शार्क टैंक इंडिया जज -अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in hindi

शार्क टैंक इंडिया के जज अश्नीर ग्रोवर की जीवनी, अश्नीर ग्रोवर कौन है, Bharatpe Co-founder Ashneer Grover Biography in hindi, net worth & salary, ashneer grover wikipedia in Hindi, ashneer grover wife

मित्रों आज के समय टीवी पर सोनी एंटरटेनमेंट चैनल के ऊपर एक प्रोग्राम आता है जिसका नाम है “शार्क टैंक इंडिया”। इस प्रोग्राम मैं कुछ 7 लोग बैठकर के विभिन्न प्रकार के लोगों के बिजनेस आइडिया सुनते हैं, और यदि उन्हें अच्छा लगता है तो वे उस आइडिया में इन्वेस्ट भी करते हैं। इसी के लिए इस प्रोग्राम में बहुत सारे ऐसे लोग आते हैं जो विभिन्न प्रकार के बिजनेस आइडिया से इन सातों लोगों को इंप्रेस करने की कोशिश करते हैं।

इन सातों लोगों के नाम अश्नीर ग्रोवर, अनुपम मित्तल, अमन गुप्ता, विनीता सिंह, नमिता थापर, गजल अलघ और पीयूष बंसल है। वैसे तो यह सभी लोग अपने क्षेत्र के सक्सेसफुल लोग हैं। लेकिन फिर भी आज हम आपको मुख्य तौर पर अश्नीर ग्रोवर के बारे में बताएंगे, जो कि BharatPe के फाउंडर है। आज के लेख में हम आपको अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover Biography in hindi) की पूरी बायोग्राफी के बारे में जानकारी देंगे।

Ashneer Grover biography in hindi

अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय (Ashneer Grover Biography in hindi)

अश्नीर ग्रोवर कौन है? (Who is Ashneer Grover)

यदि हम आपको एक Basic जानकारी देते हुए बताएं तो अश्नीर ग्रोवर IIT Delhi और IIM अहमदाबाद के ग्रेजुएट है। तथा अश्नीर ग्रोवर BharatPe के मैनेजिंग डायरेक्टर और को-फाउंडर भी है। BharatPe एक Payment Application है जो कि UPI और Card Payment को Permit करती है।

Ashneer Grover आज के समय Shark Tank India में एक इन्वेस्टर की भूमिका निभा रहे हैं। और उन्होंने कुल मिलाकर के शुरुआती 30 एपिसोड को शूट किया है। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन में शर्क टैंक इंडिया के नाम से एक long-running Serial जारी करी है, जिसमें उन्होंने यह बताया है कि उनके पास में पूरे भारत भर से 62000 से ज्यादा applicants के applications आई थी, जिनमें से 198 कंपनी को सिलेक्ट किया गया है। जो अपने Ideas को Shark Tank India Series पर रख पाएंगे।

अश्नीर ग्रोवर का संक्षिप्त जीवन परिचय (Bharatpe Co-founder Ashneer Grover Biography in hindi)

असली नाम (Real Name)अश्नीर ग्रोवर
प्रसिद्धीशार्क टेक के निवेशक एवं जज, भारतपे के को-फाउंडर
जन्म (Date of Birth)14 जून 1982
जन्म स्थान (Place of Birth)दिल्ली
आयु39 वर्ष (2021)
पेशाव्यवसायी, निवेशक
शिक्षास्नातक, बीटेक, एमबीए
कॉलेजआईआईटी, दिल्ली (IIT, Delhi)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, (IIM Ahmedabad)
परिवार (Family Details)
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक
पत्नी का नाम (Wife)माधुरी जैन
बच्चे एवी (बेटा), मन्नत (बेटी)
नेटवर्थ (Networth)95 करोड़ डॉलर

अश्नीर ग्रोवर के शुरुआती जिंदगी के बारे में

अश्नीर ग्रोवर की पैदाइश दिल्ली की ही है और उनका जन्म 14 जून 1982 को हुआ था और आज के समय अश्नीर ग्रोवर 39 वर्ष के है। अश्नीर ग्रोवर ने सबसे पहले IIT Delhi से B।Tech Complete किया था और वे 2000 में Passed Out हो गए थे। उसके बाद में उन्होंने 2004-06 में मैनेजमेंट इन फाइनेंस का कोर्स IIM Ahmadabad से किया।

जब अश्नीर ग्रोवर IIT Delhi से बीटेक कर रहे थे तब दिल्ली के आईआईटी के 450 छात्रें की लिस्ट में इनका नाम Top के 5 छात्रो के अलावा अश्नीर को एक्सचेंज के लिये चयनित किया गया था। उन्हें फ्रेंच एंबेसी से स्कॉलरशिप का € 6००० का अवार्ड भी दिया गया था। और उन्हें Student Changing Program with University of NSA Leon France से स्कॉलरशिप मिली थी।

अश्नीर ग्रोवर का कैरियर (Career in Ashneer Grover)

अश्नीर ग्रोवर एक भारतीय बिजनेसमैन है और BharatPe जो कि इंडियन ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है, उसके फाउंडर भी है। उन्होंने सन 2018 में इस कंपनी का शुभारंभ किया था। और आज के समय इस कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 36000 करोड़ रुपए की है।

अश्नीर ग्रोवर ने BharatPe को फाउंड करके अपने आप को यूनिकॉर्न स्टार्टअप का दर्जा प्राप्त करवाया है। तथा आज के समय BharatPe का कंपटीशन PayTm, PhonePe, तथा मोबिक्विक से है।

