Advertisements

साइखोम मीराबाई चानू का जीवन परिचय | Kaun Hai Mirabai Chanu biography in hindi

मीरा बाई चानू ने जीता कामनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल, मीराबाई चानू नया रिकॉर्ड (Gold Medal), (Saikhom Mirabai Chanu Biography in Hindi) (Won Medal in Tokyo Olympic, 49 kg Category ) (Weightlifting, State, Coach, religion ) (mirabai chanu kaun wikipedia)

साइखोम मीराबाई चानू ने बर्मिंघम में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स 2022 के आगाज के दूसरे दिन ही 49 किलो भार वर्ग में वूमेंस वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

भारत ने बर्मिंघम में कामनवेल्थ गेम्स के आगाज के बाद 30 जुलाई 2022 के दिन ही वेटलिफ्टिंग में तीन मेडल जीते हैं। इससे पहले मेंस वेटलिफ्टिंग में संकेत महादेव सरगर ने सिल्वर मेडल और गुरुराज पुजारी ने भारत के लिए ब्रांज मेडल जीता है।

Advertisements

मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीतकर कामनवेल्थ गेम्स में अपना नया रिकॉर्ड तैयार किया है। इससे पहले मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भी स्वर्ण पदक जीता था तथा उसके 4 साल पूर्व 2014 में कामनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

मीराबाई चानू ने अपनी सफलता से वेटलिफ्टिंग में नए इतिहास बनाए हैं और उसे एक नई दिशा प्रदान की है।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 – 19 साल के लड़के जेरेमी लालरिनुंगा वेटलिफ्टिंग में जीता स्वर्ण पदक

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी मीराबाई चानू का प्रदर्शन शानदार रहा। इन्होंने जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित ओलंपिक 2020 में वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता था। इसी के साथ मीराबाई चानू ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला वेटलिफ्टर बनी। इसके अलावा उन्होंने ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर का खिताब भी हासिल किया है।

मीराबाई चानू के पहले भारतीय वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी ने भी ओलंपिक्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में अलग-अलग रिकॉर्ड्स बनाने वाली मीराबाई चानू ने एक बार फिर से बरनिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में न केवल वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल हासिल किया है बल्कि इसके साथ ही उन्होंने कुछ नए रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

तो आइए इस आर्टिकल के जरिए हम मीराबाई चानू द्वारा बनाए गए नए रिकॉर्ड से और उनकी उपलब्धियों के बारे में जानते हैं।

आइये इन्हें भी जानें

Biography-of-Mirabai-Chanu-in-hindi

विषय–सूची

मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड मेडल (Commonwealth games news in hindi)-

शनिवार 30 जुलाई 2022 की रात मीराबाई चानू ने भारत के लिए बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेल में नया इतिहास रचा है। उन्होंने वेटलिफ्टिंग में नए रिकॉर्ड बनाने के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

यह भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहला गोल्ड मेडल है। हालांकि 30 जुलाई 2022 को ही भारत में वेटलिफ्टिंग में तीन मेडल हासिल किए हैं जिसमें पहला सिल्वर मेडल संकेत महादेव सरगर को मिला है जबकि दूसरा ब्रॉन्ज मेडल गुरुराज पुजारी को मिला है।

और अब मीराबाई चानू के गोल्ड मेडल के बाद भारत को नई उपलब्धि हाथ लगी है। जाहिर सी बात है कि मीराबाई चानू की इस उपलब्धि के बाद भारतीय खिलाड़ियों का हौसला और भी बुलंद होगा।

भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 109 किलो का वजन उठाया जबकि उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 113 किलो वजन उठाने में सफल रहीं। हालांकि अपने तीसरे प्रयास में वह 115 किलो का वजन उठाने में असफल रही।

वेटलिफ्टिंग के फाइनल राउंड में मीराबाई चानू ने अपने पहले प्रयास में 84 किलो का वजन उठाया जबकि अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 किलो का वजन उठाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हालांकि तीसरे प्रयास में वह 90 किलो वजन उठाने में असफल रहीं। लेकिन उन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88 किलो वेटलिफ्टिंग के साथ ही अपनी प्रतिद्वंदी मैरी हनीत्रा रोइल्या को हरा कर गोल्ड मेडल हासिल किया जो मात्र 76 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग में सफल रही।

मीरा बाई चानू कौन है? इनका जन्म व प्रारभिक शिक्षा

इनका पूरा नाम साइखोम मीराबाई चानू है इनका जन्म 8 अगस्त 1994 मणिपुर इंफाल से 20 किमी दूर एक छोटे से गांव नोकपोक काकचिंग में हुआ। यह परिवार में सबसे छोटी थी इनके दो बड़े भाई है। इन्होंने अपनी शिक्षा गांव से ही पूरी की। मात्र 24 वर्ष की उम्र में बहुत से रिकार्ड बनाने में सफलता हासिल की है।

बचपन में वेटलिफ्टिंग से पहले मीराबाई को तीरदाजी का बहुत शौक था। लेकिन बाद में इनका झुकाव वेटलिफटिंग की ओर मुड गया।

मीराबाई चानू के बारे में जानकारी (Mirabai Chanu biography in hindi)

पुरा नाम (Full Name) साइखोम मीरा बाई चानू
Nick Nameचानू
पिता (Father Name) साइकोहं कृति मैतेई
माता (Mother Name)साइकोहं ऊँगबी तोम्बी लीमा
जन्म (Date of Birth) 8 अगस्त 1994
Birth Placeगांव नोकपोक काकचिंग, मणिपुर इंफाल
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म/ जाति (Religion)हिंदु
पेशा (Occupation) खिलाड़ी, भारोत्तोलन (वेटलिफ्टर)
कोच (Coach)कुंजरानी देवी (वेटलिफ्टर)
लम्बाई (Height)4 फिट 11 इंच (1.5 Meter)
वजन (Weight)48 किग्रा
रंग (Colour) गोरा
स्वर्ण पदक (Gold Medals)3 स्वर्ण पदक (Gold Medals)
1. 2017 वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप (World Weightlifting Championship)
2. 2018 कामनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games)
3. 2022 कामनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games)
रजत पदक (Silver Medal)2 (Silver)
1. 2014 कामनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games)
2. 2020 टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic)
Breif Detail of Mirabai Chanu

मीरा बाई चानू की कोच का नाम क्या है?

