Advertisements

राकेश झुनझुनवाला कौन थे? जीवन परिचय, सफलता की कहानी | Success Story Rakesh Jhunjhunwala biography in hindi

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी, जीवन परिचय, कुल संपत्ति, बायोग्राफी, पत्नी, विवाह, शादी, बच्चे, (Rakesh Jhunjhunwala Biography in hindi, Net Worth, cast, wife, Family, Age, Nationality, Political Party, Education Qualification, Jhunjhunwala Success Story hindi)

राकेश झुनझुनवाला जी को कौन नहीं जानता इन्हें भारत का वारेन बुफेट कहा जाता है क्योंकि इन्होंने भी अपने बचपन से ही शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर दिया था। झुनझुनवाला जी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे। इन्होंने हाल ही में आकाश शायर नामक एयरलाइन भी शुरू की थी परंतु इस एयरलाइन को ऊंचाई पर पहुंचाने से पहले ही आज 14 अगस्त को राकेश जी हमारे बीच नहीं रहे। 14 अगस्त का दिन हर व्यक्ति को याद रहेगा क्योंकि इस दिन स्टॉक मार्केट में भी एक बहुत बड़े व्यक्ति को खोया है।

राकेश झुनझुनवाला के प्रेरणादाई जीवन के बारे में लगभग सभी व्यक्ति जाना चाहते हैं इसलिए आज के इस लेख में हम राकेश झुनझुनवाला जीवन परिचय एवं सफलता की कहानी (Rakesh Jhunjhunwala biography and success story in hindi) के बारे में पूर्ण जानकारी दे रहे हैं। भारत के सबसे प्रभावशाली निवेशक राकेश झुनझुनवाला भारतीय युवा निवेशकों के लिये एक प्रेरणास्त्रोंत हैं। जिनके बारे में जानना और समझना बहुत ही आवश्यक हैं। कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Advertisements

इन्हें भी पढ़ें-

विषय–सूची

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय (Rakesh Jhunjhunwala biography in hindi)

असली नाम (Real Name)राकेश झुनझुनवाला
उपनाम (Nick Name)बिग बुल, भारतीय वारेन वफ़ेट
प्रसिद्धी का कारण भारतीय शेयर मार्किट निवेशक, भारत का वारेन वफ़ेट के नाम से प्रसिद्ध
जन्म (Date of Birth)5 जुलाई 1960
मृत्यु का कारणकिडनी समस्या, ऑर्गन फेलियर
मृत्यु की तारीख14 अगस्त 2022
जन्म स्थान (Place of Birth)हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
आयु62 वर्ष (2022)
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
जातिमराठी मारवाडी
शिक्षाबी.कॉम और चार्टर्ड एकाउंटेंट (ICSE)
कॉलेजसिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
पेशाव्यापारी, निवेशक, व्यवसायी, चार्टर्ड एकाउंटेंट
परिवार (Family Details)
पिता का नाम (Father Name)राधेश्यामजी झुनझुनवाला
माता का नाम (Mother Name)उर्मिला झुनझुनवाला
पत्नी का नाम (Wife Name)रेखा झुनझुनवाला
बच्चें (Children)आर्यमन, आर्यवीर(son) निष्ठा (daughter)
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक (22 फरवरी 1987)
कुल संपत्ति (Net Worth)$4.3 बिलियन

राकेश झुनझुनवाला का प्रारंभिक जीवन

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद के तेलंगाना में हुआ था। हालांकि झुनझुनवाला झुंझुनू शहर के रहने वाले थे। एक राजस्थानी परिवार में हुआ था। झुनझुनवाला मुंबई में अपने परिवार के साथ पले बढ़े थे क्योंकि इनके पिता आयकर विभाग के अधिकारी थे। U इनके पिता का नाम राधेश्याम झुनझुनवाला था और माता का नाम उर्मिला झुनझुनवाला था।

राकेश झुनझुनवाला को बचपन से ही शेयर मार्केट में काफी रुचि थी क्योंकि इनके पिता अक्सर शेयर मार्केट में पैसे लगाते रहते थे। झुनझुनवाला ने सेडेनहम कॉलेज से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद इन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स में दाखिला लिया और चार्टर्ड अकाउंटेंट बहुत ही कम समय में बन गए।

