एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? | ATM Full Form in Hindi

क्या आप ATM full form के बारे में अच्छे से जानते है? अगर आप ATM के Full form के बारे में अच्छे से नहीं जानते है। तो हमारे इस लेख में आपको एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? – ATM full form in hindi और ATM से जुड़ी अन्य जानकारी देंगे। जैसे की ATM क्या हैATM का use क्यों किया जाता है। ATM को use करने के अनेक फायदे क्या – क्या है इसके बारे में आपको detail जानकारी मिलेगी। उसके लिए आपको हमारी ये post अंत तक पढ़नी होगी।

आज तक हम लोग ये सोचते थे की ATM का full form All Time money होता है। मगर ये ग़लत है। आज हम आपको ATM का correct full form बताएंगे और इससे जुड़ी हर एक जानकारी आपको देंगे।

ATM के अलग अलग नाम जो पूरी दुनिया में विख्यात है-

ATM को दुनिया भर में अलग अलग देशों में अलग अलग नाम से जाना जाता है। कनाडा में, ATM को को ABM यानी की (Automatic Banking Machine) के रूप में जाना जाता है। बाकि अन्य देशों में Cash Point, Cash Machine, Mini Bank और Hole in the wall नाम का उपयोग भी किया जाता है।

ATM Full Form in Hindi

आजकल ATM हर गली और चौराहे पर मौजूद होता है और हम इसका प्रयोग करते हैं। मगर हम इसका full form नहीं पता होता है। लोग अक्सर कहते है की जाओ ATM से पैसे निकाल लाओ। तो आइए आज हम जानते है की ATM का full form क्या होता है? ATM का full form है Automatic Teller Machine

A = Automatic

T = Teller

M = Machine

और हिंदी में ATM का full form को “स्वचालित टेलर मशीन” के नाम से जानते हैं।

ATM क्या होता है?

ATM की बात करे तो ATM एक तरीके की telecommunication मशीन है। जिसका उपयोग पैसे निकलने के लिए किया जाता है। ATM मशीन आजकल हर एक गली में और हर बैंको में होती ही है। ताकि लोगो 24 hours जब वो चाहे पैसे निकाल सके। भारत में ये बड़े ही लंबे समय से कार्य कर रही है। ATM काफी useful मशीन है जिससे की हम बिना bank में लाइन लगाए पैसे निकाल लेते हैं। लेकिन अब ATM से कई सारे कार्य किए जा रहे हैं।

ATM का प्रमुख कार्य क्या होता है? (Main Uses of ATM)

  • ATM की मदद से हम जमा किए हुए पैसे को बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं और निकलने के बाद जितना शेष बचा है उसके बारे में भी एक पर्ची या receipt के मदद से पता कर सकते हैं।
  • ATM में हम पैसे को जमा भी कर सकते हैं। तथा पर्ची के साथ Account में कितना balance है उसे भी जान सकते हैं।
  • किसी दूसरे के account में भी पैसे transfer किए जा सकते हैं
  • ATM card के द्वारा हम किसी दूसरे के ATM Card में या फिर account में पैसे transfer कर सकते हैं।
  • किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट किसी भी कार्य का बिल भी जमा कर सकते हैं।
  • Shopping, खरीददारी, या स्कूल की फीस भी बड़ी आसानी से दे सकते हैं।

ATM के क्या-क्या लाभ है? (Benefits of ATM)

1. ATM का सबसे बड़ा फायदा यही है कि हम 24×7 किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं। और अपनी जरूरत की चीजों को पूरा कर सकते हैं।

2. ATM मशीन काफी तेजी से कार्य करती है और आप जितने पैसे चाहे मिनटों में निकाल सकते हैं।

3. आज कल सभी बैंक अपने ग्राहकों को ATM की सुविधा देती ही है।

4. बैंक से पैसे निकालने हो या जमा करने हो ATM machine के मदद से आसानी से किया जा सकता है।

5. आज India में सभी बैंको का ATM प्रयोग किया जाता है जैसे BOB, BOI, SBI, ICICI बैंको आदि का प्रयोग किया जाता है।

6. आपका खाता किसी भी बैंक में हो आप दूसरे किसी भी ATM से अपना पैसा निकाल सकते हैं।

7. अगर आपका किसी बैंक में account है तो उसी बैंक से अपना ATM card बनवा लें क्युकी ATM से पैसे निकालने के लिए आपको ATM card की जरूरत पड़ेगी। बैंक से आपको एटीएम और 4 digit का pin code दिया जाएगा जिसको डाल कर आप अपना पैसा निकाल सकते हैं।

Read also:  UPI कैसे काम करता है?

Read also: OTP का प्रयोग क्यों किया जाता है?

