Advertisements

विराट कोहली का जीवन परिचय, रिकार्डस | Virat Kohli Biography & Records in Hindi

कौन है विराट कोहली जीवनी, जीवन परिचय, परिवार, आयु, आईपीएल मैच रिकॉर्ड, शादी, कुल संपत्ति (Virat Kohli Biography & Records in Hindi, Virat Kohli Biography in Hindi, Records, Family, Centuries, Age, net worth, Caste, Education, IPL match record, Net Worth, Career, Virat Kohli Records in hindi)

विराट कोहली! क्रिकेट जगत का एक ऐसा चमकता सितारा, जो  मैदान में जम जाए तो इन्हें आउट करने में गेंदबाजों के पसीने छूट जाते हैं। विराट कोहली जब भी मैदान में बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं और नए रिकॉर्ड बन जाते हैं।

हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में विराट ने नाबाद रहते हुए 166 रनों की शानदार पारी खेली। श्रीलंकाई गेंदबाज विराट को आउट करने के लिए तरसते ही रह गए।

Advertisements

इस शानदार पारी के साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। लेकिन इस धुरंधर खिलाड़ी के दुनिया में नंबर वन बैट्समैन बनना इतना आसान नहीं था। आइए जानते हैं विराट कोहली का जीवन परिचय और उनके जीवन से जुड़े हुए कुछ अनकहे किस्से।

Virat-Kohli-Biography-&-Records-in-hindi

विराट कोहली का जीवन परिचय, रिकार्डस, उपलब्धियाँ (Virat Kohli Biography & Records in Hindi)

प्रारम्भिक जीवन – दिल्ली से शुरू हुआ सफर

विराट कोहली  मूलत: दिल्ली के एक पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखते हैं, इनका  5 नवम्बर 1988 को हुआ था। पिता प्रेम कोहली एक क्रिमिनल लॉयर थे जबकि मां सरोज कोहली हाउसवाइफ थी। तीन भाई बहनों में विराट सबसे छोटे हैं।

बचपन से ही खेलकूद में आगे रहने वाले विराट ने मात्र 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। धीरे-धीरे उम्र बढ़ने के साथ-साथ क्रिकेट के प्रति विराट कोहली का लगाव बढ़ता चला गया । यह देखकर पिता उन्हें कोच राजकुमार शर्मा के पास लेकर गए। राजकुमार शर्मा ने विराट को क्रिकेट का प्रशिक्षण दिया।

प्रारंभिक शिक्षा उन्होंने विशाल भारती पब्लिक स्कूल ,दिल्ली से प्राप्त की। विराट ने कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली से की। हालांकि इनका मन कभी पढ़ाई में नहीं लगा, ये हमेशा सही क्रिकेट खेलना चाहते थे इसलिए इन्होंने 12वीं के बाद पर आप पढ़ाई नहीं की और अपना सारा ध्यान क्रिकेट पर लगाया।

बल्लेबाज विराट कोहली का संक्षिप्त जीवन परिचय (Who is Virat Kohli bio, age, caste Education, family, father, mother name)

पूरा नाम (Full Name)विराट कोहली
बचपन का नाम (Nick Name)चीकू
पद एव प्रसिद्धिभारतीय बल्लेबाज
जन्म (Date of Birth)5 नवम्बर 1988
जन्म स्थान (Place of Birth)दिल्ली, भारत
उम्र (Age)34 वर्ष (2022)
ऊंचाई (Height)5 फीट 7 इंच (1.75 m)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)पंजाबी
पेशा (Profession)भारतीय बल्लेबाज
कोच (Coach)राज कुमार शर्मा
कुल सम्पति$ 122 मिलियन (Approx.)
स्कूली शिक्षाविशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली
सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली
शिक्षा (Education Qualification)12वीं
पिता (Father Name)प्रेम कोहली
माता (Mother Name)सरोज कोहली
बहनभावना कोहली
भाई विकास कोहली
पत्निअनुष्का शर्मा कोहली
वैवाहिक स्थितिविवाहित

मुश्किल वक्त में भी नहीं छोड़ा क्रिकेट –

विराट कोहली के लिए सबसे मुश्किल वक्त था जब एक ओर उनके पिता प्रेम कोहली की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई थी वही दूसरी ओर उनकी क्रिकेट टीम को उनकी जरूरत थी।

उस समय विराट की उम्र मात्र 18 साल थी जब वे दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली और कर्नाटक के बीच रणजी ट्रॉफी का मैच खेल रहे थे उस दिन उन्होंने नाबाद 40 रन बनाए थे, अगले दिन का मैच विराट कोहली के लिए खास होने वाला था क्योंकि सभी की नजरें उन पर टिकी हुई थी।