राकेश झुनझुनवाला की शादी रेखा झुनझुनवाला से हुई थी जोकि स्टॉक मार्केट की बहुत बड़ी निवेशक थी। झुनझुनवाला जी की शादी 22 फरवरी सन 1987 को हुई थी और इनके तीन बच्चे हैं। इन की एक बेटी है जिसका नाम निष्ठा झुनझुनवाला है और उसके दो बच्चे हैं जिसका नाम आर्यमन झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला है।

Rakesh-Jhunjhunwala-Biography-in-hindi

राकेश झुनझुनवाला का शेयर बाजार की तरफ रुझान

जैसा कि हमने आपको बताया की झुनझुनवाला का बचपन से ही शेयर मार्केट में काफी रुझान था क्योंकि इनके पिता आयकर विभाग में अधिकारी थे और शेयर में भी निवेश करते थे। जब भी उनके पिता अपने दोस्तों के बीच शेयर से संबंधित बातचीत करते थे तो झुनझुनवाला भी उनकी बातों को बड़े ही ध्यान से सुनते थे।

1 दिन झुनझुनवाला ने अपने पिता से शेयर बाजार से संबंधित प्रश्न किया और उनके पिता ने कहा कि खबरों के माध्यम से तुम शेयर बाजार से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हो उसके बाद से ही झुनझुनवाला रोज अखबार में शेयर मार्केट से संबंधित जानकारियां पढ़ते थे और उन्हें समझ आने लगा कि शेयर की कीमतों में किस प्रकार उतार-चढ़ाव होते हैं।

जब झुनझुनवाला को शेयर बाजार से संबंधित अच्छी जानकारी हो गई थी तो उन्होंने अपने पिता से कहा कि वह भी शेयर मार्केट में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इनके पिता ने कहां तुम्हें जो भी करना है अवश्य करो परंतु उससे पहले इतने योग्य बन जाओ कि तुम अपना खुद का पैसा शेयर बाजार में लगा सकूं।

इसके बाद ही झुनझुनवाला ने सीए की पढ़ाई प्रारंभ की थी। इसके साथ इनके पिता ने कहा था कि बस फेयर में पैसा लगाने के लिए ना तो मुझसे कहो और ना ही अपने किसी दोस्तों से।

राकेश झुनझुनवाला का शेयर बाजार में पहला निवेश

झुनझुनवाला ने अपने कॉलेज के दिनों में ही शेयर बाजार में पैसे लगाने शुरू कर दिए थे। हालांकि इनके पिता ने इन्हें उनसे पैसे मांगने या अपने किसी दोस्त से भी पैसे मांगने के लिए मना किया था इसलिए झुनझुनवाला अपने बचाए हुए पैसे को शेयर बाजार में लगाते थे।

सन 1985 में झुनझुनवाला ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी शेयर बाजार में पैसे लगाना शुरू किए थे। जब झुनझुनवाला ने पहली बार शेयर बाजार में निवेश करने का सोचा तो उनके पास बैंक में केवल ₹5000 जमा थे और यह राशि फुल टाइम शेयर बाजार निवेशक बनने के लिए काफी नहीं थे।

इसलिए झुनझुनवाला के भाई ने अपने किसी क्लाइंट से कुछ पैसे उधार लेकर झुनझुनवाला को दिए। उसके बाद से ही झुनझुनवाला ने अपने करियर की शुरुआत की।

Rakesh Jhunjhunwala की शेयर बाजार में सफलता की कहानी (Success Story Rakesh Jhunjhunwala biography in hindi)

1985 में जब झुनझुनवाला ने उधार लिया था तो उन्होंने उन सभी पैसों को शेयर बाजार में लगा दिया था। उन्होंने सबसे पहले टाटा स्टील के शेयरों में निवेश किया था। इन्होंने टाटा टी के शेयरों में केवल ₹5000 का निवेश किया था।