ATM का उपयोग कैसे किया जाता है?

ATM का उपयोग करना बड़ा ही आसान है मगर आप इसका उपयोग काफी सावधान होकर ही करे और अपने आस पास देख ले कि कोई भी अनजान व्यक्ति ATM में आपके सिवा ना हो क्युकी ATM में एक व्यक्ति से ज्यादा एक समय पर नहीं हो सकते हैं।

ATM से पैसे कैसे निकाले?

बस आप ये step को follow करिए आप अपना पैसा बड़ी ही आसानी से ATM से निकाल सकते हैं:-

Step 1 : सबसे पहले अपना ATM कार्ड मशीन में डालिए।

Step 2 : उसके बाद कुछ देर wait करिए अगर आपका कार्ड नहीं निकाल रहा है तो घबराए नहीं transaction complete होने के बाद अपने आप निकाल आएगा।

Step 3: Next step में आपसे language select करने  के लिए कहेगा उसे हिंदी या English अपने हिसाब से कर लीजिए।

Step 4: उसके बाद आपसे 4 digit का PIN डालने को कहता है ये PIN बड़े ही ध्यान से डालिए।

Step 5: उसके बाद screen पर आपको ये चार option दिखेंगे।

1. Cash withdrawal
2. Fast cash
3. Balance Inquiry
4. Mini Statement

अगर आपको पैसे निकालने है तो cash withdrawal के option पर click करिए।

Step 6: उसके बाद आपको screen पर दो option मिलेगा Current account का और saving account इसमें आपको saving account select करना है अगर आपका current account है तो आप उसे select करे।

Step 7: Account select करने के बाद आपको  amount डालने का option मिलेगा उसमे अपना amount डाल दीजिए जितना पैसा आपको ATM से निकालना है। उसके बाद yes button पर click कर दीजिए

उसके बाद आपको screen पर “Your Transaction is being processing” Please wait का option आएगा। जिसका मतलब की आपको wait करना है आपका लेन देन हो रहा है। कुछ समय बाद आपका पैसा ATM से निकाल आएगा और आपका कार्ड भी मिल जाएगा। पैसे निकालने के बाद cancel और clear करना बिल्कुल भी ना भूले।

ATM का आविष्कार किसने और कब किया था?-

ATM का आविष्कार जॉन शेफर्ड बैरोन ने सन् 1960 में किया था।

ATM PIN Number:

जॉन शेफर्ड बैरोन ने सबसे पहले 6 digit का pin number रखने का सोचा था। पर 6 digit का pin number उनकी पत्नी को याद करने में कठिनाई आ रही थी। तब उन्होंने निश्चय किया की सिर्फ 4 digit का ही APN number रखा जाएगा। तब से लेके आज तक केवल 4 digit का ही ATM pin number होता है। ये गोपनीय होता है।

दुनिया का पहला Floating ATM : दुनिया का पहला floating ATM भारतीय स्टेट बैंक (केरल) है।

भारत में पहला एटीएम

भारत में पहला ATM सन् 1987 में HSBC (Hong Kong और Shanghai Banking Corporation) द्वारा स्थापित किया गया था।

दुनिया का पहला एटीएम

27 जून 1967 को  London के Barclays Bank में स्थापित किया गया था।

ATM का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति कौन थे?-

ATM का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे रेग वर्नी जोकि एक कॉमेडी अभिनेता भी है। इन्होंने सबसे पहले ATM का उपयोग करके सबसे पहला cash निकाला था।

ATM के full form (अन्य क्षेत्र में)

ATM के अन्य full form भी काफी सारे है अलग अलग field में अलग अलग full form है। आइए अन्य full form भी जानते है जो नीचे दिए गए हैं:-

1. Air Traffic Management (Aviation terminologies के क्षेत्र में)

2. Asynchronous Transfer Mode (I.T. sector के क्षेत्र में ) यह एक telecommunication concept होता है। जिसे की ANSI और ITU के द्वारा दर्शाया गया है।

3. Association of Teacher Management ये भी ATM का एक full form है। ये एक Non Profit Organization और UK की registered charity है।

4. Angkatan Tentera Malaysia यह एक malaysian Armed force है।

5. Atmospheric Pressure जोकि ATM का full form Science में माना जाता है।

आज के इस लेख में हमने जाना कि ATM कितना फायदेमंद है और कितनी आसानी से हम ATM से पैसे निकाल सकते हैं और इसके अलावा ATM क्या है और ATM को कैसे इस्तेमाल करे इसपर भी हमने पूरी जानकारी प्राप्त करी है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे ये लेख अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा हो तो ये जानकारी दूसरो के साथ भी अवश्य शेयर करियेगा। ताकि उनको भी ATM से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment