Advertisements

कौन थे सिद्धांत सूर्यवंशी, जीवन परिचय, निधन | Siddhaanth Surryavanshi Biography in Hindi

कौन हैं सिद्धांत सूर्यवंशी? सिद्धांत सूर्यवंशी की जीवनी, उम्र, पत्नि, हाइट, लंबाई, परिवार, (Who is Siddhaanth Surryavanshi Biography in Hindi, TV Actor Siddhaanth Surryavanshi Age, wife, height, Net worth, wife)

11 नवंबर 2022 को भारतीय टेलीविजन के जानें मानें अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी की वर्कआउट के दौरान ह्रदय हार्ट अटैक से मौत हो गई। सिध्दांत सूर्यवंशी भारतीय टेलीविजन के जाने माने अभिनेता और कलाकार थे जिन्होंने जी टीवी पर आने वाले टीवी शो ममता में भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा सिध्दांत सूर्यवंशी वारिस, सूफियाना प्यार मेरा और सूर्यपुत्र कर्ण जैसे कई टेलिविजन सीरियल्स धारावाहिक में नज़र आए थे l उन्होंने लगभग 20 साल तक टेलिविजन जगत के धारावाहिक और शोज में काम किया। लेकिन 11 नवंबर को वर्क आउट के दौरान उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनकी मृत्यु हो गई।

Advertisements

तो आइए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सिद्धांत सूर्यवंशी का जीवन परिचय, जन्म, शिक्षा, परिवार और करियर (Siddhaanth Surryavanshi Biography in Hindi) Career, Birth, Education and Family के बारे में बताते हैं।

आइये जानें- फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास से जुड़े रोचक तथ्य

Siddhaanth-Surryavanshi-Biography-in-Hindi

कौन थे सिध्दांत सूर्यवंशी? (Who was Siddhaanth Surryavanshi)

सिद्धांत सूर्यवंशी का पूरा नाम सिद्धांत वीर सूर्यवंशी था। सिद्धांत सूर्यवंशी भारतीय टेलीविजन के जाने-माने एक्टर थे। टेलीविजन एक्टर होने के अलावा एक मॉडल और मॉडलिंग कोच भी थे। उन्होंने टेलीविजन पर आने वाले कई धारावाहिकों में काम किया था जिनमें कसौटी जिंदगी की, ममता, वारिस और सूर्यपुत्र कर्ण आदि धारावाहिक शामिल हैं।

सिध्दांत सूर्यवंशी के बारे में जानकारी (Who is Siddhaanth Surryavanshi, bio, age, caste Education, family, father, mother name)

पूरा नाम (Full Name)सिद्धांत वीर सूर्यवंशी
असली नाम (Real Name)आनंद सूर्यवंशी
जन्म (Date of Birth)15 दिसंबर 1975
जन्म स्थान (Place of Birth)मुंबई, महाराष्ट्र
उम्र (Age)46 वर्ष (2022)
निधन की तारीख (Death Date)11 नवम्बर 2022
निधन का कारण (Reason)हार्ट अटैक
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)हिंदू
पेशा (Profession)एक्टर, मॉडल
लंबाई (Height)5 फुट 10 इंच
वजन (Weight)70 किलोग्राम
नागरिकता(Nationality)भारतीय
स्कूल (School)सेवेंथ डे एडवेंटिस्ट हाई स्कूल, आंध्र प्रदेश
शिक्षा (Education Qualification)स्नातक
कॉलेज (College)मुंबई यूनिवर्सिटी, भारत
Family Details
पिता (Father Name)ज्ञात नहीं
माता (Mother Name)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marriage)विवाहित (दो शादियां हुई)
पत्नी का नाम (1st Wife)इरा सूर्यवंशी (शादी- 2000 से 2015)
पत्नी का नाम (2nd Wife)एलेसिया राउत (2016)
बेटी का नाम (Daughter Name)दीजा सूर्यवंशी
बेटे का नाम (Son Name)मार्क सिद्धांत सूर्यवंशी (अलिसिया राउत)

सिद्धांत सूर्यवंशी का जन्म और शुरुआती जीवन –

सिद्धांत सूर्यवंशी 15 दिसंबर 1975 को महाराष्ट्र की माया नगरी मुंबई में पैदा हुए थे। उनका पूरा नाम सिद्धांत वीर सूर्यवंशी था। कुछ लेखों के मुताबिक शुरू में उनका नाम आनंद सूर्यवंशी था बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर सिद्धांत रख लिया। हालांकि सिद्धांत सूर्यवंशी के माता-पिता के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है।

सिद्धांत सूर्यवंशी ने महज़ 19 साल की उम्र में टेलीविजन की दुनिया में अपने सफर की शुरुआत की थी और तकरीबन 20 साल से भी अधिक उन्होंने भारतीय सिनेमा और टेलीविजन में काम करते हुए गुजारा। सिद्धांत सूर्यवंशी ने दो शादियां की हैं हालांकि उनकी पहली पत्नी से 2015 में ही उनका तलाक हो चुका था जिसके बाद उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी एलेसिया राउत से शादी कर ली थी।