अगले 3 महीनों में टाटा टी के शेयरों में लगभग 3 गुना वृद्धि हो गई। यानी कि उन्होंने ₹43 प्रति शेयर खरीदे थे और 3 महीने बाद वह शेयर 143 रुपए हो गए थे। जब यह शेयर 3 गुना बढ़ गए थे तो उन्होंने तुरंत ही उन शेयरों को 140 ₹ में बेचा और वह ₹5000 से ₹500000 बन गए थे। यह झुनझुनवाला की शेयर बाजार में सबसे बड़ी सफलता थी।

सन 2009 में झुनझुनवाला ने द इकोनॉमिक्स टाइम्स को साक्षात्कार दिया था जहां पर उन्होंने बताया था कि अपनी पहली सफलता के बाद वह शेयर बाजार में कुछ बड़ा निवेश करना चाहते थे परंतु उनके पास 1986 से 1989 तक के 20-25 लाख रुपए तक की ही कमाई थी।

साक्षात्कार में झुनझुनवाला जी ने बताया कि 1986 के बाद से ही कुछ समय तक बाजार की स्थिति ठीक नहीं थी लेकिन फिर भी उन्होंने टाटा पावर के शेयर खरीदे और उन शहरों के माध्यम से इनके पास लगभग 50 – 55 लाख की कमाई आ गई थी।

इसके बाद झुनझुनवाला जी ने इस 5000000 रुपए की कमाई से शीशा गोवा के लगभग चार लाख शेयर खरीद लिए थे और इन्होंने यह शेयर ₹25 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे थे। जिसमें से इन्होंने 2.5 लाख स्टॉक 50-55 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिए थे।

उसके बाद करीब 100000 शेयर इन्होंने 150 से ₹175 प्रति शेयर के हिसाब से बेचे थे। इससे इनकी स्वार्थ लगभग 2.5 करोड हो गई थी। के बाद से झुनझुनवाला को शेयर बाजार में लगातार सफलताएं मिलती गई और राकेश झुनझुनवाला स्टॉक मार्केट के सबसे बड़े निवेशक बन गए। साथ ही उन्होंने भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों में भी अपनी जगह बनाई थी।

2003 में भी राकेश रंजन वाला सीने टाटा ग्रुप की टाइटन कंपनी में निवेश किया था उन्होंने टाइटन कंपनी के लगभग 6 करोड शेयर खरीदे थे और उस समय वह शेयर ₹3 प्रति शेयर के हिसाब से लिए थे। इस समय इन शेयरों की कीमत ₹2472 है। राकेश झुनझुनवाला जी ने लगभग सभी बड़ी-बड़ी कंपनियों में निवेश किया और साथ ही उन्होंने टाटा ग्रुप के भी सभी कंपनियों में निवेश किया है।

राकेश झुनझुनवाला की निवेश शैली

राकेश झुनझुनवाला की निवेश शैली कहती थी कि निवेश पहले करो बाद में जांच हो। झुनझुनवाला जी का कहना था कि यदि आपको लगता है कि यह शेयर मेरी कमाई करवा सकता है तो उसे खरीद लेना चाहिए और बाद में उससे संबंधित जांच परख करनी चाहिए। जांच परख करने के बाद यदि वह शेयर सही नहीं होता है तो आप उसे तुरंत ही बेच भी सकते हैं।

इसके साथ उनका यह भी कहना था कि किसी भी कंपनी के शेयर में पैसे निवेश करने से पहले उस कंपनी के चार कारक उत्पाद की मांग, आवश्यक कैपिटल, उद्यमिता और शेयरों की कीमत की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। झुनझुनवाला जी ज्यादातर भारत की ही कंपनियों में निवेश करते थे उनका मानना था कि देश बढ़ेगा तो वह भी बढ़ेंगे।

झुनझुनवाला जी कहते थे कि किसी भी व्यक्ति को अपने लालच और पैसे खोने के डर में सही संतुलन होना आवश्यक है यदि वह इस चीज में सही संतुलन बैठा लेता है तो वह शेयर बाजार में जरुर सफलता प्राप्त करेगा।

