Advertisements

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju Srivastava Biography in Hindi

राजू श्रीवास्तव जीवन परिचय, जन्म, परिवार, शिक्षा, पत्नी, निधन, बच्चें, राजनीतिक जीवन, निधन, कुल सम्पत्ति (Raju Srivastava Biography in Hindi, Death, Health, Age, Family, Birth, Brother, Father, mother, Wife, love story, filmy Career, Net Worth, Height, religious)

कॉमेडी की दुनिया में गजोधर भईया की भूमिका निभाने वाले राजू श्रीवास्तव भारत के पसंदीदा हास्य कलाकारों में से एक हैं। राजू श्रीवास्तव जी के इस किरदार को लोगों ने इतना पसंद किया की उन्हें गजोधर भईया के नाम से जाना जाने लगा। हालांकि राजू श्रीवास्तव को लोग राजू भईया और कॉमेडी का बादशाह भी कहते हैं।

राजू श्रीवास्तव कॉमेडियन होने के साथ साथ एक बेहतरीन मिमिक्री कलाकर भी हैं और आए दिनों अमिताभ बच्चन समेत कई अन्य कलाकारों तथा राजनेताओं की मिमिक्री भी करते रहते हैं। इन्होंने बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में छोटी छोटी भूमिकाएं निभाई है। इसके अलावा इन्होंने ने राजनीति में भी कदम रखा लेकिन उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली।

Advertisements

भारत में जब भी पसंदीदा हास्य कलाकारों की बात की जाती है तो उनमें राजू भईया का नाम जरूर शामिल होता है। तो आइए आज इस आर्टिकल के जरिए कॉमेडी की दुनिया के इस बेहतरीन कलाकर के जीवन से जुड़ी बातें जानते हैं।

आइये इन्हें भी जानें-

विषय–सूची

राजू श्रीवास्तव का निधन (Raju Srivastava Death News)

दिल का दौरा पड़ने के बाद राजू श्रीवास्तव को तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हॉस्पिटलाइज होने के दौरान राजू श्रीवास्तव को वेंटिलेटर पर रखा गया था और इस समय उनकी हालत काफी नाजुक बताई जा रही थी।

10 अगस्त 2022 को एक होटल के जिम हाल में वर्कआउट करते हुए राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा और वह जमीन पर गिर गए थे ।

21 सितंबर 2022 को भारतीय हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का निधन हो गया। अस्पताल में 42 दिनों तक उनका इलाज चला लेकिन अंततः 21 सितंबर 2022 को 58 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई है।

राजू श्रीवास्तव की मौत दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में हुई जहां इन्हें 10 अगस्त को भर्ती कराया गया था। दरअसल 10 अगस्त को वर्कआउट करते समय राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें AIIMS में भर्ती करवाया गया था। अस्पताल में भर्ती होने के बाद इनकी हालत काफी नाजुक थी हालांकि कई बार इनकी रिकवरी का हवाला भी दिया गया।

एम्स में जो डॉक्टर इनका इलाज कर रहे थे उनके मुताबिक हार्ट अटैक के कारण राजू श्रीवास्तव के हार्ट के एक बड़े हिस्से में 100 परसेंट ब्लॉकेज हो चुका था जिसके कारण उनकी धड़कन एकदम रुक गई और उनकी मौत हो गई।

raju-srivastava-Biography-in-hindi

राजू श्रीवास्तव का जन्म और शुरूआती जीवन-

भारत के चहेते हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 दिसंबर 1963 को हुआ था। इनका जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता जी का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था जो एक कवि थे। इनके पिता जी को बलाई काका के नाम से भी जाना जाता था। इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव था जो एक गृहणी थी।

राजू श्रीवास्तव का मूल नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था लेकिन इन्हे हास्य कला की दुनिया में राजू भईया और गजोधर के नाम से प्रसिद्धि मिली।

राजू श्रीवास्तव बचपन में बहुत से कलाकारों और अभिनेताओं की मिमिक्री कर लेते थे।

वह काफी मजाकिया मिजाज़ के थे उन्हें दूसरों को हंसाने में बहुत खुशी मिलती थी। यही कारण था कि राजू भईया बचपन से ही एक कॉमेडियन और मिमिक्री आर्टिस्ट बनना चाहते थे।

बड़े होकर राजू श्रीवास्तव ने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए स्टैंड अप कामेड़ी करना शुरू कर दिया और देखते देखते राजू श्रीवास्तव लोगों के पसंदीदा हास्य कलाकार बन गए।

