Advertisements

Dhruv Jurel Biography in Hindi | कौन है ध्रुव जुरेल, जीवन के संघर्ष की पूरी कहानी (ध्रुव जुरेल जीवन परिचय)

Dhruv jurel Biography in Hindi, ध्रुव जुरेल जीवनी, Dhruv Jurel Net worth, ध्रुव जुरेल नेटवर्थ, Dhruv jurel Career, ध्रुव जुरेल का करियर, पूरी जानकारी यहां से जाने

ध्रुव जुरेल भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए खिलाड़ी हैं। यह भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी हैं जो की घरेलू टीम उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं। ध्रुव जुरेर दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं इसके साथ ही यह विकेटकीपर भी हैं। अपने युवा क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां इन्होंने हासिल की है और अपने बल्लेबाजी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

Advertisements

आज के इस लेख में हम ध्रुव जुरेल का बायोग्राफी लेकर आए हैं जिसमें हम इनकी प्रारंभिक जीवन, इनका परिवार और इनके क्रिकेट करियर के बारे में जानेंगे। ध्रुव जुरेल के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

Dhruv-Jurel-biography-in-hindi

ध्रुव जुरेल का संक्षिप्त जीवन परिचय (Dhruv jurel Biography in Hindi)

पूरा नामध्रुवचंद जुरेल
पेशाक्रिकेटर
घरेलू टीमउत्तरप्रदेश क्रिकेट टीम
जन्म21 जनवरी 2001
जन्म स्थानआगरा, उत्तरप्रदेश भारत
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
आईपीएल टीमराजस्थान रॉयल (2022 में)
अंतरराष्ट्रीय टीमभारतीय अंडर-19
कोच का नामपरवेंद्र यादव
पिता का नामनेमी चंद जुरैल
ऊंचाई5’ 6” फीट
वजन65 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

ध्रुव जुरेल की शुरुआती जिंदगी (Dhruv Jurel Earlier Life)

ध्रुव जुरेल का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में 21 जनवरी 2001 को हुआ था। इनका पालन पोषण दो भाई बहनों के बीच में हुआ है। इनकी शिक्षा आर्मी स्कूल से हुई है। यह भी आर्मी में ही जाना चाहते थे। इसीलिए दसवीं कक्षा के बाद एनडीए की तैयारी करने के बारे में सोच रहे थे। लेकिन बाद में क्रिकेट की ओर रुझान हो गया जिसके कारण क्रिकेट में करियर बनाने के बारे में ठान लिए।

लेकिन एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने के कारण एक प्रॉपर क्रिकेट किट खरीदने तक के लिए भी इनके परिवार के पास पैसा नहीं था। ऐसे में 7-8 हजार की महंगी क्रिकेट किट के लिए इनकी मां ने अपने गहने बेच दिए तब जाकर इन्हें क्रिकेट किट मिला और फिर क्रिकेट खेलने की प्रेक्टिस को शुरू किया।

Dhruv Jurel Family (ध्रुव जुरेल का परिवार)

ध्रुव ज्वेलरी के परिवार में उनके माता-पिता और उनकी एक छोटी बहन है इनके पिता का नाम नेम सिंह जुरेल है। इनके पिता भारतीय सेना में थे। 1999 के कारगिल युद्ध में उनके पिता ने भारतीय सेवा में दुश्मनों के खिलाफ मोर्चा संभाला था अपने पिता की तरह ही ध्रुव रेल भी आर्मी में जाना चाहते थे। इनकी माता का नाम रजनी है जो की एक ग्रहणी है। उनकी छोटी बहन का नाम नीरू है। 

क्रिकेट में करियर बनाने के लिए ध्रुव जुरेल के माता-पिता ने इन्हें बहुत सहयोग किया है। जब क्रिकेट किट खरीदने तक का पैसा नहीं था तब इनकी मां ने अपने गहने बेचकर अपने बेटे के सपने पूरे किए । शुरुआती समय में ध्रुव जरेल के पास बैटिंग करने के लिए बेट नहीं था तब वह कपड़े धोने वाले मोगरी से प्रेक्टिस किया करते थे। तब इनके पिता ने इन्हें बूट दिलाने के लिए दूसरे लोगों से पैसे उधार लिए ताकि बेटे को बेट दिलाया जा सके।

Dhruv Jurel Career (ध्रुव जुरेल का करियर)

ध्रुव जुरेल भी अपने पिता की तरह ही आगे चलकर आर्मी में शामिल होना चाहते थे। लेकिन जब यह 10 वर्ष के थे अपने दोस्तों के साथ आर्मी कैंप घूमने के लिए गए थे जहां पर इन्होंने इन्होंने कुछ लोगों को क्रिकेट खेलते हुए देखा। उसी समय क्रिकेट के प्रति ऐसा चस्का इन्हें लगा कि इन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाने का ठान लिया। 

