Advertisements

71st Miss World 2023 Contest: 27 साल बाद भारत करेगा मिसवर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता की मेजबानी, आइये जाने इसका पूरा इतिहास, क्यो खास है इस बार की मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता | Miss World Contest History Facts in hindi

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता से संबंधित रोचक तथ्य, मिस वर्ल्ड का इतिहास (Difference between Miss World and Miss Universe, Miss World Contest Facts History in hindi)

मिस वर्ल्ड 2023 मिस वर्ल्ड पेजेंट का 71वां संस्करण होगा, जो भारत में आयोजित किया जाएगा। 2023 में भारत G20 समूह का नेतृत्व कर रहा है और मिस वर्ल्ड की मेजबानी भारत द्वारा की जा रही है। मिस वर्ल्ड और वर्ल्ड कप 2023 जैसे अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी भारत की क्षमताओं और ताकत को प्रदशित करती है।

Advertisements

13 फरवरी 2023 को मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी जूलिया मॉर्ले ने घोषणा की कि प्रतियोगिता 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में होगी। लेकिन इसे अब भारत में शिफ्ट कर दिया गया है।

मिस वर्ल्ड नवंबर या दिसंबर 2023 तक भारत में आयोजित किया जाएगा। भारत ने लगभग तीन दशक के बाद इस अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी करने जा रहा है। यह आयोजन 1 महीने तक चलेगा। मिस वर्ल्ड का 71वां संस्करण इस साल दिसंबर 2023 में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में 130 से अधिक देशों के प्रतियोगी भाग लेंगे। कार्यक्रम के अंत में पौलेंड की करोलिना बिलावस्का अपने उत्तराधिकारी को ताज पहनाएंगी। हालांकि इसकी अंतिम तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही तारीख की घोषणा हो जाएगी।

1986 के बाद यह पहली बार होगा जब भारत मिस वर्ल्ड पेजेंट की मेजबानी करेगा। मिस वर्ल्ड 2022 करोलिना बिलावस्का और मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 की सिनी शेट्टी ने 71 वां मिस वर्ल्ड के लिए मेजबान देश के रूप में भारत की घोषणा करने के लिए नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जो 27 साल बाद भारत में आयोजित किया जाएगा।

मिस वर्ल्ड संगठन का मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में है। वर्तमान में इसकी अध्यक्ष जूलिया मॉर्ले हैं। मौजूदा समय में मिस वर्ल्ड 2022 का खिताब पोलैंड की करोलिना बिलावस्का के पास है।

वर्ल्ड संगठन की चेयरपर्सन ने जाहिर की खुशी भारत ने आखिरी बार 1996 में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी की थी।

Join Our WhatsApp Group hindikhojijankari

130 से अधिक देशों की प्रतिभागी लेंगी हिस्सा

71वां मिस वर्ल्ड 2023 के इस आयोजन में 130 से अधिक देशों के प्रतिभागियों भाग लेंगे, जिसमें प्रतिभा प्रदर्शन, खेल चुनौतियों और धर्मार्थ पहलों सहित कठोर प्रतियोगिताओं की एक शृंखला शामिल होगी – सभी का उद्देश्य उन गुणों को उजागर करना है जो उन्हें परिवर्तन का दूत बनाते हैं। इसका आयोजन भारत के विभिन्न शहरों में महीने भर के लिए आयोजित किया जायेगा। इस साल जो भी विजेता होगा उसे मौजूदा मिस वर्ल्ड करोलिना बेलवास्का ताज पहनायेंगी।

India-represent-71st-Miss-World-Contest-History-Facts-in-hindi

भारत को रिप्रेजेंट करेंगी सिनी शेट्टी (India’s Representative for Miss World 2023 – Sini Shetty)