राकेश झुनझुनवाला से संबंधित कॉन्ट्रोवर्सी

2020 में झुनझुनवाला की सेबी द्वारा उनके आईटी एजुकेशन फर्म के शेयरों के अंदरूनी ट्रेडिंग करने से संबंधित जांच की गई थी। सेबी द्वारा झुनझुनवाला को नोटिस भेजा गया था और बताया गया था कि उनके अकाउंट को भी सील किया जा रहा है। कुल 35 करोड़ के भुगतान के बाद झुनझुनवाला जी के इस मुद्दे को सुलझा दिया गया था। इसके लिए झुनझुनवाला जी ने 18 करोड़ और उनकी पत्नी ने ₹ 3.2 करोड़ का भुगतान किया था।

राकेश झुनझुनवाला जी के व्यवसाय

हाल ही में राकेश झुनझुनवाला जी ने एयरलाइन इंडस्ट्री में कदम रखा था और इन्होंने आकाश एयर मे निवेश किया था। झुनझुनवाला जी ने अकासा एयरलाइन इसलिए शुरू किया था ताकि वह भारतीय जनता को सस्ते दामों में फ्लाइट की सैर करा सकें।  

राकेश झुनझुनवाला जी का यह का अकासा एयरलाइन अन्य एयरलाइंस को टक्कर दे सकता था। जुलाई 2022 में ही अकासा एयर को एयरलाइन इंडस्ट्री में आने की अनुमति मिली थी। अकासा ईयर में झुनझुनवाला जी ने लगभग 400 करोड़ों का निवेश किया है।

राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ और लाइफस्टाइल (Rakesh Jhunjhunwala Net worth)

राकेश झुनझुनवाला जी की नेटवर्थ लगभग 41000 करोड रुपए हैं। इसके अलावा इन्होंने कई तरह के बड़ी कंपनियों के शेयर में निवेश किया हुआ है यदि हम उन शेरों को भी जोड़ें तो शायद इनका नेटवर्क और भी अधिक हो सकता है।

राकेश झुनझुनवाला जी के पास साउथ मुंबई में 500 स्क्वायर फिट का एक डुप्लेक्स है जिससे इन्होंने 25 दशमलव 25 करोड रुपए में खरीदा है।

इसके अलावा लोनावला में 18000 स्क्वायर फीट का बंगलो है जिसमें 7 बैडरूम एक पुल जिम और डिस्को भी है। झुनझुनवाला जी के पास एक मर्सिडीज भी है।

राकेश झुनझुनवाला जी का निधन

कई समय से ही राकेश झुनझुनवाला जी की तबीयत में उतार-चढ़ाव हो रहे थे इसके कारण वह ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भी भर्ती थे। डॉक्टर ने बताया कि झुनझुनवाला जी की किडनी फेल हो गई थी साथ ही साथ उनके शरीर के अन्य अंगों ने भी काम करना बंद दिया था। जिसके कारण 14 अगस्त 2022 को सुबह 6:45 पर झुनझुनवाला जी की मौत हो गई।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको राकेश झुनझुनवाला जीवन परिचय एवं सफलता की कहानी (Rakesh Jhunjhunwala biography in hindi)) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि इस बायोग्राफी की मदद से आपको झुनझुनवाला जी के जीवन से निवेश करने के गुण एवं कई महत्वपूर्ण चीजें सीख सकते हैं।। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें और हमें गूगल न्यूज पर भी अवश्य फालों करें।

Homepage Follow us on Google News

राकेश झुनझुनवाला को किस चीज के लिए मशहूर हैं?

राकेश झुनझुनवाला भारत के सबसे बड़े निवेशक के रुप देखा जाता है इनको शेयर मार्केट का बुल और भारत का वारेन बफेट के नाम से जाना जाता है।

राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट में शुरुआत कब की?

सन 1985 में झुनझुनवाला ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज शेयर मार्केट में किया था।

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु का कारण क्या था?

उनकी मृत्यु किडनी और मल्टीपल ऑर्गेन फेलियर के कारण 14 अगस्त 2022 को हुई।

राकेश झुनझुनवाला किस परिवार सम्बंध हैं?

मराठी मारवाडी परिवार से हैं।

राकेश झुनझुनवाला की कुल सम्पति (Net Worth) नेटवर्थ कितनी हैं।

$4.3 बिलियन

Leave a Comment