एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography in hindi

ट्विटर के नये मालिक कौन है? टेस्ला कंपनी के सीईओ कौन है? एलन मस्क की कुल संपत्ति (Elon Musk Biography in Hindi, (Facts about Elon Musk in hindi, Net Worth, date of birth, birth place, age, career, cast, religion, CEO, New owner of twitter Elon Musk, , achievements, latest news, company names )

दोस्तों आज के समय यदि हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करें जो सबसे ज्यादा प्रगतिशील, सबसे ज्यादा अमीर, और सबसे ज्यादा बुद्धिमान हों, तो हमारा पहला अंदाजा Elon Musk ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज Elon Musk जिन ऊंचाइयों पर हैं, वह उन ऊंचाइयों तक कैसे पहुंचे? Elon Musk ने अपने जीवन में कौनसी मुश्किलों का सामना किया था? उनका स्ट्रगल का जीवन कैसा था?

यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको Elon Musk Biography in hindi बताएंगे और आज के इस लेख के बाद आप जान पाएंगे कि Elon Musk आज जिन ऊंचाइयों पर है, वे इन ऊंचाइयों पर कैसे पहुंचे।

विषय–सूची

एलन मस्क का जीवन परिचय (Biography of Elon Musk hindi)

असली नाम एलोन मस्क
पूरा नामएलोन रीव मस्क
जन्म (Date of Birth)28 जून 1971
जन्म स्थान (Place of Birth)Pretoria, South Africa
आयु49 वर्ष (2022)
पेशा (Professions)आविष्कारक, उद्यमी, व्यवसायी (Business Men)
राष्ट्रीयतासाउथ अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका
Networth310 बिलीयन डॉलर (INR 23,27,838 करोड रुपए)
कंपनी का नामPaypal, SpaceX, Deepmind Tech, Tesla Motors, The Boring Company, Neuralink, The Starlink, Twitter इत्यादि
शिक्षाBS and BA Degree graduate
कॉलेजQueen’s University and University of Pennsylvania
पारिवारिक (Family Details)
माता का नाम(Mother)Errol Musk
पिता का नाम (Father)May Musk
पत्नी का नाम (Wife)जस्टिन विल्सन तथा तूलाला रिले
बच्चें (Childrens)7
भाई-बहन (Siblings)किंबल मस्क भाई , तोस्का मस्क बहन

क्यों चर्चा में है: Elon Musk ने हाल ही में ट्विटर को 44 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया है। अब ट्विटर के नए मालिक Elon Musk बन चुके हैं। आज के समय Elon Musk विश्व के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के मालिक हैं।

आज के लेख में Elon Musk के बारे में सब कुछ बताते हुए उनके बायोग्राफी के बारे में जानेंगे, तथा Elon Musk कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट (Facts about Elon Musk in hindi) के बारे में जानेंगे।

Elon Musk Biography in hindi

Elon Musk कौन है?

Elon Musk आज के समय एक बुद्धिमान व्यक्ति, विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति, तथा सोशल मीडिया पर एक्टिव विश्व के सबसे बड़े व्यापारी हैं। बचपन से ही Elon Musk एक तेज बुद्धि के बालक थे, जिन्होंने ज्ञान को हासिल करने के लिए सारी हदें पार कर दी थी। इसके बाद अपने ज्ञान एवं बुद्धिमता का बखूबी इस्तेमाल करते हुए उन्होंने अपने आप को विश्व का सबसे अमीर आदमी भी बनाया। 2021 की फोर्ब्स की लिस्ट में इन्हें विश्व का सबसे अमीर और प्रतिभावान आदमी घोषित किया गया था।

Elon Musk ने विश्व का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध सोशल-मीडिया प्लेटफार्म Twitter को खरीदा (Elon Musk buys Twitter)

कुछ दिनों पहले विश्व के सबसे अमीर आदमी Elon Musk ने विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को भी खरीद लिया है। 44 बिलियन यूएस डॉलर में उन्होंने ट्विटर को खरीदा है। आज के समय Elon Musk पूरी दुनिया की जुबान पर है।

