Advertisements

Bard AI Chatbot kya hai: Chat Gpt को टक्कर देने उतरा गूगल का एआई बार्ड (Google Bard AI in Hindi)

Google का Bard AI Chatbot क्या है (Google Bard AI in Hindi, bard AI Chatbot kya hai, Google bard kya hai, Difference Between Chat Gpt And Bard AI Chatbot)

चैट जीपीटी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में टक्कर देने के लिए अब गूगल कंपनी ने भी अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बोर्ड (AI Chatbot) को लांच कर दिया है। आपकी जानकारी के गूगल कंपनी ने अपना AI Bard 10 मई 2023 को लांच किया है।

Advertisements

अब गूगल का यह AI Chatbot गूगल कंपनी द्वारा भारत समेत 180 से अधिक देशों में लॉन्च कर दिया गया है। भारतीय उपयोगकर्ता भी Google Bard पर साइन करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। केवल इतना ही नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब Bard AI का इस्तेमाल तकरीबन 40 से अधिक भाषाओं में जवाब जनरेट करने के लिए किया जा सकता है। भारतीय लोग अब हिंदी भाषा में जानकारियां प्राप्त करने के लिए भी Google bard का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी की दुनिया में अभी Chat GPT की लहर नहीं खत्म हुई थी कि तब तक Google ने भी अपने नए AI Tool Bard AI Chatbot को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में उतर चुका है।

एक तरफ जहां Chat Gpt के आने के बाद कहा जा रहा था कि यह गूगल सर्च इंजन को Replace कर देगा लेकिन वहीं अब गूगल ने भी इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में ही कड़ी टक्कर देने की ठानी है।

आपको बता दें कि गूगल का Bard चैट बोट Chat Gpt की तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित है। अब एक तरफ जहां Open AI ने AI बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए Chat Gpt का एक नया वर्जन GPT 4 लेकर आया है तो वहीं अब Google ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए Bard AI के उपयोग की सुविधा चालू कर दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले Bard AI के इस्तेमाल हेतु साइन अप की सर्विस केवल अमेरिका और ब्रिटेन के उपयोगकर्ताओं लिए की गई थी लेकिन अब कंपनी ने इसे भारत समेत 180 देशों में लांच कर दिया है।

अगर आप भी Google Bard AI In Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे साथ बने रहिए और आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Google Bard AI Chatbot क्या है? (Bard AI Chatbot kya hai)

Bard गूगल द्वारा तैयार किया गया AI Chatbot है, जो गूगल की LaMDA (Language Model for Dialogue Applications) मॉडल तकनीक पर आधारित है।

यह गूगल की अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक है, जो इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों के जरिए यूजर्स के सवालों का जवाब दे सकता है।

जटिल प्रश्नों का जवाब देने के लिए आगे चलकर इसे गूगल सर्च इंजन से भी एकीकृत किया जा सकता है। हालांकि Google द्वारा अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है।

Google का Bard AI Chatbot क्या है

Bard AI Chatbot इंटरनेट पर मौजूद डाटा का इस्तेमाल करके नए संशोधित और उच्च गुणवत्ता के उत्तर देगा। साथ ही साथ यह Chatbot आपको जटिल से जटिल विषयों को समझाने की कोशिश भी करेगा।

दावों के मुताबिक Google का Bard AI Chatbot ना केवल आपको पार्टी की प्लानिंग, और फ्रिज में बची चीजों से नई डिश तैयार करने की जानकारियां देगा बल्कि यह बड़े से बड़े वैज्ञानिक खोजों और जटिल समस्याओं को भी निम्न स्तर पर समझाने की कोशिश करेगा।

Google के CEO सुंदर पिचाई का कहना है कि इस Chatbot के जरिए 9 साल का बच्चा भी नासा द्वारा की गई खोजों को Bard AI द्वारा की गई सरल व्याख्या के माध्यम से समझ सकता है।

गूगल Bard AI के फीचर्स (Bard AI Features in Hindi) –

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एक तरफ जहां चैट जीपीटी को धीरे-धीरे मैंने फीचर्स के साथ अपडेट किया जा रहा है तो वही गूगल कंपनी ने अपने एआई चैट बोट बार्ड को पूरी तैयारी और बेहतरीन फीचर्स के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में उतारा है।

आपको बता दे कि जब शुरू शुरू में Chat Gpt का पुराना वर्जन GPT 3 लांच किया गया था तब उसने केवल टेक्स्ट को इनपुट के तौर पर स्वीकार करने की सुविधा उपलब्ध थी जबकि इमेज को इनपुट के तौर पर स्वीकार करने के लिए Chat Gpt ने अपना एक नया अपडेटेड वर्जन लांच किया जिसका नाम GPT-4 है। लेकिन Bard AI को गूगल कंपनी ने पहले से ही इन फीचर्स के साथ लांच किया है।

