Advertisements

विश्व पाई (π) दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | Fact about World Pi Day in hindi

पाई (π) की खोज किसने और कब की? विश्व पाई (π) दिवस 14 मार्च को क्यो मनाया जाता है?, पाई का जनम कब हुआ था World Pi Day in hindi, World Pi Day 2022, Interesting Facts & history, inventions, Pi(π) Day in hindi

मित्रों जब भी हमने गणित की पढ़ाई करी है हमने एक समय के बाद में PI की सहायता से बहुत सारे गणित के सवाल हल करें  है। जैसा कि हम जानते हैं कि PI का मान 3.14 होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरे विश्व में PI दिवस भी मनाया जाता है, और उसे विश्व PI दिवस कहा जाता है?

Advertisements

यह PI दिवस मनाने के पीछे बहुत ही विचित्र कारण है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। PI day, International Mathematics Day  के तौर पर भी मनाया जाता है। Pi Day जिसे International Day ऑफ मैथमेटिक्स के नाम से भी जाना जाता है। जोकि नवंबर 2019  से मनाया जाता है।

PI Day के दिन ही अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्मदिन आता है और महान भौतिकविद स्टीफेन हाकिंग की पुण्यतिथि भी आती है। जो कि इस दिन को और खास बना देती है।

United Nations Educational Scientific and Cultural Organization यानी कि UNESCO ने अपनी 40वीं जनरल कॉन्फ्रेंस में PI को एक International Day के तौर पर Celebrate किया जाने का निश्चय किया था। PI के लिए जुलाई 22 और जून 28 भी निर्धारित हुआ था। इसके पीछे का कारण भी हम आपको बताएंगे।

विश्व पाई दिवस World-Pi-Day-in-hindi

विश्व पाई दिवस (World Pi Day in hindi)कब और क्यों मनाया जाता है?

मित्रों जैसा कि हम जानते हैं PI का मान 3.14 होता है हालांकि इसका पूरा मान बहुत लंबा होता है, जो कि 3.14285714286… निकलता है। अब इसका एक बड़ा मान हम देखे तो 3.14 होता है। आपको जानकर के आश्चर्य होगा कि पूरे विश्व में 14 मार्च को PI दिवस मनाया जाता है। यानी कि साल के तीसरे महीने के 14 तारीख को PI दिवस मनाया जाता है।

हालांकि इसके लिए दूसरी तारीख का सुझाव भी दिया गया था, जो कि 22 जुलाई थी। यानी कि सातवां महिना/ 22 तारीख। इसके अलावा 28 जून को भी इसकी तारीख को निर्धारित किया गया था, जो कि 2Pi की value है। PI की value 3.14 होती है और 2Pi की वैल्यू 6.28 होती है इसका मतलब हुआ कि 6th month/28 तारीख को International PI Day मानना तय किया जा सकता था।

14 मार्च को  UNESCO की 40वीं  बैठक में PI Day की तारीख यानि कि 14 मार्च निर्धारित की गयी थी।

PI(π) Day पाई दिवस कैसे मनाया जाता है? (World Pi Day Celebrations hindi)

PI Day को मनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। PI Day को मनाने के लिए आप विभिन्न प्रकार के गोलाकार या फिर वृत्ताकार खाने की सामग्री और आप चाहे तो फलों से बनी हुई Pie का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय PI Day पूरे विश्व में मनाया जाता है।

और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप NASA की वेबसाइट से भी जान सकते हैं, कि नासा किस प्रकार से PI Day मनाता है।

विभिन्न प्रकार की मीठे Pie को खा कर के आप PI Day मना सकते हैं। जब PI Day पहली बार मनाया गया था तब यह Mathematics  Constent के लिए नहीं बनाया गया था। यह स्वादिष्ट Pie के लिए बनाया गया था। तो आप  स्वादिष्ट मीठी Pie का सेवन करके PI Day मना सकते हैं।