उसी रात उनके पिता की मौत की खबर उन्हें मिली, अब या तो वे घर जाते हैं या फिर मैच खेलकर अपनी टीम को हारने से बचाते। उन्होंने मैच खेलने का फैसला लिया और 90 रन बनाकर अपनी टीम को फॉलोऑन से बचाया।

उसी दिन, मैच में नॉट आउट रहे विराट ने घर जाकर पिता के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया। वे बताते हैं कि यह उनके लिए सबसे मुश्किल घड़ी थी, उस दिन के बाद से उन्होंने क्रिकेट को ही अपना सबकुछ मान लिया।

विराट कोहली का क्रिकेट करियर –

विराट कोहली सन् 2002 में इंडियन क्रिकेट टीम अंडर 15 का हिस्सा रहे थे। इसके सन 2004 में उन्हें अंडर 17 टीम का हिस्सा बनाया गया। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौतल सन् 2006 में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया ।

इसके बाद मात्र 2 साल बाद ही सन 2008 में उनका चयन अंडर-19 क्रिकेट के लिए हो गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप मैच का आयोजन मलेशिया में किया गया था इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया था जिसमें सबसे ज्यादा योगदान विराट कोहली का रहा था।

मात्र 19 साल की उम्र में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट खेला । उन्हें साल 2011 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा बनाया गया, उन्होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ियों के साथ मैच खेला, उस समय वे टीम में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हुआ करते थे। सन 2011 का वर्ल्ड कप भारत जीता था जिसमें विराट कोहली ने 35 रन बनाए थे।

इसी साल उन्होंने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट खेला, और क्रिकेट में विराट कोहली का आगाज शानदार रहा। वनडे और टेस्ट ही नहीं विराट टी-20 फॉर्मेट के भी सबसे शानदार खिलाड़ी माने जाते हैं।

साल 2014 और 2016 में हुए टी20 टूर्नामेंट में विराट लगातार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीत चुके हैं।

आईपीएल में विराट रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के कप्तान हैं। टीम इंडिया के भी  कप्तान रह चुके हैं। इस समय टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथ में हैं।

विराट कोहली के कुछ शानदार रिकार्ड्स –

  • विराट कोहली ने वनडे मैच में सबसे तेज 17 शतक बनाए हैं। पहले सबसे तेज 17 शतक लगाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था।
  • विराट ने लगातार 3 साल तक कैलेंडर में 1000 पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज है।
  • विराट कोहली ने वनडे में लगातार 5 अर्धशतक लगाए, यह कारनामा उन्होंने दो बार किया है और ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।
  •  कप्तान रहते हुए 1 साल में सभी भारतीय कप्तानों का रिकॉर्ड तोड़ उन्होंने 2312 रन बनाकर उन्होंने सौरव गांगुली के 2059 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा।
  • अक्टूबर 2017 में, विराट ने अपना 31 वां वनडे शतक लगाया और रिकी पोंटिंग की 30 वनडे शतकों का रिकॉर्ड टूट गया।
  • विराट कोहली ने 268 मैच  46 शतक लगाए हैं, ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब केवल सचिन तेंदुलकर( 463 मैच 49 शतक) ही विराट से आगे हैं।
  • विराट कोहली 486 मैच में 74 शतक के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में बनाया शानदार रिकॉर्ड –

इस समय भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज चल रही है। भारत ने प्रदर्शन करते हुए 3-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया।

पूर्व कप्तान ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 166 रनो की धुआंधार पारी खेलकर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। भारत – श्रीलंका के बीच चल रही इस सीरीज में विराट कोहली की ओर से टूर्नामेंट का यह दूसरा शतक है।

अपनी पारी के दौरान 85 बॉल में शतक पूरा किया, जबकि 166 रन तक पहुंचने के लिए उन्हें केवल 110 गेंदों का सामना करना पड़ा। मैच में उन्होंने 13 चौके और 8 छक्के लगाए। 150.91 स्ट्राइक रेट के साथ विराट के कैरियर किया बेहद शानदार पारी है।

कोहली की शानदार पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के सामने 391 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया, आखिरकार श्रीलंका की टीम भारत से हार गई।श्रीलंका केवल 73 रन ही बना सकी।

183 रन बनाम पाकिस्तान(2012 ), 160* रन बनाम साउथ अफ्रीका(2018 ), के बाद 166* बनाम श्रीलंका( 2023) विराट के द्वारा वनडे मैच में बनाया गया यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

इस मैच के साथ ही विराट ने नया रिकॉर्ड कायम किया है, वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने खिलाड़ियों की सूची में अब वे पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं विराट कोहली ने 268 मैच में कुल 12702 रन बनाए हैं।

अपनी शतकीय पारी से उन्होंने महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा, महेला अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

Homepage Follow us on Google News

आइये इन्हें भी जानें

Leave a Comment