भारोत्तल में मीराबाई की कोच, कुंजरानी देवी है जोकि की मणिपुर इम्फाल की निवासी है। कुंजरानी देवी भारत की दिग्गज वेटलिफटर है इन्होेंने भी भारत के लिए काफी मेडल अर्जित किये है। यह भारत के लिए सबसे अधिक मेडल अर्जित करने वाली भारतीय वेटलिफटर महिला खिलाड़ी हैं।

मीरा बाई चानू की उपलब्धियां व रिकार्ड्स

  • साल 2014 ग्लासगो में संपन्न हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम वर्ग में मीराबाई चानू ने सिल्वर मैडल जीता। यहां इन्होंने कुल मिलाकर 170 किलो वजन उठाया।
  • साल 2017 में अमेरिका कैलिफोर्निया, अनाहाइम में आयोजित हुई। इस वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चौंपियनशिप में चानू ने 48 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल करके भारत को गौरान्वित किया।
  • इस वर्ष 2018 में भी इन्होने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड हासिल कर इंडिया को पहला गोल्ड दिलवाया। यह गोल्ड भी महिलाओं की 48 किलोग्राम वेट लिफ्रिटंग में ही है। इसके साथ ही इन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किग्रा श्रेणी का रिकार्ड भी तोड़ा था।
  • 2016 में संपन्न हुये ब्राजील रिओ ओलिंपिक में मीराबाई ने क्वालिफाई तो किया लेकिन दुर्भाग्यवश वे इस  प्रतियोगिता में इंडिया को कोई भी मैडल दिलाने में सफल नहीं हो पाई।
  • सन् 2016 में गुवाहाटी में आयोजित हुए 12वें साउथ एशियन गेम्स में भी गोल्ड मैडल प्राप्त किया।
  • 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में विश्व रिकार्ड बनाने और गौल्ड मेडल जीतने पर मणिपुर के मुख्यमंत्री ने 20 लाख की राशि देकर सम्मानित किया।
  • 2018 में इनको पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मीराबाई चानू ने बनाया कामनवेल्थ गेम्स में नया रिकॉर्ड ( Mirabai Chanu New Record in commonwealth game 2022)

मीराबाई चानू ने ना केवल कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया है बल्कि वेटलिफ्टिंग में कामनवेल्थ गेम्स के लिए नया रिकॉर्ड भी बनाया है।

जानू ने अपने क्लीन एंड जर्क राउंड में 113 किलो वजन का सर्वश्रेष्ठ वेटलिफ्टिंग प्रदर्शन किया जबकि फाइनल राउंड में उनका 88 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

इसी के साथ उन्होंने वेटलिफ्टिंग में कुल मिलाकर 201 किलोग्राम भार उठाने का रिकॉर्ड बनाया है जो कि इसके पहले कामनवेल्थ गेम्स में किसी भी वेटलिफ्टर ने नहीं उठाया।

मीराबाई चानू के गोल्ड मेडल ने एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों के लिए स्वर्ण पदक का खाता खोल दिया है। उनकी इस उपलब्धि ने भारतीय खिलाड़ियों का नया जज्बा और हौसला प्रदान किया है। उम्मीद है कि इसके बाद भारत के अन्य खिलाड़ियों का भी कामनवेल्थ गेम्स में प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहेगा।

इन्हें भी पढ़े :  
> मनिका बत्रा भारतीय महिला टीम की टेबल टेनिस की सबसे दिग्गज खिलाड़ी
> भारत की बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु की जीवनी 
> ‘‘सुपर मोम’’  मैरी कॉम का जीवन परिचय 

मीराबाई चानू के बारे में (FAQ’s)

मीराबाई चानू कौन है?

मीराबाई चानू भारत की वेटलिफ्टर हैं जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीता और पहली भारतीय महिला वेटलिफ्टर सिल्वर मेडलिस्ट बनी।

मीराबाई चानू ने कामनवेल्थ गेम 2022 में कौन सा पदक जीता?

मीराबाई चानू ने 30 जुलाई 2022 को बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में 49 किलोग्राम भार वर्ग की कैटेगरी में 88 किलो ग्राम वेटलिफ्टिंग के साथ गोल्ड मेडल का खिताब अपने नाम किया है।

मीराबाई चानू ने कौन सा नया रिकॉर्ड बनाया है?

मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 201 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग का सर्वश्रेष्ठ स्कोर करके कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले किसी भी महिला वेटलिफ्टर ने इतना वजन नहीं उठाया।

मीराबाई चानू का संबंध किस खेल से है?

भारोत्तोलन (वेटलिफ्टर)

मीराबाई चानू कौन सा खेल से संबधित हैं?

यह मणिपुर इंफाल की रहने वाली हैं।

मीराबाई चानू के पिता का नाम क्या है?

इनके पिता का नाम साइकोहं कृति मैतेई हैं। वह PWD में नौकरी कर रहे हैं।

मीराबाई चानू शादीशुदा है या नहीं?

अभी तक मीराबाई चानू की शादी नहीं हुई हैं ।

Leave a Comment