हाइड्रोजन ईंधन क्या है? हाइड्रोजन कार के बारे पूरी जानकारी | Hydrogen Fuel Car in hindi

ग्रीन हाइड्रोजन कार क्या है? हाइड्रोजन ईंधन क्या है? Hydrogen Fuel Car in hindi, Hydrogen Car kya hai & Hydrogen Car ka Future kya hai

मित्रों जैसा कि हम आज के समय देख रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और अभी तक काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं। इसलिए सरकार यह ढूंढने की कोशिश कर रही है कि क्या किसी और तरीके से पेट्रोल या डीजल को रिप्लेस किया जा सकता है या नहीं।

इसी के साथ केंद्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी कुछ समय पहले ही एक टोयोटा मिराई Hydrogen Car से संसद पहुंचे थे, और तब से ही Hydrogen Car को लेकर के कई बातें कही जानी शुरू हो गयी।

कई लोग इस में पेट्रोल डीजल से चलने वाली कारों रिप्लेसमेंट भी ढूंढ रहे हैं, लेकिन क्या Hydrogen Car पेट्रोल से चलने वाली कारों को रिप्लेस कर सकती है? Hydrogen Fuel की कीमत क्या होगी? हाइड्रोजन ईंधन क्या है?Hydrogen से चलने वाली Car किस प्रकार काम करती है? इन सब के बारे में आज के लेख में हम आपको बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Hydrogen Car क्या है, और यह किस प्रकार काम करती है।

ग्रीन हाइड्रोजन कार के बारे पूरी जानकारी (All information about green Hydrogen Fuel Car hindi)

ग्रीन हाइड्रोजन कार | Hydrogen-Fuel-Car-in-hindi

ग्रीन हाइड्रोजन कार क्या है? (Hydrogen Fuel Car in hindi)

मित्रों Hydrogen Car का एक तरीके से पूरा नाम Hydrogen Based Fuel Cell Electric Vehicle है यह नाम अपने आप में बहुत बड़ा है इसलिए इसे कई बार HFEV या फिर Hydrogen Car या  Fuel Cell Vehicle कहा जाता है।

Hydrogen Car एक Electrical Motor पर चलने वाली Car होती है, जिसे चलाने के लिए Hydrogen Fuel की आवश्यकता होती है। Hydrogen Fuel मूल रूप से Electric Motor को Electricity / Energy प्रदान करता है, जिसकी वजह से इसका Piston घूमता है और Car चलती है।

Hydrogen Fuel एक तरीके का Energy Source है, जिसकी सहायता से Car की Motor चलती है।

Hydrogen Car में Electricity / Energy के लिए Hydrogen Fuel भरा जाता है।

हाइड्रोजन कार कैसे काम करती है? (How does Hydrogen car work hindi)

Hydrogen Car के काम करने की प्रक्रिया ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके अंदर एक Electric Motor लगी होती है जो Car के पहियों को घुमाने का काम करती है। इसी के साथ Car में Electricity Generate करने का काम भी करती है, जो Car की अन्य सुविधाओं के लिए आवश्यक है।

इसके लिए Car में External way से एक Fuel भरा जाता है जिसे Hydrogen Fuel कहा जाता है, और कई बार इसे Fuel Cell भी कहा जाता है। Hydrogen सेल की मदद से Electricity पैदा होती है, तथा इसी Electricity का इस्तेमाल इस Car के अंदर लगी हुई Motor करती है। और उस Electricity की मदद से Car के पहिए भी घूमते है, और Car में इस्तेमाल होने वाले अन्य Electricity उपकरणों का इस्तेमाल करने का मौका मिलता  है।

Hydrogen Car में Electric Motor के द्वारा किसी भी प्रकार का Fuel Waste नहीं होता है जिसकी मदद से यह गाड़ी पर्यावरण प्रदूषण के लिए भी एक अच्छा उपाय हो सकता है।

Hydrogen Fuel कैसे बनता है?

मित्रों, Hydrogen Fuel के बारे में जानने के लिए आपको पहले Hydrogen के बारे में हम कुछ बताना चाहते हैं। Hydrogen बहुत ही हल्का होता है, जिसके कारण इसका सामान्य वातावरण में शुद्ध रूप से मिल पाना अत्यंत मुश्किल होता है, क्योंकि यह पृथ्वी के सामान्य वायुमंडल से कई किलोमीटर ऊपर पाया जाता है।

आज के समय शुद्ध Hydrogen अंतरिक्ष में मिल सकता है, लेकिन विभिन्न प्रकार के कारणों से हम अंतरिक्ष से Hydrogen की प्राप्ति नहीं कर सकते हैं। इसीलिए पृथ्वी पर उपस्थित Hydrogen का इस्तेमाल Hydrogen Fuel के तौर पर किया जाता है। Hydrogen Fuel का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पानी के द्वारा किया जाता है।

Chemical Introduction

जैसा कि हम जानते हैं कि Hydrogen को H के द्वारा रिप्रेजेंट किया जाता है। यह Hydrogen का केमिकल फार्मूला है, और पानी का फार्मूला H2O होता है। यानि कि Hydrogen का एक मॉलिक्यूल और ऑक्सीजन के दो Molecule मिलकर के पानी बनाते हैं।

लेकिन यदि हम Hydrogen में से ऑक्सीजन अलग कर दें तो हमें शुद्ध Hydrogen की प्राप्ति हो सकती है। इसीलिए पृथ्वी पर उपस्थित सबसे ज्यादा पानी का इस्तेमाल Hydrogen Fuel बनाने के लिए किया जाता है।

Hydrogen को बनाने के लिए सबसे ज्यादा थर्मल प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इलेक्ट्रोलिसिस, स्वचालित तथा जैविक प्रक्रिया शामिल है।

Two Robust Processes

Hydrogen Fuel के लिए Renewable Hydrogen Fuel बनाया जाता है और इसके लिए दो मुख्य प्रक्रिया इस्तेमाल करी जाती है-

  1. जिसमें Biological Derived Renewable Hydrogen Fuel Production
  2. तथा  Chemically Derived Renewable Hydrogen Fuel Production शामिल है।

Biological Derived Renewable Hydrogen Fuel Production में जैविक खादों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके लिए फसलों के खोखले को तथा बायोमास का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके लिए एक गैसीकरण प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है।

और Biological Derived Renewable Hydrogen Fuel Production के लिए विभिन्न प्रकार से Hydrogen केमिकल को एक्सट्रैक्ट किया जाता है और बाद में बायोलॉजिकल प्रोसेस थे उसे एक Fuel में कन्वर्ट किया जाता है।

Electric Car और Hydrogen Car में क्या अंतर है?

Electric Car और Hydrogen Car  के अंदर काफी अंतर है-

  • Electric Car और Hydrogen Car में सबसे बड़ा अंतर यह है कि Electric Car में इस्तेमाल की जाने वाली Motor को एक Electric Motor कहा जाता है, तथा Electric Motor को Electricity प्रोवाइड करने का काम एक लिथियम आयन बैटरी से किया जाता है।
  • इसी बैटरी को चार्ज करने का काम Direct Electricity से किया जाता है।
  • इससे Electric Motor को Electricity प्रोवाइड होती है जिसकी मदद से Electric Motor कार के पहिए घुमाने का तथा अन्य Electrical उपकरण चालू करने का काम करती है।
  • दूसरी ओर Hydrogen Fuel Car में जो Electrical Motor होती है उसे Electricity प्रोवाइड करने का काम Hydrogen Fuel करता है।
  • यहां पर Hydrogen Fuel के द्वारा Electricity जनरेट करी जाती है, और उस Electricity का इस्तेमाल Electrical Motor को चालू करने में किया जाता है।
  • उस Electric Motor की सहायता से Car के पहिए घुमाए जाते है तथा अन्य Car के Electrical उपकरण इस्तेमाल किए जाते हैं।

Hydrogen Car का क्या भविष्य है?

आज के समय Hydrogen Car का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प नजर आता है। आज के समय Hydrogen Fuel की कीमत ₹30 प्रति लीटर है, और इसकी मदद से साधारण डीजल या पेट्रोल Car के तुलना में अधिक दूरी तय की जा सकती है।

लेकिन एक हाइड्रोजन कार की कीमत आज के समय 50-60 लाख रुपये है, जो कि काफी महँगी है।

इसी के साथ Hydrogen Fuel अन्य पेट्रोल या डीजल की तरह Fuel वेस्ट भी नहीं करता है, जिसके कारण Fuel के कारण पर्यावरण प्रदूषण होने की संभावना खत्म हो जाती है।

यदि हम साधारण तौर पर देखें तो Electric Car तथा Hydrogen Car हमें साधारण पेट्रोल और डीजल Car के तुलना में इस्तेमाल करने लायक नजर आती है, और Hydrogen Car को इस्तेमाल करना पेट्रोल Car डीजल Car या फिर Electrical Car की तुलना में काफी सस्ता भी होता है। इसीलिए Hydrogen Car का भविष्य काफी सुरक्षित नजर आता है।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि Hydrogen Fuel kya hota hai, Hydrogen Fuel  किस प्रकार बनाया जाता है, उसकी प्रक्रियाएं क्या-क्या है, Hydrogen Fuel के द्वारा चलने वाली Car कैसे काम करती है, Hydrogen Car क्या होती है, तथा आज हमने Hydrogen Car के भविष्य के बारे में भी जानकारी हासिल करी।

इनकी उपयोगिता को देखते हुये हम समझ सकते है कि भविष्य के वाहनों में हाइड्रोजन कारों का ही बोलबाला होने वाला है। जोकि पर्यावरण के लिये एकदम उपयोगी और कभी न खत्म होने वाला ईधन होगा। इन्हीं संभावनाओं को देखते हुये भारत सरकार ने हाल ही में हाईड्रोजन ईधन कारों के लिये पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा की है।

हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि Hydrogen Car क्या होती है। और क्यों इन्हें भविष्य की कार क्यों कहां जा रहा है।

FAQ’s

प्रश्न- एक लीटर Hydrogen Fuel की कीमत क्या है?

उत्तर- 1 लीटर की Hydrogen Fuel की कीमत ₹30 प्रति लीटर होती है, यह काफी सस्ता लिक्विड Fuel होता है।

प्रश्न- दो किलो Hydrogen Fuel की कीमत क्या है?

उत्तर- 1 किलो Hydrogen Fuel की कीमत ₹500 होती है।

प्रश्न- क्या Hydrogen Fuel, गैसोलीन की तुलना में सस्ता है?

उत्तर- Hydrogen Fuel गैसोलीन की तुलना में काफी सस्ता होता है।

प्रश्न- क्या Hydrogen एक महंगा Fuel है?

उत्तर- Hydrogen एक किफायती Fuel का काम करता है और यह बिल्कुल भी महंगा Fuel नहीं है।

इन्हें भी जाने -
> जेम्स वेब टेलिस्कोप के बारे में कुछ खास बातें
> हवाई जहाज में क्या होता है ब्लैक बॉक्स
> NFT क्या है यह कैसे काम करती है?
> एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?
> UPI क्या है, कैसे काम करता है?
> गोल कैमरा रैक्टेंगुलर फोटो कैसे बनाता है? 

Leave a Comment