अश्नीर ग्रोवर 7 सालों के लिए कोटक महिंद्रा बैंक के वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं, और इसलिए उन्हें फाइनेंस इंडस्ट्री और बैंकिंग के बारे में अच्छा खासा experience है। इसलिए उन्हें अमेरिकन एक्सप्रेस के CFO की पोजीशन का ऊपर भी offer आया था जहां पर वह 2 सालों के लिए उस पोजीशन पर रहे थे।

सन 2015 में उन्होंने अपने कॉरपोरेट कैरियर का त्याग करके एंटरप्रेन्योर करियर का शुभारंभ किया था।

उन्होंने अपनी भारत पे कम्पनी की शुरुआत से पहले कई नामी और विश्वप्रसिद्ध कम्पनियों में प्रमुख अधिकारी और निदेशक के पद पर कार्य किया है। जिसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य सारणी के माध्यम से नीचे जानकारी दी गई हैं।

कम्पनी (Company)पद (Post) तारीख (Date)
कोटक महिन्द्रा (Financing Bank)उपाध्यक्ष पद पर कार्य किया (Vice President)मई 2006 से मई 2013 तक
अमेरिकन एक्सप्रेस (American Express) कॉर्पोरेट विकास निदेशक के पद पर कार्य किया (Director of Corporate Development)मई 2013 से मार्च 2015 तक
ग्रोफर कम्पनी (Grofers)मुख्य वित्तीय सलाहकार (Chief Financial Officer)मार्च 2015 से अगस्त 2017 तक
पीसी ज्वैलर्स (PC Jewelers)न्यू बिजनेस के प्रमुख भी रहे (Head New Business) 2017 नवंबर से 2018 अक्टूबर तक

अश्नीर ग्रोवर ने अपने आपको एक अच्छे इंटेलिजेंट इन्वेस्टर के रूप में विकसित किया है, तथा उन्होंने आज तक तकरीबन 55 स्टार्टअप में इन्वेस्ट किया है। और विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी कंपनी में भी उन्होंने invest किया है जिनमें से, Fintech, Health Tech, Auto Tech कंपनियों के नाम काफी ज्यादा चर्चित है।

अश्नीर ग्रोवर की शादीशुदा जिंदगी

अश्नीर ग्रोवर ने सन 2006 में माधुरी जैन से शादी करी थी। और उनके साथ में उनके दो बच्चे भी है, उनमे से बड़ा बेटा और छोटी बेटी है। और आज के समय माधुरी जैन ग्रोवर का BharatPe के ऊपर कंट्रोल भी है।

अश्नीर ग्रोवर की कॉन्ट्रोवर्सी

अश्नीर ग्रोवर कोटक महिंद्रा बैंक के फॉर्मर एम्प्लोयी भी रह चुके हैं। और एक बार अश्नीर ग्रोवर एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फंस गए थे, क्योंकि उन्होंने एक स्टाफ मेंबर के साथ में बहुत ही भद्दी तरीके से बात करी थी और गाली गलौज किया था।

इसके लिए अश्नीर ग्रोवर को लीगल नोटिस भेजा गया था। इसके जवाब में अश्नीर ग्रोवर ने कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर उदय कोटक और उनके साथ में कुछ सीनियर मैनेजमेंट के लोगों को लीगल नोटिस भेजा। जिसमें उन्होंने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक IPO के शेयर के अलोटमेंट तथा फाइनेंसियल सुरक्षा में असफल हो रही है। इसके बदले में उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक को 500 करोड़ों रुपए के शेयर तथा कोर्ट के नोटिस के बदले में ₹100000 का हर्जाना भी मांगा था। और आज के समय अश्नीर ग्रोवर की नेटवर्क कुल मिलाकर के 21,300 करोड रुपए की है।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि अश्नीर ग्रोवर कौन है, और उनका Shark Tank India से क्या संबंध है, Shark Tank India क्या है, और यह किस प्रकार नए विचारों को यह एक ऐसा प्लेटफार्म दे रही है जिसमें विभिन्न प्रकार के Investors Invest कर सके। तथा हमने आपको अश्नीर ग्रोवर के बायोग्राफी के बारे में जानकारी दी। हमने आपको यह भी बताया कि अश्नीर ग्रोवर किस प्रकार के विवादों में घिरे थे, और अंत में हमने आपको अश्नीर ग्रोवर की नेटवर्थ के बारे में भी आपको जानकारी दें।

आइये इन्हे भी जाने-
1. स्वामी विवेकानंद - राष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?
2. महान साहित्यकार रविन्द्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय 
3. भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी
4. सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन परिचय 

FAQ

प्रश्न- अश्नीर ग्रोवर की उम्र अभी कितनी है?

उत्तर- 39 वर्ष (2021)

प्रश्न-अश्नीर ग्रोवर किस रियलिटी शो के जज है?

उत्तर- सोनी एंटरटेनमेंट चैनल के ऊपर एक प्रोग्राम में जिसका नाम है “शार्क टैंक इंडिया” के सात जजों में से एक जज है।

प्रश्न- अश्नीर ग्रोवर की नेटवर्थ कितनी है?

उत्तर- 95 करोड़ डॉलर है जोकि लगभग 700 करोड भारतीय रुपये होगी।
अश्नीर ग्रोवर भारत पे को-फाउंडर और संस्थापक है उनकी इस कम्पनी भारतपे (Bharatpe) ने केवल तीन सालों में और पेटीएम जैसी कम्पनीयों को पीछे छोड़ दिया।

Leave a Comment