सिद्धू मूसेवाला का जीवन परिचय | Sidhu Moosewala Biography in Hindi

पंजाबी पॉप गायक सिद्धू मूसेवाला का जीवन परिचय, इनकम सोर्स और नेटवर्थ (Sidhu Moosewala Biography in hindi, real name, height, death, age, family, biography in hindi, networth, lifestyle, famous songs, controversy)

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं सिद्धू मूसेवाला संगीतकार के बारे में जो आज हमारे बीच नहीं हैं। सिद्धू मूसे वाला, जो एक लोकप्रिय पंजाबी संगीतकार हैं, उन्होंने अपने करियर में बहुत गाने गाए हैं। सिद्धू मूसे वाला अक्सर पंजाबी गाना ही गाते थे और इनके “So high” गाने के कारण यह काफी लोकप्रिय हुए थे।

आज के इस लेख में हम Sidhu Moosewala biography in hindi बताने वाले हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि सिद्धू मुझसे वाला कौन था और उनकी मृत्यु कैसे हुई तो कृपया आप हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे।

विषय–सूची

कौन है सिद्धू मूसेवाला, संक्षिप्त परिचय, जीवनी (Sidhu Moosewala biography in hindi)

असली नाम (Real Name)शुभदीप सिंह सिद्धू
जन्म (Date of Birth)11 जून 1993
जन्म स्थान (Place of Birth)ग्राम मूसा, मानसा, पंजाब
आयु28 वर्ष (2022)
पेशा (Professions)पंजाबी गायक, गीतकार व अभिनेता
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म एवं जाति (caste, religion)सिख, जट्ट
स्कूल (School)गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मानसा
कॉलेज (College)गुरु नानक दिसंबर इंजीनियरिंग महाविद्यालय, लुधियाना
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)बी. टेक. (इलेक्ट्रिकल इंजीनियर)
वजन (Weight)85 kg
ऊंचाई (Height)6.1 फीट (185cm )
पारिवारिक (Family Details)
माता का नाम(Mother)चरण कौर सिद्धू
पिता का नाम (Father)भोला सिंह सिद्धु
भाई (cousin)गुरप्रीत सिंह सिद्धू
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
कुल संपत्ति (Net worth)$4 मिलियन डॉलर

सिद्धू मूसेवाला का प्रारंभिक जीवन

सिद्धू मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था। इनका जन्म पंजाब के मानसा जिले के मूसा गांव में 11 जून, 1993 को एक सिख परिवार में हुआ था। सिद्धू के पिता का नाम सरदार भोला सिंह तथा उनकी माता का नाम चरण कौर सिद्धू है। सिद्धू सिंह की माता चरण कौर सिद्धू अपने गांव की सरपंच है। सिद्धू मूसेवाला के भाई का नाम गुरप्रीत सिद्धू है। सिद्धू मूसे वाला को बचपन से ही गाने का काफी शौक था और यह एक पंजाबी रैपर तुपक शकूर जी से काफी प्रभावित थे। इनसे ही प्रभावित होकर सिद्धू जी ने गाना शुरू किया।

Sidhu Moosewala Biography in Hindi

सिद्धू मूसेवाला की शिक्षा (Sidhu Moosewala Education)

सिद्धू मुसेवाला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मानसा के SVM गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की। सिद्धू मूसे वाला जब छठी कक्षा में थे तब से ही इन्होंने गाना शुरू कर दिया था। मूसेवाला का सपना था, कि वह एक बहुत बड़े संगीतकार बने लेकिन उनके परिवार को यह बात अच्छी नहीं लगी।

उनका परिवार चाहता था कि वह पढ़-लिख कर एक इंजीनियर बने इसलिए सिद्धू मूसेवाला ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और 2016 में लुधियाना में गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की परीक्षा पास की। वह अपने कॉलेज के समय में पार्टियों में गाना गाया करते थे जो कि लोगों को बहुत पसंद आता था। मूसेवाला का गाना कॉलेज में सभी शिक्षक भी काफी पसंद किया करते थे। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के साथ-साथ मूसेवाला ने लुधियाना में ही हरविंदर बिट्टू से संगीत की शिक्षा भी ग्रहण की थी।

सिद्धू मूसेवाला के करियर की शुरुआत

इंजीनियरिंग करने के बाद सिद्धू कनाडा चले गए और इन्होंने अपने पॉप सिंगिंग करियर की शुरुआत यहीं से की। इनके द्वारा लिखा गया पहला गाना “लाइसेंस” था जिसे निंजा द्वारा स्वीकार किया गया था। इस गाने से ही मुसेवाला ने पॉप सिंगिंग की दुनियां में कदम रखा और ठीक इसके बाद मानों उनकी दुनियां ही बदल सी गई और जिसके तुरंत बाद इसके बाद उन्होंने अपना पहला गाना “जी वैगन” जो कि एक युगल संगीत था, को गाकर एक संगीतकार के रूप में एक नई पहचान बना ली इसके बाद उन्हें खूब प्रसिद्धि मिली।

2017 में मूसेवाला ने “सौ हाई” गाना गाया जिससे संगीत की दुनियां में उन्हें एक नई पहचान मिली। सिद्दू ने ब्रिट एशिया टीवी म्यूजिक अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार जीता। इसके बाद भी इनकी कामयाबी का सफर जारी रखा और इन्होंने इस्सा जट्ट, टोचन, सेल्फ मेड, फेमस और वार्निंग शॉट्स जैसे गाने गाये जोकि काफी लोकप्रिय हुये।

2018 में मूसेवाला ने भारत के अलावा कनाड़ा में कई लाइव परफॉर्मेंस देना शुरू कर दिया। इसी साल मूसेवाला ने अपनी एक एल्बम सॉन्ग पीबीएक्स 1 लांच की।

2019 में ब्रिट एशिया टीवी म्यूजिक अवॉर्ड्स में पीबीएक्स-1 को सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद इन्होंने कई तरह के पुरस्कार जीते। सिद्धू मूसेवाला ने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी जाट लाइफ स्टूडियो की स्थापना की। जिसके तहत उन्होंने अपनी पहली फिल्म “यस आई एम स्टूडेंट” फिल्म से एक्टिंग करना भी शुरु कर दिया।

आइये इन्हे भी जाने-
1. सिंगर K K कृष्णकुमार कुन्नाथ का जीवन परिचय
2. कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का जीवन परिचय
3. लता मंगेश्कर का जीवन परिचय
4. पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय

सिद्धू मूसे वाला का राजनीतिक कैरियर

सिद्धू मूसेवाला ने 3 दिसंबर 2021 को चरणजीत सिंह चन्नी तथा नवजोत सिंह सिद्धू के उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। 2022 में यह पंजाब विधानसभा चुनाव में खड़े भी हुए थे जिसमें इनको हार का सामना करना पड़ा था। 11 अप्रैल 2022 को मूसेवाला ने “स्केपगोट” नामक गाना लांच किया था जिसमें उन्होंने 2022 पंजाब राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी असफलता पर अफसोस जताया था लेकिन आम आदमी पार्टी ने दावा किया कि मूसे वाला ने अपने गीत के माध्यम से यह संकेत दिया है कि पंजाब के लोगों ने गलत सरकार का चुनाव किया है। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि मूसे वाला का गाना कांग्रेस की “पंजाब विरोधी” मानसिकता को कायम रखता है।

क्यों है इतने लोकप्रिय सिद्दू मूसे वाला

सिद्धू मूसे वाला ने 28 वर्ष की उम्र में ही काफी लोकप्रियता हासिल की है। उन्होंने संगीत के क्षेत्र में कई लोकप्रिय गाने गाए हैं। इनके गानों के कारण ही इनके काफी अच्छे प्रशंसक रहे हैं। लगभग हर सोशल मीडिया मूसे वाला के लाखों-करोड़ों प्रशंसक हैं। यदि हम बात करें कि सिद्दू मूसे वाला लोकप्रिय क्यों है? तो इसका उत्तर केवल एक ही है सिद्धू मूसे वाला के गानों के कारण ही यह इतने लोकप्रिय बन पाए हैं। मूसे वाला ने इतनी कम उम्र में ही बहुत बड़े-बड़े कॉन्सर्ट किए हैं। साथ ही कई पंजाबी एवं भारतीय फिल्मों में गाने गाए हैं और कई टीवी शोज में भी काम किया है।

