Advertisements

प्रवीण तांबे कौन है? प्रवीण तांबे का जीवन परिचय, आईपीएल मूवी | Pravin Tambe Biography in Hindi

आईपीएल क्रिकेटर प्रवीण तांबे का जीवन परिचय, IPL Cricketer Pravin Tambe Biography in Hindi, Pravin Tambe  family, father, mother, wife, Biopic Movie trailer, release date, casting, net worth hindi

प्रवीण तांबे कौन है? आज के समय Praveen Tambe का नाम सुर्खियों में आ रहा है। हालांकि Praveen Tambe एक Indian Cricket खिलाड़ी हैं, तथा उनके बारे में सबसे खास बात यह थी कि जिस उम्र में सामान्य तौर पर लोग Cricket से सन्यास ले लेते हैं उन्होंने उसी उम्र में Cricket में अपने Career की शुरुआत करी और आखिर में कामयाब भी हुये।।

Advertisements

प्रवीण तांबे, अपने शुरुआती किक्रेट करियर में वह एक तेज गेंदबाज के तौर पर खेलते थे लेकिन आज वह एक लेग स्पीनर (Leg Spinner) है। Praveen Tambe ने 41 की उम्र में IPL खेलना शुरू किया और इसी पर उनकी Biographical Movie आ रही है जिसका नाम “कौन प्रवीण तांबे” हैं।

यह बायोमूवी उनके जीवन शुरुआती संघर्ष को बयां करती है। कि उन्होंने आखिर में अपने सपने को साकार कैसे किया। आज के लेख में हम आपको उनकी जीवन के विभिन्न पहलूओं पर चर्चा करेंगें।

प्रवीण तांबे का सक्षिप्त परिचय (Brief Description of Pravin Tambe Biography in Hindi)

असली नाम (Real Name)प्रवीण विजय तांबे
उपनाम (Nick Name)पिटी
जन्म (Date of Birth)8 अक्टूबर 1970
जन्म स्थान (Place of Birth)मुम्बई (बॉम्बे) महाराष्ट्र, भारत
आयु50 वर्ष (2022)
धर्म हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
पेशाक्रिकेटर, गेंदबाज
गेंदबाजी की शैलीदांए हाथ के स्पिन गेंदबाज
नेटवर्थ (Net Worth)लगभग एक मिलियन डॉलर
शारीरिक विशेषता (Physical Appearance)
वजन68 KG
रंगसांवला
आंखो का रंगकाला
लंबाई (Height)5 फिट 5 इंच (1.65 m)
बाल (Hair)काले
परिवार (Family Details)
माता का नाम (Mother Name)ज्योति तांबे
पिता (Father Name)विजय तांबे
भाई (Brother)प्रशांत तांबे
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक
पत्नी का नाम (Wife)वैशाली तांबे
बच्चें (Children)एक बेटा और एक बेटी

प्रवीण तांबे का जीवन परिचय (Pravin Tambe Biography in Hindi)

प्रवीण तांबे कौन है? (Who is Pravin Tambe?)

Praveen Tambe का जन्म मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपने शुरुआती क्रिकेट कैरियर में ओरिएंटल शिपिंग के लिये खेला करते थे। वह शुरु में फास्ट बॉलर (Fast Bowler) थे, बाद में कप्तान की सलाह पर उन्होंने स्पिन गेंदबाज के तौर पर खेलना शुरु किया।

उनकी लंबाई 5 फुट 5 इंच की है। उन्होंने आईपीएल सन 2013 से 2015 तक राजस्थान की तरफ से खेले हैं।

प्रवीण तांबे कौन (Parvin-Tambe-kaun)

2016 से लेकर के 2017 तक Mumbai Indians के साथ में Match खेला है, साथ ही उन्होंने Gujarat Lions के साथ में भी Match खेला है।

Sunrisers Hyderabad के साथ में भी उन्होंने Match खेला है। अभी वह सनराईजर हैदाबाद की तरफ से खेल रहे हैं। प्रवीण तांबे का दांए हाथ के बॉलर के तौर पर प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, जिसकी वजह से उनका चयन IPL में हुआ। सन 2013 में उन्होंने अपना IPL का पहला Match खेला था।

