Advertisements

खान सर का जीवन परिचय | Patna Khan Sir Biography in Hindi

पटना वाले खान सर कौन है? खान सर बायोग्राफी, जीवनी Patna Khan Sir Biography in Hindi (आयु, जन्म स्थान, जन्म तारीख, कॉलेज, प्रोफेशन, ऑनलाइन क्लासेस, यूटयूब चैनल, मोबाइल ऐप, राष्ट्रीयता, प्लेटफार्म ) (Khan Sir Biography in Hindi , Real Name khan Sir, birth place, age, date of birth, college, profession, mobile app, nationality, Khan Sir youtube channel, platform, online classes of Khan Sir)

Patna Khan Sir Biography in Hindi: आज के दौर में ऑनलाइन एजुकेशन के प्रति लोगों का झुकाव काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय ऑनलाइन प्रशिक्षण ऑफलाइन एजुकेशन के मुकाबले विद्यार्थियों के लिए सस्ता और सुविधाजनक है।

ऑनलाइन एजुकेशन के इस दौर में खान सर का नाम सबसे बेहतरीन ऑनलाइन प्रशिक्षकों में गिना जाता है। पटना के खान सर अपने पढ़ाने के बेहतरीन अंदाज के लिए जाने जाते हैं। पटना के खान सर की बेहतरीन प्रशिक्षण शैली के कारण देशभर के विद्यार्थी उन्हें बेहद पसंद करते हैं।

Advertisements

खान सर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। यूट्यूब पर उनका Khan GS Research Center के नाम से सुप्रसिद्ध चैनल भी है जिस पर 19 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब हैं।

पटना के खान सर केवल एक बेहतरीन ऑनलाइन प्रशिक्षक ही नहीं बल्कि एक बेहतरीन यूट्यूबर भी हैं जो अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से देश की सीमा सुरक्षा और ताजे मुद्दों पर विश्लेषण और चर्चा करते रहते हैं।

उनकी सबसे खास बात यह है कि वह अपने मजेदार अंदाज में सभी सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं जबकि अक्सर आपने एक टीचर को केवल एक सब्जेक्ट पढ़ाते हुए देखा होगा। खान सर का यही टैलेंट उनकी प्रसिद्धि का कारण भी बना। पटना के खान सर प्रयास करते हैं कि सभी विद्यार्थियों को कम से कम शुल्क में बेहतर एजुकेशन मिल सके इसीलिए उन्होंने अपने सभी कोर्स की फीस बेहद कम कर रखी है।

इतना ही नहीं खान सर ने हाल ही में केवल 7500 रूपए की बेहद कम फीस में यूपीएससी की तैयारी करवाने का बीड़ा उठाया है और यूपीएससी के लिए अपना बैच लांच किया है जबकि आज भी यूपीएससी के लिए प्रचलित दृष्टि IAS जैसी संस्थाएं लाखों रुपए में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारियां करवाती है।

तो चलिए Patna Khan Sir Biography in Hindi पर आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको खान सर का जीवन परिचय (Khan Sir Patna Biography In Hindi), खान सर का असली नाम (Khan Sir Real Name In Hindi) और उनसे जुड़ी ढेर सारी बातें बताते हैं।

खान सर कौन है? | Patna Khan Sir Biography in Hindi

खान सर का जीवन परिचय, बायोग्राफी, बायोडाटा (Patna Khan Sir Biography in Hindi, bio, age, birth place, caste Education, Real Name)

नाम (Real Name)फैज़ल खान
निक नेम (Nick Name)खान सर
पद एव प्रसिद्धिशिक्षक (अध्यापक)
यूट्यूब चैनल का नाम (Youtube Channel Name)Khan GS Research Centre
जन्म (Date of Birth)दिसंबर 1993
जन्म स्थान (Place of Birth)गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
उम्र (Age)29 वर्ष (2022)
ऊंचाई (Height)5 Ft 5 इंच
वजन (Weight)65 Kg
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)मुस्लिम
पेशा (Profession)अध्यापक
शिक्षा (Education Qualification) B.Sc, M.Sc
कॉलेज (College)इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहबाद
कुल सम्पति (Net Worth)2 करोड़
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

खान सर कौन है? (Who is Khan Sir)

पटना के खान सर यूट्यूब और ऑनलाइन स्टडी की दुनिया के एक बेहतरीन शिक्षक हैं जिन्हें उनके पढ़ाने के मजेदार और बेहतरीन अंदाज के लिए जाना जाता है। खान सर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से कई लाख विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा बेहद कम फीस में प्रदान करते हैं। ऑनलाइन टीचिंग के साथ-साथ खान सर अपने कोचिंग संस्था में ऑफलाइन टीचिंग भी करते हैं हालांकि वहां विद्यार्थियों की सीटें सीमित है।

इस समय उनके यूट्यूब चैनल के साथ 19 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। पटना के खान सर यूट्यूब के एजुकेशन चैनल कैटेगरी में सबसे प्रचलित ऑनलाइन टीचर हैं। हाल ही में खान सर ने यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षा के लिए भी बेहद कम फीस में बैच लांच की है। शिक्षा जगत में उनके इन्हीं योगदानों के कारण देशभर के विद्यार्थी उन्हें बेहद पसंद करते हैं और उनसे प्रेरणा लेते हैं।

खान सर का असली नाम क्या है? (Khan Sir Real Name in Hindi)