सिद्धू मूसे वाला से संबंधित विवाद

सिद्धू मूसे वाला करण औजला के बहुत अच्छे दोस्त हैं लेकिन इन दोनों के बीच झगड़ा हो जाने के कारण करण औजला ने मूसे वाला के कई गानों को रिलीज होने से पहले ही लिक कर दिया था। इसके बाद करण ने कई खुद के गाने रिलीज किए।

2018 में, औजला ने “अप एंड डाउन” गाया जिसमें उन्होंने सिद्धू को बदनाम किया। और उसने बदले में सिद्धू ने, करण औजला को बदनाम करते हुए एक गीत ‘वार्निंग शॉट्स’ भी जारी किया। इसके बाद दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो गई।

सिद्धू मूसेवाला से संबंधित दूसरा विवाद यह था कि मूसे वाला के ऊपर उनके गांव के पंचायत द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई थी कि मूसे वाला कई भड़काऊ गीत गाते हैं जिसमे बंदूक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाता है। इसके बाद मूसे वाला की मां चरण कौर ने माफीनामा लिखा जिसमें कहा गया था कि आज के बाद उनका बेटा इस तरह के कोई भी गाने नहीं गायेगा।

सिद्धू मूसे वाला की लाइफस्टाइल, इनकम सोर्स और नेटवर्थ (Sidhu Moosewala Net worth and luxury lifestyle)

सिद्धू मूसे वाला की लाइफ स्टाइल बहुत ही लग्जरियस थी। इन्होंने बचपन से ही एक लग्जरियस लाइफ जी है। इनका पंजाब में एक अच्छा बंगलो था जिसमें 5 बेडरूम, स्विमिंग पूल और जिम था। इनका एक घर कनाडा में भी था जो की बहुत ही आलीशान था।

सिद्धू मूसे वाला ने कई पंजाबी हिट सॉन्ग गाए हैं जिससे उनकी अच्छी खासी इनकम हुई है। सिद्धू मूसे वाला ने काफी छोटी उम्र में ही अच्छी नेटवर्थ बना ली थी। मीडिया के अनुसार मूसे वाला कि नेटवर्क लगभग ₹30 करोड़ थी।  इतनी अच्छी नेटवर्थ के पीछे का राज यह है कि इन्होंने हमेशा ही ऐसे सॉन्ग आए हैं जो कि काफी लोकप्रिय हुए हैं। मुझसे वाला एक सॉन्ग का लगभग ₹6 से ₹8 लाख लेते थे।

ऐसा कहा जाता है कि सिद्धू मूसे वाला की 1 महीने की इनकम 35 लाख रुपए थी।
सिद्दू मूसे वाला की यह इनकम केवल कॉन्सर्ट, फिल्म और टीवी शोज में गाना गाने से होती थी। सिद्धू मूसे वाला इतने लोकप्रिय थे कि इन्हें काफी Ads भी मिलती थी और और यह एक Ads के कई लाख रुपए चार्ज करते थे। साथ ही यह ब्रांड प्रमोशन भी करते थे जिसके कारण इनकी महीने की इनकम काफी अच्छी होती थी। सिद्दू मूसे वाला एक कॉन्सर्ट का लगभग 20 लाख रुपए लेते थे।

कारों के शौकीन थे सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moosewala Car collections)

सिद्धू मूसे वाला को कार कलेक्शन का काफी शौक था। इन्होंने अपनी कमाई का कुछ हिस्सा कार खरीदने में भी लगाया है। मूसे वाला के पास करोड़ों रुपए की कार थी। मूसे वाला की कार कलेक्शन में कुछ गाड़ियां जैसे- फॉर्च्यूनर, मर्सिडीज़ एएमजी 63, मस्टैंग, रेंज रोवर, इसुजु डी मेक्स, टोयोटा इत्यादि थी। मूसे वाला के पास 3 रेंज रोवर की कार थी जिसकी कीमत ₹1.22 करोड़ रुपए थी और इनके पास d-max v-cross Z कार थी जिसकी कीमत ₹21 लाख है। कार कलेक्शन के साथ-साथ सिद्धू मूसे वाला के पास कई बाइक का भी कलेक्शन था। मूसे वाला के पास बुलेट जैसी कई बाइक थी।

सिद्धू मूसे वाला के लोकप्रिय गानें (Famous songs Sidhu Moosewala)

सिद्दू मूसे वाला ने लगभग जो भी गाना गाया है वह लोकप्रिय ही रहा है लेकिन हम आपको यहां पर सिद्धू मूसे वाला के सबसे अधिक लोकप्रिय गानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Tochan (टोचन)So high ( सो हाई)
Dollar (डॉलर)Famous (फेमस)
Jatt Da Muqabla (जट्टा दा मुकाबला)Bad Fela (बैड फ़ैला)
It’s all about you (इट्स ऑल अबाउट यू)Devil (डेविल)
I am better now (आई एम बेटर नाउ)Legend (लीजेंड)
Follow hindikhoji on Google News

सिद्धू मूसे वाला की मृत्यु कब हुई? (Sidhu Moosewala death)

मूसेवाला की मृत्यु मानसा गांव में 29 मई 2022 को हुई थी। मुसेवाला उनकी गाड़ी में गोली मारकर हत्या की गई थी। सिद्धू मूसे वाला के साथ दो बॉडीगार्ड थे और वह अपने निजी कार में ब्लू स्टार ऑपरेशन से संबंधित तैयारी के लिए जा रहे थे। गोली लगते ही इन्हें अस्पताल ले जाया गया था लेकिन उससे पहले ही उनकी मृत्यु हो चुकी थी। इनके साथ यह घटना होने के एक दिन पहले ही इनकी सिक्योरिटी कम कर दी गई थी पहले इनके साथ चार बॉडीगार्ड हुआ करते थे लेकिन उस दिन मूसे वाला के साथ केवल दो बॉडीगार्ड थे।

सिद्धू मूसे वाला की हत्या का कारण क्या था?

सिद्धू मूसे वाला के हत्या के पीछे लोगों ने कई कारण बताए हैं। दो मूसे वाला कई भड़काऊ गाने भी गाता था और साथ ही राजनीतिक पार्टी से भी मिला हुआ था यही तो कारण है कि सिद्धू मूसेवाला हमेशा से कई बड़े गैंग की नजर में था और वे लोग मुसेवाला को मारना चाहते थे।

रिपोर्ट के अनुसार, मूसे वाला की हत्या का एक कारण यह था कि विक्रमजीत मिदूखेरा, जो कि यूथ अकाली दल के नेता थे, कि 7 अगस्त 2021 को उनकी गोली मारकर हत्या की गई थी। लोगों को लगता है कि विक्रमजीत की हत्या सिद्धू मूसे वाला ने अपने मैनेजर शगुन प्रीत सिंह के द्वारा करवाई थी क्योंकि शगुन प्रीत सिंह इस हत्या के बाद गायब हो गए थे। यही एक बड़ा कारण है कि सिद्धू मूसे वाला हमेशा से एक बड़े गैंग की नजर में रहा है और यह गैंग हमेशा से मूसे वाला को मारना चाहते थे।

सिद्धू मुझसे वाले की हत्या का दूसरा कारण बताया जा रहा है कि भारतीय पंजाबी रैपर सिद्धू मूसे वाला ने “द लास्ट राइड” शीर्षक से नवीनतम गीत जारी किया था। उन्होंने जो संगीत जारी किया, वह हिंसा और मर्दानगी के विषयों पर था। इस गाने के कई लोग खिलाफ भी थे। सिद्धू मुझसे वाला बंदूक व गन लेकर इस तरह के हिंसा वादी गाना गाते थे और यही गाने मुसेवाला की मौत का कारण बन गए।

FAQ/ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. सिद्धू मूसेवाला का असली नाम क्या है?

उत्तर  – सिद्धू मुसेवाले का पूरा नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है।

प्रश्न 2. सिद्धू मूसेवाला क्यों प्रसिद्ध है?

उत्तर – सिद्धू मूसेवाला अपनी गायकी के कारण प्रसिद्ध है। इनका सबसे प्रसिद्ध गाना “सो हाई” है।

प्रश्न 3. सिद्धू मूसेवाला कहां रहता है?

उत्तर – सिद्धू मूसेवाला पंजाब के मानसा जिले के मूसा गांव में रहता है।

प्रश्न 4. सिद्धू मूसेवाला का जन्मदिन कब है?

उत्तर – सिद्धू मूसेवाला का जन्मदिन 11 जून को है।

आइये इन्हे भी जाने-
1. नाज़िहा सलीम कौन है? (Naziha Salim Biography hindi)
2. भारत के शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी
3. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी
4. महान साहित्यकार रविन्द्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय 
5. भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी
6. स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय

Leave a Comment