सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय | Sidharth Shukla Biography hindi

आज के इस लेख (Sidharth Shukla Biography in hindi) में हम जाने-माने कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला के जीवन परिचय पर प्रकाश डालेंगे। जिन्होंने अपनी एक्टिंग से हर किसी का दिल जीता था। आप सब इनके नाम से भली भांति परिचित होंगे। टीवी सीरियल्स में जाने माने अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला अपनी फिट पर्सनालिटी के चलते भी काफी मशहूर थे।

सिद्धार्थ को उनकी एक्टिंग के चलते कई सारे मेडल्स और अवॉर्ड्स भी दिए जा चुके थे। इसके अलावा ये Big Boss Season 13 के Winner भी थे। लेकिन अचानक से 2 सितंबर को चौंका देने वाली खबर सामने आई जिससे पूरे देश के लोगो कि पलकें भीग गई। वो ये कि सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। तो आइए जानते हैं इनके जीवन से जुड़ी पर पूरी जानकारी को प्राप्त करते हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय (Biography of Sidharth Shukla in hindi)

सिद्धार्थ शुक्ला का प्रारंभिक जीवन

सिद्धार्थ का जन्म 12 दिसंबर 1980 में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में एक हिन्दू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम अशोक शुक्ला है वह पेशे से एक सिविल इंजिनियर थे और भारतीय रिजर्व बैंक में कार्य करते हैं इनकी माता का नाम रीता शुक्ला है जोकि एक गृहणी है। सिद्धार्थ की उम्र 40 वर्ष है। धनु राशि के सिद्धार्थ ने कई सारे टीवी सीरियल्स में काम किया था। इनकी दो बहनें भी है। जोकि इनसे बड़ी है। सिद्धार्थ का गृहनगर उत्तरप्रदेश के प्रयागराज जिला है।

सिद्धार्थ शुक्ला का शैक्षणिक जीवन

सिद्धार्थ ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल से पूरी की थी। शुरूआत में उन्होंने Interior designer बनने का पहले से ही सोच रखा था इसके लिये उन्होंने Rachna School of Interior design से स्नातक की डिग्री की। उसके बाद सिद्धार्थ को मॉडल के रूप में कार्य करने का मौका मिला और अच्छे अवसर को देखते हुये उन्होंने अपना कैरियर एक्टिंग और मॉडलिंग में बनाना शुरू किया।

सिद्धार्थ शुक्ला के बारे में जानकारी (Sidharth Shukla Age, caste Education, mother, father name, girls friends name, hobby, Networth and Salary )

पुरा नाम (Full Name)सिद्धार्थ शुक्ला
उपनाम (Nick Name)सिड (sid)
पिता (Father Name)अशोक शुक्ला (सिविल इंजिनियर)
माता (Mother Name)रीता शुक्ला
जन्म (Date of Birth)12 दिसंबर 1980
निधन (Death)2 सितंबर 2021
मृत्यु का कारण (Reason of Death)हार्ट अटैक (Heart Attack)
जन्म स्थान (Place of Birth)मुंबई
गृहनगर (Home Town)इलाहाबाद (उत्तरप्रदेश )
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदु
जाति (Cast)ब्राह्मण
पेशा (Occupation)अभिनेता (Actor, model)
स्कूल (School)सेंट जेवियर हाई स्कूल फोर्ट, मुंबई
वैवाहिक (Marital Status)अविवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriends & Affairs)दृष्टि धामी, रश्मि देसाई, स्मिता बंसल, आकांक्षा पुरी
लम्बाई (Height)6 फिट (1.83 mtr.)
वजन (Weight)75 किग्रा
रंग (Colour)गोरा
आँखों का रंग (Eye Colour)काला
बाल (Hair Colour)काला
शौक (Hobbies)ट्रेविलिंग , म्यूजिक, टेनिस, फुटबॉल

सिद्धार्थ शुक्ला की हॉबी (पसंददीदा शौक)