IPL में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने के बाद में Praveen Tambe एक मशहूर Cricketer बन गए और बहुत से लोग उनका नाम जानने लगे। उनके बारे में यह बात बहुत मशहूर हुई कि उन्होंने अपने नेशनल क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 41 वर्ष की आयु में की। जिस उम्र में क्रिकेट खिलाड़ी रिटायरमेंट ले लेते है, आज के समय (सन 2022 में) Praveen Tambe 50 वर्ष की उम्र के हो चुके हैं।

प्रवीण तांबे का शुरुआती जीवन, परिवार (Pravin Tambe Early Life and family)

प्रवीण तांबे का जन्म महाराष्ट्र, मुबंई में 8 नवंबर 1976 को हुआ था। प्रवीण के पिता एक क्रिकेटर थे जिन्होंने जॉनसन एण्ड जॉनसन कम्पनी के लिये खेला था। उनकी माता का नाम ज्योति तांबे है। वह अपने पिता का क्रिकेट मैच देखा करते थे। उनको क्रिकेट में रुचि बचपन से हो गई थी उन्होंने बचपन में निश्चय कर लिया था वह एक दिन अपने देश के लिये खेलेंगे।

उनका एक भाई प्रशात तांबे है जो पेशे से इंजीनियर हैं। उनका विवाह वैशाली तांबा से हुआ। उनके दो बच्चे है एक बेटा और बेटी हैं। उन्होंने अपनी पत्नी को पहले ही बता दिया था कि उनका पहला प्यार क्रिकेट है।

प्रवीण तांबे शानदार गेंदबाज Leg Spinner के तौर पर वे एक बेहतरीन गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं। इन्होंने राजस्थान रॉयल्स, मुम्बई इंडियंस, गुजरात लॉयंस, सनराईजर हैदाबाद तथा त्रिनबागो नाइट राइडर्स जैसी टीमों के लिये खेले हैं।

प्रवीण तांबे के विषय में राहुल द्रविड़ जैसे उम्दा और प्रसिद्ध खिलाड़ी कहते हैं कि उनकी कहानी बहुत ही विचित्र है, क्योंकि उन्होंने IPL खेलने से पहले कि अपने शहर के लिए भी नहीं खेला था। वे बस एक अच्छे खिलाड़ी थे जिन्होंने कुछ मैच खेले थे। उन्होंने कहा प्रवीण तांबे ने अपने जिला स्तर पर भी कोई मैच नहीं खेला ना ही उन्होंने अपने शहर के लिए। जब Praveen Tambe राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे थे तब उस समय राहुल द्रविड़ Rajasthan Royals के Chief Mentor थे।

“प्रवीण तांबे कौन” बॉयोपीक मूवी (Bio movie on Pravin Tambe)

Praveen Tambe जो कि IPL के एक बेहतरीन खिलाड़ी है, और तेज गेंदबाज के साथ साथ एक Leg Spinner भी है, वे आज के समय बड़ी ही सुर्ख़ियों में नजर आ रहे हैं। Praveen Tambe के ऊपर एक Biography बनाई जा रही है।

फिल्म का ट्रेलेर

फिल्म का ट्रेलेर हाल ही में 10 मार्च को रिलीज किया गया है। यह फिल्म किसी प्रसिद्ध लिजेंड क्रिकेटर पर नहीं बल्कि एक ऐसे खिलाड़ी की कहानी है जिसने बचपन से ही क्रिकेटर बनने का सपना संजोये रखा था लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और बढ़ती उम्र के बावजूद क्रिकेट में कैरियर बनाने का अपना इरादा नहीं बदला। उनके संघर्ष को बयां करती दिल को छू लेने वाली मोटिवेशनल मूवी है। जिसका शीर्षक है “परवीन तांबे कौन”

मुख्य किरदार एवं निर्देशन

इसका निर्देशन जयप्रद देसाई ने किया है। इसके मुख्य किरदार में श्रेयस तलपड़े ने फिल्म में दमदार एक्टिंग की है इस मूवी में घरवालों की उम्मीदों पर खरा उतरने का दबाव, शादी, एक बेटे का कर्तव्य और करियर, नौकरी व जिम्मेदारी एवं नेशनल क्रिकेटर बनने के सपने की कहानी को बखूबी दर्शाया गया है।

हालांकि, यह फिल्म Praveen Tambe की जीवनी पर आधारित है। इसमें बताया गया है कि किस प्रकार से Praveen Tambe के संघर्षों भरी जिंदगी के बावजूद भी उन्होंने अपने क्रिकेट के प्रति अपनी लगन और निष्ठा नहीं छोड़ा, व अपने लक्ष्य प्राप्त करने के कठिन परिश्रम किया। वो कहते है न अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहो, बस चलते जाओं एक दिन मंजिल जरूर मिलेगी, बस उम्मीद मन छोड़ो एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

कब रिलीज की जाएगी?

