Entertainment Enterprise  funding कर रहा था। लेकिन BCCI ने ICL को रिकॉग्नाइज नहीं किया और अन्य खिलाड़ियों को ICL में जाने से रोकने के लिए IPL का गठन किया गया, साथ ही Zee Entertainment Enterprise के द्वारा फंडिंग की जा रही Indian Cricket League के ऊपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था।

लेकिन 13 सितंबर 2007 को जैसा कि हम जानते हैं, भारत ने 2007 का T20 वर्ल्ड कप जीता था, और उसी समय BCCI ने विभिन्न प्रकार की Franchises  के ऊपर निर्धारित IPL जो कि T20 Format का Cricket Tournament है, उसकी घोषणा कर दी थी और अप्रैल 2008 में इसका पहला Match खेला गया था।

IPL कि आज के समय बहुत ही शानदार Prize Money भी रखी गई है जिसमें खिलाड़ियों को करोड़ों में खरीदा जा रहा है, जीतने वाली Team को करोड़ों रुपए का Prize दिया जाता है।

जब IPL का गठन किया जा रहा था तब ललित मोदी जो कि BCCI की Vice-President थे उन्होंने इसकी पूरी कार्यप्रणाली को एक साथ समझा दिया था. साथ ही यह भी बताया था कि इस IPL को जो भी निकलेगा वह 7 मेंबर की गवर्निंग काउंसिल होगी जिसके सारे मेंबरों में Indian Cricket Team के पूर्व खिलाड़ी, BCCI की ऑफिशियल, तथा कुछ IPL के खिलाड़ी भी शामिल होंगे।

सन 2019 में IPL की Market Capitalization $7.44 billion थी जो आज के समय $11B से ज्यादा हो चुकी है।

IPL 2022 कब शुरू हो रहा है?

BCCI जो कि IPL का कर्ताधर्ता है, उन्होंने इस बात की घोषणा कर दी है कि 26 मार्च 2022 से लेकर के 29 मई के बीच में IPL के सारे Match खेले जाएंगे।

IPL का 15वां सीजन अब 26 मार्च को शुरू होने वाला है. एक तरीके से, हर एक दिन बड़ी ही मुश्किल से गुजर रहा है क्योंकि पूरे भारत में IPL के चाहने वाले लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। IPL में दो नई टीमें और शामिल हो गई है इसलिए IPL में अब 56 Match नहीं बल्कि 70 Match खेले जाएंगे।

इन Teams को सुनिश्चित करने के लिए तथा इनके द्वारा किए जाने वाले मैचों को सुनिश्चित करने के लिए BCCI ने IPL की परमिशन के लिए Group Format का निर्माण किया है. यानी कि IPL की 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा जाएगा, और हर ग्रुप को वह Team लीड करेगी जिसने सबसे ज्यादा IPL की ट्रॉफी जीती है. यानी कि Chennai Super Kings और Mumbai Indians, Group A, & Group B के Team लीडर होंगे।

IPL 2022 कहां खेला जाएगा

IPL 2022 का Match खेलने के लिए बहुत सारी स्टेडियम की बुकिंग नहीं करी गई है. हालांकि यह सब कुछ कॉपी कर कार्य किया गया है। IPL 2022 के सारे Match खेलने के लिए केवल चार स्टेडियमों को बुक किया गया है, जिसमें पहला नाम वानखेड़े स्टेडियम, दूसरा नाम डीवाई पाटिल स्टेडियम, तीसरा नाम ब्रेबोर्न स्टेडियम, चौथा नाम महाराष्ट्र Cricket एसोसिएशन स्टेडियम पुणे में स्थित है।

वानखेड़े स्टेडियम तथा डी वाई पाटिल स्टेडियम को मिलाकर के दोनों के अंदर 20-20 Match खेले जाएंगे. ब्रेबोर्न स्टेडियम और महाराष्ट्र Cricket स्टेडियम के अंदर 15-15 Match खेले जाएंगे. यानी कि 40 और 30 Match मिलाकर के कुल मिलाकर 70  League Match खेले जाएंगे।

IPL 2022 में खेलने वाली टीमें (Teams) कौन-कौन सी हैं।

IPL 2022 में खेली जाने वाली टीमों के नाम तथा उनके मालिकों के नाम व उन Teams के कप्तानों के नाम कुछ इस प्रकार है:

  1. सबसे पहली Team का नाम Mumbai Indians है जिस के Captain का नाम रोहित शर्मा है तथा इसकी Owner का नाम मुकेश अंबानी है, Mumbai Indians Team का होम ग्राउंड वानखेडे स्टेडियम है, और Mumbai Indians के Head Coach का नाम महेला जयवर्धने हैं।
  2. Delhi Capitals Team का होम ग्राउंड अरुण जेटली स्टेडियम तथा इसके Owner का नाम सज्जन जिंदल तथा जीएम राव है। इसके Captain का नाम ऋषभ पंत है, और इसके Head Coach रिकी पोंटिंग है।
  3. Chennai Super Kings टीम का होम ग्राउंड म.ा. चिदंबरम Stadium है इसके कप्तान का नाम महेंद्र सिंह धोनी है हालाकि २०२२ IPL के दौरान महेन्द्र धोनी ने रविन्द्र जड़ेजा नया कैप्टन बनाया है। इसके ओनर का नाम एंड श्रीनिवासन है तथा हेड Coach का नाम Stephen Fleming है।
  4. Gujarat Titans Team का होम ग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम है, तथा इसके Owner का नाम स्टीव, डोनाल्ड, मैकेंजी, रोली है. और इस के Captain हार्दिक पांड्या हैं. और इसके Head Coach आशीष नेहरा है।
  5. Kolkata Night Riders Team का मुख्य होम ग्राउंड Eden Gardens है। इसके Owner का नाम शाहरुख खान, जूही चावला, और जय मेहता है. इस के Captain का नाम श्रेयस अय्यर है. और Head Coach का नाम ब्रेंडन मैकलम है।
  6. लखनऊ सुपरजाइंट्स Team का होम ग्राउंड Ikana Cricket Stadium है और इसके Owner का नाम संजीव गोयनका है, Captain का नाम केएल राहुल है, तथा Head Coach का नाम एंडी फ्लावर है।
  7. पंजाब किंग्स Team के होम ग्राउंड का नाम इंद्रजीत बिंद्रा स्टेडियम है। इस के Owner का नाम मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा, और करण पाल है. इस के Captain का नाम मयंक अग्रवाल है, और Head Coach का नाम अनिल कुंबले है।
  8. राजस्थान रॉयल्स Team के होम ग्राउंड का नाम सवाई मानसिंह स्टेडियम है, इनके Owner का नाम मनोज व डाले लालचंद और गहरी है. इन के Captain का नाम संजू सैमसन और Head Coach का नाम कुमार संगकारा है।
  9. Sunrisers Hydrabad Team के होम ग्राउंड स्टेडियम का नाम राजीव गांधी इंटरनेशनल Cricket स्टेडियम है. इनके Owner का नाम कलानिधि मारन है. इस के Captain का नाम केन विलियमसन और Head Coach का नाम टॉम मूडी है।
  10. Royals Challengers Bangluru Team का होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम है. इसके ओनर का नाम पंचमेश विषय है। इसके Captain का नाम फाफ दू प्लेसिस (Faf du Plessis) है तथा इसके Head Coach का नाम संजय बांगर है।

टाटा IPL जीतने वाली Team का इनाम क्या होगा?

टाटा IPL 20-20 के लिए इस बार प्राइस मनी काफी अच्छी रखी गई है. जो भी Team जीतेगी उसे 20 करोड का इनाम दिया जाएगा, और यह 20,00,00,000 सभी खिलाड़ियों में  बाँट दिए जायेंगे। हालांकि जो ट्रॉफी मिलेगी उसका नशा अलग ही होगा।

लेकिन यह ट्रॉफी IPL अपने खजाने में रहेगी. इसी के साथ में जो Team अंत में IPL के फाइनल में हारेगा, उसे ₹13,00,00,000 का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा जो Team क्वालीफाई टू के Match में हालांकि उसे 7 करोड रुपए का ही नाम मिलेगा।

इन सबके अलावा भी IPL में ऑरेंज कैप अवार्ड और पर्पल कैप अवार्ड में रखा गया है ऑरेंज कैप अवार्ड के लिए और पर्पल कैप अवार्ड के लिए हर खिलाड़ी को 1500000 रुपए दिए जाएंगे इस IPL के Tournament में जो भी खिलाड़ी बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगा और उभरकर सामने आएगा उसे ₹20,00,000 का इनाम दिया जाएगा।

> IPL 2022 के नये नियम क्या हैं? IPL के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं?

IPL 2022 के ग्रुप में कौन-कौन से टीमें हैं? (IPL Team Group hindi)

टाटा IPL 2022 की टीमों के लिए इस बार दो ग्रुप का गठन किया गया है, जिसका नाम Group A, & Group B रखा गया है। Group A, & Group B दोनों में ही 5-5 की टीम में रखी गई हैं टाटा IPL 2020

दोनों की Team Leader ज्ञानी की सबसे टॉप पर Mumbai Indians और Chennai Super Kings को रखा गया है।

ग्रुप-बी (Group A) के अंदर Mumbai Indians, Kolkata Night Riders, Rajasthan Royals, Delhi Capitals, Lucknow Super Giants, को रखा गया है। Lucknow Super Giants यहां पर एक नई Team है टाटा IPL 2020

ग्रुप-ए (Group B) के अंदर Chennai Super Kings, Sunrisers Hydrabad, Royals Challenegers Bengluru, Punjab Kings, Gujarat Titans को रखा गया है. यहां पर भी Gujarat Titans एक नई Team के रूप में यहां पर खेलेगी टाटा IPL 20-20

IPL के कुछ रोचक तथ्य (IPL Facts in hindi)

  • IPL की शुरुआत ICL को रोकने के लिए हुई थी और इसके पीछे सबसे बड़ा हाथ ललित मोदी का था जो कि उस समय BCCI के Vice President थे।
  • जो IPL का Match आज के समय T20 फॉर्मेट में खेला जाता है, इसे सबसे पहले 50-50 ओवर के Match के साथ में सुझाव दिया गया था. लेकिन BCCI के बाकी ऑफिशल्स ने इससे मना कर दिया, और इसके बाद में इसे 2007 में T20 फॉर्मेट में खेले जाने को लेकर के सुझाव आया जिसने मान लिया गया।
  • 2008 में शुरू हुए IPL के पहले Match में RCB और KKR आमने-सामने थे और इन दोनों के बीच में IPL का सबसे पहला Match खेला गया, तथा उस Match में Kolkata Night Riders 140 रनों से जीत गई।
  • ऐसा कहा जाता है कि सौरव गांगुली वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने IPL की पहली गेंद खेली थी।
  • जहीर खान ने IPL का पहला विकेट लिया था और वह विकेट सौरव गांगुली का था।
  • ऑस्ट्रेलिया प्लेयर ब्रेंडन मैकलम ने IPL का पहला छक्का, पहला चौका, और पहला शतक बनाया था।
  • IPL के पहले सीजन को राजस्थान रॉयल्स ने जीता था, जिसकी कप्तानी महान खिलाड़ी शेन वार्न कर रहे थे।
  • IPL को सबसे पहली बार 2010 में यूट्यूब पर लाइव कर दिया गया था।
  • सुरेश रैना ने IPL में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं सुरेश रैना ने IPL में 104 कैच पकड़े हैं।
  • IPL की दो टीमें ऐसी हैं जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार IPL की ट्रॉफी जीती है, जिनका नाम Mumbai Indians और Chennai Super Kings है। एक Captain रोहित शर्मा और दूसरे के महेंद्र सिंह धोनी है।
  • आईपीएल (IPL) के बारें में 50 रोचक तथ्य

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि आईपीएल क्या है, IPL 2022 कब से शुरू हो रहा है, IPL 2022 में कौन-कौन सी Team में खेलेंगे, उन टीमों का इतिहास क्या है, कौन सी दो नई टीमें जोड़ी गई है, सभी IPL टीमों के Owner कौन है, अंत में IPL के रोचक तथ्य के बारे में हमने आपको जानकारी दी।

हम आशा करते हैं कि आज के लिखित में आप समझ गए होंगे कि IPL 2022 कब शुरू हो रहा है, और IPL 2022 से जुड़ी लगभग सभी जानकारी आपको पसंद आएगी।

FAQ

प्रश्न- IPL का पहला मैच कब खेला गया था?

उत्तर- 18 अप्रैल 2008 यह मैच कोलकता और रॉयल चैलेंर्जर्स बैंगलोर के बीच में हुआ था।

प्रश्न- चैन्नई सुपर किंग्स के नये कैप्टन कौन है?

उत्तर- रविन्द्र जडेजा

प्रश्न- आईपीएल में शामिल होने वाली दो नई टिमों कौन-कौन सी हैं।

उत्तर- ग्रुप (A) में गुजरात टाइटंस और ग्रुप (B) में गुजरात टाइटंस को शामिल किया गया है।

प्रश्न- आईपीएल 2008 में सबसे पहली गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी कौन हैं?

उत्तर- प्रवीण कुमार

Leave a Comment