हम इनका परिचय ऐसे भी जान सकते हैं कि विश्व की सबसे मुश्किल पढ़ाई जिसे हम Rocket साइंस के नाम से जानते हैं, वह पढ़ाई Elon Musk ने बिना किसी टीचर की मदद से अकेले ग्रहण की और एक Rocket साइंटिस्ट का ज्ञान भी हासिल कर लिया, जिसके बाद उन्होंने विश्व की सबसे पहली प्राईवेट स्पेस एजेंसी SpaceX की स्थापना करी।

Elon Musk का प्रारंभिक जीवन

दोस्तों, 28 जून 1978 वह दिन था जब साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया में आज के विश्व के सबसे अमीर आदमी Elon Musk का जन्म हुआ था। जब उनका जन्म हुआ था तब उनके परिवार की आर्थिक हालत बुरी नहीं थी, लेकिन ठीक-ठाक थी। उनके पिता का नाम एर्रोल मस्क था, तथा वह एक इंजीनियर से उनकी माता मे मस्क एक फ़ूड एक्सपर्ट थी।

Elon Musk की 10 वर्ष की आयु के दौरान उनके माता-पिता का तलाक हो गया, और तलाक के बाद Elon Musk अपने पिता के साथ में रहने लगे, तथा वही से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शुरू की। उनका अफ्रीका में समय काफी अच्छा बीता, लेकिन और अधिक पढ़ाई करने के लिए उन्होंने अमेरिका जाना सही समझा।

Elon Musk की शिक्षा (Education)

Elon Musk बचपन से ही तीव्र बुद्धि के मालिक थे। उनकी एक खास बात यह भी थी कि वह जिस चीज को याद करने की ठान लेते थे, वह किताब, वह विषय, उनके दिमाग में पूर्णतया बैठ जाता था। ऐसा भी कहा जाता है कि Elon Musk ने 12 वर्ष की आयु में इतनी ज्यादा किताबें पढ़ी थी और इतना ज्यादा ज्ञान हासिल कर लिया था कि इतना ज्ञान किसी ग्रेजुएशन किए हुए व्यक्ति के पास भी होना असंभव था।

उन्होंने मात्र 13 वर्ष की आयु में अपने मैथ टीचर की कल गलतियों को पकड़ा था। Elon Musk को बचपन से कंप्यूटर सीखना उसे चलाना उसे काम में लेना अच्छा लगता था, क्योंकि उस समय कंप्यूटर नया-नया चलन में आया था, और इसीलिए अपने बच्चे की खुशी के लिए Elon Musk के पिता उनके लिए कंप्यूटर ले आए।

Elon Musk का पहला कंप्यूटर गेम

आपको याद होगा तो सन 1971 में कंप्यूटर को आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ था, और उस समय किसी भी साधारण व्यक्ति के पास में इतना ज्ञान नहीं था कि बिना किसी स्पेशल ट्रेनिंग के कोई कंप्यूटर गेम बना सके। लेकिन Elon Musk के पिताजी ने जब उन्हें कंप्यूटर लाकर दिया तब उन्हें कंप्यूटर चलाना नहीं आता था, इसलिए उन्होंने मात्र 6 दिनों में कंप्यूटर के बारे में सारी चीजें पढ़ ली, और कंप्यूटर चलाना सीख लिया। 1 महीने में उन्होंने एक कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग के बारे में सब कुछ पढ़ कर कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग को भी सीख लिया।

इसके बाद उन्होंने अपने ज्ञान का उपयोग करते हुए तथा कोडिंग करते हुए एक गेम बनाया था जो उन्होंने अपनी प्रोग्रामिंग सीखने के साथ ही शुरू किया था। उस गेम का नाम Blast था। वह गेम इतना अच्छा था कि ब्लास्ट गेम को Elon Musk ने किसी दूसरी कंपनी को $500 में बेच दिया था। यह देखकर के करके Elon Musk के पिता बहुत खुश हुए।

Elon Musk को स्कूल में लगी दर्दनाक चोट

Elon Musk इतने ज्यादा बुद्धिमान और तेजस्वी थे कि उनके सभी दोस्त तथा उनके सहपाठी उनसे जलने लगे,, और इसीलिए बाकी विद्यार्थी Elon Musk का मजाक उड़ाते रहते थे, तथा उनसे बात नहीं करते थे, तथा उन्हें काफी तंग करते थे। ऐसा कुछ सुनने में आता है कि एक बार स्कूल के ही किसी विद्यार्थी ने Elon Musk को सीढ़ियों से धक्का दे दिया था जिसके बाद वह कई दिनों तक स्कूल नहीं गए, और उस चोट के कारण आज तक उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है।

स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई शुरू की लेकिन कॉलेज की पढ़ाई के दौरान उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली। इसके बाद उन्हें कॉलेज की पढ़ाई करने में काफी दिक्कतें आई और इसके लिए उन्होंने अपनी माता के घर यानी कि कनाडा जाकर के पढ़ाई पूरी की, तथा कनाडा में उन्होंने पेंसिलवेनिया से फिजिक्स में बैचलर की डिग्री हासिल कर ली कथा उन्होंने इकोनॉमिक्स में भी डिग्री प्राप्त की।

Elon Musk का आगे की कहानी (Success story of Elon Musk hindi)

जब Elon Musk ने अपनी लगभग सारी कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर ली थी, तब उन्हें जीवन में कुछ करने का कोई मन नहीं था, लेकिन वह फिर भी आगे बढ़ते रहना चाहते थे, और इसीलिए उन्होंने अमेरिका जाकर के आसपास के माहौल को ओबजर्व किया, जहां उन्हें इंटरनेट के बारे में जानकारी मिली, और इसके बाद उन्होंने इंटरनेट के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ली थी।

इंटरनेट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के तुरंत बाद ही उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर Zip2 नाम की एक कंपनी का निर्माण किया था। Zip2 नाम की कंपनी एक न्यूज़ पेपर कंपनी को शहर को गाइड करने का काम करती थी। Zip2 कंपनी में Elon Musk के केवल 7% शेयर थे, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने अपनी Zip2 कंपनी को सन 1999 में कॉम्पेक कंपनी को बेच दिया। जिसके बाद 7% शेयर के अनुसार Elon Musk को 22 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए।

Elon Musk ने Paypal बनाया

इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की दुनिया में क्रांति लाने के लिए एक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन टूल का निर्माण किया जो कि विश्व भर में इस्तेमाल किया जा सकता था। इसके लिए उन्होंने x।com की स्थापना की थी। लेकिन बाद उसका नाम बदलकर Paypal कर दिया गया था।

कुछ ही समय पहले जब Elon Musk की नई-नई शादी हुई थी तो उस समय वे अपना हनीमून मनाने के लिए गए हुए थे, और पीछे से उनके पार्टनर ने उन्हें धोखा देकर के कंपनी से बाहर कर दिया। लेकिन फिर भी Elon Musk के पास में काफी ज्यादा शेयर थे, जिसकी वजह से उन्हें 165 मिलियन डॉलर मिले।

Elon Musk ने बनाया Rocket

165 मिलीयन डॉलर प्राप्त करके Elon Musk रुक सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने फिर से आगे बढ़ने के बारे में सोचा और उन्होंने अपने एक्सपीरियंस से यह जान लिया था कि मार्केट में काम कैसे किया जाता है। इसके बाद उन्होंने Rocket के बारे में सोचना शुरू किया। 2003 में Elon Musk ने अपनी Rocket कंपनी बनाने के लिए Rocket खरीदने का काम शुरू किया, और इसके लिए सबसे पहले ICBM नामक Rocket कंपनी के पास गए, जहां उन्हें पता चला कि एक Rocket की कीमत 8 मिलियन डॉलर थी जो कि बहुत ज्यादा थी, और इसलिए Elon Musk ने सस्ते Rocket बनाने के लिए ज्ञान प्राप्त करना शुरू किया।

Elon Musk को पता चल चुका था कि इतने महंगे राकेट होने के कारण ही अमेरिका ज्यादा Rocket Launch नहीं कर पा रहा है, और इसलिए उन्होंने Rocket बनाने का काम शुरू करने के बारे में सोचा। लेकिन इसके लिए उनके पास में पर्याप्त ज्ञान नहीं था, इसलिए उन्होंने Rocket साइंस को पढ़ना शुरू किया, और कुछ ही समय बाद एक Rocket Scientist के जितनी जानकारी उन्होंने प्राप्त कर ली। Elon Musk ने अपने आप Rocket साइंस के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करी, और इसके लिए उन्होंने किसी भी टीचर की मदद नहीं ली। ऐसा कहा जाता है कि Rocket का इस दुनिया की सबसे मुश्किल पढ़ाई होती है लेकिन Elon Musk ने उसे भी सीख लिया।

Rocket Launch करने में मिली लगातार 3 बार हार

Elon Musk ने जब Rocket के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ली थी और Rocket साइंस को अच्छे से समझ लिया उसके पश्चात उन्होंने Rocket बनाना शुरू किया, और जब उन्होंने अपना पहला Rocket Launch किया तो वह कुछ दूर ऊपर जाकर के ब्लास्ट हो गया, और वे Rocket Launch करने में नाकामयाब हुए।

लेकिन वे वहां रुके नहीं, उन्होंने फिर से कोशिश करी तथा एक बार फिर उन्होंने Rocket Launch किया, और जो भी पुरानी गलतियां थी, उन सभी को दूर किया। जब उन्होंने फिर से Rocket Launch किया तो यह देखा कि Rocket भी लैंड करते समय ब्लास्ट हो गया, और मिशन फेल हो गया। दूसरी बार भी वह Rocket launching करने में नाकामयाब हुए।

Elon Musk ने एक बार फिर से Rocket बनाया तथा इस बार उन्होंने पूरी मेहनत से तथा पिछली बार की गई सारी गलतियों को मिटाते हुए एक बार फिर Rocket को Launch किया। लेकिन इस बार Rocket Launch भी हुआ लेकिन लैंड करते समय वह धीरे से ना करके काफी तेजी से जमीन पर आकर गिरा, और Rocket फट गया। Elon Musk को तीसरी बार भी नाकामयाबी मिली।

अंत में मिली जीत

Elon के सभी साथी लगभग हार मान चुके थे, लेकिन Elon Musk नहीं रुके, उन्होंने चौथी बार फिर से कोशिश करी और इस बार भी उन्होंने पिछली की हुई सारी गलतियों को मिटाते हुए एक सुरक्षित Rocket तैयार किया।

जब उन्होंने Rocket को लांच किया तो Rocket सक्सेसफुली पृथ्वी के आउटर ऑर्बिट में चला गया, और Rocket ने निश्चित समय पर ही पृथ्वी पर वापस आ करके सक्सेसफुली लैंड कर गया। ऐसा होते ही Elon Musk की SpaceX कंपनी का नाम पूरी दुनिया में हो गया, और लोगों को पता चल गया था कि दुनिया में एक और स्पेस कंपनी आ चुकी है। आज के समय SpaceX दुनिया की सबसे जानी-मानी तथा एक महान स्पेस कंपनी के तौर पर टिकी हुई है।

Elon Musk और Tesla

स्पेस के क्षेत्र में महान उपलब्धि हासिल करने के बाद Elon Musk ने यह जाना कि जिस प्रकार गाड़ियों का उपयोग किया जा रहा है, तथा प्राकृतिक इंधनों का, जैसे कि पेट्रोल और डीजल का इस्तेमाल किया जा रहा है यह प्राकृतिक संसाधनों को जल्दी ही ख़त्म कर देंगे और इसके लिए उन्हें कुछ करना चाहिए। यह लक्ष्य ध्यान में रखते हुए उन्होंने एक इलेक्ट्रिक कार बनाई।

