Advertisements

दुनियां की सबसे कीमती FIFA ट्रॉफी का इतिहास एवं इससे जुड़ी कुछ खास बातें | History and Facts of FIFA World Cup Trophy in Hindi

FIFA ट्रॉफी से जुड़े आश्चर्यजनक और हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य (Surprising and Interesting History and Facts of FIFA World Cup Trophy in Hindi)

दोस्तों अगर फुटबॉल खेलना या देखना पसंद करते हैं तो आपने कभी ना कभी रोनाल्डो और मेसी का नाम तो सुना ही होगा। रोनाल्डो और मेसी को दुनियां का सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी माना जाता है। जाहिर सी बात है कि अगर आप फुटबॉल पसंद करते हैं तो आपको रोनाल्डो और मेसी के बारे में इतनी जानकारियां तो होंगी ही। रोनाल्डो और मेसी के फैन समेत फुटबॉल को पसंद करने वाले दुनियां भर के लोग फीफा वर्ल्ड कप मैच की शुरुआत का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

फीफा वर्ल्ड कप एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है जो अलग-अलग देशों में हर 4 साल पर आयोजित किया जाता है। FIFA का अंग्रेजी में फुल फॉर्म इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ एसोसिएशन फुटबॉल (International Federation of Association Football) जबकि फ्रेंच में FIFA का फूल फॉर्म French Fédération Internationale de Football Association होता है।

Advertisements

इस बार कतर देश FIFA वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी कर रहा है जिसकी शुरुआत 20 नवंबर से होने वाली है और यह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता अगले महीने के 18 दिसंबर तक चलेगी। बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत के बाद से फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी दो बार डिज़ाइन की जा चुकी है। इतना ही नहीं आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी चोरी भी हुई थी जिसे एक कुत्ते ने ढूंढा था।

तो आइए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी के इतिहास और उससे जुड़े हुए कुछ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्यों के बारे में भी बताते हैं।

इन्हें भी जानें- फीफा वर्ल्ड कप का इतिहास इससे जुड़े रोचक तथ्य

History-and-Facts-of-FIFA-World-Cup-Trophy-in-Hindi

दो बार डिजाइन की जा चुकी है FIFA वर्ल्ड कप ट्रॉफी –

शायद बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि फीफा वर्ल्ड कप ट्राफी को दो बार डिजाइन किया जा चुका है। फीफा वर्ल्ड कप की पहली और पुरानी ट्रॉफी का नाम Jules Rimet Trophy (जूल्स रिमेट ट्रॉफी) था। दरअसल जूल्स रिमेट (Jules Rimet) फीफा फुटबॉल एसोसिएशन के तीसरे अध्यक्ष थे जिन्होंने साल 1928 में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के आयोजन की योजना बनाई थी और इन्हीं की देखरेख में इस ट्राफी को डिजाइन किया गया था यही कारण था कि उनके सम्मान में इस ट्राफी का नाम Jules Rimet Trophy रख दिया गया।

1930 में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया और तब से लेकर 1970 तक फीफा वर्ल्ड कप विजेता देशों को Jules Rimet Trophy दी जाती थी। लेकिन फीफा वर्ल्ड कप 1970 के बाद इस ट्राफी के डिजाइन को बदल दिया गया और फीफा वर्ल्ड कप 1974 से एक नई ट्रॉफी अस्तित्व में आई जिसे फ्रेंच में कूप डू मोंडे के नाम से जाना जाता था। हालांकि अब इसे मूल रूप से विक्ट्री के नाम से भी जाना जाता है।

Jules Rimet Trophy यानी कि फीफा वर्ल्ड कप की पुरानी ट्रॉफी को खरे सोने से बनाया गया था जिसमें ग्रीक देवी नाइके की मूर्ति बनाई गई थी। इस ट्राफी को फ्रांस के मूर्तिकार एबेल लाफलेउर ने डिज़ाइन किया था। जबकि फीफा वर्ल्ड कप की मौजूदा ट्रॉफी गोल्ड प्लेटेड स्टर्लिंग सिल्वर से बनाया गया है जिसमें लेपिस लजूली नामके बेशकीमती पत्थर को जड़ा गया है। मौजूदा ट्राफी के निचले हिस्से के चारों ओर सोने की प्लेट लगाई गई हैं जिन पर विजेता देशों का नाम दर्ज होता है।

आइये जानें- फुटबॉल खेल के नियम और इसका इतिहास

1966 में चोरी हुई थी फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी जिसे कुत्ते ने ढूंढा था –

आपको जानकर हैरानी होगी कि 1966 में जब इंग्लैंड फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा था उस समय फीफा वर्ल्ड कप की पुरानी Jules Rimet Trophy चोरी हो गई थी जिसे बाद में एक कुत्ते ने ढूंढा था। जिस समय फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी चोरी हुई थी उस समय इसकी कीमत तकरीबन 30,000 पाउंड थी। 20 मार्च 1966 को इंग्लैंड में इसे चोरों ने चुरा लिया।