PI (π) पाई के इस्तेमाल

PI का इस्तेमाल मूल रूप से किसी वृत्त क्षेत्रफल तथा उसके परिधि की लंबाई जानने के लिए किया जाता है। पाई का इस्तेमाल हम सबसे ज्यादा हमारी स्कूल और कॉलेज की शिक्षाओं में देखते है जहा किसी वृत्ताकार ऑब्जेक्ट का क्षेत्रफल निकलने में पाई इस्तेमाल होता है।

सामान्य तौर पर एक वृत्त या फिर एक चक्र प्रकृति का सबसे सामान्य तत्व होता है। हमें प्रकृति के द्वारा निर्मित चक्र बहुत बार देखने को मिलते हैं। इसलिए एक वृत्त का क्षेत्रफल निकालना या इसके बारे में मालूम करना कई बार मुश्किल हो जाता है। इसके लिए PI का इस्तेमाल करना बड़ा ही असरदार होता है। इसकी सहायता से हम कितने भी बड़े वृत्त के क्षेत्रफल को कुछ सेकंड में पता कर सकते हैं।

Pi (π) की खोज एवं इसका इतिहास (History and Fact about World Pi Day in hindi)

लेरी शॉ के द्वारा सन 1988 में पहली बार PI Day को discover किया गया था जो कि सेन फ्रांसिस्को एक्सप्लोराटोरियम में किया गया था। यह वह स्थान था जहां पर लहरी शॉ एक फिजिसिस्ट के तौर पर काम करते थे।  वहा PI Day कोई मैथमेटिकल कांस्टेंट के लिए सेलिब्रेट नहीं किया जाता था, बल्कि यह फ्रूट के PI के लिए सेलिब्रेट किया जाता था।

आर्यभट्ट ने पाई की गणना पाचवीं शताब्दी में ही कर ली थी। भारतीय शिक्षाविदो एवं विद्वानों के अनुसार महान गणिज्ञ आर्यभट्ट के श्लोकों में पाई की गणना करने के तरीके का विस्तृत उल्लेख मिलता है।

आर्यभट्ट ने एक श्लोक के द्वारा PI का इस्तेमाल समझाया था, और वह श्लोक ‘चतुराधिकं शतमष्टगुणं द्वाषष्टिस्तथा सहस्राणाम्। अयुतद्वयस्य विष्कम्भस्यासन्नो वृत्तपरिणाहः॥’ था। (source)

इसके अलावा विलियम्स जोन्स ने सन् 1706 में सबसे आधुनिक युग में इसके बारे में बताया था।

  • ऐसा भी कहा जाता है कि यूनानी वैज्ञानिक आर्कीमिडिज ने तकरीबन 287 ईसा पूर्व में पाई की खोज करी थी। लेकिन कई लोगों का मानना है कि आर्यभट्ट ने 5वीं सदी में ही पाई के तकरीबन सही मान का पता लगा लिया था।
  • 12 मार्च 2009 को US House of Representative ने एक Non-Binding Resolution पास किया, जिसके अंतर्गत 14 मार्च 2009 को पहली बार International PI Day घोषित किया गया।
  • इसके बाद में 2010 में गूगल ने पहली बार PI Day के लिए Google-Doodle बनाया।
  • कहा जाता है कि मार्च के पूरे महीने को ही PI Month कहा जाता है लेकिन 14 मार्च को Super PI Day भी कहा जाता है।
  • PI के इतिहास को लेकर के यह भी कहा जाता है कि इसके बारे में 4000 सालों से बात करी जा रही है तथा इसकी डिस्कवरी 4000 साल पहले के द्वारा कर दी गई थी।
  • PI के निर्माण में प्राचीन बेबीलोनियन का जिक्र आता है।
  • उस समय PI की वैल्यू 3.125 रखी गई थी।
  • यह PI, प्राचीन इजिप्शियन के द्वारा डिस्कवर किया गया था।
  • ऐसा कहा जाता है कि 3.1605 की सहायता से इजिप्शियन वृत्त का क्षेत्रफल निकालने में सफल होते थे।