यह कार देखने में अत्यंत सुंदर स्टाइलिश तथा विद्युत पर चलने वाली थी, और इस कार्य को बढ़ाते रहने के लिए उन्होंने कंपनी की स्थापना की, जिसका नाम था Tesla।

Tesla अमेरिका के san carlos के कैलिफोर्निया में 1 जुलाई 2003 को शुरू की गई थी। इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए तथा विश्व के सबसे बेहतरीन कारों के निर्माण के लिए Elon Musk Tesla कंपनी की शुरुआत की, तथा आज के समय एक Tesla कार की कीमत भारतीय रुपए के मुताबिक ₹70,00,000 से ₹5,00,00,000 के बीच में हो सकती है।

कैसे बने Elon Musk इस दुनिया के सबसे अमीर आदमी

Elon Musk आगे बढ़ते गए। Elon Musk ने इंटरनेशनल स्टॉक मार्केट में निवेश करना शुरू किया, और अपने द्वारा कमाए गए करोड़ों डॉलर को स्टॉक मार्केट में कथा छोटी बड़ी कंपनी में निवेश करना शुरू किया। निवेश के रिजल्ट के तौर पर उन्हें बड़ा रिटर्न ओन इन्वेस्टमेंट प्राप्त हुआ। बड़ी-बड़ी कंपनियों के निर्माण, शानदार रिटर्न ओन इन्वेस्टमेंट, तथा अपने कंपनियों के मुनाफे से आज के समय Elon Musk पूरी दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। आज के समय 1 May 2022 को Elon Musk की कुल संपत्ति तकरीबन 310 बिलीयन डॉलर से ज्यादा है।

टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2021

दोस्तों, आपको पता होगा कि टाइम मैगजीन सन 1927 से ही विश्व के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों को अपने मैगजीन में कवर पेज के ऊपर रखती आई है। भारत के बहुत से बड़े-बड़े उद्योगपतियों जैसे कि मुकेश अंबानी, रतन टाटा। तथा स्टॉक इन्वेस्टर्स हर्षद मेहता को भी टाइम मैगजीन के कवर पेज पर जगह मिली थी। इसी प्रकार सन 2021 में टाइम मैगजीन ने Tesla प्रमुख और विश्व के सबसे धनी व्यक्ति Elon Musk को सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का खिताब दिया।

Elon Musk का वैवाहिक जीवन

Elon Musk ने अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में लगभग कामयाबी हासिल कर ली, लेकिन वैवाहिक जीवन में कामयाबी हासिल नहीं कर पाए। Elon Musk ने सन 2000 में जस्टिन विल्सन से शादी करी थी, और उनके साथ उनके 5 बच्चे हुए। लेकिन 2008 में उनका तलाक हो गया।

अपने तलाक के ठीक 2 साल बाद 2010 में Elon Musk ने फिर से शादी करी, और इस बार उन्होंने Talualah Riley से शादी करी। Elon Musk, Talualah से काफी समय से प्यार करते थे, लेकिन सन 2012 में Talualah Riley से उन्होंने तलाक ले लिया। लेकिन एक बार फिर उन्होंने 2013 में Talualah Riley से शादी करी, और फिर से 2016 में उनका तलाक हो गया। Elon Musk का वैवाहिक जीवन बहुत ही बुरा रहा, और उन्हें कभी भी वैवाहिक जीवन का सुख प्राप्त नहीं हो पाया, हालांकि आज के समय उनके 7 बच्चे हैं।

Elon Musk के कुछ रोचक तथ्य (Interesting facts about Elon Musk hindi)

  • Elon Musk बचपन से ही इतने बुद्धिमान थे, कि उन्होंने मात्र 12 वर्ष की आयु में प्रोग्रामिंग करना सीख लिया था, तथा प्रोग्रामिंग करके ब्लास्टर नाम का एक गेम बनाया जिसे उन्होंने $500 में बेचा था।
  • उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर के Zip2 नामक कंपनी का निर्माण किया जिसे, उन्होंने वेंचर कंपनी को $307M में बेच दिया था।
  • Elon Musk ने Paypal का निर्माण किया था।
  • विश्व के नेचुरल रिसोर्सेज की रक्षा करने के लिए और उनको waste होने से बचाने के लिए Elon Musk ने इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया।
  • आज के समय Elon Musk विश्व के सबसे प्रभावशाली, प्रोडक्टिव और क्रिएटिव व्यक्ति के तौर पर जाने जाते हैं।
  • Elon Musk ने अपने बुद्धिमान होने का श्रेय जिम क्विक को दिया था, और आज भी उन्हें अपना गुरु मानते हैं।
  • Elon Musk अपने साथ काम करने वाले कामगारों तथा पार्टनर के द्वारा नई-नई चीजें हमेशा सीखते रहते हैं। जो भी चीज उन्हें पता नहीं होती उनके बारे में पढ़कर उसकी जानकारी हासिल करते हैं।
  • Elon Musk चाहते हैं कि मंगल ग्रह को पृथ्वी की तरह रहने लायक बनाया जा सके और इसके लिए वे प्रयासरत हैं।
  • Elon Musk का यह मानना है कि यदि मंगल ग्रह के दक्षिणी ध्रुव पर काफी सारे एटम बम गिरा दिया जाए तो मंगल ग्रह को थोड़ा-सा गर्म में बनाया जा सकता है, जिसकी वजह से वहां रहने लायक वातावरण बन सकता है।
  • Elon Musk का यह कहना है कि एक व्यक्ति से केवल उसी चीज के बारे में बात करनी चाहिए जिसे उसमें इंटरेस्ट हो। जैसे कि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को यदि खाना बनाने में इंटरेस्ट है तो उस सॉफ्टवेयर इंजिनियर से खाना बनाने के बारे में बात करना चाहिए।
  • विश्व के सबसे अमीर आदमी होने के बावजूद भी Elon Musk आज के समय एक किराए के घर में रहते हैं, और उनका घर एक फोल्डेबल घर है, जिसे समेट करके कहीं भी ले जाए जा सकता है।
  • Elon Musk ने कुछ ही समय पहले 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा है।
  • Elon Musk का पूरा नाम Elon Reev Musk है।
  • Elon Musk आज के समय में एक entrepreneur, इन्वेस्टर तथा बिजनेस मैग्नेट के तौर पर जाने जाते हैं।
  • इसी के साथ वे SpaceX में चीफ इंजीनियर, Angel Investor के सीईओ तथा Tesla के आर्किटेक्ट है। वे बोरिंग कंपनी के फाउंडर भी हैं, तथा Neurolink और OpenAI के Co-Founder भी है।
  • अप्रैल महीने की शुरुआत तक Elon Musk की कुल संपत्ति तकरीबन 252 बिलीयन डॉलर आंकी गयी थी जो मई के शुरुआती महीने में 310 बिलीयन डॉलर से ज्यादा की हो चुकी है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने Elon Musk Biography in Hindi के बारे में जाना, तथा Elon Musk से जुड़े कुछ Interesting Facts के बारे में जानकारी प्राप्त की। हम आशा करते हैं कि आज का लेख आपके लिए मददगार रहा होगा। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

FAQ

एलन मस्क ने Twitter को कितने में खरीदा है?

44 बिलियन डालर लगभग 3 लाख 36 हजार करोड़ रुपये में खरीदा है?

एलन मस्क पूरा नाम क्या है?

एलोन रीव मस्क

एलोन मस्क एक मिनट में कितना पैसा कमाता है?

एलोन मस्क एक मिनट में 3.6 लाख और एक दिन में लगभग 3000 करोड़ रुपयें कमा लेते हैं।

एलन मस्क के पास कितनी सम्पत्ति होगी?

310 बिलीयन डॉलर

एलन मस्क किस देश के नागरिक है

साउथ अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका

Leave a Comment