पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय, निधन | Puneeth Rajkumar Biography hindi

आज हम ऐसी महान हस्ती के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिन्होंने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया है। आज हम पुनीत राजकुमार के जीवन पर (Puneeth Rajkumar Biography hindi) प्रकाश डालेंगे। साथ ही उनके परिवार, और जीवन से जुड़े अनेकों पहलुओं के बारे मे भी जानकारी देंगे।

पुनीत राजकुमार का नाम कौन नहीं जानता है पुनीत राजकुमार एक कुशल अभिनेता, एक फिल्म निर्माता और उसके साथ ही एक बैकग्राउंड सिंगर भी है। यह उपलब्धियां प्राप्त करने के लिए उन्होंने अपने जीवन में अथक परिश्रम किया है। आज के इस लेख में हर उनके द्वारा प्राप्त की गई ख्याति और प्रसिद्धि को विस्तार से जानेंगे।

puneeth-rajkumar-biography-hindi
Puneeth Rajkumar Biography in hindi

पुनीत राजकुमार का प्रारंभिक जीवन (Puneeth Rajkumar Biography hindi)

पुनीत राजकुमार का जन्म 17 मार्च 1975 को चेन्नई मे हुआ। इनके पिता का नाम राजकुमार था वो भी एक अभिनेता थे और इनकी माताजी का नाम पर्वतम्मा राजकुमार था जो की एक फ़िल्म निर्माता थी।

पुनीत जी के दो भाई भी है जिनमे से एक का नाम राघवेंद्र राजकुमार है जो एक अभिनेता है वही इनके दूसरे भाई का नाम शिव राजकुमार है जो एक अभिनेता के साथ ही फ़िल्म निर्माता का कार्य करते है। इनके परिवार में सभी लोग फिल्म लाइन से जुड़े है। तो घर में उसी प्रकार का वातावरण होने के कारण उनको फिल्म लाइन में काफी रुचि थी। इसके साथ ही इनकी दो बहने है एक का नाम लक्ष्मी है तथा दूसरी बहन का नाम पूर्णिमा है।

पुनीत राजकुमार की शिक्षा (Puneeth Rajkumar Education)

पुनीत राजकुमार ने बहुत ही छोटेपन से ही फिल्मों मे अभिनय करना प्रारंभ कर दिया था। जब वह केवल 6 माह के ही थे तभी से फिल्मों में नजर आते है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा घर पर एक निजी शिक्षक द्वारा प्राप्त की। उन्होंने कम्प्यूटर साइंस में डिप्लोमा किया हुआ है।

इन्होंने फिल्म निर्माता बनने से पहले खनन करोबार में भी हाथ आजमाया हुआ है। इसके अलावा पुनीत जी ने मार्शल आर्ट व डांस का भी प्रशिक्षण लिया हुआ है।

पुनीत राजकुमार के बारे में जानकारी (Puneeth Rajkumar bio, Age, caste Education, mother, father name, girls friends name, Net worth and Salary )

प्रचलित नाम (Full Name)पुनीत राजकुमार
जन्म का नाम (Birth Name) लोहित राजकुमार
उपनाम (Nick Name)अप्पू (Appu)
पिता (Father Name)डॉ. राजकुमार
माता (Mother Name)पर्वतम्मा राजकुमार
जन्म (Date of Birth)17 मार्च 1975
निधन (Death)29 अक्टूबर 2021
मृत्यु का कारण (Reason of Death)हार्ट अटैक (Heart Attack)
जन्म स्थान (Place of Birth)मद्रास, तमिलनाडु
गृहनगर (Home Town)गाँव गजनूर चामराजनगर, तमिलनाडु
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदु
पेशा (Occupation)अभिनेता, पार्श्व गायक, फ़िल्म निर्माता(Actor, Singer, Film Producer)
परिवार (Family Detail)
भाई (Brothers)शिव राजकुमार, राघवेंद्र
बहनें (Sisters)लक्ष्मी, पूर्णिमा
पत्नी (Wife)अश्विनी रेवंत
शादी की तारीख1 दिसंबर 1999
बच्चें वन्दिता (Vanditha), द्रिथि (Drithi)

पुनीत राजकुमार का अभिनेता के रूप मे फ़िल्मी करियर

पुनीत राजकुमार ने फ़िल्म मे अभिनय की शुरुआत 1976 मे कन्नड़ फ़िल्म “प्रेमदा कनिके ” से की थी उस समय ये बहुत छोटी सी उम्र के थे।

उन्होंने महज छोटी सी उम्र मे 12 से अधिक फिल्मो मे कार्य किया उनका अभिनय इतना अच्छा था की उन्हें एक movie “बेट्टादा हुवु ” के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से नवाज़ा गया।

इन्होने अपने  बाल्यकाल से ही फिल्मी दुनिया मे अपना स्थान कायम कर लिया उन्होंने जिन भी movies मे अभिनय किया है उसमे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है जिस वजह से वह movies हिट भी हुई है।

यह न केवल फिल्म में अभिनेता का रोल अदा करते हैं उसके साथ ही यह एक बैकग्राउंड सिंगर भी हैं कन्नड़ की बहुत सी फिल्मों में इन्होंने बैकग्राउंड सिंगर की भूमिका निभाई है। पुनीत राजकुमार को अप्पू की उपाधि मिली हुई है ऐसा इसलिए है क्योंकि इन्होंने एक मूवी अप्पू (2002) के लिए काम किया था जिसमें लोगों को खूब पसंद आई और इस मूवी के नाम पर इनका नाम अप्पू रख दिया गया।

कुछ ऐसी फिल्में है जिन पुनीत राजकुमार ने बैकग्राउंड सिंगर का रोल अदा किया है उन फिल्म में से कुछ फिल्में है जैसे “गोविंदा गोविंदा “,  “भक्त प्रहलाद “, “भाग्यवंत ” है इनमे यह एक अच्छे सिंगर उभर के सामने आये है।

पुनीत राजकुमार को ऐसे ही अप्पू की उपाधि नहीं मिली थी कि कम से कम 14 मूवी ऐसी थी जिन्होंने थिएटर में 100 से अधिक दिनों तक लगने का रिकॉर्ड बनाया था यह लोगों के लिए बहुत प्रिय बन चुके थे, क्योंकि यह बहुत ही दयालु प्रवृत्ति के थे सभी प्रशंसकों से मिलजुल कर रहते थे।

 उन्होंने जिन दो फिल्मों में का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाया है उनमें से एक का नाम “अरसू” और दूसरी का नाम “मिलन ” इन फिल्मों में इनको बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला हुआ है सबसे बड़ी उपलब्धि तो यह है कि फिल्म “मिलन” कर्नाटक के थियेटरों में लगभग 100 दिन से अधिक दिन तक लगी।

हालांकि इनकी कुछ ऐसी भी मूवी है जिनमें इन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा है इसमें से एक मूवी का नाम है “राज द सोमेन ” इस मूवी में अभिनय के दौरान इनको अपने दर्शकों से बहुत आलोचनाएं मिली लेकिन इस मूवी ने पोस्ट ऑफिस बॉक्स पर भी धमाल मचा दिया यह मूवी भी हिट गई।

पुनीत राजकुमार जी की नेटवर्थ कितनी है? (Net worth Puneeth Rajkumar)

पुनीत राजकुमार एक फिल्म अभिनेता के साथ-साथ पार्श्व गायक व फिल्म निर्माता भी है। इनकी कुल संपत्ति 50 लाख डॉलर तक आकी गई है। इनकी मासिक आय 50 से 60 लाख रुपये है। इनकी वार्षिक आय लगभग 8 करोड़ रुपये हैं। वह एक मूवी के लिए लगभग 3 करोड़ रुपये तक चार्ज करते थे।

पुनीत राजकुमार को समर्पित अवार्ड और पुरुस्कार

  1. इन्हें “बेट्टद हुवु” movie (1986) मे बाल्यकाल मे सर्वश्रेष्ठ अभिनय करने के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड से नवाजा गया।
  2.  इन्हें “मिलन”(2008) मूवी के लिए कर्नाटक राज्य पुरस्कार से नवाजा गया क्योंकि इस मूवी ने आज तक की सभी मूवी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था यह मूवी कर्नाटक के थियेटर  में लगभग 100 दिनों से ऊपर तक लगी रही।
  3.  इसके साथ ही ने एक्सीलेंट डांसर अवार्ड, ग्रेट सन ऑफ कर्नाटक जैसे अवार्ड से भी नवाजा गया है।
  4. पुनीत राजकुमार को “अरसू” movie के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया। 

पुनीत राजकुमार का विवाह कब व किसके साथ हुआ

पुनीत और अश्विनी की मुलाक़ात पारिवारिक सम्बंधों के चलते हुई थी इनके पिता एक दूसरे से काफ़ी परिचित थे पुनीत और अश्विनी को एक दूसरे से प्यार हो गया इसके चलते इन्होने शादी करने का फैसला लिया।

लेकिन दोनों के घरवालों ने इनके रिश्ते से के लिए मना कर दिया था। परंतु पुनीत ने अपना धैर्य बनाए रखा और परिवारवालों को अपने रिश्तें के लिए राजी किया। और आखिर में बहुत ही कोशिशों के बाद राजकुमार और अश्विनी रेवंत 1 दिसंबर 1999 के दिन शादी के पवित्र बंधन में बंध गए।

