Advertisements

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय | Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu Biography in hindi

मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू कौन है?, हरनाज कौर संधू के बारे में पूर्ण जानकारी, कद, उम्र,  वजन(Miss Universe Harnaaz Sandhu biography in hindi, Harnaaz Sandhu wiki, age, religion, caste, Height, Hobbies Education, mother, father name, Parents, Family, net worth )

आज के लेख में हम हरनाज कौर संधू जीवनी बारे में जानेंगे। वह आज विश्व की प्रतिष्ठित मिस यूनिवर्स 2021 पेजेंट प्रतियोगिता जीतकर 70वीं मिस यूनिवर्स बन चुकी है। इससे पहले भारत की सुष्मिता सेन 1994 व लारा दत्ता 2000 में इस खिताब को हासिल करके भारत का गौरव बढ़ाया था।

हमारे देश के टेलेंट को सही राह मिले और सही से निखारा जाए तो वह विदेशों में अपना जलवा कैसे बिखेरती है इसकी जीता जागता सबूत है। हरनाज कौर संधू, इन्होंने यह साबित कर दिया है भारत की महिलाये किसी से कम नहीं है। इन्होंने यह खिताब दक्षिण अफ्रिका और पराग्वे की दावेदारों को हराकर हासिल किया।

Advertisements

13 दिसंबर 2021 का यह क्षण प्रत्येक भारतीय के लिये गौरान्वित करने वाला था। जब पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मजा ने अपना ताज हरनाज कौर संधू को सर पर रखा। आइए जानते है चंडीगढ़ निवासी हरनाज संधू के जीवन के बारे में महत्वपूर्ण बातें।

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय (Harnaaz Sandhu Biography in hindi)

प्रचलित नाम (Full Name)हरनाज कौर संधू
उपनाम (Nick Name)कैंडी (candy)
जन्म (Date of Birth)3 मार्च 2000, चंडीगढ़ (पंजाब)
जन्म स्थान (Place of Birth)चंडीगढ़ (पंजाब)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
खिताबमिस यूनिवर्स 2021
पेशा (Occupation)अभिनेत्री, मॉडल (Modeling)
धर्म (Religion)सिख
जाति (Caste)पजांबी
उम्र 21 वर्ष
ऊंचाई (Height) 5’9 (177 cm)
वजन50 किग्रा
आंखों का कलरकाला
बालों का रंग भूरा (Brown)
शिक्षा (Education)
स्कूलशिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़
कॉलेजपोस्ट ग्रेजुएशन सरकारी गर्ल्स कॉलेज
शैक्षिण योग्यताइंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बैचलर डिग्री
मास्टर इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (Pursuing)
परिवार (Family & Personal Detail)
पिता (Father Name)प्रीतम सिंह संधू
माता (Mother Name)डॉ. रविंद्र कोर संधू
भाई (Brothers)हरनूर सिंह संधु
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित (Unmarried)
कुल सम्पत्ति (Net Worth) 5 Millions Dollars
Harnaaz Sandhu biography in hindi
Miss Universe Harnaaz Sandhu 2021

हरनाज कौर संधू का प्रारंभिक जीवन (Harnaaz Sandhu Early Life)

हरनाज कौर संधू का जन्म पंजाब के एक सिख परिवार में हुआ था इनका जन्म 3 मार्च 2000 को पंजाबी, सिख परिवार में हुआ। उनका होमटाउन चंडीगढ़ है, इनकी माता का नाम रविंद्र कोर संधू और पिता का नाम प्रीतम सिंह संधू है। उनके भाई का नाम हरनूर सिंह संधु है। उनकी माता पेशे से डॉक्टर है।

हरनाज कौर संधू शिक्षा (Harnaaz Sandhu Education)

हरनाज कौर संधू जन्म से ही एक पंजाबी सिख परिवार में पली-बढ़ी है। तथा उनकी स्कूलिंग कालिया पब्लिक स्कूल तथा पोस्ट ग्रेजुएशन सरकारी गर्ल्स कॉलेज से हुआ था।

लेकिन उनकी शुरुआती शिक्षा शिवालिक स्कूल जो कि चंडीगढ़ में है वहां से प्राप्त की। उन्होंने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री ली। इसके साथ-साथ वह काफी समय से मॉडलिंग कर रही है। वर्तमान में वह पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए भी अभी भी पढ़ रही है।

हरनाज कौर संधू की मॉडलिंग कैरियर (Harnaaz Sandhu Modeling Carrier)

हरनाज कौर संधू अपने मन में बचपन से ही मॉडलिंग के प्रति गहरी रुचि थी। बचपन से ही वह एक बहुत बड़ी मॉडल बनना चाहती थी। उन्होंने अपने बचपन के इस सपने को पूरा करने के लिये मेहनत करने लगी थी पढ़ाई के साथ-साथ वह मॉडलिंग में अपना करियर शुरू करने के लिए प्रयास करने लगी। वह फैशन प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर भाग लेने लगी।

जब 2017 में उन्हें मिस चंडीगढ़ का खिताब मिला था तथा उन्हें ताज पहनाया गया था, तभी से उन्हें बहुत बड़ा ब्रेकथ्रू मिल गया था जिसकी वजह से वह आगे बढ़ने के लिए अग्रसर हो गई। इसके बाद उन्होंने मिस मेक्स इमर्जिंग स्टार इन इंडिया 2018 में हिस्सा लिया था। यह इनफिनिटी मॉल जो कि मलाड मुंबई में है, वहां पर आयोजित किया गया था। इस के फाइनल में बहुत बड़े जाने-माने सेलिब्रिटीज भी आए थे, जिनमें डब्बू रत्नानी तथा टेरेंस लुईस शामिल थे।