उसके बाद अपने स्कूली समय में ध्रुव जुरेल ने परविंदर सिंह से क्रिकेट की कोचिंग लेनी शुरू कर दी। स्कूल की छुट्टी होने के बाद ध्रुव जुरल साइकिल से अकेडमी पहुंचते थे। इनका क्रिकेट अकेडमी इनके घर से लगभग 5 किलोमीटर दूर था। जहां तक पहुंचने में इन्हें काफी लेट हो जाया करता था। क्रिकेट के प्रति इनके डेडीकेशन को देख परविंदर सी काफी ज्यादा प्रभावित हुए इसके बाद वे ध्रुव जुरेल को बाइक पर ही बिठाकर कोचिंग ले जाने लगे‌ l

Also Read This- भुवनेश्वर कुमार की जीवनी, नेटवर्थ, परिवार, कैरियर और सभी जानकारी यहां देखें

क्रिकेट में लगातार अच्छे परफॉर्मेंस के कारण ध्रुव जुरेल को उत्तर प्रदेश के लिए अंदर-14, अंडर-16 और अंडर-19 में खेलने का मौका मिला इसके साथ ही आगे चलकर इन्हें रजनी ट्रॉफी टूर्नामेंट में भी खेलने के लिए चयनित किया गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप में इन्हें दो बार खेलने का अवसर मिला जिसमें यह वॉइस कैप्टन भी रहे।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram group Join Now

ध्रुव जुरेल फर्स्ट क्लास क्रिकेट, इंडिया ए और आईपीएल में भी खेलते हुए नजर आए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इन्होने 11 मैचेस के 14 इनिंग में 48.91 के एवरेज से 587 रन बनाए थे। इस पूरे रन में 259 रन इनका हाईएस्ट स्कोर रहा था।

IPL Career 

ध्रुव जूरेले ने अपना आईपीएल करियर साल 2023 से शुरू किया था। अब तक ये आईपीएल में 13 मैच खेल चुके हैं जिसमें 21.71 के औसत के साथ 152 रन बनाए हुए हैं। ये आईपीएल में राजस्थान फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं। आईपीएल में इनका अब तक का सबसे हाईएस्ट स्कोर 34* रन रहा है। इन्होंने आईपीएल के सभी मैचो को मिलाकर 11 चौके और 9 छक्के लगाए हैं। साल 2024 आईपीएल नीलामी में ध्रुव जुरेल को राजस्थान फ्रेंचाइजी ने 20 लख रुपए में खरीदा है। आईपीएल मैच में इनका जर्सी नंबर 21 है।

ध्रुव जुरेल के रिकॉर्ड (Dhruv jurel Records)

इंप्रेस क्रिकेट लीग 2023 में ध्रुव जुरेल ने Minerva Academy के खिलाफ़ मैच में 61 गेंद में 163 रन बनाया था जो कि अपने पारी का बेहतरीन प्रदर्शन था।

2018 के मेरठ, आगरा और दिल्ली के त्रिकोणीय सीरीज में 21 गेंदो में शतक लगाकर सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram group Join Now

ध्रुव जुरेल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 249 रन का हाईएस्ट स्कोर बनाया है।

ध्रुव जुरेल की नेटवर्थ (Dhruv Jurel Net worth)

ध्रुव जरेल अभी उभरते हुए क्रिकेटर हैं जिनका करियर आगे चलकर और भी निखारने वाला है। आईपीएल 2024 के लिए ध्रुव जुरेल को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपए में खरीदा है। इसके साथ ही यह इंडिया के लिए टीम ए में भी खेलते हैं। इस तरह इनका कुल नेटवर्क तकरीबन 70 से 80 लाख रुपए के बीच में है।

HomeGoogle News

ध्रुव जुरेल ताजा खबर (Dhruv Jurel Latest News )

जल्द ही 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैच आयोजित होने वाले हैं और यह पांचो टेस्ट मैच भारत में ही आयोजित होंगे। इस मैच के लिए बीसीसीआई ने टीम की भी घोषणा कर दी है जिसमें पहले दो मैच में ध्रुव जुरेल को भी शामिल किया है। ध्रुव जुरेल एक अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

इन्होंने इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ए की तरफ से खेल में काफी अच्छा प्रदर्शन दिया था। इसके अलावा रणजी ट्रॉफी मैच में भी इनका बेहतरीन प्रदर्शन लोगों को काफी ज्यादा आकर्षित किया। इसी से प्रभावित होकर बीसीसीआई ने इन्हें इंडियन टीम में शामिल किया है और टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका दिया है। अब ध्रुव टेस्ट सीरीज में खेलते हुए जल्द ही नजर आएंगे।

इस पोस्ट में आपने Dhruv jurel biography in hindi के बारे में जाना। हमें उम्मीद है कि इस लेख के जरिए आपको ध्रुव जुरल से जुड़े तमाम प्रश्नों का जवाब मिल गया होगा। ध्रुव जुरेल क्रिकेट मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन दे रहे हैं। आगे चलकर इनका करियर और भी ज्यादा शानदार होने वाला है‌ हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा।

Leave a Comment