सिद्धार्थ शुक्ला बचपन से ही खेलकूद में काफी रुचि रखते थे जिसमें टेनिस और फुटबॉल प्रमुख है। इसके अलावा बचपन में सिद्धार्थ ने फुटबॉल और टेनिस में अपने स्कूल लेवल में इन खेलों में प्रमुखता से भाग भी लेते थे। इसके अलावा इनको फिटनेस का काफी बड़ा शौक था। जिसके चलते उन्होंने अपने शरीर को मजबूत और आकर्षक बनाया। इनकों म्यूजिक सुनना, ट्रेविलिंग करना, जिम करना पसंद था।

उनको अपनी आकर्षक पर्सनेलिटी के चलते टीवी पर काफी लोकप्रियता मिली थी। सिद्धार्थ शुक्ला को देश-दुनियां की खबरे देखना भी काफी पसंद था और उनका कहना था कि हमे यह जानना जरुरी है कि हमारे आसपास की दुनिया में क्या घट रहा है। इससे हमे समाज को समझने व जाने में सहायता मिलती हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला का करियर

सर्वप्रथम 2008 में सिद्धार्थ ने टीवी सीरियल्स के जगत में अपना कदम रखा था तब उन्होंने एक TV Serial (बाबुल का आंगन छूटे ना) में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय किया था।

उसके बाद 2012 में कलर्स (Colours TV Channel) पर प्रसारित ‘बालिका वधू’ में अभिनय किया था। जिसके बाद उनको काफी लोकप्रियता मिली थी। इसके बाद ‘‘लव यू जिन्दगी’’ और ‘‘अजनबी’’ TV Serial में भी कार्य किया था।

सिर्फ इतना ही नहीं 2013 में इन्होंने Celebrity Dance Show ‘झलक दिखलाजा’ में भी भाग लिया था और अपने डांस के चलते लोगो का दिल जीता था। इसके अलावा उन्होंने अपराध पर आधारित सीरियल (सावधान इंडिया) को भी होस्ट किया था। वे 2014 से 2015 तक सावधान इंडिया धारावाहिक का हिस्सा रहे थे।

सिद्धार्थ शुक्ला फिल्म

सिद्धार्थ ने करण जोहार के ‘‘Production Dharma’’ के लिए हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया नामक बॉलीवुड मूवी में भी कार्य किया था। वे उसमे सपोर्टिंग रोल प्ले कर रहे थे। जिसके चलते उनको काफी उपलब्धियां मिली और स्टारडस्ट अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। इसके बाद कीं Dharma production के साथ उन्होंने 2 और फिल्मों को भी साइन किया था। अपने छोटे से करियर में सिद्धार्थ ने आकाश की हर ऊंचाई को छू लिया था।

सिद्धार्थ शुक्ला अवॉर्ड्स

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने जीवन में कई सारे अवॉर्ड्स अपने नाम किए जिसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है

  • 2012 में इन्हे Best Male और Best Couple on Screen अवॉर्ड दिया से नवाजा गया था।
  • 2013 में इन्हे OETA Award से सम्मानित किया गया था।
  • 2014 में उन्हे फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग कैरेक्टर के तौर पर अवॉर्ड दिया था।
  • इसी वर्ष 2014 में सिद्धार्थ को Most Fit Actor के तौर पर Gold Award से सम्मानित किया था और इसके बाद उनको काफी लोकप्रियता मिली थी।
  • 2017 में Most Stylish Actor का अवार्ड भी मिल चुका है।

सिद्धार्थ शुक्ला के लव अफेयर्स (Girlfriends and Affairs)

सिद्धार्थ की अभी तक शादी नहीं हुई थी। इन्होंने आकर्षक पर्सनेलिटी और शानदान अभिनय के चलते काफी प्रसिद्धी प्राप्त की। लड़कियां इनकी दिवानी थी। मीडिया में आई खबरों के अनुसार इनका रश्मि देसाई, शेफाली जरीवाला, दृष्टि धामी के साथ अफेयर्स रह चुका है। एक्ट्रेस स्मिता बसंल, आकांशा पुरी, आरती सिंह के साथ भी सिद्धार्थ का नाम जोड़ा जा चुका है।

सिद्धार्थ शुक्ला, शहनाज गिल के साथ

सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल 2019 में हुये बिग बॉस के 13वें सीजन (Big Boss Season 13) में एक दुसरे को पंसद करने लगे थे। दोनों में गहरी दोस्ती हो गई थी और दोनों एक दुसरे के पसंद भी करने लगे थे। लोगों ने इन दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया था।

सिद्धार्थ शुक्ला की बिग बॉस सीजन 13 में लोकप्रियता काफी बढ़ गई थी इस सीजन में ही दोनों को सिडनाज  का भी नाम दिया गया और सिद्धार्थ ने बिग बॉस 13 के विजेता भी बने। शहनाज और सिद्धार्थ को लेकर एक विडियों एलबम भी बन चुका है। सिद्धार्थ की मृत्यु के बाद शहनाज गिल को काफी गहरा दुख पहुंचा है।

सिद्धार्थ शुक्ला की सैलरी क्या है? इनकी नेटवर्थ कितनी है? (Networth and Salary Sidharth shukla)

सिद्धार्थ टीवी सीरियल के जानेमाने प्रसिद्ध अभिनेताओं में एक थे। बिग बॉस जितने के बाद इनकी लोकप्रियता बहुत तेजी से बड़ी। सिद्धार्थ एक धारावाहिक (एपिसोड) के लिए लगभग 60,000 रुपये लेते थे। यानि प्रत्येक एपिसोड के लगभग 60,000 रुपये। एक रिपोर्ट की माने तो इनकी सलाना सैलरी 1.2 करोड़ रुपये और कुल नेटवर्थ 8.80 के करीब है।

इन्हें भी पढ़े :  
>  मैग्निफिसेंट मैरी’ मैरी कॉम का जीवन परिचय
> लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय
> भारत के शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी
> संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

सिद्धार्थ शुक्ला का निधन कब हुआ?

बड़ी दुखद खबर हम सभी के बीच आई वो ये कि 2 सितम्बर 2021 को सुबह 9ः30 बजे हार्ट अटैक आने से सिद्धार्थ का निधन हो गया और अब वो हमारे बीच नहीं रहे। इस वक्त उनकी उम्र केवल 40 वर्ष है। हार्ट अटैक आने से पहले सिद्धार्थ को मुंबई में ही स्थित कपूर हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उस समय तक उनका निधन हो चुका था। यह सुनते ही उनके फैंस दुखी व हैरान (Shocked) हो गए थे। किसी को यह विश्वास ही नहीं हो रहा है कि सिद्धार्थ अब हमारे बीच नहीं है।

सिद्धार्थ के निधन का कारण (Reason of Death)

सिद्धार्थ के निधन पर मुंबई पुलिस का कहना है कि उनके बॉडी पर किसी भी प्रकार की चोट के निशान नहीं है और रात के 3: 30 बजे उन्हे बेचेनी हुई और उन्होंने अपनी मां से पानी मांगा और पीकर सो गए थे। सुबह जब मां ने उन्हें जगाया तो वे नहीं उठे। उसके बाद एम्बुलेंस को बुलवाया गया और उनको अस्पताल ले जाते वक्त ही उनकी डैथ हो गई थी। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। (ओउम शांति)

निष्कर्ष

आज के इस लेख (Sidharth Shukla Biography hindi) में हमने जाने माने कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय पर प्रकाश डाला है। जिनकी मृत्यु 2 सितम्बर 2021 को हार्ट अटैक आने के कारण हुई है। सिद्धार्थ अपने छोटे से जीवन में बहुत बड़ा नाम कमाकर भगवान को प्यारे हुए हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया शेयर करें ताकि हर किसी को इनके बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment