Advertisements

आइये जाने कौन है ऋषि सुनक, जीवन परिचय | Rishi Sunak biography in hindi

ऋषि सुनक की जीवनी, जीवन परिचय, कौन है ऋषि सुनक की कुल संपत्ति, बायोग्राफी, पत्नी, विवाह, शादी, बच्चे, राजनीतिक करियर (Rishi Sunak Biography in hindi, Net Worth, cast, wife, Family, Age, Nationality, Political Party, Education Qualification)

ऋषि सुनक बनें बिट्रेन के नये प्रधानमंत्री – ऋषि सुनक बने बिट्रेन के प्रधानमंत्री, बिट्रेन इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई अश्वेत इस पद पर नियुक्त हुआ है वह मूल रुप से भारतीय हैं अभी दिनों 45 दिन ही हुये थे कि बिट्रेन की नवनिवार्चित महिला प्रधानमंत्री लिज ट्रिज ने इस्तिफा दे दिया था। 24 अक्टूबर 2022 को हुये राजीनितक उठापटक में अपने प्रतिद्वंदीयों को पीछे छोड़ते हुये, कंजरवेटिव पार्टी के जरुरी 180 से अधिक सांसदों का समर्थन हासिल किया। दिपावली का यह दिन एक ऐसा ऐतिहासिक पल था जब एक हिंदू भारतीय ने इस पद का हासिल किया। वह 28 अक्टूबर को शपद लेंगे। आइये विस्तार से जानते है कि ऋषि सुनक बिट्रेन की जनता में इतने लोकप्रिय क्यों है? कौन है ऋषि सुनक के जीवन के बारें में जरुरी बातें।

ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak biography in hindi)

असली नाम (Real Name)ऋषि सुनक
उपनाम (Nick Name)डेल्स के महाराजा
प्रसिद्धी का कारण ब्रिटिश राजनेता, कैबिनेट में वित्त मंत्री
जन्म (Date of Birth)12 मई 1940
जन्म स्थान (Place of Birth)साउथेम्प्टन, हैम्पशायर
आयु41 वर्ष (2022)
नागरिकताब्रिटिश भारतीय
धर्म, जातिहिन्दू, ब्राह्मण
पेशाब्रिटिश राजनेता, लेखक, व्यवसायी
शिक्षादर्शनशास्त्र व राजनीतिक विज्ञान, स्नातक
स्टैनफोर्ड कॉलेज से एमबीए
राजनीतिक पार्टीकंजर्वेटिव पार्टी
परिवार (Family Details)
पिता का नाम (Father Name)यशवीर सुनक
माता का नाम (Mother Name)उषा सुनक
पत्नी का नाम (Wife Name)अक्षता मूर्ति
बेटियां (Daughters)अनुष्का सुनक , कृष्णा सुनक
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक (2009)
कुल संपत्ति (Net Worth)3.1 बिलियन ब्रिटिश मुद्रा

कौन है ऋषि सुनक? उनका जन्म व प्रारंभिक जीवन

ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के राजनेता हैं। 13 फरवरी 2020 को उन्होंने बोरिस जॉनसन के कार्यकाल में उनके कैबिनेट में वित्त मंत्री पद की शपथ ली थी।

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 में इंग्लैंड के साउथेंपटन में हुआ था। इनका जन्म एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था हालांकि इनके पिता मूल रूप से ब्रिटेन के ही हैं लेकिन इनके दादा जी मूल रूप से भारतीय थे।

इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और इनकी माता का नाम उषा सुनक है। इनके पिताजी ब्रिटेन के एक पेशेवर चिकित्सक हैं और इनकी माता एक फार्मासिस्ट के तौर पर काम करती थी। ऋषि सुनक के तीन भाई बहन हैं जिनमें से वह सबसे बड़े हैं। आपको बता दें कि उनके पिता का जन्म केन्या जबकि इनकी माता का जन्म तंजानिया में हुआ था। इनके दादा दादी पंजाब प्रांत में पैदा हुए थे। और लगभग 1960 के आसपास अपने बच्चों के साथ ब्रिटेन चले गए थे। ऋषि सुनक के एक भाई है जिनका नाम संजय सुनक है वह एक मनोवैज्ञानिक है। जबकि इनकी बहन राखी सनक विदेश राष्ट्रीय मंडल और विकास कार्यालय संयुक्त राष्ट्र के फंड और प्रमुख कार्यक्रमों के लिए काम करती हैं।

Rishi-Sunak-biography-in-hindi

इन्हें भी जानें

ऋषि सुनक की शिक्षा –

ऋषि सुन्नत की प्रारंभिक शिक्षा विंचेस्टर कॉलेज से शुरू हुई थी जो लड़कों का पब्लिक बोर्डिंग स्कूल था। विंचेस्टर कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने लिंकन कॉलेज ऑक्सफोर्ड से दर्शनशास्त्र राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र जैसे विषयों से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

लिंकन कॉलेज में अपनी पढ़ाई करने के दौरान ही उन्होंने कंजरवेटिव कैंपेन मुख्यालय के साथ इंटर्नशिप की। दर्शन शास्त्र राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड कॉलेज से एमबीए की डिग्री 2006 में प्राप्त की।

ऋषि सुनक की शादी, पत्नी, बच्चे –

जब ऋषि सुनक ब्रिटेन के स्टैनफोर्ड कॉलेज से एमबीए का कोर्स कर रहे थे उसी दौरान इनकी मुलाकात भारतीय मूल की अक्षता मूर्ति से हुई। जिसके पश्चात दोनों रिलेशनशिप में आ गए और उन्होंने साल 2009 में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में अक्षता मूर्ति के साथ शादी कर ली।

आपको बता दें कि ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारत के अरबपतियों में शामिल एन आर नारायण मूर्ति की पुत्री हैं और साथ ही साथ कटमरेन वेंचर्स में डायरेक्टर के रूप में काम करती हैं। इसके अलावा उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति अपना एक फैशन लेबल भी चलाती हैं और आपको बता दें कि इस समय वह ब्रिटेन के सबसे धनी महिलाओं में भी एक गिनी जाती हैं।

ऋषि सुनक और अक्षिता मूर्ति की दो बेटियां हैं।

ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर के नॉर्थहेलर्टन के पास किर्बी सिगस्टन गांव में रहते हैं।

ऋषि सुनक का बिजनेस कैरियर –

ऋषि सुनक ने अपने करियर की शुरुआत कैलिफोर्निया में स्थित अमेरिका के एक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स से की थी। साल 2001 में उन्होंने इस निवेश बैंक के लिए एक विश्लेषक Analyst के तौर पर काम करना शुरू किया था।

साल 2004 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने के बाद द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट (TCI ) के लिए काम करना शुरू कर दिया जहां इन्होंने लगभग 5 साल काम किया। साल 2009 में उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी और अक्टूबर 2010 में “थेलेम पार्टनर्स” नाम के एक साझे फर्म की नींव रखी जिसमें उन्होंने तकरीबन 536 मिलियन डालर का निवेश किया।

साल 2009 में ही इनकी शादी अक्षता मूर्ति से हो गई जो कि भारत के जाने-माने अरबपति नारायण मूर्ति की बेटी हैं। एन आर नारायण की बेटी से शादी करने के बाद साल 2013 में इन्हें उनके एक निवेश फर्म  “कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड” का निर्देशक अर्थात डायरेक्टर बना दिया गया। 30 अप्रैल साल 2015 में उन्होंने इस फर्म के डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया जिसके बाद उनकी पत्नी ने डायरेक्टर का पद संभाला और वर्तमान समय में भी इस निवेश फर्म की डायरेक्टर हैं।

ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर –

ऋषि सुनक ने अक्टूबर 2014 में पहली बार ब्रिटेन की संसद में अपना कदम रखा। दरअसल उस समय पूर्व सांसद विलियम हेग ने रिचमंड का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया जिसके बाद ऋषि सुनक को रिचमंड के लिए कंजर्वेटिव एमपी उम्मीदवार के रूप मे चुनाव लड़ने का मौका मिला।

साल 2015 में ऋषि समय कितने रिचमंड के लिए उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और विजय हुए। चुनाव जीतने के पश्चात ऋषि सुनक साल 2015 से लेकर 2017 तक ब्रिटेन के पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य के रूप में कार्यरत रहे।

इसके पश्चात साल 2017 में ऋषि सुनक को भारी बहुमत से विजय मिली और वह एक बार फिर से सांसद के रूप में चुने गए। 24 जुलाई साल 2019 में उनके बेहतरीन कार्यशैली को देखकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उन्हें ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया।

साल 2019 में एक बार फिर से यह एमपी के रूप में चुने गए और उन्होंने इस बार और प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की और तीसरी बार सांसद बने। अपनी बहुमुखी प्रतिभा और कार्यशैली से लगातार कंजरवेटिव पार्टी के अन्य सदस्यों से प्रभावित होते रहे और 13 फरवरी साल 2020 को बोरिस जॉनसन के कैबिनेट में इन्हें वित्त मंत्रालय का उत्तरदायित्व सौंप दिया गया।

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति (Rishi Sunak Net worth in hindi)

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनते ही ऋषि सुनक अपनी संपत्ति को लेकर चर्चा में आ चुके हैं। ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारत के जाने-माने बिजनेसमैन और इन्फोसिस कंपनी के सह संस्थापक नारायणमूर्ति की बेटी हैं।

इस तरह ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का इंफोसिस कंपनी से खास नाता है। इनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास इंफोसिस कंपनी के ढेर सारे शेयर भी हैं। इन आंकड़ों के आधार पति-पत्नी की कुल संपत्ति तकरीबन 730 मिलीयन पाउंड है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में से 222 वें स्थान पर काबिज हैं। अगर केवल अकेले ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति के नेटवर्क की बात की जाए तो यह तकरीबन 430 मिलियन पाउंड है जबकि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की कुल अनुमानित संपत्ति केवल 350 मिलियन पाउंड आंकी गई थी। यानी कि इन आंकड़ों के मुताबिक ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति महारानी एलिजाबेथ से भी अमीर थीं।

हालांकि कुछ रिपोर्ट्स का यह भी मानना है कि ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति ब्रिटेन के महाराजा प्रिंस चार्ल्स से दोगुनी है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के के पास चार आलीशान बंगले है। इनका एक घर यार्कशायर, दूसरा घर लॉस एंजलिस में जबकि बाकी के दो घर लंदन में स्थित है।

ऋषि सुनक के पास लग्जरी कार कलेक्शन भी है। इनमें से 50 लाख की लैंड रोवर डिस्कवरी, 62 लाख की जैगुआर एक्सजे और 23 लाख रुपए की गोल्फ जीटीआई शामिल है।

अगर बात करें ऋषि सुनक के वेतन की तो व भारतीय रुपए में डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा है। ऋषि सुनक बतौर ब्रिटेन प्रधानमंत्री 1,61,401 पाउंड है। इन सबके अलावा कुछ रिपोर्ट्स का यह भी मानना है कि ऋषि सुनक दुनिया के सबसे अमीर प्रधानमंत्री हैं। यानि कि उनसे ज्यादा पैसा और संपत्ति किसी अन्य देश के प्रधानमंत्री के पास नहीं है।

FAQ

ऋषि सुनक कौन है?

ऋषि सुनक भारतीय मूल के एक विशेष राजनेता है जो ब्रिटिश की कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री कार्यकाल में कैबिनेट में वित्त मंत्री के पद पर नियुक्त किए गए थे। 24 अक्टूबर 2022 को वह बिट्रेन के नये प्रधानमंत्री नियुक्त किये गए हैं। वह 28 अक्टूबर को शपथ लेंगे।

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम क्या है?

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है जो भारत के अरबपतियों में शामिल एन. आर. नारायण मूर्ति की पुत्री हैं।

ऋषि सुनक का भारत से क्या संबंध है?

ऋषि सुनक के दादा और दादी भारत के पंजाब प्रांत से संबंधित हैं। इनका परिवार एक पंजाबी हिंदू परिवार है और यह हिंदू धर्म का अनुसरण करते हैं।

ऋषि सुनक किस जाति और धर्म से आते हैं?

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और संभावित भावी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ब्राह्मण जाति के हैं और वह हिंदू धर्म का अनुसरण करते हैं। उनके दादा-दादी भी एक पंजाबी हिंदू परिवार के थे।

ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने से भारत को क्या लाभ होगा?

अगर ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री चुने जाते हैं तो यह इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि ब्रिटेन का प्रधानमंत्री कोई भारतीय होगा। हालांकि इससे पहले भी ब्रिटेन के सदन तक बहुत से भारतीय पहुंचे हैं। अगर ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनते हैं तो संभावनाएं जताई जा रही है कि भारत और ब्रिटेन का संबंध काफी प्रगाढ़ होगा और दोनों देश एक दूसरे के विकास में मदद करेंगे।

ऋषि सुनक किस भारतीय बिजनेस मैन के दामाद हैं?

ऋषि सुनक, इन्फोसिस के संस्थापक – एन आर नारायण मूर्ति के दामाद हैं।

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति कितनी है?

ऋषि सुनक व इनकी पत्नी की कुल संपत्ति लगभग 730 मिलीयन पाउंड (भारतीय रुपयें 6823 करोड़) हैं।

Homepage 
Follow us on Google News

Leave a Comment