सिद्धांत सूर्यवंशी का परिवार –

सिद्धांत सूर्यवंशी के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे शामिल हैं। सिद्धांत सूर्यवंशी की पत्नी का नाम एलेसिया राउत है। एलेसिया राउत सिद्धांत सूर्यवंशी की दूसरी पत्नी है।

2001 में सिद्धांत सूर्यवंशी की पहली शादी उनकी पहली पत्नी इरा सूर्यवंशी से हुई थी। इरा सूर्यवंशी ने एक बच्ची को भी जन्म दिया था जिसका नाम दीजा सूर्यवंशी है। शादी के 14 साल बाद साल 2015 में पारिवारिक विवाद के चलते सिद्धान्त सूर्यवंशी ने इरा सूर्यवंशी को तलाक दे दिया।

इरा सूर्यवंशी को तलाक देने के बाद सिद्धांत सूर्यवंशी अपने साथ काम करने वाली सह अभिनेत्री एलेसिया राउत के बेहद करीब आ गए और 23 नवंबर 2017 को जुहू के श्री रासबिहारी इस्कान मंदिर में शादी कर ली।

हालांकि एलेसिया राउत भी पहले शादीशुदा थी और उनकी पहली शादी से उनका एक बच्चा भी है जिसका नाम मार्क सूर्यवंशी है।

साल 2017 में शादी के पहले सिद्धांत सूर्यवंशी और एलेसिया राउत दोनों ही सिंगल पैरंट थे जिन्होंने 23 नवंबर को शादी कर ली। शादी के बाद सिद्धांत सूर्यवंशी और इरा सूर्यवंशी की बेटी दीजा सूर्यवंशी और एलेसिया राउत का बेटा मार्क सिद्धांत सूर्यवंशी और एलेसिया राउत एक साथ रहने लगे। हालांकि इसके अलावा सिद्धांत सूर्यवंशी के माता-पिता के विषय में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं।

इन्हे भी पढ़ें-

सिद्धांत सूर्यवंशी का करियर –

  • सिद्धांत सूर्यवंशी ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत अपने पहले धारावाहिक कुसुम से 2001 में की।
  • साल 2002 में सिद्धांत सूर्यवंशी टेलीविजन के प्रसिद्ध शो कसौटी जिंदगी की में नजर आए। इसी साल वह एक दूसरे टेलीविजन शो कृष्ण अर्जुन का भी हिस्सा रहे थे।
  • साल 2005 में सिद्धांत वीर सूर्यवंशी एक और टेलीविजन शो में नजर आए जिसका नाम सात फेरे: सलोनी का सफ़र था।
  • साल 2006 में स्टार प्लस पर आने वाले टेलीविजन शो ममता में भी सिद्धांत सूर्यवंशी ने विनीत खन्ना के किरदार में अपनी भूमिका निभाई थी।
  • 2009 में सिद्धांत सूर्यवंशी भाग्य विधाता टेलीविजन शो में अर्जुन के किरदार में नजर आए।
  • सिद्धांत सूर्यवंशी साल 2012 में भी सुपरकॉप्स पर बने टेलीविजन शो हमने ली है शपथ मे नज़र आए थे।
  • 2015 में सोनी टीवी पर आने वाले टेलीविजन शो सूर्यपुत्र कर्ण में भी सिद्धांत ने अपनी भूमिका निभाई थी।
  • साल 2019 में वह जानें मानें टेलीविजन शो सूफियाना प्यार मेरा में नज़र आए।
  • इसके बाद साल 2020 में सिद्धांत सूर्यवंशी ने नेहा मर्दा अभिनेत्री के साथ टेलीविजन पर आने वाले एक शो क्यों रिश्तो में कट्टी बट्टी में मुख्य किरदार की भूमिका निभाई थी।
  • इस साल 2022 में भी सिद्धांत वीर सूर्यवंशी टेलीविजन के कार्यक्रम जिद्दी दिल माने ना में दिखाई दिए थे।

सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की मृत्यु –

11 नवंबर 2022 को जिम में वर्कआउट के दौरान सिद्धांत सूर्यवंशी को दिल का दौरा पड़ा जिसके कारण उनकी मौत हो गई। 11 नवंबर 2022 की सुबह से ही सिद्धांत को बेचैनी सी महसूस हो रही थी बावजूद इसके वह जिम में वर्कआउट के लिए चले गए और इसी दौरान उन्हें हार्ट अटैक आ गया। हार्ट अटैक आने के तुरंत बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां डॉक्टरों ने इन्हें मृत घोषित कर दिया।

महज़ 46 साल की उम्र में सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का निधन हो गया। इस साल जिम में वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक आने से कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की भी मौत हुई थी।

उम्मीद करते हैं कि सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की जीवनी (Sidhhaanth Vir Surryavanshi Biography in Hindi) से जुड़ा हुआ यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा।

Homepage Follow us on Google News

Leave a Comment