राजू भईया ने अपने जीवन में कॉमेडी शो के अलावा कई फिल्मों में भी काम किया और इसी दरमियान उन्होंने उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी कदम रखा लेकिन इन्हें ख़ास सफलता नही मिली लेकिन राजू श्रीवास्तव आपनी कॉमेडी और मिमिक्री से लोगों को लगातार हंसाते रहें।

इन्हे भी पढ़ें-

हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव की जीवनी (Comedian Raju Srivastava Biography, coach, birth place, father, mother, brothers name, sister name, height, weight, caste, religious)

पूरा नाम (Full Name)सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
बचपन का नाम (Nick Name )गजोधर, राजू भैया
जन्म (Date of Birth)25 दिसंबर 1963
जन्म का स्थान (Birth Place)कानपुर, यूपी, भारत
उम्र (Age)61 वर्ष (2022)
निधन (Death)21 सितम्बर 2022
निधन का कारण (Death Reason)दिल का दौरा
निधन का स्थानएम्स हॉस्पिटल (दिल्ली)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
प्रसिद्धी हास्य कलाकार
पेशा (Occupation)अभिनेता और कलाकार
धर्म (Religion)हिंदू
कद (लम्बाई)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)76 kg
आय (Salary) 6 से 7 लाख ₹ प्रत्येक शो
कुल सम्पति8 से 12 करोड़

राजू श्रीवास्तव का परिवार, लव स्टोरी (Raju Srivastava Love Story)

एक मजेदार हास्य कलाकार होने के साथ-साथ राजू श्रीवास्तव की लव स्टोरी की काफी मजेदार और चटपटी है।

राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव अपनी पत्नी शिखा से पहली बार उनके भाई की शादी में मिले थे। उनके भाई का नाम दीपू श्रीवास्तव है।

परिवार (Family Details)
पिता का नाम (Father’s)रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम (Mother)सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम (Brother Name)दीपू श्रीवास्तव
वैवाहिक स्थितिअविवाहित (17 मई 1993)
पत्नी का नामशिखा श्रीवास्तव
बच्चेंआयुषमान श्रीवास्तव(बेटा), अंतरा श्रीवास्तव(बेटी)
Homepage Follow us on Google News

पहली मुलाकात के दौरान ही राजू श्रीवास्तव को शिखा से प्यार हो गया और उन्होंने शिखा के बारे में छानबीन शुरू कर दी। छानबीन करने के बाद राजू श्रीवास्तव को पता लगा कि शिखा श्रीवास्तव उनकी भाभी के चाचा की बेटी हैं और इटावा में रहती हैं। राजू श्रीवास्तव बहाना बना कर आए थे इटावा जाने लगे। अपने करियर में स्ट्रगल करने के बाद उन्होंने एक स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में अपनी पहचान बना ली उसके बाद शिखा के घर अपने परिवार वालों से रिश्ता भेजा।

17 मई 1993 में राजू श्रीवास्तव ने 30 वर्ष की आयु में शिखा श्रीवास्तव से विवाह कर लिया।

राजू श्रीवास्तव और उनकी पत्नी शिखा की दो संतानें हैं।

राजू श्रीवास्तव के बेटे का नाम आयुष्मान श्रीवास्तव तथा उनकी बेटी का नाम अंतरा श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर –

राजू श्रीवास्तव एक बेहतरीन हास्य कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहतरीन अभिनेता भी हैं। इन्होंने अपने लाइफ करियर में बहुत सी बॉलीवुड फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई हैं।

एक अभिनेता के रूप में उन्होंने सबसे पहले 1988 की फिल्म तेजाब से अपना डेब्यू किया।

इसके अलावा राजू भैया मैंने प्यार किया, बाजीगर और आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया जैसे मजेदार फिल्मों में काम किया।

साल 2001 में रिलीज हुई आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया फिल्म में राजू श्रीवास्तव बाबा चिन चिन चू के किरदार में नजर आए। साल 2003 में राजू श्रीवास्तव सलमान खान की फिल्म मैं प्रेम की दीवानी हूं  में नजर आए।

इसके अलावा साल 2007 में रिलीज हुई बांबे टू गोवा तथा 2017 की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में भी छोटे किरदारों की भूमिका निभाते नजर आए।

कॉमेडियन के रूप में राजू श्रीवास्तव का सफर –

फिल्मों में काम करने के अलावा राजू श्रीवास्तव बहुत से हास्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेने लगे।

