उत्तर कोरिया के 30 अजीबोगरीब नियम व रोचक तथ्य | Interesting facts about North Korea in hindi

आज हम आपको नॉर्थ कोरिया के रोचक तथ्य (Facts about North Korea in hindi) के बारे में बताएंगे। यह देश कलयुग के नर्क के रूप में विख्यात है। जहां दुनिया में इतनी ज्यादा तरक्की निरंतर होती ही जा रही है वहीं दूसरी ओर एक देश ऐसा भी है जहां पर लोग अपने मन के मुताबिक अपने शहर से कहीं बाहर भी नहीं जा सकते हैं। इसके लिए सरकार की permission लेनी पड़ती हैं

आगे हम आपको इस देश के ऐसे अजीबोगरीब नियम तथ्य व बताएंगे जिसको सुनकर आप दंग (Shocked) रह जाएंगे। आपको सुनकर हैरानी होगी कि नार्थ कोरिया में जहां हर पांच वर्ष में चुनाव तो होते हैं लेकिन उनके खिलाफ कोई उम्मिदवार नहीं होता है वह खुद (kim-jong-un) ही अपने आपकों चुनता है और सभी को केवल उसे ही वोट देना होता है।

उत्तर कोरिया के अजीबोगरीब नियम (kim-jong-un Shocking rules and facts about North Korea in hindi)

1. उत्तर कोरिया (North Korea) एक पूर्वी एशिया का देश है। जिसकी राजधानी प्योंगयांग है और इस देश की मुद्रा (Currency) उत्तर कोरियाई वान है। नॉर्थ कोरिया को आधिकारिक तौर पर Democratic Peoples Republic of Korea कहा जाता है।

2. 2.55 करोड़ से भी ज्यादा आबादी वाला यह देश Sea food export करने में सबसे आगे है जोकि पूरी दुनिया का 60 प्रतिशत से भी अधिक है। अचंभित करने वाली एक बात ये भी है कि इस देश का literacy rate 99% है जहां पर हर कोई पढ़ा लिखा है और हर कोई पढ़ लिख सकता है।

Shocking rules and facts about North Korea in hindi

3. नॉर्थ कोरिया में लोग English Calendar को export नहीं करते है यहां के लोग नॉर्थ कोरिया के फाउंडर की export को follow करते हैं। अगर हम इस देश की GDP की बात करें तो 40 Billions dollar की है जोकि बहुत अच्छी है और पूरे विश्व में 9वें स्थान पर आती है और per capital income American डॉलर $1800 के ऊपर है।

4. इस देश मे एक सर्वोच्च नेता है जिसका नाम Kim-Jong-Un है। ये एक तानाशाह की भांति काम करता है। जिसकी मर्जी के बगैर यहां के लोग कुछ नहीं कर सकते हैं। यह व्यक्ति पूरी दुनिया में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों मे से एक है। नॉर्थ कोरिया का लीडर होने के साथ साथ वहां की आर्मी का भी सुप्रीम लीडर है। जिसको यहां के लोग मार्शल कहते हैं।

5. नॉर्थ कोरिया से जुड़ा खतरनाक व दिल दहला देने वाला फैक्ट ये है कि इसने अपने चाचा को 120 भूखे कुत्तों के सामने डाल दिया था चाचा का कसूर सिर्फ इतना था कि वो किम-जोंग-उन स्पीच दे रहे थे और उनके चाचा बीच में सो गये थे।

6. एक और दिल दहला देने वाली यह बात है कि इस देश में हर साल 2000 महिलाएं ऐसी चुनी जाती है जो supreme ranked officer को sex की service देती हैं।

7. इस देश में सामान्य देशों की भांति traffic lights नहीं है यहां पर महिलाएं ही ट्रैफिक को नियंत्रित करती हैं। वहीं दूसारी ओर इस देश में महिलाएँ कार नहीं चला सकती है। लड़कियों को ड्राइविंग करने की इजाजत नहीं हैं। यहां केवल आदमी ही ड्राइविंग कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े : दक्षिण कोरिया के अजीबोगरीब व रोचक तथ्य (Interesting facts about South Korea hindi)

