Advertisements

आइये जाने वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? | Story & History of Valentine Day in hindi

kyu manate hai valentine day and week, Valentine’s Day 2022 Date, Story, history in Hindi, Valentine Day Week List in hindi, Valentine Day in hindi

February 2022 वेलेंटाइन सप्ताह का समय चल रहा है। यानी कि February का महीना चल रहा है। और February का महीना अपने छोटे होने के साथ-साथ प्यार के महीने के तौर पर भी जाना जाता है।

Advertisements

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस February के महीने को प्यार का दिन क्यों कहा जाता है? और क्यों Valentine Day, 14 February को ही मनाया जाता है? क्या ऐसा करने के पीछे कोई विशेष कारण है? Valentine Day का दिन प्रेमी जोड़ों के लिये बहुत खास होता है दोनों अपने रिश्तों की डोर को मजबूत करने के लिये कसमें खाते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं।

यह मूल रूप से भारतीय त्योहार नहीं है। लेकिन फिर भी इसे भारत समेत पूरी दुनिया में बढ़ावा मिलता है और पूरी दुनिया में लोग इसे बढ़-चढ़कर के मनाते हैं। इसीलिए आज की लेख में हम आपको बताएंगे कि Valentine Day को 14 February को ही क्यों मनाया जाता है, इसको 14 February के मनाने के पीछे क्या इतिहास है, Valentine Week का क्या मतलब होता है, और इस Valentine Week को कैसे Celebrate किया जाता है?

इस पूरे सप्ताह में किस-किस प्रकार के दिन होते हैं, और Valentine Day कब क्यों और कैसे बनाया जाता है, Valentine Day के पीछे की क्या कहानी है। इसके बारे में आज के लिए हम आपको पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

वेलेंटाइन डे Week | Valentine-day-in-hindi

आइये जाने वेलेंटाइन डे मनाने के पीछे का इतिहास (Story & History of Valentine Day in hindi)

वेलेंटाइन डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है?

मित्रों 14 February को Valentine Day मनाने का इतिहास काफी पुराना है। यह तकरीबन 1750 साल पुराना इतिहास है। जब  रोम देश में  राजा Cloudius का शासन चल रहा था, और उस समय वहां पर बहुत बड़ा पादरी था, जिसका नाम Valentine था। उसे Saint Valentine के नाम से जाना जाता था।

उन्हीं के नाम के ऊपर Valentine Day का नाम रखा गया है। और उन्हीं की वजह से इस दिवस को मनाने की शुरुआत हुई है।

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय Valentine Day को लोग प्यार के दिन के रूप में मानते हैं, और मनाते हैं। तो यह बात स्वभाविक है कि उस दिन कोई ना कोई ऐसा प्यार भरा काम जरूर हुआ होगा।

Saint Valentine पूरी दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के बारे में अपने विचार रखते थे। लेकिन वहां के मशहूर राजा राजा Cloudius को इससे मुखालिफत थी। राजा का मानना था कि यदि राज्य के सैनिक इस प्रकार प्यार में पड़ेंगे और शादी करते रहेंगे तो उनकी शारीरिक शक्ति और मानसिक बुद्धि खत्म हो जाएगी।

इसलिए उन्होंने यह आदेश दिया कि राज्य के सैनिक और वे लोग जो लड़ सकते हैं, वह कभी शादी नहीं करेंगे, या फिर शादी करेंगे तो भी तब शादी करेंगे जब वे लड़ने के लायक नहीं बचेंगे। इसके ऊपर saint Valentine ने अपना प्रतिरोध जताया।

इस आज्ञा का विरोध करते हुए उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवा दी। इसके वजह से राजा गुस्से में आए, और उन्होंने 14 February सन 269 में Saint Valentine को सूली पर चढ़ा दिया।  उनके निधन  की तारीख 14 February थी, और तभी से इस दिन को प्यार के दिन के रूप में माना जाता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि किसी को फांसी पर लटकाना प्यार का पैगाम कैसे हो सकता है? तो  फांसी पर लटकाने से पहले 14 February को ही उन्होंने उन्हीं के जेलर की बेटी को अपनी आंखों का दान किया था। और एक पत्र में यह लिख कर उसे दिया था कि “यह रहा तुम्हारा Valentine”।

यह बात एक सर्वस्वय प्रेम को उजागर करने वाली बात है, और उनके फांसी पर चढ़ने से पहले भी उनके दिल में प्यार होना इस दिन को प्यार के दिन के रूप में बताता है।

तथा इसी कारण 14 February को Saint Valentine  के फांसी के ऊपर 14 February को Valentine Day मनाया जाता है।

आइये जाने प्रेम और आकर्षण से जुड़े 20 मनोवैज्ञानिक तथ्य

Valentine Day shayari Poem Valentine Day in hindi

Valentine Week क्या होता है?

