Advertisements

एमबीए चायवाला प्रफुल्ल बिल्लौरे का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Prafull Billore Biography in Hindi

प्रफुल्ल बिल्लौरे कौन हैं? आइये जानते उनकी सफलता की कहानी और जीवन परिचय (Prafull Billore Biography in Hindi, Life Achievements and success story, net worth hindi)

दोस्तों, इंसान ठान ले तो क्या कुछ नहीं कर सकता है। आज के इस लेख में हम ऐसे ही शक्स की बात करेंगे जिन्होंने अपनी मेहनत और अपनी लगन से एक छोटी सी चाय के ठेले की दुकान को एक मशहूर इंटरनेशनल चाय के फ्रेचाइंजी व्यवसाय में बदल दिया। आज के समय में लाखों, करोड़ाें कमा रहे हैं।

आज के इस लेख में हम एमबीए चाय वाला प्रफुल के सफलता के बारे जानेंगे। इस लेख में हम प्रफुल्ल बिल्लौरे की एमबीए चाय वाला बनने की कहानी और उनकी निजी जिंदगी में आने वाली मुश्किलों के बारे में जानेंगे। यदि आप भी इस मशहूर चायवाला की बायोग्राफी और Success Story जानना चाहते है, तो इस लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Advertisements

विषय–सूची

प्रफुल्ल बिल्लौरे कौन है?

प्रफुल्ल बिल्लौरे एक सफल बिजनेसमैन है। वह चाय का बिजनेस करते है। प्रफुल्ल बिल्लौरे एमबीए चाय वाले के नाम से मशहूर है। प्रफुल्ल बिल्लौरे मध्य प्रदेश से संबंध रखते हैं। उनका जन्म 14 जनवरी 1996 को धार, इंदौर, MP में हुआ था। इसकी उम्र 25 साल है। प्रफुल्ल बिल्लौरे ने MBA Student होने के बावजूद भी चाय का बिजनेस शुरू किया। प्रफुल्ल बिल्लौरी पूरे देश में दूसरा सबसे ज्यादा फेमस चाय वाला है।

Prafull-Billore-Biography-success-story-Hindi

प्रफुल्ल बिल्लौरे का जीवन परिचय (MBA Chai Wala Prafull Billore Biography in Hindi)

असली नाम (Real Name)प्रफुल्ल बिल्लौरे
जन्म (Date of Birth)14 जनवरी 1996
जन्म स्थान (Place of Birth)इंदौर, मध्य प्रदेश
पिता का नामसोहन बिल्लोर 
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
जातिब्राह्मण
आयु26 वर्ष (2022)
शिक्षा (Education)बी. कॉम (स्नातक)
एमबीए (ड्रॉपआउट)
प्रसिद्धीएमबीए चायवाला व्यवसाय
MBA Chai Wala (Full Form)Mr Billore Ahmedabad
नेटवर्थ (Net Worth)5 to 10 करोड़ रुपये

प्रफुल्ल बिल्लौरे की शिक्षा एवं प्रारंभिक जीवन

प्रफुल्ल ने इंदौर से अपनी प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद उन्होंने बीकॉम मे ग्रेजुएशन complete किया। पढ़ाई करने के लिए उनकी फैमिली ने उनका पूरा सपोर्ट किया। Graduation के बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए MBA को select  किया था। प्रफुल्ल बिल्लौरे ने अहमदाबाद के IIM से एमबीए करने के लिए 3 साल तक CAT एंट्रेंस एग्जाम दिया, परंतु वह हर बार असफल रहे। फिर उन्होंने कुछ समय ब्रेक लेने का सोचा और वह घूमने निकल गए। बहुत सारे शहर घूमने के बाद वो finally अहमदाबाद में study के purpose से रुक गए।

आइये इन्हें भी जानें-

एमबीए चायवाला सफलता की कहानी (MBA Chai Wala Success Story hindi)