मिस वर्ल्ड 2023 में भारत को रिप्रेजेंट करने वाली सिनी शेट्टी 21 साल की उम्र में मिस इंडिया बन चुकी हैं। वह कर्नाटक से हैं। सिनी शेट्टी ने अकाउंटिंग और फाइनेंस में ग्रेजुएशन किया है। वह सीएफए की भी पढ़ाई कर रही हैं। मिस इंडिया बनने से पहले सिनी शेट्टी मिस टैलेंट का पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। मौजूदा मिस इंडिया वर्ल्ड सिनी शेट्टी इस बार के मिस वर्ल्ड पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सिनी शेट्टी ने भारत में आयोजन को लेकर कहा कि ’’वह भी भारत में इसके आयोजन को लेकर उत्साहित और उत्सुक है।’’

मिस वर्ल्ड करोलिना बिलाव्स्का मिस वर्ल्ड 2023 की विजेता का ताज पहनना चाहती हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में करोलिना ने हरे रंग की ड्रेस में अपना ताज पहनाया। वह सिनी शेट्टी, फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 में भी शामिल हुईं, जिन्होंने एक मुकुट और गुलाबी पोशाक के साथ ध्यान आकर्षित किया। इस साल सिनी शेट्टी देश को रिप्रेजेंट करेंगी। उन्होंने फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 की विनर रह चुकी हैं। फाइनल कब होगा, इसकी तारीख अभी तक सामने नहीं आई है।

भारत में होगा सबसे शानदार मिस वर्ल्ड फाइनल

मिस वर्ल्ड संगठन की चेयरपर्सन और सीईओ जूलिया मॉर्ले ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 71 वां मिस वर्ल्ड 2023 ’अतुल्य भारत’ में अपनी एक महीने की यात्रा में 130 राष्ट्रीय चैंपियन की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा, क्योंकि हम 71 वां और अब तक का सबसे शानदार मिस वर्ल्ड फाइनल पेश कर रहे हैं।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram group Join Now

आधिकारिक घोषणा 8 जून को दिल्ली के ओबेरॉय होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन, करोलिना की अध्यक्ष जूलिया मार्ले और जीमल सईदी द्वारा की गई थी।

जूलिया मॉर्ले ने कहा कि ’’मुझे ये अनाउंस करते हुए बेहद खुशी हो रही कि 71 वां मिस वर्ल्ड का फिनाले इस बार भारत में होने जा रहा है। मेरा हमेशा भारत के साथ एक विशेष बंधन रहा है। 30 साल पहले जब मैं यहां आया था तो भारत मेरे दिल में बस गया था। हम आपकी कंपनी की अनूठी और विविध संस्कृति, विश्व स्तरीय अपील और दुनिया भर के लोगों के साथ आश्चर्यजनक स्थानों को साझा करने की आशा करते हैं।

मिस वर्ल्ड करोलिना बिलावस्का (2022) ने कहा “भारत 71वें मिस वर्ल्ड 2023 के साथ दुनिया का खुले हाथों से स्वागत करने और देश की कृपा, सुंदरता और प्रगतिशील भावना का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। दुनिया को बेहतर बनाने के लिए महिलाओं की शक्ति का जश्न मनाने में हमारे साथ शामिल हों क्योंकि हम इस असाधारण यात्रा को एक साथ शुरू करते हैं।

भारत ने कितनी बार मिस वर्ल्ड अवॉर्ड जीता? (How many times has India won the Miss World Award)

भारत ने मिस वर्ल्ड का अवॉर्ड 6 बार जीता है। भारत में अब तक कई हसीनाओं ने ’मिस वर्ल्ड’ का ताज अपने सिर सजाया है। मिस वर्ल्ड की पहली विजेता स्वीडन की किकी हकेन्सन हैं। 1951 में उन्हें ताज पहनाया गया था। पहली बार 1966 में रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था, वहीं ऐश्वर्या राय बच्चन को 1994 में ताज पहनाया गया था। डायना हेडन ने 1997 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। 1999 में युक्ता मुखी ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था और वर्ष 2000 में मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज प्रियंका चोपड़ा से सिर सजा। 2017 में मानुषी छिल्लर छठी मिस इंडिया वर्ल्ड बनीं।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram group Join Now
भारत में मिस वर्ल्ड विजेताओं की सूची
विजेतावर्ष
1. रीता फारिया1966
2. ऐश्वर्या राय1994
3. डायना हेडन1997
4. युक्ता मुखी1999
5. प्रियंका चोपड़ा2000
6. मानुषी छिल्लर2017