PI के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Pi day Interesting Facts in hindi)

  • PI का इस्तेमाल 250+ वर्षों से किया जा रहा है।
  • PI की Exact Value कभी भी पता नहीं लगाई जा सकी है। इसलिए हम यह भी कह सकते हैं कि एक सर्किल का एरिया और सर्किल का सरकम्फ्रेंस कभी भी एग्जैक्ट तौर पर पता नहीं लगाया जा सकता है।
  • पिन्स्टन यूनिवर्सिटी के चेयरमैन डेविड स्पेरजेल ने बताया था की पृथ्वी गोल नहीं बल्कि अंडाकार है, इसका ज्ञान PI के वजह से हुआ था।
  • 14 मार्च को PI day मनाया जाता है लेकिन वह मूल रूप से 1:59:29 समय पर सेलिब्रेट किया जाता है, और ऐसा होने का कारण यह है की 1 59 26 पाई के आगे की संख्याएं है और इनकी पूरी संख्या 3.1415926 है।
  • 14 मार्च को Albert Einstein का जन्म हुआ था और Stephen Hawking की मृत्यु हुई थी।
  • PI के दशमलव के बाद की संख्यानों की अनंत सीमा तक खींचा जा सकता है।
  • PI का इस्तेमाल करके आर्यभट ने ही दुनिया को बताया था की पृथ्वी गोलाकार है।
  • 14 मार्च को PI Day मनाने का कारण इसकी श्रेणी है. PI की वैल्यू 3.14, इसके पाई डे की तारीख व महीने के सामान है, 14 तारीख में 14 अंक आता है और मार्च में 3 इसलिए 3.14 PI की वैल्यू होती है इसी लिए 14 मार्च को PI Day मनाया जाता है।
  • पाई के लिए नयी भाषा बनाई गयी है जिसे पिलिश कहा जाता है।
  • PI की वैल्यू एक इंफिनिटी तक चलने वाला नंबर है और इसकी एंडिंग को ढूंढना समय को व्यर्थ करना है।
  • एक बार  एक साइंटिस्ट ने PI की वैल्यू को ढूंढने का चेलेंज लिया था. यह बात 2017 की है, और वह साइंटिस्ट इतना एक्साइटेड था कि उसने PI की वैल्यू खोजते खोजते 22 ट्रिलियन डिजिट खोज निकाली थी। (Source)

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि  विश्व PI दिवस क्या  है, तथा PI दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, इसके अलावा हमने यह भी जाना कि PI Day कैसे बनाया जाता है। इसके साथ-साथ हमने PI के इस्तेमाल से लेकर के PI के इतिहास के बारे मेंसारी जानकारी हासिल करी। अंत में हमने आपको PI से जुड़े कुछ रोचक तथ्य में बताएं। हम आशा करते हैं कि आप को विश्व PI दिवस के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी होगी।

FAQ

प्रश्न- पाई डे पर किस महान वैज्ञानिक का जन्मदिन होता है?

उत्तर- अल्बर्ट आईस्टाईन का जन्म 14 March 1879 के दिन हुआ था।

प्रश्न- पाई डे मनाने का समय क्या है?

उत्तर- पाई डे 1:59:29 समय पर मनाया जाता है।

प्रश्न- Pi (π) विश्व पाई दिवस कब आता है?

उत्तर- विश्व पाई दिवस साल के तीसरे महिने और 14 तारीख को आता है जोकि 14 मार्च की है। यह असल में पाई के मान 3-14 को भी दर्शाती है।

इन्हें भी जाने:-  
> भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी (Freedom Fighters of India)
> शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है?
> शिक्षक दिवस का इतिहास व रोचक तथ्य
> राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?
> राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है?
> अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है?
> अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया जाता है

Leave a Comment