जूल्स रिमेट ट्रॉफी चोरी होने के बाद तमाम पुलिस एजेंसियां और दुनियां भर के लोग इसे ढूंढने में लग गए। एक दिन थेम्स लाइटरमैन डेविड कॉर्बेट लंदन के बेउला हिल शहर में अपने कुत्ते के साथ सैर करने निकले थे। इसी दौरान कार्बेट को किसी काम से टेलीफोन बूथ पर जाना पड़ा और उसके कुत्ते ने एक कार के नीचे अखबार और तारों से लिपटा हुआ पैकेट देखा पैकेट सुनने के बाद कुत्ता कार्बेट के पास आया और उसे सामान तक ले गया।

जब कार्बेट ने इस पैकेट को खोला तो उसे पता चला की यह FIFA वर्ल्ड कप ट्रॉफी है जो चोरी हो गई थी। कार्बेट के जिस कुत्ते ने फीफा वर्ल्ड कप की पुरानी ट्रॉफी को ढूंढा था उसका नाम पिकल्स था। जिसे आज भी उसके काम के लिए याद किया जाता है।

हालांकि जब इस ट्रॉफी को कार्बेट ने पुलिस को सौंपा तो पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया लेकिन एक साथी इंसान की गवाही के बाद कार्बेट को छोड़ दिया गया।

दुनियां की सबसे कीमती ट्रॉफी है FIFA वर्ल्ड कप ट्रॉफी –

शायद बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी दुनियां की सबसे कीमती ट्रॉफी है जिसकी मौजूदा कीमत (2022) 20 मिलियन डॉलर $20 million होगी।

हालांकि जब इस ट्रॉफी को 1974 में डिजाइन किया गया था तब इसकी कीमत केवल पचास हज़ार डॉलर $50,000 थी लेकिन मौजूदा समय में इसकी कीमत 20 मिलियन डालर के करीब आंकी जा रही है। आपको बता दें कि इस ट्रॉफी के अंदर दुनियां के बेशकीमती पत्थरों में गिना जाने वाला लेपिस लजूली पत्थर भी जड़ा गया है।

फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी से जुड़ी कुछ और खास बातें (Facts of FIFA World Cup Trophy in Hindi)

  • फीफा वर्ल्ड कप की मौजूदा ट्रॉफी का वजन तकरीबन 6.175 किलोग्राम है।
  • अगर लंबाई की बात करें तो फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी तकरीबन 36.8 सेंटीमीटर ऊंची है जबकि इसकी चौड़ाई 12.5 सेंटीमीटर है।
  • फीफा वर्ल्ड कप की मौजूदा ट्रॉफी खोखली है जिसमें 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया गया है।
  • फीफा वर्ल्ड कब की मौजूदा ट्रॉफी में दो इंसान की आकृति बनाई गई हैं जो अपने हाथों में पृथ्वी को उठाए हुए हैं।
  • फीफा वर्ल्ड कप की मौजूदा ट्रॉफी को फ्रेंच में कूप डू मोंडे के नाम से जाना जाता था। हालांकि अब इसे विक्ट्री के मूल नाम से जाना जाता है।
  • फीफा वर्ल्ड कप की पुरानी ट्रॉफी का नाम Jules Rimet Trophy था।
  • इस ट्राफी को एक फ्रांसीसी मूर्तिकार ने डिजाइन किया था जिसका नाम एबेल लाफलेउर था।
  • फीफा वर्ल्ड कप की पुरानी ट्राफी का नाम फीफा फुटबॉल एसोसिएशन के तीसरे अध्यक्ष जूल्स रिमेट के नाम पर रखा गया था।
  • पुरानी ट्राफी में ग्रीक देवी नाइके की मूर्ति बनाई गई थी।
  • साल 1966 में इंग्लैंड में यह ट्रॉफी चोरी भी हो गई थी जिसे पिकल्स नाम के कुत्ते ने ढूंढा था।

तो दोस्तों आज साइकल के जरिए हमने आपको फीफा विश्व कप ट्रॉफी का इतिहास FIFA World Cup Trophy History In Hindi

और फीफा विश्वकप ट्रॉफी से जुड़े रोचक तथ्य Interesting Facts of FIFA World Cup Trophy In Hindi के बारे में बताया उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा।

Homepage Follow us on Google News
इन्हें भी पढ़ें-
> क्रिकेट का इतिहास व रोचक तथ्य (Interesting facts about cricket) 
> टी20 व वनडे क्रिकेट के नियम क्या हैं?
> आईपीएल क्या है? आइये जाने इसके इतिहास के बारे में पूरी जानकारी 
> आईपीएल (IPL) के बारें में 50 रोचक तथ्य
> कॉमनवेल्थ गेम्स का इतिहास एवं रोचक तथ्य
> थॉमस कप क्या है आइये जाने इसका इतिहास क्या है?

Leave a Comment