मिस वर्ल्ड का अवॉर्ड सबसे अधिक बार जीतने वाला देश

भारत ने दुनिया को सबसे ज्यादा ब्यूटी क्वीन देने वाले देश वेनेजुएला की बराबरी कर ली। दोनों ही देश अब 6-6 मिस वर्ल्ड टाइटल के साथ बराबरी पर हैं।

मिस वर्ल्ड का इतिहास (History of Miss World)

मिस वर्ल्ड पीजेंट सबसे पुरानी अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की स्थापना जुलाई 1951 में लंदन, यूनाइटेड किंगडम में एरिक मॉर्ले द्वारा की गई थी। यह ब्यूटी ’कांटेस्ट ब्यूटी विद ए पर्पज’ थीम पर आयोजित की जाती है। मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता की अध्यक्ष जूलिया मॉर्ले हैं। यह मिस वर्ल्ड लिमिटेड द्वारा संचालित है। स्वीडन की किकी हकेन्सन पहली मिस वर्ल्ड बनी थीं।

भारत भी इस प्रतियोगिता में भाग लेता रहा है और कई बार जीत भी चुका है। रीता फारिया वर्ष 1966 में भारत की पहली मिस वर्ल्ड विजेता थीं।

1. रीता फरिया (1966)

रीता फारिया 1966 में मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं। प्रतियोगिता के दौरान, रीता को साड़ी में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ’बेस्ट इन स्विमसूट और बेस्ट इन इवनिंग वियर’ भी नामित किया गया था। उसने फिल्मों और मॉडलिंग पर अपनी चिकित्सा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना।

2. ऐश्वर्या राय (1994)

ऐश्वर्या ने कॉलेज में अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की और उसके बाद से विभिन्न टेलीविजन विज्ञापनों में अभिनय किया। उसके बाद, उसने मिस इंडिया पेजेंट में भाग लिया और पहली रनर-अप के रूप में समाप्त हुई, जिसके बाद उसने मिस वर्ल्ड 1994 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहाँ उसने खिताब जीता।

3. डायना हेडन (1997)

हैदराबाद की डायना हेडन 1997 में मिस वर्ल्ड चुनी गईं और अपनी जीत के बाद उन्होंने विभिन्न टेलीविजन विज्ञापनों में भाग लिया। वह एक एंग्लो-इंडियन बैकग्राउंड से आती हैं और पहले एक इवेंट प्लानर के रूप में काम करती थीं।

4. युक्ता मुखी (1999)

बैंगलोर में जन्मी युक्ता मुखी ने 1999 में मिस वर्ल्ड पेजेंट जीता था। उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा किया है और जूलॉजी के साथ-साथ हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का अध्ययन किया है। वह बॉलीवुड फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं।

5. प्रियंका चोपड़ा (2000)

भारत ने 2000 में दूसरी बार प्रतियोगिता जीती थी, जब प्रियंका चोपड़ा को मिस वर्ल्ड नामित किया गया। दुनिया भर में जानी जाने वाली प्रियंका चोपड़ा ने न केवल क्लासिक बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है, बल्कि उन्होंने 2017 में बेवॉच और अमेरिकी टेलीविजन श्रृंखला क्वांटिको के साथ हॉलीवुड में भी शुरुआत की।

6. मानुषी छिल्लर (2017)

2017 में हरियाणा की मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड नामित किया गया था। मानुषी ने अपनी जीत के बाद टेलीविजन विज्ञापनों में अभिनय किया और अक्षय कुमार के साथ 2020 में पृथ्वीराज के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करेंगी।

7. करोलिना बिलावस्का (2022)

2022 में पोलैंड की करोलिना बिलावस्का ने मिस वर्ल्ड का अवार्ड जीता। भारत में होने वाले 2023 के मिस वर्ल्ड आयोजन की भी अगली उत्तराधिकारी यहीं है।

मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में अंतर (Difference between Miss World and Miss Universe)

  • मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स दो अलग-अलग संगठनों द्वारा चलाए जाते हैं, दो सौंदर्य प्रतियोगिताओं के बीच मुख्य अंतर है। वे एक दूसरे के साथ संघर्ष नहीं करते हैं क्योंकि वे पूरे वर्ष विभिन्न अवधियों में आयोजित किए जाते हैं।
    • भारत की हरनाज संधू ने 2021 मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है, जबकि जमैका की टोनी-एन सिंह मौजूदा मिस वर्ल्ड है। जबकि मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड दोनों ही प्रतियोगियों में सुंदरता का मूल्यांकन किया जाता है। दोनों प्रतियोगिताओं में दुनिया भर के प्रतिभागियों को उनके आकर्षण के आधार पर आंका जाता है। दोनों चयन प्रक्रियाएं अलग-अलग मानदंडों का उपयोग करती हैं।भारतीय संदर्भ में, मिस दिवा एक अलग प्रतियोगिता है जो अपने विजेताओं को मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भेजती है जबकि फेमिना मिस इंडिया अपने विजेताओं को मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भेजती है।मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का प्रारंभ साल 1951 में हुआ था। इसका हेडक्वाटर लंदन, यूनाइटेड किंगडम में है। इसकी अध्यक्ष जूलिया मॉर्ले हैं। मिस यूनिवर्स की शुरुआत साल 1952 में हुई। इसका हेडक्वाटर न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट की अध्यक्ष ब्यूटी पेजेंट पाउला शुगार्ट हैं।
    • मिस वर्ल्ड टाइटल की पहली विजेता स्वीडन की किकी हकेन्सन हैं, 1951 में उन्हें ताज पहनाया गया था। भारत से पहली मिस वर्ल्ड 1966 में रीता फारिया, 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी, 2000 में प्रियंका चोपड़ा और 2017 में मानुषी छिल्लर हैं। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में फिनलैंड की आर्मी कूसेला पहली मिस यूनिवर्स थीं, जिन्हें 1952 में ताज पहनाया गया था। भारत की पहली मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन हैं जिन्होंने 1994 में खिताब जीता था, उनके बाद 2000 में लारा दत्ता और 2021 में हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बनी हैं।

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता से संबंधित रोचक तथ्य (Interesting Facts Related to Miss World Contest)

  • मिस वर्ल्ड 2023 की मेजबानी दूसरी बार भारत में की जाएगी और यह प्रतियोगिता का 71वां वर्ष है। भारत 27 साल बाद प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है।
    • पिछली बार भारत ने प्रतियोगिता की मेजबानी 1996 में बैंगलोर (बेंगलुरु) में की थी, जब ग्रीस की 18 वर्षीय इरेन स्क्लिवा ने खिताब जीता था।
    • 21 साल की सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के लिए इस साल भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वर्तमान विश्व सुंदरी पोलैंड की करोलिना बेलवास्का हैं, जिन्हें पिछले साल सैन जुआन, प्यूर्टो रिको में ताज पहनाया गया था और इस साल प्रतियोगिता में विजेता को अपना ताज सौंपेंगी।
    • मानुषी छिल्लर ने 2017 में भारत के लिए मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जीती, प्रतियोगिता में देश की आखिरी जीत।
    • वेनेजुएला के साथ भारत में 6 विजेताओं के साथ सबसे अधिक मिस वर्ल्ड खिताब धारक हैं। मिस वर्ल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला 1966 में रीता फारिया थीं, उसके बाद 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी और 2000 में प्रियंका थीं। चोपड़ा के बाद 2017 में मानुषी थीं।
    • ऐश्वर्या राय, डायना हेडन, प्रियंका चोपड़ा और रीता फारिया समेत कई मिस इंडिया वर्ल्ड विजेता प्रतियोगिता का न्याय करने के लिए लौट आए।
    • मिस वर्ल्ड सबसे पुराना मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है। इसे 1951 में एरिक मॉर्ले द्वारा यूनाइटेड किंगडम में बनाया गया था।
HomeGoogle News

Leave a Comment