Advertisements

फिजिक्स वाला कौन है? अलख पांडेय का जीवन परिचय | [Physics Wallah success story in hindi] Alakh Pandey Biography in Hindi

कौन है अलख पांडेय (फिजिक्स वाला) का जीवन परिचय, बायोग्राफी, नेटवर्थ, कुल सम्पत्ति (Physics Wallah Alakh Pandey Biography in Hindi)

अलख पांडेय (Alakh Pandey) एक भारतीय Teacher, Youtuber, Motivatioal Speaker और Enterpreneur हैं जिन्हें फिजिक्स वाला (Physics Wallah) के सुप्रसिद्ध नाम से जाना जाता है। इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्र इनकी बेहतरीन प्रशिक्षण शैली के कारण इन्हें बहुत पसंद करते हैं।

अलख पांडेय ने एक टीचर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और Physics Wallah नाम से अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाया था लेकिन धीरे-धीरे वह एक YouTube टीचर से Enterpreneur बन गए और आज वह 8000 करोड़ रुपए की वैल्यूएशन वाली कम्पनी के मालिक हैं जिसका नाम Physics Wallah है।

Advertisements

Physics Wallah की शुरुआत एक यूट्यूब चैनल के रूप में हुई थी जो धीरे-धीरे मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए लोकप्रिय होता गया। अब Physics Wallah केवल एक यूट्यूब चैनल नहीं है बल्कि PW एप्लीकेशन का रूप ले कर यूनिकॉर्न बन चुका है जिसकी कीमत आठ हज़ार करोड़ रुपए से भी अधिक है।

हाल ही में अलख पांडेय ने Physics Wallah के जरिए सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Examination) के लिए एक सस्ता कोर्स भी लांच किया है जो बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। क्योंकि इस कोर्स की बदौलत सिविल सेवा की तैयारी करने वाला कोई भी अभ्यार्थी केवल 9,999 रुपए में UPSC और CSE की तैयारी कर सकता है।

तो चलिए आज हम आपको Physics Wallah, Alakh Pandey Biography In Hindi के जरिए अलख पांडेय के जीवन परिचय, करियर और सफलता की कहानी (Success Story) के बारे में बताते हैं।

Physics-Wallah-Alakh-Pandey-Biography-in-Hindi

फिजिक्स वाला कौन है? (Who Is Physics Wallah In Hindi)

भारतीय Youtuber और शिक्षक अलख पांडेय को ही फिजिक्स वाला (Physics Wallah) के नाम से जाना जाता है क्योंकि इन्होंने अपने करियर की शुरुआत इसी नाम से की थी और यूट्यूब पर ऑनलाइन पढ़ाने के लिए Physics Wallah चैनल बनाया था जो अब एक अब एक यूनिकॉर्न कंपनी बन चुकी है।

एक टीचर और Youtuber होने के साथ-साथ अलख पांडेय एक मोटिवेशनल स्पीकर और Entrepreneur भी हैं जिन्होंने अपने बलबूते पर 8000 करोड़ से भी अधिक मूल्य की कंपनी Physics Wallah की नींव रखी थी।

अलख पांडेय अपने यूट्यूब चैनल पर  NEET और JEE की तैयारी के लिए फिजिक्स और विज्ञान पढ़ाया करते हैं। पढ़ाने के अपने बेहतरीन अंदाज के कारण धीरे-धीरे वह छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए।

फिजिक्स पढ़ाने के साथ-साथ अलख पांडेय अपने यूट्यूब चैनल पर मोटिवेशनल वीडियोस भी अपलोड करते थे ताकि छात्रों का हौसला बढ़ सके। और यही वजह थी कि धीरे-धीरे वह एक मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर भी लोकप्रिय हो गए।

इन्हें भी पढ़ें:-

अलख पांडेय का जीवन परिचय (Alakh Pandey Biography in Hindi)

बेहतरीन प्रशिक्षण से छात्रों की मदद करने वाले और छात्रों को बुलंदी के शिखर तक पहुंचने की प्रेरणा देने वाले अलग पांडेय का जन्म तीर्थ की संगम नगरी प्रयागराज में हुआ था।

अलख पांडेय 2 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पैदा हुए थे। अलख पांडेय के पिता का नाम सतीश पांडेय है जबकि इनकी माता का नाम रजत पांडेय है। इनके परिवार में माता और पिता के अलावा इनकी एक बहन भी है जिसका नाम अदिति पांडेय है।

अलख पांडेय का परिवार एक मध्यमवर्गीय परिवार था जिसकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। कहा जाता है कि उनके माता-पिता ने उन्हें और उनकी बहन को पढ़ाने के लिए अपना घर भी भेज दिया था। लेकिन इन सब परिस्थितियों के बावजूद भी अलख पांडेय ने संघर्षों से कभी हार नहीं मानी और आज अपनी सफलता के बल पर एक नया इतिहास रच दिया है।

अलख पांडेय बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी अच्छे थे और इन्हें पढ़ने में बेहद रूचि भी थी। इनकी शुरुआती शिक्षा प्रयागराज में ही हुई जहां हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इन्हें 90 फ़ीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त हुए।

इन्हें अपनी हाईस्कूल की परीक्षा में 91% अंक प्राप्त हुए थे जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में इन्होंने 93.5 फ़ीसदी अंक प्राप्त किए। लेकिन जब आगे की पढ़ाई के लिए इनकी जरूरत पड़ी तो इन्हें भी अपनी जिम्मेदारी का एहसास हो गया और छोटे-छोटे बच्चों को कोचिंग पढ़ाना शुरू कर दिया। कहा जाता है कि अलख पांडेय  शुरुआत में जिस कोचिंग में पढ़ाया करते थे वहां उन्हें महीने के 3000 रूपए मिलते थे।

टीचर के तौर पर पढ़ाते पढ़ाते अलख पांडेय को टीचिंग का शौक हो गया और उन्होंने इसे ही अपना करियर बना लिया। एक इंटरव्यू के दौरान अलग पांडे ने बताया था कि उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक भी था लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बेहद कम उम्र में ही उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को अपने कंधे पर उठाना पड़ा और आखिरकार उन्होंने टीचिंग को ही अपना इंटरेस्ट और करियर बना लिया। अब उन्हें पढ़ाने में ही सबसे ज्यादा मजा आता है।

अलख पांडेय की शिक्षा –

प्रयागराज से अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने के बाद इन्होंने इंजीनियरिंग करने का निश्चय किया। बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद अलख पांडेय ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बी टेक में दाखिला ले लिया। लेकिन उन्होंने बीच में ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दी और वापस आकर प्रयागराज की एक संस्था में फिजिक्स पढ़ाने लगे।

अलख पांडेय का परिवार –

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया अलख पांडेय के परिवार में उनके माता-पिता और उनकी एक बहन शामिल है। आपको बता दें कि अलग पांडे की सगाई भी हो चुकी है। उनकी मंगेतर का नाम शिवानी दुबे है। हालांकि अभी इन दोनों की शादी नहीं हुई है। अलख पांडेय ने कभी भी सार्वजनिक तौर पर अपनी मंगेतर के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया।

तो दोस्तों आज हमने Physics Wallah Alakh Pandey Biography In Hindi पर इस आर्टिकल के जरिए आपको अलख पांडेय के जीवन परिचय और सफलता की कहानी के बारे में बताया। उम्मीद करते हैं कि आपको Alakh Pandey Biography In Hindi पसंद आई होगी।

अलख पांडेय (फिजिक्स वाला) सफलता की कहानी (Physics Wallah Success Story hindi)

कोचिंग संस्थाओं में पढ़ाने के दौरान अलख पांडेय को एक कोचिंग संस्था के संस्थापक में अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाने का सुझाव दिया। अलख पांडेय को भी यह सुझाव बेहद पसंद आया और उन्होंने साल 2015 में एक यूट्यूब चैनल के तौर पर Physics Wallah की शुरुआत की। हालांकि उस दौर में बेहतर इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध ना होने की वजह से यूट्यूब इतना प्रचलन में नहीं था।

और शायद यही कारण भी ताकि फिजिक्स वाला की शुरुआत के बाद शुरुआती 1 साल में अलख पांडेय को कोई विशेष सफलता हाथ नहीं लगी लेकिन वह फिर भी अपने यूट्यूब चैनल पर मेहनत करते रहे और फिजिक्स तथा जेई नीट की तैयारी से रिलेटेड वीडियोस अपलोड करते रहे। Physics Wallah के शुरुआती दौर में अलख पांडेय के साथ प्रतीक माहेश्वरी भी उनके साथ जुट गए।

इस चीज का फायदा उन्हें तब मिला जब साल 2016 में जिओ (Jio) अपनी बेहतर कनेक्टिविटी अपने साथ लेकर आया। 2016 से भारत में ऑनलाइन स्टडी और यूट्यूब काफी प्रचलित होने लगे। साल 2017 में इन्होंने ऑफलाइन पर आना बंद कर दिया और पूरी तरह से अपने यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन पढ़ाने के लिए जुट गया।

अलख पांडेय को खुद भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए काफी किल्लत का सामना करना पड़ा था यही कारण था कि उन्होंने बेहद कम फीस में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के लिए कोर्स की शुरुआत की। शुरू में फिजिक्स वाला चैनल की ग्रोथ काफी धीमी थी लेकिन साल 2017 से 2019 के बीच धीरे-धीरे इस चैनल ने तरक्की की स्पीड पकड़ ली और इन 2 सालों में फिजिक्स वाला चैनल से तकरीबन 2 मिलियन लोग जुड़ गए।

साल 2019 के अंत में कोरोना वायरस ने दुनिया में दस्तक दी और धीरे-धीरे विश्व के कोने कोने में फैलने लगा। साल 2020 में भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण लॉक डाउन में स्कूल कोचिंग कॉलेज और विश्वविद्यालय सभी बंद हो गए जिससे ऑफलाइन पढ़ाई पूरी तरह से ठप हो गई और लोगों को ऑनलाइन स्टडी का सहारा लेना पड़ा।

इस दौरान फिजिक्स वाला ने ऑनलाइन स्टडी के जरए इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी के लिए छात्रों की बेहद मदद की। पढ़ाने के बेहतरीन अंदाज के कारण अलख पांडेय का यह चैनल फलता फूलता गया और बेहद प्रसिद्ध हो गया। बढ़ती कम्युनिटी के साथ अलख पांडेय ने फिजिक्स वाला को भी आगे बढ़ाने के लिए साल 2020 में अपने ऑनलाइन एप्लीकेशन की शुरुआत की।

आइये इन्हें भी जानें-

75 करोड़ का ऑफर ठुकरा कर खड़ी कर दी 8,000 करोड़ की कम्पनी

एक इंटरव्यू के दौरान अलग पांडेय ने बताया कि जब उनका Online App Physics Wallah काफी प्रचलित हो गया और भारत के कोने कोने से छात्र-छात्राएं से जुड़ने लगे तो उस दौरानी ने कई सारे ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म से ऑफर भी आने लगे।

भारत में इंजीनियरिंग मेडिकल और अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सुप्रसिद्ध ऑनलाइन प्लेटफार्म Unacademy ने अलख पांडेय को 75 करोड़ रुपए का सालाना पैकेज ऑफर दिया ताकि वह अनअकैडमी से जुड़कर ऑनलाइन पढ़ाएं लेकिन अलख पांडेय ने इस बात से साफ इनकार कर दिया।

दरअसल उस दौरान Unacademy और Byju’s जैसे ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म लाखों रुपए में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते थे जबकि अलख पांडेय अपने Physics Wallah प्लेटफार्म के जरिए केवल ₹999 जैसी सस्ती फीस में छात्रों की तैयारी करवा रहे थे।