प्रफुल्ल बिल्लौर ग्रेजुएशन करने के बाद CAT के exam की तैयारी कर रहे थे परंतु लगातार 3 साल तक तैयारी करने के बावजूद भी उनका एग्जाम पास नहीं हुआ, जिसकी वजह से वह थोड़ा निराशा हो गए और ब्रेक लेने के लिए यात्रा पर निकल गए। दिल्ली, बेंगलुरु, गुड़गांव आदि जैसी जगह पर वह घूमने गए फिर उन्होंने अहमदाबाद में एमबीए की पढ़ाई करने के लिए एडमिशन लिया। उनकी फैमिली का पढ़ाई के मामले में पूरा सपोर्ट था। यहां पर प्रफुल्ल मैकडॉनल्ड में 37 रुपए पर घंटे के हिसाब से काम करते थे और वह दिन में करीब 12 घंटे काम करते थे।

प्रफुल्ल के मन में कुछ बड़ा करने का था। उन्होंने ठान लिया कि वह जिंदगी भर मैकडॉनल्ड की नौकरी तो नहीं करेंगे इसलिए उन्होंने खुद का बिजनेस शुरू करने का सोचा। लेकिन प्रफुल्ल के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं थे। फिर उन्होंने सोचा कि कोई ऐसा काम शुरू किया जाए जिसमें पैसा भी कम लगे और काम आसानी से हो जाए।

एक दिन अचानक से उनके दिमाग में चाय पीते हुए, चाय का काम शुरू करने का आईडिया आया। उनके पिता  इस काम के लिए सपोर्ट नही करते थे, इसलिए प्रफुल ने काम को शुरू करने के लिए पढ़ाई के नाम पर झूठ बोल कर अपने पिता से ₹10000 मांगे और टी स्टॉल लगाना शुरू कर दिया।

पहले दिन प्रफुल्ल केवल एक कप चाय का बेच पाए थे और दूसरे दिन उन्होंने 6 cup चाय के बेचे थे। प्रफुल्ल पढ़ें लिखे Well Educated हैं। अच्छी इग्लिश भी बोलते हैं, तो उन्होंने सोचा कि यदि कोई कस्टमर मेरे पास नहीं आ रहे हैं तो क्यों ना मैं कस्टमर के पास जाकर अपनी चाय ऑफर करूँ। इग्लिश बोलकर चाय ऑफर करने की तरकीब उनके काम आई और ग्राहक बोलते थे कि चाय वाला भी अंग्रेजी बोलता है और उनकी इस तरह से मार्केटिंग के आइडियें ने बिक्री बड़ा दी।

उनके घरवालों व रिश्तेदारों को यह काम पसंद नही था उनके रिश्तेदार व दोस्त भी उनका मजाक उड़ाते थे। प्रफुल ने फिर एक बार दुकान बंद करके, कॉलेज में MBA की पढाई शुरू कर दी। परंतु उनका सारा ध्यान Tea Stall पर ही रहता। फिर उन्होंने MBA ड्रॉप करने का फैसला लिया और Tea Stall पर ही फोकस किया। प्रफुल बताते हैं कि जो लोग उनका मजाक उड़ाते थे, सफलता मिलने के बाद वह उनसे सलाह मांगते है।

प्रफुल्ल सुबह 9 से रात 11 बजे तक काम करते थे। इसमें वह नौकरी के बाद 7 से 11ः00 तक टी स्टॉल लगाते थे। इस तरह वह दिन में 14 घंटे तक काम करने लगे। चाय के काम से जब उनकी इनकम बढ़ने लगी इसके बार उन्होंने फुल टाइम जॉब छोड़कर टी स्टॉल को ही अपना मुख्य काम बना लिया और पूरा समय इसी पर ध्यान दिया। उन्होंने इसे एक स्टार्टअप की तरह चलाया ब्राडिंग की मार्केटिंक के नये-नये तरीके अपनाए। इसी तरह का एक आइडियॉ से वह बहुत मशहूर हुये जिसमेें उन्होंने वैलेंटाइन डे पर अपनी दुकान के आगेे बोर्ड लगाया और लिखा कि सिंगल के लिए फ्री चाय उस दिन से उनकी यह दुकान मशहूर हो गई और इनके ग्राहकों में भी इजाफा हो गया।

उनका अहमदाबाद में बिजनेस बढ़ने लगा। उन्हें बड़े-बड़े Events और पार्टियों में आर्डर मिलने लगे। उन्होंने अपनी दुकान का नाम सेलेक्ट करने के लिए 400 तरह के नाम सोच रखे थे, जिसमें से उन्होंने एमबीए चाय वाला का नाम फाइनल किया। एमबीए से उनका मतलब मिस्टर बिल्लौरे अहमदाबाद है। धीरे-धीरे उनका बिजनस अहमदाबाद से सारे देश में फैल गया। उनके देश भर के कई शहरों में MBA Chai Wala के नाम से 50 से ज्यादा फ्रेंचाइजी है।

प्रफुल्ल बिल्लौरे नेटवर्थ (MBA Chai Wala Prafull Billore Net worth)

प्रफुल्ल की monthly income लगभग 42lakh रुपए है। यदि उनकी per day income की बात करें, तो यह 1.38 lakh रुपए हैं। और प्रफुल्ल बिल्लौरे का सालाना टर्नओवर यानी 3-4 करोड रुपए है। उनकी देशभर में एमबीए चायवाला के नाम से 50 से ज्यादा फ्रेंचाइजी आउटलेट है।

कैसे नाम पड़ा है एमबीए चायवाला

शुरुआत में जब उन्होंने टी स्टॉल का काम शुरू किया तो उन्होंने नाम रखा मिस्टर बिल्लौरे, परंतु लोग उनके इस नाम का मजाक उड़ाते थे फिर लोगों को कुछ महीनों बाद क्या पता चला कि वह एमबीए ड्रॉपआउट है, तो लोग कहते थे कि एमबीए वाले के पास चाय पीने चलते हैं। इसी तरह से उन्होंने अपनी चाय की दुकान का नाम MBA चाय वाला रख दिया। MBA शब्द में M means Mr, B Means Billori, A means Ahmedabad है।

प्रफुल्ल बिल्लौर के अचीवमेंट

प्रफुल्ल बिल्लौर ने एक IIM college Ahmedabad से एमबीए करने का सपना देखा था। अच्छे कॉलेज से MBA करने के बाद मिलने वाला package उन्हे attract करता था। IIM Ahmedabad में 3 बार try  किया पर सफल नहीं हुआ। Break लेने के बाद प्रफुल ने अहमदाबाद के ही एक अन्य कॉलेज में admission लिया और साथ में मैकडोनाल्ड में sweeper का काम शुरू किया। परंतु वह अपना बिजनेस करना चाहते थे। एक चाय के ठेले से शुरू करके, पूरे देश में 50 से ज्यादा फ्रेंचाइजी खोलना उनके जीवन का बहुत बड़ा अचीवमेंट है।

एमबीए चायवाला यूट्यूब चैनल

प्रफुल्ल बिल्लौर ने mba chaiwala के नाम से यूट्यूब चैनल बनाया है, जिसमें वह मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में विडियोज पोस्ट करते है। मोटिवेशन के अलावा टिप्स, एडवाइस, हैक्स आदि शेयर करते है। उन्होंने यह चैनल 4 अक्टूबर 2019 को बनाया है। यूटूब के अलावा वह वेबसाइट, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर और LinkedIn  पर भी एमबीए चायवाला के नाम से एक्टिव रहते है।

प्रफुल्ल बिल्लौर की गर्लफ्रेंड और शादी

प्रफुल्ल बिल्लौर की अभी शादी नहीं हुई है और अभी तक की जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में प्रफुल्ल बिल्लौर की कोई गर्लफ्रेंड भी नहीं है। उनकी भविष्य में जब भी शादी होगी या गर्ल फ्रेंड बनेगी तो हम इस आर्टिकल मे जरूर update कर देंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको MBA chaiwala Prafull Billore biography in Hindi के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं।

FAQ

प्रफुल्ल बिल्लौरी किस नाम से प्रसिद्ध है?

एमबीए चायवाला (MBA chai wala)

प्रफुल्ल बिल्लौरी की Net worth  कितनी है?

5 to 10 करोड़ रुपये

प्रफुल्ल बिल्लौरी किस बिजनेस से प्रसिद्ध हुए? 

एमबीए चायवाला व्यवसाय से इसमें यह चाय के आउटलेट फ्रेंचाईजी देते हैं।

प्रफुल्ल बिलोरी का जन्म स्थान कहां है और उन्होंने अपना बिजनेस कहां से शुरू किया?

प्रफुल्ल बिलोरी का जन्म स्थान मध्य प्रदेश, इंदौर में है। उन्होंने अपना बिजनेस अहमदाबाद, गुजरात से शुरू किया था। आज के समय में यह अपने आउटलेट विदेशों में भी खोल रहे हैं।

Leave a Comment