एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय, निधन | Andrew Symonds Biography in hindi

एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय, एंड्रयू साइमंड्स का जन्म, निधन, मृत्यु, सड़क दुर्घटना, हादसा (andrew symonds biography in hindi, australian cricketer shane warne  news, wife , death, family, Cricket, Car Accident, died, Dead, Australian Cricketer Andrew Symonds Death, passed away, twitter andrew symonds )

क्रिकेट जगत में शोक का माहौल, कई दिग्गज खिलाड़ियों ने twitter पर शोक प्रकट किया।

आस्ट्रेलियन क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार एंड्रयू साइमंड्स का सड़क दुर्घटना में 14 मई 2022 को टाउन्सविले, क्वींसलैंड में निधन हो गया है। एंड्रयू साइमंड्स बचपन से युवावस्था तक का जीवन इंग्लैंड में बीता और क्रिकेट खेलना इन्होंने यहीं से शुरू किया था। एंड्रयू एक आलराउंडर के रूप में जाने जाते थे ये बहुत अच्छे क्रिकेटर खिलाड़ी थे। ये अच्छे खेल की वजह से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में एक जानें-माने खिलाड़ी थे। इनके कई शानदार और अटूट रिकार्ड है अपने दौर में ऑस्ट्रेलिया टीम के बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। ये दो बार विश्व कप विजेता टीम में ऑस्ट्रेलिया के महत्वपूर्ण सदस्य बने, एंड्रयू साइमंड्स दाएं हाथ के बल्लेबाज थे और ऑफ स्पिन गेंदबाजी के बेहतरीन विकल्प थे। एंड्रयू साइमंड्स शानदार व खतरनाक ऑलराउंडर में से एक थे। आज के लेख Andrew Symonds Biography in hindi में हम आपकों इनके क्रिकेट जीवन के बारे में विस्तार से बताएंगे।

एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय (Andrew Symonds Biography in hindi)

एंड्रयू साइमंड्स ने 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच में एंड्रयू साइमंड्स आमतौर पर बैड गाइ के रूप में माने जाते थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए एंड्रयू साइमंड्स एक शानदार और होनहार खिलाड़ी थे इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच जीते हैं।

20 साल की उम्र में ही एंड्रयू साइमंड्स ने इंग्लैंड में ग्लास्टर शायर के लिए खेलते हुए ग्लैमरगन के खिलाफ क्रिकेट मैच में 16 छक्के लगाए थे और दूसरी पारी में 4 छक्के और लगाए थे। इनका प्रथम श्रेणी में सर्वाधिक छक्के लगाने का क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड है। 20 साल की उम्र में ही इन्होंने कई मैच खेले और जीते हैं। 1995 में एंड्रयू साइमंड्स ने इंग्लैंड ए की तरफ से पाकिस्तान दौरे के लिए टीम का हिस्सा बने लेकिन यह दौरे पर नहीं गए और कहा की वह सिर्फ आस्ट्रेलिया के लिए ही खेलेंगे उनका घर ऑस्ट्रेलिया होने के कारण उन्होंने महसूस किया कि वह ऑस्ट्रेलिया ही रहेंगे और ऑस्ट्रेलिया के लिए ही खेलेंगे इसलिए उन्होंने इंग्लैंड छोड़ दिया।

एंड्रयू साइमंड्स का संक्षिप्त परिचय, जीवनी (Australian cricketer Andrew Symonds Biography in hindi)

असली नामएंड्रयू साइमंड्स
उपनाम (Nickname)रॉय, सायमो (Roy, Symo)
जन्म (Date of Birth)9 जून 1975
जन्म स्थान (Place of Birth)बर्मिंघम, इंग्लैंड
आयु46 वर्ष (2022)
पेशा (Professions)ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर ऑलराउंडर
राष्ट्रीयताऑस्ट्रेलियन
धर्म एवं जातिईसाई (Christian)
मृत्यु का कारणसड़क दुर्घटना
मृत्यु का स्थान (Place of Death)हर्वे रेंज , क्वींसलैंड , ऑस्ट्रेलिया
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)ग्रेजुएट, स्नातक
स्कूल (School)कैरोलीन चिशोल्म स्कूल (Senior Campus)
ऑल सेंट्स एंग्लिकन स्कूल (All Saints Anglican School in Merrimac)
कॉलेज (College)बैलरैट क्लेरेंडन कॉलेज
बल्लेबाजी की शैली (Batting Style)दाएं हाथ- Right-handed
गेंदबाजी की शैली (Bowling Style)दांए हाथ के गेंदबाज
टीम में भूमिकाऑलराउंडर
वजन (Weight)80 किलो (kg)
ऊंचाई (Height)187 cm (6’ ft 2″ inch)
क्रिकेट से संयास2012
कुल सम्पत्ति (Net-worth)$5 मिलियन डॉलर
पारिवारिक (Family Details)
माता का नाम(Mother)बारबरा साइमंड्स
पिता का नाम (Father)केन साइमंड्स
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक (2004)
पत्नी का नाम (Wife)ब्रुक साइमंड्स
बच्चें (2 Children)क्लो साइमंड्स (daughter)
बिली साइमंड्स (son)
andrew-symonds-biography-in-hindi

एंड्रयू साइमंड्स कौन थे?