Google Bard टेक्स्ट इनपुट के साथ-साथ इमेज को भी इनपुट के तौर पर स्वीकार करता है और जवाब देता है। केवल इतना ही नहीं आप Bard AI का इस्तेमाल करके इमेज के साथ साथ आवाज़/वॉइस (Voice) के जरिए भी अपना सवाल पूछ सकते हैं और आसानी से जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

Google का AI Bard आज के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब सहेज कर रखने की सुविधा भी प्रदान करता है। आप किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त करके उसे सेव कर सकते हैं। Chat Gpt की तरह ही गूगल का बार्ड भी कोडिंग के लिए काफी मददगार है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल का यह चैट बाट जवाब देने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और वहां पर उपलब्ध जानकारियों के अनुसार अप टू डेट जवाब देता है। जबकि Chat Gpt केवल फीड की गई जानकारियां के आधार पर ही आपके सवालों के जवाब देता है।

आप भी बताते चलें कि Bard AI मोबाइल वर्जन के साथ भी उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल आसानी से स्मार्ट फोन पर किया जा सकता है। जबकि GPT केवल वेब वर्जन में ही उपलब्ध है।

Chat Gpt और Bard AI Chatbot में अंतर (Difference Between Chat Gpt and Bard AI Chatbot in Hindi)

इस समय Bard AI Chatbot और Chat Gpt के बीच सीधी जंग छिड़ गई है। ऐसे में लोग यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर Chat Gpt और Bard AI में क्या अंतर है?

हालांकि गूगल ने अभी तक Bard AI Chatbot को लेकर बहुत ज्यादा जानकारियां साझा नहीं की है बल्कि उसके एक दो पहलू ही बताए हैं।

लेकिन अनुभवी विशेषज्ञ के अनुसार Google का Bard AI Chatbot Chat Gpt से निम्नलिखित मामलों में अलग हो सकता है।

  • भले ही शुरू में यह कयास लगाए जा रहे थे कि आने वाले वक्त में Chat Gpt गूगल सर्च इंजन की जरूरत ही खत्म कर देगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि गूगल के पास उसकी सबसे बड़ी ताकत है, इंटरनेट से खोज निकालने की क्षमता।
  • Chat Gpt और Bard AI दोनों ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आधारित है लेकिन Chat Gpt केवल उन्हीं सवालों के जवाब दे सकता है जिसकी जानकारियां उस पर फीड अथवा उपलब्ध कराई गई है।

लेकिन गूगल के Bard AI के मामले में ऐसा नहीं है क्योंकि यह आपको सारी जानकारियां इंटरनेट पर मौजूद लेटेस्ट डाटा के अनुसार प्रदान करता है।

  • Chat Gpt के पास केवल 2021 तक की जानकारियां उपलब्ध हैं। जबकि गूगल का Bard Chatbot सभी अप टू डेट जानकारियां इंटरनेट से एकत्रित करने में सक्षम है।
  • Chat Gpt मुश्किल सवालों के आसान जवाब उपलब्ध तो करा सकता है लेकिन इसके पास वास्तविक समय की जानकारियां उपलब्ध नहीं हैं। जबकि गूगल Bard AI सर्च इंजन के माध्यम से वास्तविक समय की जानकारियां जुटाकर नए और संशोधित जवाब प्रस्तुत कर सकता है।
  • कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि Bard AI Chatbot के पास ऐसी खासियत होगी कि जब वह किसी सवाल का जवाब इंटरनेट पर मौजूद डाटा में नहीं प्राप्त कर पाएगा तो उस पर एक नई प्रतिक्रिया संश्लेषित कर सकेगा। Bard AI द्वारा संश्लेषित (Synthesized) यह प्रतिक्रियाएं अलग-अलग राय प्रस्तुत करेंगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी गूगल की इस तकनीक को आखिरकार UK और US में लॉन्च कर दिया गया है। अब यह Chatbot अमेरिका और ब्रिटेन के उपयोगकर्ताओं के लिए लाइव है। हालांकि अभी इस तकनीकी Chatbot की सेवा केवल कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित है।

तो दोस्तों आज इस लेख के जरिए हमने आपको Google Bard AI Chatbot in Hindi के बारे में बताया। हालांकि अभी तक इस तकनीक के बारे में ज्यादा जानकारियां सार्वजनिक नहीं हुई हैं लेकिन हमने विशेषज्ञों की पड़ताल के मुताबिक आपके सामने कुछ महत्वपूर्ण तथ्य रखें। उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा।

Homepage Follow us on Google News

FAQ

गूगल का Bard एआई चैटबॉट क्या है?

यह एक एआई टेकनॉजी LaMDA पर आधारित एक चेटबॉट सिस्टम है जोकि नौ वर्ष बच्चे के लिये जटिल से जटिल खोजों को सरल शब्दों में व्याख्या करके समझा सकता है। गूगल का बार्ड सिस्टम चेटजीपीटी से मुकाबला करने के लिये तैयार किया गया है।

Google AI Bard किस टेक्नालॉजी पर आधारित है?

जो गूगल की LaMDA (Language Model for Dialogue Applications) मॉडल तकनीक पर आधारित है।

इन्हें भी जाने

Leave a Comment