यह फिल्म एक अप्रैल 2022 को ओटीटी प्लेटफार्म हॉट डिजनी पर रिलीज की जाएगी। फिल्म को हिंदी के अलावा, तमिल, तेलगू में रिलीज किया जाएगा।

प्रवीण तांबे का क्रिकेट करियर, अवार्ड व रिकार्ड (Pravin Tambe Career, Awards, records)

अपने शुरुआती दौर में प्रवीण तांबे ने तेज गेंदबाज तौर पर खेलते थे। लेकिन उन्होंने बाद में अपने कप्तान के सुझाव पर एकदम से Leg Spinning में अपना हाथ आजमाया। इस बदलाव से उन्हें काफी कामयाबी भी मिली। इसके पश्चात स्पिन बॉलिंग से उन्हें विकेट मिलने लगे। आज के समय Praveen Tambe एक बेहतरीन लेग स्पिनर है।

Champions League 2013 में प्रवीण तांबे को Golden Wicket Award के लिए मिला था।

उनकी गेंदबाजी के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा तब होने लगी थी जब Praveen Tambe ने Kolkata Knight Riders के खिलाफ खेलते हुए 2013 में हेट्रिक ली थी। IPL में हेट्रिक बहुत कम देखने को मिलती है।

हैट्रिक के बाद में 2014 में उन्हें Man of the Match का अवार्ड मिला था। और इसी के साथ उन्होंने Purple Cap भी एक बार हासिल की।

2014 में उन्हें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के तौर पर सम्मानित किया जा चुका है।

सन 2017 T20 मैचों के लिये में प्रवीण को Sunrisers Hyderabad ने दस लाख में उनको खरीदा गया था।

2020 में KKR ने प्रवीण तांबे को अपनी टीम में शामिल किया।

प्रवीण तांबे ने लिस्ट A  क्रिकेट में 6 मैचों में भागीदारी निभाई है इन मैचां में 34 रन इसके साथ उन्होंने 5 विकेट भी लिए है।

यदि हम Praveen Tambe के द्वारा खेले गए मैचों के बारे में आपको बताये तो उन्होंने अब तक केवल 2 प्रथम श्रेणी (First Class) मैच खेले है जिसमे उन्होने 60 रनों के स्कोर को बनाने के साथ 2 विकेट भी लिए है। इसमें Praveen Tambe  का 42 रनों का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था।

प्रवीण तांबे की कुल सम्पत्ति नेटवर्थ कितनी है?(Pravin Tambe Networth)

Praveen Tambe की मुख्य कमाई केवल Cricket से ही होती है इसलिए उनकी कुल संपत्ति आज के समय 10,00000 डॉलर ($1 Millions) के करीब है।

FAQ

Q. प्रवीण तांबे की बायोमूवी का नाम क्या है?

Ans: “प्रवीण तांबे कौन”

Q. प्रवीण तांबे की बायोमूवी की रिलीज Date क्या है?

Ans: यह फिल्म 1 अप्रैल 2022 को ओटीटी प्लेटफार्म हॉट डिजनी पर रिलीज होगी।

Q. प्रवीण तांबे की कुल सम्पत्ति (Net worth) क्या है?

Ans: लगभग 10,00000 डॉलर ($1 Millions)

आइये इन्हे भी जाने:-
>  मैग्निफिसेंट मैरी’ मैरी कॉम कौन हैं?
>  लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय
>  बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु की जीवनी
>  मनिका बत्रा भारतीय महिला टीम की टेबल टेनिस की सबसे दिग्गज खिलाड़ी
>  औलम्पिक में रजत मैडल हासिल करने वाली पहली महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू 
>  भारत के शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी

Leave a Comment