Advertisements

क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन हैं? जीवन परिचय, नेटवर्थ | Cristiano Ronaldo Biography in Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनी, कुल संपत्ति, नेटवर्थ, पत्नी, गर्लफ्रैंड, आयु – World Famous Player Cristiano Ronaldo Biography in Hindi (Age, Net Worth, Wife, Girl friend, Children, Instagram followers)

फुटबॉल की दुनिया में आपने कभी न कभी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का नाम तो सुना ही होगा। जिस खिलाड़ी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 507 मिलियन फॉलोवर्स हो उसे भला कौन नहीं जानता।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो एक सुप्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी हैं जो पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं। जीवन के शुरुआती दिनों में भले ही रोनाल्डो को परिवार की गरीबी के कारण आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन आज वह विश्व के सबसे अमीर और महंगे खिलाड़ियों में गिने जाते हैं।

Advertisements

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक रोनाल्डो इस समय दुनियां के सबसे अमीर खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं वह दुनियां के सबसे प्रसिद्ध (Famous) खिलाड़ी भी हैं जिनके सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

Cristiano Ronaldo ने अपनी छोटी उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। रोनाल्डो ने अपने खेलने के बेहतरीन अंदाज के जरिए बेहद कम समय में ही लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली। उनके बेहतरीन प्रतिभा को देखते हुए महज 18 साल की उम्र में रोनाल्डो को फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल गया।

आर्थिक तंगी के चलते उन्होंने अपने जीवन में बहुत स्ट्रगल किया लेकिन आज वह कामयाबी के उस मुकाम तक पहुंच गए हैं जहां पहुंचने का सपना हर खिलाड़ी का होता है। तो चलिए आज इस लेख के जरिए (Biography of Cristiano Ronaldo in hindi) क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के बारे में जानते है।

Golden Boot Winner 2022 – काइलियन एम्बाप्पे का जीवन परिचय

Cristiano-Ronaldo-biography-in-hindi

विषय–सूची

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय (Cristiano Ronaldo Biography in Hindi)

Cristiano Ronaldo का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है जिन्हें दुनियां भर में CR7 उपनाम (Nick Name) से भी जाना जाता है।

Ronaldo एक सुप्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो पुर्तगाल की नेशनल फुटबॉल टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलते हैं। रोनाल्डो ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 193 मैचों में 118 गोल दाग कर पुरुष वर्ग में सर्वाधिक गोल स्कोरर का खिताब अपने पास रखा है।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के फनचल, मदीरा (Madeira) शहर में पैदा हुए थे। इनके पिता जोस डिनिस अवेइरो (Jose Dinis Aveiro) नगर पालिका में माली का काम किया करते थे जबकि इनकी मां खाना बनाने (Cook) का काम करती थी जिनका नाम मारिया डालोरेस (Maria Dolores) है।

क्रिस्टियानो के परिवार में माता-पिता के अलावा एक भाई और दो बहने भी हैं जिनमें वह सबसे छोटे हैं। अगर रोनाल्डो के व्यक्तिगत परिवार की बात करें तो उनके कुल 4 बच्चे हैं। उनके सबसे बड़ा बेटा 17 जून 2010 को पैदा हुआ थाजिसका नाम क्रिस्टीयानो रोनाल्डो जूनियर है।

इसके अलावा रोनाल्डो के दो जुड़वा बच्चे भी हैं जिन्हें सरोगेसी ने जन्म 8 जून 2017 को जन्म दिया था। रोनाल्डो के इन दोनों जुड़वा बच्चों का नाम मातेओ (Mateo) और ईवा मारिया (Eva Maria) है। Ronaldo की चौथी संतान उनकी बेटी अलाना मार्टिनेज (Alana Martinez) है जिसे रोनाल्डो की मौजूदा गर्लफ्रेंड ने 12 नवंबर 2017 को जन्म दिया था। तो चलिए अब रोनाल्डो की शिक्षा के बारे में जानते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में जानकारी (Cristiano Ronaldo Biography, birth place, father, mother, height, records)