एंड्रयू साइमंड्स पूर्व आस्ट्रेलिया के एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे। एंड्रयू सायमंड्स का जन्म 9 जून 1975 में बर्मीघम UK में हुआ था। एंड्रीयू साइमंड्स के पिता का नाम केन और माता का नाम दत्तक था। जब वह 3 महीने का था तब बारबरा उसके गोद लेने के तुरंत बाद आस्ट्रेलिया चला गया। एंड्रयू साइमंड्स ने अपना बचपन उत्तरी क्वींसलैंड चार्टर्स टावर्स में बिताया।

एंड्रयू साइमंड्स के पिता केन ने ऑल सोल्स सेंट गेब्रियल स्कूल में आमतौर पर एंड्रयू साइमंड्स को पढ़ाया था और बाद में जहां इनके माता-पिता मेरीमैक में ऑल सेंट्स एंग्लिकन स्कूल में कर्मचारी थे वे वहां चले गए।

एंड्रयू साइमंड्स की शादी-

एंड्रयू साइमंड्स जब एंग्लिकन स्कूल में पढ़ते थे तभी से वे अपने बचपन की प्रेमीका ब्रुक मार्शल से मिले थे। और इन्होंने 11 साल बाद 24 अप्रैल 2004 में ब्रिस्बेन में सेंट जांस एंग्लिकन कैथेड्रल में शादी की थी सितंबर 2005 में 1 साल में ही यह जोड़ा अलग हो गया।

एंड्रयू साइमंड्स का क्रिकेट करियर(Andrew Symonds cricket careers)

एंड्रयू साइमंड्स के 2003 का विश्व कप जीतना उनके करियर को रोशन करने वाली घटना थी। इस टूर्नामेंट में इन्हें चोट लग गई थी लेकिन आधा टूर्नामेंट के दौरान यह ठीक होकर अपने टीम में शामिल हुए थे। इनका करियर वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ 125 गेंदों में 183 रन बनाने की वजह से इनका कैरियर और भी ऊपर चढ़ गया।

एंड्रयू साइमंड्स ने 2003 और 2007 में विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा बने थे ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में 2004 में उन्होंने पदार्पण किया था। शुरुआत में अच्छी सफलता न मिलने के कारण इन्हें दो टेस्ट के बाद टीम के बाहर हो गए थे और 2 साल बाद फिर मौका मिलने पर इन्होंने एशेज सीरीज से करियर में नाम बनाया एंड्रयू साइमंड्स का टेस्ट मैच 2007 और 2008 में सबसे अच्छा था इन्होंने भारत, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, के खिलाफ टेस्ट मैच में 777 रन बनाए और इसी दौरान एंड्रयू साइमंड्स ने सिडनी में भारत के खिलाफ 162 रनों की पारी भारत पर सबसे भारी पड़ी और मंकी गेट को लेकर हरभजन सिंह से इनका विवाद हो गया।

आइये जानें- शेन वार्न कौन थे , शेन वार्न का जीवन परिचय (Australian Cricketer Shane Warne Biography in Hindi)

एंड्रयू साइमंड्स का क्रिकेट में रिकॉर्ड (Andrew Symonds Records)

प्रथम श्रेणी में सबसे अधिक छक्के मारने का  एंड्रयू साइमंड्स का विश्व रिकॉर्ड है क्योंकि दो पारी मिलाकर 16 छक्के और कुल 20 छक्के मारे थे ग्लैमरगन के खिलाफ प्लास्टर शायर के लिए खेलते हुए इन्होंने पहली पारी में 254 रन बनाया था. 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की टीम से विश्व कप जीतने का हिस्सा बने थे।

एंड्रयू साइमंडस का क्रिकेट मैच में बहुत ही अच्छा रिकॉर्ड रहा है इन्होंने कई सारे रिकार्ड बनाए हैं ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए यह बहुत ही मूल्यवान और मंझे हुये शानदार खिलाड़ी थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट मैच, 198 वनडे, 12 T20 मैच खेले।