Valentine Day 14 February को मनाया जाता है, जिस दिन दो प्यार करने वाले Couple एक दूसरे  अपने प्यार का इजहार करते हैं। और एक साथ रहने की कसमें खाते हैं। लेकिन यह Valentine Day का पूरा एक हफ्ता होता है, जो कि 7 February से शुरू होकर के 14 February पर खत्म होता है।

वेलेंटाइन डे सप्ताह क्या होता है? (Valentine week list in hindi)

7 February को Rose Day मनाया जाता है।

7 February को Rose Day के ऊपर दो प्यार करने वाले Couple एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं और अपने प्यार का एहसास एक-दूसरे को करवाते हैं।

8 February को Propose Day मनाया जाता है?

8 February को Propose Day के दिन दो प्यार करने वाले Couple एक दूसरे को या फिर कोई एक साथी, दूसरे को अपने प्यार का इजहार करता है। और इसके लिए वे उसे Propose करता है।

9 February को Chocolate Day होता है।

Chocolate Day के दिन, लड़का मुख्य तौर पर लड़की को Chocolate देकर के रिझाने की कोशिश करता है। क्योंकि यह देखा जाता है कि लड़कियों को Chocolate बहुत पसंद होती है क्योंकि लड़कियों का दिल बच्चे के जैसा होता है।

और इसी प्रकार अगले कुछ दिनों तक रिझाने के कारनामे चलते हैं।

10 February को Teddy Day मनाया जाता है।

मुख्य तौर पर लड़का उस लड़की को Teddy Bear गिफ्ट करता है, जिससे वह बहुत प्यार करता है। क्योंकि Teddy Bear दिखने में बहुत क्यूट होता है और लड़कियों को क्यूट चीजें बहुत पसंद होती है। यह भी रिझाने का एक तरीका है।

11 February को Promise Day होता है।

11 February को दो Couple एक दूसरे से  प्यार भरे कई सारी ऐसी Promise करते हैं जिन्हें वे हमेशा निभाने की कसमें खाते हैं।

12 February को Hug Day होता है।

हग Day के दिन लड़का और लड़की या फिर दो Couple एक दूसरे को गले मिलकर के और बाहों में भर कर के एक दूसरे को बताते हैं कि वह एक दूसरे से कितना प्यार करते हैं।

13 February को  Kiss Day बनाया जाता है।

13 February को मूल रूप से लड़का लड़की के Forehead पर Kiss करता है क्योंकि यह प्यार की निशानी माना जाता है। और इसके बदले में लड़की भी लड़की को Kiss करती है जो कि उसके प्यार को इजहार करने का तरीका होता है।

14 February को Valentine Day मनाया जाता है।

14 February को मूल रूप से Valentine Day मनाया जाता है जिसके लिए Couple एक दूसरे से प्यार करने के लिए और एक दूसरे से प्यार का इजहार करने के लिए कहीं बाहर घूमने जाते हैं, और एक दूसरे के साथ प्यार करते हैं। और ऐसे पल बिताते हैं जो उन्हें जिंदगी भर याद रहते हैं।

आइये जाने- मनोविज्ञान से जुड़े रोचक एवं मजेदार तथ्य (Interesting Human Psychology facts in hindi)

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने है जाना कि 14 February को Valentine Day क्यों मनाया जाता है, Valentine Day के पीछे का इतिहास क्या है, और  Valentine Week क्या होता है, इन सब के बारे में आज के लेख में हमने पूरी जानकारी हासिल करी। हम आशा करते हैं कि आपको Valentine Day के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी होगी।

Leave a Comment