इसके बाद में हरनाज कौर संधू ने ब्यूटी पीजेंट मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 में भाग लिया तथा इस कंपटीशन में वे जीत गई। तथा आज के समय हरनाज कौर संधू विश्व की 70 वी मिस यूनिवर्स है।

हरनाज कौर संधू शौक (Harnaaz Sandhu Hobbies)

हरनाज कौर संधू को योगा करना, मेडिटेशन करना, तथा डांसिंग और एक्टिंग करना बहुत ज्यादा पसंद है। और इसी की वजह से वह बहुत ज्यादा फिट भी नजर आती है। वह अपना अधिकतर समय जिम में बिताती हैं और इसकी वजह से वह अपने शरीर को स्वस्थ तथा  सुंदर आकृति में बनाए रखने में कामयाब रहती है।

हरनाज कौर संधू के अवार्ड (Competitions and Awards)

हरनाज कौर संधू आज के समय 21 वर्ष की है, इतनी कम उम्र में ही  उन्हें काफी सारे अवार्ड भी मिल चुके हैं, जिनमें मिस चंडीगढ़ अवार्ड 2017, मिस इंडिया अवार्ड 2021, और मिस यूनिवर्स अवार्ड  2021  की शामिल है। इसी के साथ में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का वर्ल्ड भी जीता है।

सन 2016 से वे मॉडलिंग के करियर में काफी ज्यादा एक्टिव नजर आने लगी। और उसके बाद में से लेकर के अभी तक उन्होंने काफी सारे अवार्ड भी जीते हैं।  लेकिन सबसे सुनहरा अवसर वह था जब उन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता और भारत को गर्वान्वित किया।

हरनाज कौर संधू का मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 प्रतियोगिता का जीतना (Miss Universe Harnaaz Sindhu)

हरनाज कौर संधू  ने 12 दिसंबर 2021 को मिस यूनिवर्स कंपटीशन को जीतकर के मिस यूनिवर्स का ताज अपने सर पर रखा। यह ताज पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिजा मेजा ने हरनाज कौर संधू के सर पर रखा। जैसे की यह प्रथा हमेशा से चली आ रही है पूर्व मिस यूनिवर्स, भावी मिस यूनिवर्स के सर पर मिस यूनिवर्स का ताज रखती है। इस कंपटीशन का आयोजन इजरायल के इलायत जगह पर किया गया था तथा इसे स्टीव हार्वे, जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर भी है, और एक कॉमेडियन भी है, वह होस्ट कर रहे थे।

जब स्टीव हार्वे ने हर राज्य से सवाल पूछा कि आज के समय के यूथ को आप क्या संदेश देना चाहेंगे तब हरनाज कौर संधू ने कहा कि, आज के समय जो भी जवान लोग सबसे बड़ी दिक्कत का सामना कर रहे हैं वह सबसे बड़ी दिक्कत है कि वह अपने आप में भरोसा नहीं  कर पाते हैं। जिसकी वजह से वह किसी भी बड़े काम को पूरा नहीं कर सकते। इसीलिए उन्हें कैसे भी करके अपने आप पर भरोसा रखना होगा तथा यह जानना होगा कि सभी लोग अपने आप में यूनिक है, तथा वह  बहुत ज्यादा खूबसूरत है।

आज के समय में यूथ को अपने लिए खड़ा होना पड़ेगा, तथा अपने लिए बात करनी पड़ेगी। क्योंकि उनकी जिंदगी के मालिक वे खुद है कोई दूसरा नहीं। और यही काम मैंने भी किया था और इसी की वजह से इस मुकाम पर  खड़ी हूं।

FAQ

प्रश्न- हरनाज संधू कौन है?

उत्तर- हरनाज़ संधू भारत की सबसे मशहूर मॉडल है और हाल ही में वे 2021 की मिस यूनिवर्स का खिताब जीत कर विजेता बनी है।

प्रश्न- हरनाज संधू की net worth कितनी है?

उत्तर- 2017 में हरनाज संधू की net worth 1 million dollars थी परन्तु उनके miss universe का खिताब जीतने के बाद net worth बढ़कर 5 millions dollars हो गई है। अगर इसे INR मे बदले तो करीब 38 से 40 करोड़ रुपए होते हैं।

प्रश्न- हरनाज संधू की उम्र अभी कितनी है?

उत्तर- हरनाज संधू की उम्र काफी कम है वे अभी 21 वर्ष की है।

प्रश्न- हरनाज संधू को पहनाए गए ताज की कीमत कितनी है?

उत्तर- हरनाज संधू को पहनाए गए ताज की कीमत 37 करोड़ है और उसमे 1170 हीरे जड़े हैं।

भारत को मिस यूनिवर्स का खिताब कब और कितनी बार मिला है?

उत्तर- भारत की सुष्मिता सेन 1994 में पहली बार मिस यूनिवर्स बनी थी इसके लगभग 6 वर्ष के पश्चात लारा दत्ता सन 2000 में और सन् 2021 में पंजाबी कुड़ी हरनाज कौर सिंधु को तीसरी बार यह खिताब मिला।

इन्हें भी पढ़े :  
1.  गुरु रामदास जी का जीवन परिचय
2. महान साहित्यकार रविन्द्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय (Rabindranath Tagore Biography)
3. भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी (Freedom Fighters of India)
4. नंबी नारायणन का जीवन परिचय (ISRO Scientist Nambi Narayanan ) 
5. जनरल बिपिन रावत का जीवन परिचय
6. कारगिल के शेरशाह कैप्टन विक्रम बत्रा का जीवन परिचय
7. साउथ के स्टार पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय (Biography of Puneet Rajkumar)

Leave a Comment