पूरा नाम (Full Name)क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
प्रसिद्ध नाम (Nick Name )CR7, रॉकेट रोनाल्डो
जन्म  (Date of Birth)5 फरवरी  1985
जन्म का स्थान (Birth Place)फनचल, मदीरा पुर्तगाल
उम्र (Age)37 वर्ष (2022)
राष्ट्रीयता (Nationality)सैंटो एंटोनियो
धर्म (Religion)कॅथोलिसिस्म
पेशा (Occupation)फुटबॉलर
भाषा (Language)पुर्तगाली और अग्रेंजी
लम्बाई (Height)1.87 m
नेटवर्थ 800 मिलियन डालर
परिवार (Family Details)
पिता का नाम (Father’s Name)जोस डिनिस अवीयरो
मा का नाम (Mother’s Name)मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो
भाई-बहन (Sibling)तीन
गर्लफ्रेंड का नामजॉर्जीना रोड्रिगेज

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की शिक्षा (Cristiano Ronaldo Education)

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे मशहूर खिलाड़ी और फुटबॉल के शहंशाह Cristiano Ronaldo के पास कोई शैक्षणिक योग्यता नहीं है और ना ही कोई डिग्री है।

बचपन से ही उनके भीतर पढ़ने की कोई रूचि नहीं थी। रोनाल्डो फुटबॉल खेलना पसंद करते थे और उसी को अपना करियर भी बनाना चाहते थे यही कारण था कि उन्होंने पढ़ाई से कोई खास नाता नहीं रखा। कहा जाता है कि 14 साल की उम्र में अपने स्कूल अध्यापक के ऊपर कुर्सी फेंक देने के कारण स्कूल प्रशासन ने उन्हें स्कूल से बाहर निकाल दिया।

शिक्षा के साथ-साथ आपके भीतर कुछ बड़ा हासिल करने की लगन और जुनून होना चाहिए और उसे पाने के लिए जी जान से मेहनत भी करनी चाहिए। रोनाल्डो ने भी यही किया।

फुटबॉल को लेकर क्रिस्टीयानो का जुनून उनकी लगन और मेहनत देखकर उनके परिवार ने भी उन्हें जबरदस्ती पढ़ने के लिए बाध्य नहीं किया और उन्हें अपने करियर के लिए फुटबॉल चुनने की पूरी छूट दी। यही कारण था कि रोनाल्डो ने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़कर फुटबॉल को अपना करियर बना लिया।

इन्हें भी जानें- फीफा वर्ल्ड कप का इतिहास इससे जुड़े रोचक तथ्य

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का फुटबॉल करियर (Cristiano Ronaldo)

Cristiano Ronaldo के प्रोफेशनल फुटबॉल करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग सीपी क्लब के साथ हुई जहां महज 16 साल की उम्र में इन्हें अपना हुनर दिखाने का मौका मिला। स्पोटिंग सीपी क्लब जॉइन करने के बाद महज 1 साल के अंदर ही रोनाल्डो ने क्लब की अंडर-16, अंडर-17 और अंडर-18 इनके लिए खेलने का मौका मिला गया।

इसी क्लब से खेलते हुए साल साल 2002 में रोनाल्डो को मोरेरेन्स क्लब के विरुद्ध प्राइमिरा लीगा (Primeira Liga) मैच खेलने का मौका मिला। इस मैच में रोनाल्डो ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और दो गोल भी किया। इस मैच के दौरान रोनाल्डो का प्रदर्शन इतना बेहतरीन था कि उन्हें दूसरे क्लब वाले भी अपनी टीम से खेलने के लिए ऑफर देने लगे।

प्राइमिरा लीग के बाद रोनाल्डो ने इसी स्पोर्टिंग क्लब से मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब की टीम के खिलाफ एक मैच खेला। इस मैच में रोनाल्डो की क्लब टीम को 3-1 से जीत हासिल हुई जिसमें से दो गोल अकेले रोनाल्डो ने हीं किए थे।

इस मुकाबले को देखने के लिए एलेक्स फर्ग्यूजन भी मौजूद थे जो उस समय मैनचेस्टर यूनाइटेड टीम के प्रबंधक थे। रोनाल्डो की प्रतिभा देखकर एलेक्स फर्ग्यूजन चाहते थे कि रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के खेमे में शामिल हो जाएं और इंग्लैंड के लिए खेलें। इसके अलावा इंग्लैंड के महान फुटबॉल प्लेयर रियो डी फर्डिनेंड भी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो से बहुत प्रभावित हुए और चाहते थे कि वह भी उनके साथ उनकी टीम में खेले।

मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की शुरुआत–

साल 2003 में क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ने अपनी टीम से खेलने का मौका दे दिया और उन्हें £ 24 में खरीद लिया जो उस समय के दौरान काफी बड़ी रकम थी। मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के साथ जुड़ने के बाद रोनाल्डो को इंग्लैंड के बेहतरीन और महान फुटबॉलर रियो डी फर्डिनेंड और अन्य क्लब कोच के साथ बहुत कुछ सीखने का मौका मिला और धीरे-धीरे उनकी प्रतिभा और निखरने लगी।

साल 2004 में क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब की टीम में एफए कप (FA Cup) मेंखेलने का मौका मिला और इस दौरान रोनाल्डो ने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया जिसकी बदौलत उनकी टीम को जीत हासिल हुई। एफए कप के फाइनल मैच में क्रिस्टियानो का प्रदर्शन लाजवाब रहा उन्होंने तीन गोल के साथ मैनचेस्टर यूनाइटेड टीम को FA कप मिल गया।

मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ज्वाइन करने के बाद से लगातार साल 2006 तक रोनाल्डो की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिलता रहा और महज इन 4 सालों में ही क्रिस्टीयानो रोनाल्डो 26 गोल करने में कामयाब हो गए। बेहतरीन प्रदर्शन के चलते मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ने रोनाल्डो के कॉन्ट्रैक्ट की कीमत बढ़ा दी और £26 मिलियन से बढ़ा कर £31 Million कर दिया।

मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए खेलते हुए रोनाल्डो ने कुल 42 गोल किए जिसकी बदौलत मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब की टीम को तीन प्रीमियर लीग ट्रॉफीज मिली।

रियल मेड्रिड क्लब के साथ शुरूआत –

मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए सात नंबर की जर्सी में खेलते हुए रोनाल्डो ने अपने आपको खूब निखार लिया। लेकिन साल 2009 में रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब का साथ छोड़ दिया और जाकर स्पेन की रियल मेड्रिड क्लब से जुड़ गए और उसी की ओर से खेलना प्रारंभ किया।

पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम में पदार्पण –

रोनाल्डो ने बेहद कम उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बना ली थी। साल 2003 में ही महज 18 साल की उम्र में उन्हें पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम से खेलने का मौका मिल गया था। इस समय बाद पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम के एक पेशेवर खिलाड़ी हैं।

कुछ इस तरह पड़ा था CR7 नाम –

रोनाल्डो को दुनिया भर में CR7 के नाम से प्रसिद्धि मिली है। इस नाम से उनका एक ब्रांड भी चलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि CR7 का मतलब क्या है? और उनका यह नाम कैसे पड़ा?

दरअसल CR (Cristiano Ronaldo) उनके नाम को रिप्रेजेंट करता है जबकि 7 रोनाल्डो की जर्सी नंबर को रिप्रेजेंट करता है। मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब में रोनाल्डो को सात नंबर की जर्सी पहने को मिली थी। इस जर्सी को पहनने के बाद रोनाल्डो ने अपनी प्रतिभाओं का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसी कारण लोग इन्हें CR7 के नाम से बुलाने लगे।

कहा जाता है कि जब रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब का साथ छोड़ा और जाकर स्पेन की रियल मेड्रिड क्लब को ज्वाइन कर लिया तो शुरू में उन्हें 9 नंबर की जर्सी दी गई थी क्योंकि 7 नंबर की जर्सी पहले से ही किसी खिलाड़ी के पास ही। लेकिन रियल मैड्रिड के उस खिलाड़ी ने रोनाल्डो के सम्मान में अपनी जर्सी उन्हें सौंप दी क्योंकि सात नंबर की जर्सी रोनाल्डो के लिए बहुत लकी साबित हुई थी।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के रिकार्ड्स (Cristiano Ronaldo Records)

अपने बेहतरीन प्रदर्शन और अद्वितीय प्रतिभा के दम पर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने फुटबॉल की दुनिया में कई सारे रिकॉर्ड्स दर्ज किए जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

