Advertisements

गौतम अडानी का जीवन परिचय | Gautam Adani Biography in Hindi

गौतम अडानी कौन है? गौतम अडानी बायोग्राफी, जीवन परिचय, कुल संपत्ति, पत्नी, विवाह, शादी, बच्चे (Gautam Adani Biography in hindi, Net Worth, company, Family, Age, cast, wife, nationality, Education Qualification)

जब भी देश और दुनिया में सबसे अमीर लोगों की बात आती है तो उनमें गौतम अदानी और मुकेश अंबानी का नाम मुख्य रूप से सामने आता है। सफलता और व्यापार का साम्राज्य सभी को विरासत में नहीं मिलता। भारत में बहुत से ऐसे अर्थ संपन्न बिजनेस मैन पैदा हुए जिन्होंने अपने बलबूते पर पूरी दुनिया भर में सफलता का परचम लहराया है और आज उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिना जाता है।

Advertisements

गौतम अडानी भारत के ऐसे ही उद्यमी हैं जिन्हें विरासत में कोई व्यावसायिक साम्राज्य नहीं मिला लेकिन इन्होंने अपनी किस्मत से समझौता करने के बजाए कड़ी मेहनत करने का दृढ़ संकल्प लिया और आज यह दुनिया के सबसे अमीर इंसानो में से एक हैं।

गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे अमीर इंसान हैं। इसके अलावा अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान भी बन गए हैं।

16 सितंबर 2022 को फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स ने दुनिया के 10 सबसे अमीर इंसानों की लिस्ट जारी की जिसमें गौतम अदानी का नाम दूसरे स्थान पर है।

टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क के बाद गौतम अडानी अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं।

तो आइए आज हम आपको भारत के इस दिग्गज उद्यमी के बारे में बताते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ गौतम अडानी का जीवन परिचय साझा करेंगे और आपको बताएंगे कि अडानी किस तरह इतने बड़े बिजनेसमैन बने

Gautam-Adani-Biography-in-hindi

विषय–सूची

गौतम अडानी कौन है ? (Who is Gautam Adani)

गौतम अडानी एक भारतीय उद्यमी और अरबपति हैं जो अडानी ग्रुप के संस्थापक और प्रमुख हैं। साल 1988 में इन्होंने अडानी इंटरप्राइजेज की नींव रखी थी। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स केअनुसार 16 सितंबर 2022 को गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। हालांकि वह आज भी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

पूरा नाम (Real Name) गौतम शांतिलाल अडानी
पद, प्रसिद्धिअडानी समूह के अध्यक्ष, संस्थापक
दुनियां के दूसरे सबसे अमीर इंसान (2022)
जन्म (Date of Birth)24 जून 1962,
जन्म स्थान (Place of Birth)अहमदाबाद, गुजरात (भारत)
आयु(Age)59 (साल 2022 में )
नागरिकताभारतीय
धर्मजैन
जातिबनिया
शिक्षा (Education)सेठ चिमनलाल नागिदास विद्यालय
स्नातक वाणिज्य विषय (Dropped out)
कॉलेजगुजरात विश्वविद्यालय

गौतम अडानी का प्रारम्भिक जीवन

गौतम अडानी का पूरा नाम गौतम शांतिलाल अडानी है। गौतम अडानी 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात के एक मध्यमवर्गीय परिवार (Middle Class Family) में पैदा हुए थे। हालांकि गौतम अडानी का जन्म एक जैन परिवार में हुआ था लेकिन उनका गोत्र अडानी था इसलिए उन्होंने अपने नाम के साथ अडानी जोड़ लिया।

इनके पिता का नाम शांतिलाल अदानी और इनकी माता का नाम शान्ता जैन था। इनके पिता शांतिलाल जैन कपड़े के व्यापारी थे। शायद उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि उनका बेटा इस मुकाम तक पहुंचेगा लेकिन आज गौतम अडानी दुनिया के सबसे सफल व्यक्तियों में से एक है।

इन्हें भी पढ़ें-

गौतम अडानी का विवाह और परिवार (Family Details)

गौतम अडानी का विवाह प्रीति अदानी से हुआ है जो पेशे से एक डेंटिस्ट थी और आज अडानी फाउंडेशन का नेतृत्व करती हैं। गौतम अडानी के दो बेटे हैं जिनका नाम करण अदानी और जीत अदानी है।

पिता का नाम (Father Name)शांतिलाल अडानी
माता का नाम (Mother Name)शांता अदानी
पत्नी का नाम (Wife Name)प्रीति अदानी
बच्चें (Children)करण एवं जीत अडानी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)वैवाहिक (1998)
कुल संपत्ति (Net Worth)155.5 बिलियन डॉलर

गौतम अडानी की शिक्षा (Education)

गौतम अडानी को उनकी प्रारंभिक शिक्षा सेठ चिमनलाल नागिनदास विद्यालय गुजरात से हुई। और आगे चलकर इन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में कॉमर्स में ग्रेजुएशन दाखिला ले लिया लेकिन किसी कारणवश वह अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर सके और दूसरे साल में ही पढ़ाई लिखाई छोड़ कर मुंबई चले गए। अपने परिवार की जिम्मेदारियां उठाने के लिए उन्होंने महज 16 साल की उम्र में नौकरी पकड़ ली।

गौतम अडानी के बिजनेस करियर की शुरुआत (Business Career)

वैसे तो ज्यादातर पूजी पतियों को व्यापार का साम्राज्य विरासत में मिलता है लेकिन गौतम अडानी को विरासत में कुछ नहीं मिला। इनके पिता शांतिलाल जैन कपड़े के छोटे-मोटे व्यापारी थे लेकिन इन्होंने पिता के कारोबार में हाथ नहीं बटाया और खुद का कारोबार शुरू करने का सपना लेकर माया नगरी मुंबई चले गए।

डायमंड ब्रोकरेज फर्म से की थी अपने सपनों की शुरुआत –

महज 16 साल की उम्र में कुछ करने का हौसला लेकर गौतम अडानी मुंबई आ गए और 1978 में इन्होंने महिंद्रा ब्रदर्स की शाखा में काम हीरा शॉर्ट के रूप में काम करना शुरू किया। परिवार की जिम्मेदारियां कंधे पर होने के कारण गौतम अडानी मामूली पगार पर यह काम करने लगे।

गौतम अडानी ने लगभग 2 से 3 वर्षों तक यहां पर काम किया और यहां काम करते हुए उन्हें काफी अनुभव मिला जिसके बाद उन्होंने मुंबई के झावेरी बाजार में अपने खुद के डायमंड ब्रोकरेज फर्म की शुरुआत की। एक बिजनेसमैन के रूप में उभरने के लिए यह उनका पहला कदम था।

पाली विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) आयात के जरिए वैश्विक व्यापार में रखा कदम –

साल 1981 में इनके बड़े भाई मनसुख अडानी ने अहमदाबाद में ही एक पीवीसी प्लास्टिक यूनिट खरीदी। जिसके बाद उन्होंने गौतम अडानी को इसे मैनेज करने के लिए वापस गुजरात बुला लिया।

पाली विनाइल क्लोराइड के आयात के माध्यम से गौतम अडानी को वैश्विक व्यापार में कदम रखने का सुनहरा अवसर मिला।

1988 में रखी अडानी इंटरप्राइजेज के नींव –

भाई के व्यापार में हाथ बटाने के 4 साल बाद 1985 में गौतम अडानी ने पॉलिमर आयात के लिए एक लघु उद्योग की शुरुआत की। इसके 3 साल बाद 1988 में गौतम अडानी ने अडानी एक्सपोर्ट की नींव रखी जो कृषि और विद्युत के क्षेत्र में काम करती है। आज इसी अदानी एक्सपोर्ट को पूरी दुनिया में अडानी इंटरप्राइजेज के नाम से जाना जाता है और यह भारत की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनियों में से एक है।

1990 के दशक में ग्लोबलाइजेशन का दौर रहा सुनहरा अवसर –

1990 के दशक में वैश्वीकरण का दौर गौतम अडानी के लिए बेहद खास रहा क्योंकि इसकी उदारीकरण नीतियों ने गौतम अडानी की तरफ अपना रुख मोड़ लिया। गौतम अडानी ने इस दौरान टेक्सटाइल, एग्रीकल्चर और मेटल उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाना शुरू कर दिया जिसके बाद गौतम अडानी को एक के बाद एक सुनहरे अवसर मिलते गए और वह नई ऊंचाइयों को छूते गए।

1994 में मिला मुंद्रा पोर्ट कॉन्ट्रैक्ट –

साल 1994 में जब गौतम अडानी को गुजरात सरकार द्वारा मुंद्रा पोर्ट मैनेजमेंट का कॉन्ट्रैक्ट मिला तो परिस्थितियां उनके व्यापार के और अनुकूल हो गई। अदानी की कंपनी हमारे देश कीसबसे बड़ी प्राइवेट मल्टी पोर्ट ऑपरेटर कंपनी है जिसके पास 210 मिलियन टन कार्गो संभालने का जिम्मा आज भी है।

1996 में हुई अदानी पावर की शुरुआत –

वैसे तो अडानी इंटरप्राइजेज लगातार एग्रीकल्चर और इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में काम कर रही थी लेकिन साल 1996 में गौतम अडानी ने अदानी पावर की शुरुआत के साथ बिजली के कारोबार में विस्तार किया।

भारत का सबसे बड़ा निजी थर्मल पावर प्लांट गौतम अडानी के पास है जिसकी क्षमता 4620 मेगा वाट है।

साल 2006 से लेकर 2012 तक गौतम अडानी ने दुनिया के कई अलग-अलग देशों में बिजली के कारोबार में विस्तार किया और इसी दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एबाट पॉइंट पावर का अधिग्रहण भी किया।

2020 में हासिल किया सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट –

साल 2020 में सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट की बोली लगाई। इस नीलामी में गौतम अडानी ने 6 बिलियन डालर की बोली लगाकर प्रोजेक्ट अपने नाम कर लिया।

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने भारत के सबसे अमीर इंसान –

साल 2021 22 में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया और भारत तथा एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। इसी दौरान उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में भी अपना नाम दर्ज किया।

अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं गौतम अदानी –

16 सितंबर 2022 को फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के जरिए टॉप 10 बिलेनियर की लिस्ट जारी की गई जिसमें गौतम अडानी का नाम दूसरे स्थान पर दर्ज है।

यानी कि गौतम अडानी है अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। आपको बता दें कि टेस्ला कंपनी के प्रमुख एलन मस्क अभी भी शीर्ष पर हैं लेकिन गौतम अडानी उनके बाद दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं।

हालांकि इससे कुछ समय पहले दुनिया के टॉप 10 बिलेनियर में गौतम अडानी का नाम तीसरे स्थान पर था जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट एलन मस्क के बाद दूसरे स्थान पर थे। हालांकि 16 सितंबर 2022 को जारी टॉप टेन बिलेनियर की लिस्ट में गौतम अडानी ने बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बन चुके हैं। हालांकि अभी बर्नार्ड अरनॉल्ट और गौतम अडानी में दूसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा जारी है।

गौतम अडानी की कुल संपत्ति –

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार गौतम अडानी की इस समय कुल संपत्ति 155.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुकी है। जबकि भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी इस लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं।

Homepage Follow us on Google News

FAQ

गौतम अडानी कौन है ?

गौतम अडानी एक भारतीय उद्यमी है जो भारत और एशिया के सबसे अमीर इंसान हैं इसके अलावा वह दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं जो कभी दूसरे तो कभी तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

गौतम अडानी की नेटवर्थ कितनी है ?

फोर्ब्स केअनुसार गौतम अडानी की कुल संपत्ति यानी कि नेटवर्क 155.5 बिलियन डालर है।

गौतम अडानी की कंपनी का नाम क्या है ?

गौतम अदानी अदानी ग्रुप के संस्थापक और प्रमुख हैं। इसके अलावा उन्होंने अडानी इंटरप्राइजेज की भी स्थापना की थी।

गौतम अडानी किस जाति और धर्म के हैं?

गौतम अडानी का जन्म जैन धर्म को मानने वाले परिवार में हुआ था। जाति से यह एक गुजराती बनिया है।

गौतम अडानी के बेटे का नाम क्या है ?

गौतम अडानी के दो बेटे हैं जिनका नाम करण अडानी और जीत अडानी है।

Leave a Comment