यही कारण था कि अलख पांडेय को बहुत सारी संस्थाओं ने करोड़ों रुपए के सालाना पैकेज का ऑफर दिया लेकिन अलख पांडेय ने साफ इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें आर्थिक तंगी के कारण बेहतर शिक्षा प्राप्त करने में होने वाली किल्लतों का सामना करना पड़ा था और वह चाहते थे की मध्यम वर्ग के छात्रों को इसका सामना ना करना पड़े।

आज फिजिक्स वाला भारत की एक बहुत बड़ी यूनिकॉर्न कंपनी बन चुकी है जिसकी वैल्यूएशन तकरीबन 8000 करोड रुपए से भी अधिक होगी। इस संस्था के जरिए तकरीबन 6 मिलियन बच्चे ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करते हैं जबकि 1500 से अधिक प्रशिक्षक ऑनलाइन टीचिंग करते हैं। अगर कुछ रिपोर्ट्स की माने तो इस समय फिजिक्स वाला की वार्षिक आय तकरीबन 350 करोड़ रुपए के लगभग होगी।

बेहद सस्ती फीस में कराएंगे सिविल सेवा की तैयारी –

हाल ही में अलग पांडेय ने UPSC Wallah की शुरुआत की है जिसके जरिए वह सिविल सेवा में जाने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों की तैयारी बेहद सस्ती फीस में करवाएंगे। जहां विकास दिव्यकीर्ति की दृष्टि और ध्येय IAS जैसी प्रचलित संस्थाएं लाखों रुपए में यूपीएससी की तैयारी करवाती हैं वहीं फिजिक्स वाला ने अब महज 10 हजार रुपए में संघ लोक सेवा आयोग और अन्य सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी करवाने का बीड़ा उठाया है।

यूपीएससी की तैयारी पूरी करवाने के लिए फिजिक्स वाल्लाह ने 3 बैच की शुरुआत की है जिसमें प्रहार, संकल्प और Titan बैच शामिल हैं। इन तीनों ऑनलाइन बैच की अवधि 16 से 17 महीने हैं। हालांकि प्रहार बैच को मिशन संघ लोक सेवा आयोग 2023 के तौर पर जबकि संकल्प और Titan को मिशन संघ लोक सेवा आयोग 2024 के तौर पर लांच किया गया है।

इस प्रोग्राम के तहत फिजिक्स वाल्लाह के जरिए यूपीएससी के अभ्यर्थियों को कम पैसे में सिविल सेवा परीक्षा की पूरी तैयारी कराई जाएगी जिसमें प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा शामिल हैं। इसके अलावा इस प्रोग्राम के साथ Csat की तैयारी के लिए मुफ्त बैच भी उपलब्ध कराया जाएगा।

FAQ

Physics Wallah का असली नाम क्या है?

अलख पांडेय को ही फिजिक्स वाला Physics Wallah के नाम से जाना जाता।

फिजिक्स वाला कितने करोड़ की कंपनी है?

इस समय फिजिक्स वाला कंपनी की कीमत तकरीबन 8,000 करोड़ों रुपए से भी अधिक है।

फिजिक्स वाला के सीईओ कौन है?

अलख पांडेय।

फिजिक्स वाला के संस्थापक कौन हैं?

अलख पांडेय।

अलख पांडे की उम्र कितनी है?

2022 के हिसाब से अलग पांडे की उम्र 31 साल है।

इन्हें भी पढ़े :  
1.  महान साहित्यकार रविन्द्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय (Rabindranath Tagore Biography)
2. भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी (Freedom Fighters of India)
3. कारगिल के शेरशाह कैप्टन विक्रम बत्रा का जीवन परिचय
4. विकास दिव्यकीर्ति का जीवन परिचय
5. भारत के नए चीफ जस्टिस - डी.वाई. चंद्रचूड़ का जीवन परिचय

Leave a Comment