  • साल 2005 में उन्होंने द ग्रेट इंडिया लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया और अपनी मिमिक्री के मजाकिया अंदाज से लोगों के चहेते हास्य कलाकार बन गए।
  • साल 2009 में राजू श्रीवास्तव सलमान खान की बिग बॉस रियलिटी शो में भी नजर आए। इसी दौरान राजू श्रीवास्तव को तारक मेहता का उल्टा चश्मा कार्यक्रम में देखा गया।
  • साल 2011 में राजू श्रीवास्तव कॉमेडी सर्कस का जादू नाम के शो में नजर आए इसी साल राजू श्रीवास्तव एक और कॉमेडी शो में नजर आए जिसका नाम कॉमेडी का महा मुकाबला था।
  • साल 2013 में इन्होंने नच बलिए नाम के डांस शो में हिस्सा लिया।
  • इसके अलावा राजू श्रीवास्तव टेलीविजन बनाने वाले बहुत सारे हास्य कार्यक्रमों में नजर आए। कई बार राजू श्रीवास्तव को सोनी टीवी पर और कलर्स पर आने वाले द कपिल शर्मा शो और कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी देखा गया था। इसके अलावा साल 2012 के शो लाफ इंडिया लाफ में भी नज़र आए।

राजू श्रीवास्तव का राजनीतिक जीवन

कॉमेडी की दुनिया में अपना जलवा बिखेरने वाले राजू श्रीवास्तव केवल टेलीविजन की दुनिया तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि राजनीति में भी अपनी भूमिका निभा चूके हैं।

राजू श्रीवास्तव के राजनीतिक करियर की शुरूआत उत्तर प्रदेश की क्षेत्रीय दल समाजवादी पार्टी से हुई थी।

साल 2014 में राजू श्रीवास्तव को पहली बार जनता का प्रतिनिधि बनने का मौका मिला। उन्हें समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के कानपुर से लोकसभा चुनाव का टिकट मिला।

लेकिन उन्हें समाजवादी पार्टी के क्षेत्रीय इकाईयों से उचित सहयोग नहीं मिल सका और उन्होंने 11 मार्च 2014 को पार्टी का टिकट वापस कर दिया।

समाजवादी पार्टी छोड़ने के तुरंत बाद इन्होंने नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली और प्रधानमन्त्री मोदी जी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बन गए और अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए लोगों को स्वच्छता का संदेश देते नज़र आए।

मौजूदा समय में भी वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और आए दिनों अपने चटपटे अंदाज से विपक्ष पर टिप्पणीयां करते हुए नज़र आते हैं।

इन्हें भी पढ़ें

राजूश्रीवास्तव की सम्पत्ति (Net worth of Raju Srivastava)

राजूश्रीवास्तव भारत के जानेमाने हास्यकलाकार थे वह टीवी शो, इवेंट शो व फिल्मों में हास्य कलाकार कॉमेडियन व मिमिक्री आर्टिस्ट तौर पर अभिनय का जलवा बिखेर देते थे। वह एक शो के लिये लाखों रुपये चार्ज करते थे। वह लगभग 5 लाख रुपयें महिना कमा लेते थे। उनके पास बीएमडब्ल्यू, ऑडी, इनोवा जैसी लग्जरी गाड़ियां है। वह मुम्बई के अंधेरी में रहते थे। उनकी कुल सम्पत्ति 15 से 20 करोड़ रुपये आंकी गई है।

FAQ

राजू श्रीवास्तव कौन है?

राजू श्रीवास्तव एक भारतीय हास्य कलाकार, अभिनेता तथा राजनेता हैं।

राजू श्रीवास्तव किस राजनीतिक पार्टी के सदस्य हैं ?

मार्च 2014 से राजू श्रीवास्तव भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं l

राजूश्रीवास्तव की शादी कब हुई थी।

17 मई 1993

राजूश्रीवास्तव की पत्नी का पूरा नाम बताएं।

शिखा श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव का निधन कब और कहां हुआ?

इनका निधन दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में 21 सितम्बर 2022 को निधन हो गया है।

राजू श्रीवास्तव का नेटवर्थ कितनी है?

कुल संपत्ति लगभग 120 करोड़ रुपए है।

राजू श्रीवास्तव कौन-कौन सी फिल्मों में रोल कर चुके हैं?

राजू श्रीवास्तव ने आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया समेत टॉयलेट एक प्रेम कथा और बांबे टू गोवा जैसी फिल्मों में काम किया है।

Leave a Comment