खान सर अपनी कोचिंग संस्था और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से भले ही लाखों विद्यार्थियों को ऑनलाइन टीचिंग की सुविधा प्रदान करते हैं लेकिन ज्यादातर विद्यार्थियों को उनके असली नाम के बारे में नहीं पता। ऐसा इसलिए क्योंकि खान सर अपने असली नाम को लेकर कभी चर्चा नहीं करते। उनका मानना है कि व्यक्ति की पहचान उसके नाम से नहीं बल्कि उसके काम से होनी चाहिए।

एक बार सोशल मीडिया पर खान सर के असली नाम को लेकर काफी बवाल भी हुआ था हालांकि फिर भी खान सर ने अपने असली नाम को लेकर कोई आधिकारिक खुलासा नहीं किया। आपको बता दें कि खान सर का असली नाम फैजल खान है, लेकिन वह हर जगह खान सर पटना के नाम से प्रसिद्ध हैं।

खान सर का जीवन परिचय (Khan Sir Biography In Hindi)

पटना के खान सर दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पैदा हुए थे। हालांकि इस समय उनका और उनके पूरे परिवार का निवास स्थान पटना, बिहार में है। खान सर ने अपने परिवार को लेकर किसी भी जानकारी का खुलासा नहीं किया है जिसके कारण हमें उनके माता और पिता का नाम भी नहीं पता।

हालांकि खान सर के परिवार में उनके माता और पिता के अलावा उनका एक बड़ा भाई भी है जो भारतीय सेना में कमांडो के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं। उनके इस भाई का नाम फैज है।

खान सर और उनके परिवार का झुकाव हमेशा से भारतीय सेना की ओर था। बताया जाता है कि खान सर के पिता भी भारतीय सेना में थे और उनके भाई भी भारतीय सेना में हैं।

खान सर भी इंडियन आर्मी की परीक्षा पास करके भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहते थे लेकिन वह भारतीय सेना के फिजिकल टेस्ट को पास नहीं कर पाते क्योंकि उनके हाथ में बचपन से ही टेढ़ापन था जिसके कारण उन्हें अपने सपने को बदलना पड़ा और आज वह यूट्यूब और ऑनलाइन टीचिंग की दुनिया के बादशाह बन चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो खान सर ने एनडीए की परीक्षा भी पास की थी लेकिन NDA में उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया था।

मौजूदा समय में खान सर एक सुप्रसिद्ध ऑनलाइन टीचर हैं जो अपने यूट्यूब चैनल खान जी एस रिसर्च सेंटर के जरिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करवाते हैं और बेहद कम पैसे में ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करते हैं।

खान सर की कोचिंग संस्था और यूट्यूब चैनल को मिलाकर लाखों विद्यार्थी उनसे कोचिंग पढ़ते हैं। खान सर ने प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित कई सारी पुस्तकें भी लिखी हैं जो उनके नाम से प्रकाशित होती हैं।

खान सर की शिक्षा–

खान सर बचपन से ही एक प्रतिभाशाली छात्र थे। उनके परिवार में शिक्षा को विशेष महत्व दिया जाता था। वह बचपन से ही एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे लेकिन फिजिकल टेस्ट को पार न कर पाने की वजह से उनका यह सपना अधूरा रह गया।

खान सर सभी विषयों में निपुण थे वह जिस भी चीज को पढ़ना चाहते उसे तैयार कर लेते थे। खान सर ने अपनी शुरुआती शिक्षा बिहार के पटना से ही प्राप्त की। अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में खान सर ने बीएससी B.Sc. की डिग्री हासिल की। इसके बाद इन्होंने विज्ञान से ही M.Sc. की डिग्री भी हासिल की।

इन्हें भी पढ़ें:-

खान सर का यूट्यूब चैनल और एजुकेशनल ऐप–

खान सर अपने यूट्यूब चैनल Khan GS Research Center के जरिए ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करते हैं। उनके इस यूट्यूब चैनल पर 19 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब हैं।

इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करवाने के लिए उन्होंने अपना एक अलग से एप्लीकेशन भी जारी किया है जिसका नाम Khan Sir Official है। इस एप्लीकेशन के जरिए लोग बेहद कम फीस में उनके कोचिंग कोर्सेज खरीद सकते हैं।

इसके अलावा खान सर अपने यूट्यूब चैनल के जरिए अक्सर ताजा खबरों पर विश्लेषण और चर्चाएं करते रहते हैं। साथ ही साथ खान सर भारत की सीमा सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय संबंधों का भी विशेष ज्ञान रखते हैं और अपने विद्यार्थियों को उनके बारे में समझाते रहते हैं।

हाल ही में खान सर ने अपने एप्लीकेशन पर यूपीएससी का नया बैच भी शुरू किया है। आपको बता दें कि एक ओर जहां दृष्टि IAS जैसी सुप्रसिद्ध संस्थाएं यूपीएससी परीक्षा की तैयारी लाखों रुपए में कराती है, वहीं खान सर ने केवल 7500 रूपए में विद्यार्थियों को यूपीएससी की तैयारी करवाने का बीड़ा उठाया है और यूपीएससी का नया बैच लांच किया है।

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको Patna Khan Sir Biography in Hindi के बारे में बताया। उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा।

Homepage Follow us on Google News

FAQs

खान सर का जन्म स्थान कहां हैं?

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

खान सर क्या पढ़ाते हैं?

खान सर मुख्यतः यूपीएससी, आईएएस एवं प्रतियोगी परीक्षा के छात्रों को बहुत ही कम कीमत पर पढ़ाते हैं।

खान सर शादीशुदा हैं?

अभी तक शादी नहीं हुई हैं।

खान सर के कोचिंग सेंटर का नाम क्या है?

Khan GS Research Centre

आइये इन्हें भी जानें-

Leave a Comment