Advertisements

Golden Boot Winner 2022 – काइलियन एम्बाप्पे का जीवन परिचय | Kylian Mbappé Biography in Hindi

कौन हैं काइलियन एम्बाप्पे का जीवन परिचय, उम्र, नेटवर्थ, सैलरी, किसने जीता गोल्डन बूट का अवार्ड (Golden Boot Winner 2022, Kylian Mbappé Biography in Hindi, Mbappé age, net worth, net worth in rupees hindi ) –

Kylian Mbappe फ्रांस के एक बेहतरीन युवा फुटबॉल खिलाड़ी हैं। फ्रांस के इस युवा खिलाड़ी ने कतर में आयोजित फीफा विश्व कप के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के खिलाफ़ बेहतरीन प्रदर्शन किया। एमबाप्पे ने महज़ 100 सेकंड्स में लगातार 2 गोल दागे जिसकी बदौलत उन्होंने फ्रांस को फाइनल मुकाबले में अंत तक बनाए रखा। जबकि उन्होंने इस पूरे मुकाबले में 4 गोल किए और फीफा विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक गोल दागने का रिकॉर्ड बना दिया।

भले ही फ्रांस की फुटबॉल टीम अर्जेंटीना के खिलाफ फीफा विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला हार गई लेकिन इस विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और सर्वाधिक गोल के लिए काइलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) को गोल्डेन बूट से सम्मानित किया गया।

Advertisements

फ्रांस के इस युवा खिलाड़ी ने महज 23 साल की उम्र में फीफा वर्ल्ड कप और फुटबॉल की दुनिया में अपने नाम कई सारे रिकॉर्ड दर्ज किए हैं। तो चलिए आज हम Kylian Mbappé Biography in Hindi के जरिए उनके जीवन परिचय और फुटबॉल करियर में रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

इन्हें भी जानें-

काइलियन एम्बाप्पे का जीवन परिचय (Kylian Mbappe Biography in Hindi)

फ्रांस के युवा और बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी काइलियन एम्बाप्पे 20 दिसंबर 1998 में फ्रांस के बोंडी शहर में पैदा हुए थे जिसे फ्रांस में दंगों का गढ़ माना जाता है। फ्रांस के इस शहर में अक्सर दंगे फसाद होते रहते हैं यही कारण है कि इसे कई बार दंगों का शहर भी कहा जाता है। फ्रांस के इसी बदनाम शहर से निकलकर बेहतरीन युवा खिलाड़ी एमबाप्पे ने आज पूरी दुनिया में फ्रांस और अपने शहर का नाम रोशन किया है।

अपनी बेहतरीन खेल प्रतिभा के कारण महज 19 साल की उम्र में ही एम्बाप्पे को फ्रांस की ओर से विश्व कप खेलने का मौका मिल गया था। महज 23 साल की उम्र में एम्बाप्पे दो बार फीफा विश्व कप का हिस्सा बन चुके हैं। फीफा विश्वकप 2022 में फ्रांस की फुटबॉल टीम का हिस्सा बनने से पहले साल 2018 में भी एम्बाप्पे फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा थे।

इस बार कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2022 में भी एम्बाप्पे को अपनी मातृभूमि फ्रांस की फीफा वर्ल्ड कप टीम से खेलने का मौका मिला और इस दौरान उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया तथा कई सारे रिकॉर्ड भी बना दिए।

golden-boot-winner-kylian-mbappe-Biography-in-Hindi

फीफा विश्व कप 2022 में सर्वाधिक गोल के लिए गोल्डन बूट से किया गया सम्मानित–

फीफा विश्व कप के एक पूरे संस्करण में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बूट के पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

एम्बाप्पे शुरू से ही गोल्डन बूट की रेस में आगे चल रहे थे उन्होंने फाइनल मुकाबले से पहले ही अपने 5 गोल पूरे कर लिए थे। हालांकि फाइनल मुकाबले में गोल्डन बूट पाने के लिए उन्हें अर्जेंटीना के कैप्टन लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़ना था जिसने अपने 5 गोल पूरे कर लिए थे।

आखिरकार फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना और फ्रांस के आमने-सामने के साथ-साथ लियोनेल मेसी और एम्बाप्पे का आमना सामना भी हो गया। भले ही आखिर में फ्रांस को हार का सामना करना पड़ा लेकिन फीफा विश्व कप 2022 में सर्वाधिक गोल (8) करने के लिए एम्बाप्पे को गोल्डन बूट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस बार कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पूरे संस्करण में एम्बाप्पे ने बेहतरीन खेल प्रतिभा के बदौलत कुल 8 गोल किए जो फीफा विश्व कप 2022 में एक खिलाड़ी सर्वाधिक गोल है। एमबाप्पे ने इन 8 गोल्स में से हैट्रिक गोल केवल फाइनल मुकाबले में किए। इसके अलावा उन्होंने इसी मुकाबले में एक पेनाल्टी गोल भी किया।

फीफा विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं एमबाप्पे –

एमबाप्पे FIFA विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में सर्वाधिक 4 गोल किए जो आज तक किसी खिलाड़ी ने नहीं किया।

फीफा विश्व कप फाइनल में हैट्रिक गोल दागने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी हैं एमबाप्पे –

FIFA फाइनल में सर्वाधिक गोल के रिकॉर्ड के अलावा एमबाप्पे फीफा विश्व कप फाइनल में हैट्रिक गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी का खिताब भी जीत चुके हैं।

इनसे पहले फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड के ज्याफ हर्स्ट हैट्रिक गोल दागने वाले पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने फीफा विश्व कप 1966 में जर्मनी के खिलाफ हैट्रिक गोल्स किए थे।

और अब फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में अपनी हैट्रिक के साथ Mbappe ऐसे दूसरे खिलाड़ी बन चुके हैं जिन्होंने फीफा विश्व कप फाइनल में हैट्रिक गोल दागे हैं।

फीफा विश्व कप 2018 में भी बनाया था रिकॉर्ड –

महज 19 साल की उम्र में एमबाप्पे को फ्रांस की ओर से फीफा विश्व कप 2018 में खेलने का मौका मिला था। फीफा विश्व कप 2018 के दौरान भी Mbappe ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

FIFA वर्ल्ड कप 2018 में फ्रांस विश्व विजेता बनकर उभरी थी। वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल मुकाबले में एमबाप्पे ने भी एक गोल दागा था जिसकी बदौलत फ्रांस ने फाइनल मुकाबले में अपनी बढ़त बनाई थी और वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

आपको बता दें कि एमबाप्पे विश्व कप फाइनल में गोल दागने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने महज 19 साल की उम्र में फीफा विश्व कप फाइनल 2018 में एक गोल किया था। जबकि पहले सबसे युवा खिलाड़ी का खिताब आज भी फुटबॉल का किंग कहे जाने वाले ब्राज़ील के पेले के पास है जिन्होंने महज 17 साल की उम्र में फीफा विश्व कप के फाइनल मुकाबले में गोल किया था।

किसने जीता गोल्डन बूट का अवार्ड

FIFA-World-Cup-Awards-Special-2022
FIFA World Cup Awards 2022

Leave a Comment