Advertisements

T20 World Cup 2022 के मौके पर जानिए T20 क्रिकेट का इतिहास, इससे जुड़े रोचक तथ्य और कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड | Records, History Facts of T20 World Cup in hindi

T20 क्रिकेट का इतिहास, रिकार्ड व रोचक तथ्य (T20 World Cup Records, History Facts of T20 World Cup in hindi)

क्रिकेट आज के जमाने में हर किसी का पसंदीदा खेल बन गया है। लोक क्रिकेट खेलना और देखना बहुत पसंद करते हैं। वैसे तो क्रिकेट के कई सारे फॉर्मेट है लेकिन T20 फॉर्मेट की बात ही कुछ और है।

20 ओवरों के छोटे से मैच में जब चौके-छक्कों की बरसात होती है तो क्रिकेट देखने का अलग ही मजा आता है। यही कारण है कि लोग T20 फॉर्मेट को टेस्ट और वनडे क्रिकेट से ज्यादा पसंद करते हैं।

Advertisements

इस समय T20 क्रिकेट की लोकप्रियता अपने चरम पर है। इंडियन प्रीमियर लीग IPL समेत दुनिया भर की T20 लीग ने क्रिकेट की दुनिया में चार चांद लगा दिए हैं। T20 क्रिकेट खेलते हुए खिलाड़ियों में कुछ ऐसे अद्भुत रिकॉर्ड बनाए हैं जो सबको आश्चर्य में डाल देते हैं।

इस साल आस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से टी-20 विश्व कप की शुरुआत होने वाली है जो अगले महीने के 13 नवंबर तक चलेगा। ऐसे में लोग T20 वर्ल्ड कप के बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हैं

तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको T20 वर्ल्ड कप और T20 क्रिकेट के इतिहास के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको T20 फॉर्मेट से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और कुछ अद्भुत रिकॉर्ड के बारे में भी बताएंगे।

History-Facts-of-T20-World-Cup-in-hindi

विषय–सूची

T20 क्रिकेट और वर्ल्ड कप का इतिहास (History Facts of T20 World Cup in hindi)

दुनिया के सबसे चहेते क्रिकेट फॉर्मेट T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत आज से 17 साल पहले हुई थी। 17 फरवरी 2005 को पहली बार T20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था।

T20 इंटरनेशनल का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था। 17 साल के सफर में टी-20 क्रिकेट ने गजब की उपलब्धियां प्राप्त की है। आज T20 वर्ल्ड कप और T20 इंटरनेशनल के अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों में T20 लीग की धमाकेदार शुरुआत हो चुकी है।

ICC T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 2007 में हुई थी जो पहली बार साउथ दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था। T20 वर्ल्ड कप की जीत का उद्घाटन भारत ने हीं किया था। पहला T20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हराकर T20 वर्ल्ड कप के पहले विजेता का खिताब जीता था और पाकिस्तान पहला उप विजेता बना।

जब बात T20 लीग की हो तो उसमें इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL का नाम सबसे ऊपर आता है। आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग है।

आइए अब T20 क्रिकेट के कुछ रोचक तथ्य और अद्भुत रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं।

इन्हें भी पढ़ें-

T20 वर्ल्ड कप के कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड (Records of T20 World Cup in hindi)

T20 वर्ल्ड कप के दौरान पुराने रिकॉर्ड्स टूटते रहते हैं और कई नए-नए रिकॉर्ड् बनते रहते हैं।

सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड –

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2016 में क्रिस गेल ने महज 48 गेंदों में शतक जड़ दिया था जो अब तक T20 वर्ल्ड कप की सबसे तेज सेंचुरी है। इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्रिस गेल ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड –

अगर बात की जाए सबसे तेज हाफ सेंचुरी यानी कि अर्धशतक की T20 वर्ल्ड कप में यह खिताब युवराज सिंह के पास है। युवराज सिंह ने साल 2007 के पहले टी-20 विश्वकप में महज 12 गेंदों में अर्ध शतक जड़ा था।

सर्वाधिक टीम स्कोर का रिकॉर्ड –

T20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक टीम स्कोर का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है जिसने महज 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 260 रन बना दिए थे और यह खिताब अपने नाम कर लिया था।

एक मैच में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड –

T20 वर्ल्ड कप का यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकलम के पास है जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए महज 58 गेंदों में 123 रनों की पारी खेली थी।

सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड –

T20 वर्ल्ड कप का यह रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस कहे जाने वाले क्रिस गेल के पास है जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं। क्रिस गेल ने टी-20 वर्ल्ड कप के 28 मैचों में के 60 छक्के लगा चुके हैं जो रिकॉर्ड है।

जबकि युवराज सिंह के पास सर्वाधिक छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी का रिकॉर्ड है जिन्होंने 31 पारियों में 33 छक्के लगाए हैं।

एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड –

T20 वर्ल्ड कप का यह रिकॉर्ड हुई यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के पास है। क्रिस गेल ने एक पारी में सर्वाधिक 11 छक्के मारे हैं। T20 वर्ल्ड कप 2016 के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलते हुए क्रिस गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड दर्ज किया था। इसी मैच के दौरान क्रिस गेल ने महज 48 गेंदों पर शतक मारने का भी रिकॉर्ड बनाया था।

सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग का रिकॉर्ड –

T20 वर्ल्ड कप का यह रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के पास है। मेंडिस ने टी-20 विश्व कप 2012 के दौरान जिंबाब्वे के खिलाफ खेलते हुए महज 8 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

T20 World Cup में पहली बार हैट्रिक का रिकॉर्ड –

यह किताब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली के पास है जिन्होंने पहली बार आयोजित आईसीसी मेंस T20 वर्ल्ड कप 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार हैट्रिक ली थी।

सर्वाधिक जीरो यानि कि डक पर आउट होने का रिकॉर्ड –

T20 विश्वकप का यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और श्रीलंका के खिलाड़ी दिलशाने के पास है जो पांच बार 0 रन पर आउट हुए हैं।

पहला T20 वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड –

2007 का पहला आईसीसी मेंस T20 वर्ल्ड कप भारत ने जीता था। भारत ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर अपनी जीत और पहला T20 वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज किया था। जबकि पाकिस्तान के पास पहला उपविजेता बनने का रिकॉर्ड है।

एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड –

युवराज T20 वर्ल्ड कप और टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़ने वाले पहले खिलाड़ी हैं। युवराज सिंह ने T20 वर्ल्ड कप में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ उनके एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड –

विराट कोहली T20 वर्ल्ड कप के 1 सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक सीजन में 319 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड –

अभी तक हमने जिन जिन रिकार्डों की बात की वह सब T20 वर्ल्ड कप से जुड़े हुए हैं। लेकिन अब हम आपको T20 वर्ल्ड कप के अलावा T20 इंटरनेशनल क्रिकेट से जुड़े हुए कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताएंगे जो बेहद चौका देने वाले हैं।

सबसे तेज सेंचुरी –

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक मारने का रिकॉर्ड 3 खिलाड़ियों के पास है जिनमें साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर, भारत के रोहित शर्मा और चेक के सुदेश विक्रमचेकरा के पास है। इन तीनों खिलाड़ियों ने महज 35 गेंदों में 100 रनों का आंकड़ा छू लिया।

सर्वाधिक 50 का रिकॉर्ड –

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़े हैं। आपको बता दें कि भारत के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने 25 बार 50 रनों का आंकड़ा छुआ है या इससे ज्यादा रन बनाए हैं।

T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के और चौको का रिकॉर्ड –

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड भी भारत के रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। रोहित शर्मा ने अपने T20 इंटरनेशनल करियर में सबसे भी अधिक छक्के जड़े हैं।

हालांकि T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक चौकों का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हैं।

T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन –

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के बाद से जो फरवरी 2022 में उनके नाम दर्ज हुआ। हालांकि इससे पहले यह रिकार्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के पास था लेकिन फरवरी 2022 में रोहित शर्मा ने मार्टिन गुप्टिल को पछाड़कर पहला स्थान प्राप्त किया।

Leave a Comment