अश्विनी रेवंत एक फिल्म निर्माता और एक फैशन डिजाइनर है। पुनीत राजकुमार और अश्विनी रेवनाथ ने बहुत सारी फिल्मो मे एक साथ काम किया है पुनीत राजकुमार की हिट फिल्मो के पीछे अश्विनी का नाम भी जुड़ा हुआ है।

कुछ लोग ऐसे होते है जो प्रसिद्ध होने के बाद भी लोगो के सामने आम ही बने रहते है वो ही सब अश्विनी रेवनाथ के साथ हुआ आज तक किसी भी न्यूज़ मे या किसी भी अवार्ड समारोह मे उनका नाम नहीं आया।

पुनीत राजकुमार की मृत्यु का कारण

29 अक्टूबर 2021 को दिल का दौरा पड़ने की वजह से पुनीत राजकुमार का निधन हो गया। पुनीत राजकुमार को दिल का दौरा आने से पहले वह जिम में कसरत कर रहे थे और कसरत करते अचानक वह  जमीन पर गिर पड़े इसके बाद इन्हे दिल्ली के विक्रम अस्पताल में भर्ती कराया गया और यहाँ इन्होने अपने जीवन की अंतिम सांस ली।

पुनीत राजकुमार के बड़े भाई राघवेंद्र राजकुमार बड़े ही दुखद स्थिति में है क्योंकि पुनीत राजकुमार से पहले उन्हें भी दो बार दिल का दौरा चुका है लेकिन वह  दोनों बार ठीक हो गए उन्होंने कहा है कि पुनीत उन्हें दो बार अस्पताल से ठीक करवा कर घर ले गए हैं लेकिन वह  अपने भाई को एक बार भी ठीक करवा कर घर नहीं ले जा सके।

कर्नाटक के वित्त मंत्री की घोषणा के अनुसार अभिनेता पुनीत राजकुमार का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा क्योंकि उनका मानना है कि कर्नाटक  की लोकप्रियता में पुनीत राजकुमार का बहुत बड़ा हाथ रहा है।

पुनीत राजकुमार के निधन की खबर के पश्चात उनके परिवार और फैंस काफी शोक में है इस वजह से इनकी मृत्यु के पश्चात पूरे कर्नाटक में थिएटर बंद कर दिए गए और पूरे राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई।

पुनीत राजकुमार प्रसिद्ध अभिनेता होने के कारण भी कभी भी उन्होंने अपने जीवन में घमंड नहीं किया वह इतने बड़े सेलिब्रिटी होने के बावजूद भी एक साधारण इंसान बनकर रहते थे सभी लोगों से साधारण तरीके से बातचीत करना, लोगों से राय साझा करना, अपने फैंस का सम्मान करना जो दिखाता है कि वह दयालु प्रवृत्ति के व्यक्ति थे।

इन्हें भी पढ़े :  
> विजय कुमार कार्णिक का जीवन परिचय
> लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय
> भारत के शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी
> संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

पुनीत राजकुमार का आखिरी ट्वीट

जैसा कि पुनीत राजकुमार की एक नई फिल्म भजरंगी 2 रिलीज होने वाली है इसके चलते इस मूवी के प्रीमियम के लिए अपने बड़े भाई शिवराजकुमार को बधाई देने के लिए ट्वीट किया था। इन्होंने अपने ट्वीट में अपने बड़े भाई के साथ काफी खुशी भरे पल भी साझा किए है।

FAQ

प्रश्न- पुनीत राजकुमार की पत्नी कौन है?

उत्तर- पुनीत राजकुमार की पत्नी का नाम अश्विनी रेवनाथ है जिन्होंने एक अभिनेत्री के रूप में पुनीत राजकुमार के साथ बहुत सी फिल्मों में साथ काम किया है और पुनीत  राजकुमार की सुपरहिट फिल्मों में कहीं ना कहीं उनका हाथ भी है।

प्रश्न- पुनीत राजकुमार की मृत्यु कब व किस वजह से हुई?

उत्तर- पुनीत राजकुमार का निधन 29 अक्टूबर 2021 को दिल का दौरा पड़ने से हुई वह जिम में कसरत कर रहे थे अचानक उन्हें चक्कर आ गया और वह गिर पड़े जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुनीत राजकुमार का 46 वर्ष की उम्र में निर्धन हो गया।

प्रश्न- पुनीत राजकुमार की शिक्षा कहां तक हुई है?

उत्तर- पुनीत राजकुमार ने अपनी शिक्षा घर में एक टीचर से ही की थी इन्होंने कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा किया हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने 3 साल की डांस क्लास भी ज्वाइन की हुई है।

Leave a Comment