8. उत्तर कोरिया में किसी दूसरे के गाने सुनना और फिल्म देखना पूरी तरह से मनाही है। अगर कोई ऐसा करता पाया गया उसको सजा भुगतनी पड़ेगी। इसके अलावा अगर आप नॉर्थ कोरिया में पोर्न फिल्म देखते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको उसी वक्त फांसी की सजा सुनकर फांसी दे दी जाती है।

9. सिर्फ इतना ही नहीं अगर किसी के घर बाइबल रखी पाई गई या देख ली गई तो उसको फांसी की सजा या मार दिया जाता है। इस देश के नागरिकों के पास किसी भी प्रकार के धर्म को मानने का अधिकार नहीं है। इनका सिर्फ एक ही भगवान है वो है किम-जॉन-उन व उनका परिवार।

10. इस देश मे आप अपनी मर्जी से घर पर कोई भी कलर नहीं करवा सकते हैं सरकार के द्वारा निर्धारित brown (भूरा) रंग ही paint करवा सकते हैं।

11. नॉर्थ कोरिया चाहे कितने भी रहीस (अमीर) क्यूं ना हो पर अपने आराम के लिए Car नहीं खरीद सकते हैं। जहां दुनियांभर में बेहतरीन कारें मौजूद है वही दूसरी और यहां पर एसी कारों का चलन 2018 में ही शुरु हुआ है। इस देश मे सरकारी व दिग्गत और अति महत्वपूर्ण व्यक्ति ही कार में घूम सकते हैं।

12. इस देश में रोजाना रात को बिजली काट दी जाती है ताकि बिजली की कमी की भरपाई की जा सकें। है ना इस देश का अजीबोंगरीब फेक्ट, इस देश में कोई भी कमी हुई नहीं इसके लिये लोगों को हुक्म दे दिया जाता है और जो इसको नहीं मानता है उसको बुरा से बुरा अंजाम भुगतना पड़ता है।

13. इसके अलावा नॉर्थ कोरिया में केवल 3 टीवी चैनल चलता है जिसको वहां के लोग देखते हैं न्यूज चैनल, magazines, newspapers में अपने देश की खबरें और किम जोंग की तारीफ से संबंधित चीजे ही प्रसारित होती है।

14. इस देश में दुनिया का सबसे विशाल स्टेडियम ‘रूंगनाडो मई डे’ है जिसमें 1.5 लाख लोगों की बैठने की व्यवस्था है।

15. इसके अलावा कुल 28 websites हैं जिसको वहां के लोग इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सारी सरकारी साइटे है जहां केवल सरकारी जानकारी मिलती है।

16. इस देश में जहां सैकड़ों तरह की पाबंदिया लगा रखी है वहीं दूसरी ओर यहां लोगों को नशा करने की पूरी आजादी है और गांजा जैसा नशीला पदार्थ पर किसी तरह की कोई पाबंधी नहीं है यहां आपकों सड़क किनारे पर ही नशीले चीजे बेचते लोग नजर आ जाएंगे।

17. इस देश में कोई आम नागरिक कम्पयूटर जैसी आम उपयोगी चीजें भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है। इसके लिये पहले तो सरकारी मंजूरी लेनी पड़ती है और यहां कम्पयूटर बहुत ही महंगा और खर्चिला आइटम माना जाता है।

18. यहां पर इंसान normal WIFI भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है तो आपको $4000 डॉलर फाइन देना पड़ेगा।

19. इसके अलावा यहां का कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी का hair style नहीं रख सकता है। महिलाओं के लिए 28 और पुरुषों के लिए 8 से 10 गिने चुने hair style है उन्ही में से एक रखना पड़ता है और अपने हिसाब से बालो में कलम भी नहीं कर सकता है ये महिला और पुरुष दोनों पर लागू है। इसके अलावा यहां कुंवारी लड़कियों को छोटे बाल रखने होंगे। इन सभी नियमों में से एक में भी चूक हुई नहीं कि आपको जेल भेज दिया जाएगा।

20. नॉर्थ कोरिया ऐसा देश है जहां पर कपड़ों में रमंदे पहनना पूरी तरह से वर्जित है अगर कोई महिला या पुरुष Jeans पहनी नजर आती है तो उसको उठा कर जेल में डाल दिया जाता है और उसके साथ गलत व्यवहार किया जाता है। इस देश में वेस्टर्न कल्चर की पूरी तरह से मनाही है। यह देश अमेरिका को कट्टर दुश्मन मानता है। इससे जुड़ी सभी प्रकार की चीजों पर पूरी तरह पाबंधी हैं।

21. इस देश में Basket Ball, Table Tennis, gymnastic, Football, Boxing जैसे खेल खेले जाते हैं। इस देश की एक बात बहुत अच्छी है कि आपको किसी भी चीज पर टैक्स नहीं देना होता है ये tax free country है। इसके अलावा इस देश की राजधानी यहां की सबसे बड़ी city है और समय के हिसाब से ये देश भारत से 2 से ढाई घंटे आगे चलता है।

22. नॉर्थ कोरिया का खुद का time zone है। जो प्योंगयांग time zone के नाम से प्रसिद्ध है। यहां का अपना खुद का कैलेंडर है जिसको किम-इल-सुंग जोकि उत्तर कोरिया के संस्थापक के नाम पर रखा हैं। जहां विश्व में हजारों साल बीत चुके हैं।

वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया के कोरिया के कलैंडर के अनुसार अभी केवल 110 साल ही बीते हैं। इस कैलेंडर को किम-इल-सुंग की मृत्यु के 3 वर्ष बाद 9 सिंतबर 1997 को अधिकारिक रुप से लागू किया गया था।

23 एक और दिल दहला देने वाला फैक्ट ये भी है कि अगर इस देश के भी नागरिक से किसी भी प्रकार का गुनाह हो जाता है तो उसकी सजा उस व्यक्ति के अलावा उसकी आने वाली 3 पुश्तों/ पीढ़ियों (Genereation) को दी जाती है।

24. इस देश की आर्मी की बात की जाए तो total 1.2 millions soldiers मौजूद है और इनका मानना है कि इनकी आर्मी अमेरिका की आर्मी से 5 गुना ज्यादा बड़ी व सक्षम है। इस देश के झंडे कि बात की जाए तो उसमें केवल 3 रंग मौजूद है नीला, लाल, सफेद है।

25. नॉर्थ कोरिया में जब कोई टूरिस्ट tour पर जाता है तो अंदर सर्विलांस की निगरानी में रहता है और उनको वहां के नागरिकों से बात करने की permission भी नहीं होती है।

26. नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में केवल सरकारी नौकरी करने वाले लोग वह उनकी फैमिली ही रह सकते हैं बाकी लोगो को इस city से बाहर रहना होता है।

27. नॉर्थ कोरिया का कोई भी नागरिक बाहर के देश में जाकर नहीं रह सकता उसे अपनी देश से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है और उसे बाहर का वीसा (visa) भी नहीं मिलता है।

28. यहां इंसान के मल से बनाई जाती है फर्टिलाइजर, खाद, सन् 2008 में इस देश में फर्टिलाइजर की कमी हो गई थी। दक्षिण कोरिया ने खाद भेजना बंद कर दिया था। तब किम जॉग ने सभी देशवासियों से अपना मल इकट्ठा करके खाद के लिये देने के लिये कहां था। तभी से यहां इंसान के मल से खाद बनाई जाने लगी।

29. इस देश में नागरिकों को अपना पसंदीदा काम चुनने की भी इजाजत नहीं हैं यहां देश की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये प्राफेशन का चुनाव करवाया जाता है।

30. उत्तर कोरिया में सेना में भर्ती होना अनिवार्य है जिसके तहत पुरुषों को दस वर्ष और महिलाओं को सात सालों तक सेना में सेवा करनी होगी। इस देश मे कोई भी राष्ट्रीय पशु नहीं है।

आज के इस लेख में हमने आपको नॉर्थ कोरिया के अजीबोगरीब नियम व (Facts about North Korea in hindi) तथ्यों के बारे में जानकारी दी है अब आप बताइए क्या आप नॉर्थ कोरिया जैसे country में घूमने जाना पसंद करेंगे अगर हां तो नीचे comment में जरूर बताए और हमारा ये लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे।

Leave a Comment