  • क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने अब तक अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 193 मैचों में 118 गोल किए हैं जो पुरुष वर्ग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक गोल है। यानी कि क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने मेंस इंटरनेशनल में सार्वाधिक 118 गोल किए हैं।
  • क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा 10 हैट्रिक गोल किए हैं।
  • Cristiano Ronaldo अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में अब तक के सबसे बेहतरीन यूरोपी खिलाड़ी हैं जिन्होंने यूरोपीय देश के खिलाड़ियों की अपेक्षाकृत सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय जगत में कुल 118 गोल किए हैं।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने अब तक के करियर में क्लब और पुर्तगाल के लिए खेलते हुए कुल 819 सीनियर करियर गोल किए हैं जो कि एक रिकॉर्ड है।
  • अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते रोनाल्डो को फुटबॉल के वार्षिक और सबसे महत्वपूर्ण अवार्ड Ballon d’Or Award के लिए सबसे ज्यादा बार नॉमिनेट किया गया है। जबकि रोनाल्डो सर्वाधिक Ballon d’Or अवार्ड का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियो में 5 अवार्ड्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं जबकि मेसी ने उनसे ज्यादा 6 बार अवार्ड्स जीते हैं।
  • क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को इस समय फुटबॉल के सक्रिय खिलाड़ियों में भी पहला स्थान प्राप्त है। जबकि अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और भारत के सुनील छेत्री दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

तो यह कुछ विशेष रिकॉर्ड्स हैं जो रोनाल्डो द्वारा अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय करियर में बनाए गए हैं। हालांकि इनके अलावा भी रोनाल्डो ने कई सारे खिताब अपने नाम दर्ज किए हैं।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की संपत्ति (Cristiano Ronaldo Net-worth)

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की कुल संपत्ति तकरीबन 800 मिलियन डालर है जिन की भारतीय रुपयों में कीमत तकरीबन 6087 करोड़ रुपए होगी।

अगर बात करें रोनाल्डो की सैलरी की तो उन्हें हर साल तकरीबन 820 करोड रुपए सैलरी के रूप में मिलते हैं। यानी कि अगर महीने की कमाई की बात करें तो रोनाल्डो हर महीने तकरीबन 68 करोड रुपए की कमाई करते है।

और इसी आधार पर अगर एक दिन की बात करें तो रोनाल्डो रोज लगभग 3.15 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं या फिर यूं कह लीजिए के रोनाल्डो हर महीने 3 करोड़ से अधिक पैसा कमाते हैं। हालांकि विश्लेषकों की अलग-अलग रिपोर्ट में रोनाल्डो की नेटवर्थ और कुल संपत्ति को लेकर काफी अंतर भी है।

फोर्ब्स के अनुसार रोनाल्डो की नेटवर्थ 490 मिलियन US डालर है। हालांकि चेक नॉलेज नाम की एक वेबसाइट के अनुसार साल 2022 में रोनाल्डो की नेटवर्थ से तकरीबन 690 मिलियन यूएस डॉलर के करीब है।

अगर दिसंबर 2022 की बात करें तो वेल्थीगोरिल्ला वेबसाइट रिपोर्ट के मुताबिक रोनाल्डो की नेटवर्थ तकरीबन 500 मिलियन डॉलर आंकी गई है।

FAQ

दुनियां में सबसे अच्छा फुटबॉल प्लेयर कौन है?

पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दुनिया का सबसे अच्छा फुटबॉल प्लेयर माना जाता है जिन्होंने 193 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 118 गोल पुरूष वर्ग में सर्वाधिक किए हैं।

रोनाल्डो के पास कितना पैसा है?

रोनाल्डो की कुल संपत्तितकरीबन 800 मिलियन डालर है। यानी भारतीय रुपयों में रोनाल्डो की कुल संपत्ति 6087 करोड़ रुपए हैं।

CR7 का मतलब क्या है?

CR7 का मतलब फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो से है जो 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं, इसीलिए यह उनका उपनाम भी है।

इंस्टाग्राम पर रोनाल्डो के कितने फॉलोवर्स हैं?

इस समय रोनाल्डो के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 507 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

रोनाल्डो कौन है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बेहतरीन और सुप्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी है जो पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम से खेलते हैं।

रोनाल्डो की पत्नी कौन है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने शादी नहीं की है उनकी गर्लफ्रैंड व पार्टनर जोर्डाना जर्देल है उनके 4 बच्चें भी हैं।

रोनाल्डो का पूरा नाम क्या है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो

क्रिस्टियानो रोनाल्डो कितने अमीर है?

पुर्तगाल प्रसिद्ध फुटबॉलर की सालाना कमाई करीब 800 करोड़ डॉलर है फोर्ब्स के मुताबिक उनकी सम्पत्ति करीब 490 मिलियन डॉलर है। वह दुनियां के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं।

Leave a Comment