एंड्रयू साइमंड्स के विवाद-

2008 में सिडनी टेस्ट मैच के दौरान भारत के खिलाड़ी हरभजन सिंह से नस्लीय टिप्पणी की थी इस मामला के खुलने के दौरान शुरू में ही हरभजन सिंह को बैन कर दिया लेकिन जज के सुनवाई के दौरान हरभजन सिंह ने बताया कि उन्होंने एंड्रयू साइमंड्स को बंदर नहीं कहा था। इसके अलावा एंड्रयू साइमंड्स को पंजाबी न समझ आने की वजह से गलतफहमी में भारत के क्रिकेट बोर्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच झगड़ा हुआ जब हरभजन सिंह को क्लीन चिट मिला तब उन्होंने इस झगड़े को सुलझाया, इसके अलावा भी एंड्रयू साइमंड्स कई विवादों में रहे।

2009 में 20-20 वर्ल्ड कप के दौरान नशे की हालत में इन्हें स्वदेश भेज दिया गया था एंड्रयू साइमंड्स को शराब पीने की आदत थी वह शराब के नशे में कई विवादों में आए।

आइये जानें- प्रवीण तांबे कौन है? प्रवीण तांबे का जीवन परिचय

एंड्रयू साइमंड्स का निधन, मृत्यु-

अंतर्राष्ट्रीय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की मृत्यु 24 मई 2022 को टाउंसविले, क्वींसलैंड में एक कार हादसे में निधन हो गया। इस समय वह केवल 46 साल के थे। खेल जगत के लिए यह बहुत बुरी खबर है। एंड्रयू साइमंड्स को बचाने के लिये भरपूर कोशिश के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका उनकों गंभीर चोंटे और गहरे जख्म हो गये थे जिससे उन्हें बचाना बहुत ही मुश्किल था। ऑलराउंडर क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की मृत्यु शनिवार रात दस बजे एक कार हादसे में एंड्रयू साइमंड्स का निधन हुआ। क्वींसलैंड के पुलिस के अनुसार 50 किमी पश्चिम(West) में हर्वे रेंज में कार की रफ्तार तेज होने के कारण कार पलट गई। देखने पर पता चला कि इस कार में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स थे 46 वर्ष की उम्र में ही एंड्रयू साइमंड्स ने देश को अलविदा कर चले गए।

 इनके मृत्यु के बाद इनके प्रशंसकों के मन में मायूसी छा गई है इनके करीबी मित्र और प्रशंसकों द्वारा ट्विटर पर दुख प्रकट किया गया है जो बहुत ही दर्दनाक है। यह साल आस्ट्रेलिया के बहुत ही दुखद साल है क्योंकि आस्ट्रेलियां इसी वर्ष में शेन वार्न व राड मार्स जैसे महत्वपूर्ण और दिग्गज खिलाड़ियों को हमेशा के लिये खो दिया है। वहीं दूसरी ओर एंड्रयू साइमंड्स के मृत्यु के बाद प्रंशसकों को बहुत बड़ा धक्का लगा है सभी काफी दुखी और निराश हैं।

ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी इस साल नहीं रहे और ये तीनों खिलाड़ी बहुत ही बेहतरीन और शानदार खिलाड़ी थे ऑल राउंडर एंड्रीयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन क्रिकेटर थे। उनकी मृत्यु से आज आस्ट्रेलिया में शोक की लहर छाई हुई है, यह क्रिकेट खेलने के साथ-साथ मैदान में विरोधियों से उलझने के लिए भी जाने जाते हैं यह हमेशा अपनी टीम के लिए उलझने के लिए खड़े रहते थे।

पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ट्वीट के जरिए अपना दुख प्रकट किया उन्होंने कहा कि यह बहुत ही दर्दनाक है।

FAQ

प्रश्न- एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) कौन थे?

उत्तर- यह आस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर क्रिकेटर थे यह दो बार विश्वकप विजेता टीम के सदस्य थे। इनका जन्म इंग्लेड के बर्मिघल में 9 जून 1975 को हुआ था लेकिन वह आस्ट्रेलिया की ओर से खेलते थे। 14 जून 2022 के दिन इनकी मृत्यु की खबर ने क्रिकेट जगत में शोक पैदा कर दिया है।

प्रश्न- एंड्रयू साइमंड्स का निधन कब और कहां हुआ है?

उत्तर- साइमंड्स का निधन दिन शनिवार 14 मई 2022 को टाउन्सविले, क्वींसलैंड सड़क हादसे में मृत्यु हो गई है। अभी वह केवल 46 वर्ष के थे।

प्रश्न- एंड्रयू साइमंड्स की पत्नी का नाम क्या है?

उत्तर- पत्नी का नाम ब्रुक साइमंड्स है इनका विवाह 2004 में हुआ था।

आइये इन्हे भी जाने:-
>  मैग्निफिसेंट मैरी’ मैरी कॉम कौन हैं?
>  लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय
>  बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु की जीवनी
>  मनिका बत्रा भारतीय महिला टीम की टेबल टेनिस की सबसे दिग्गज खिलाड़ी
>  औलम्पिक में रजत मैडल हासिल करने वाली पहली महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू 
>  भारत के शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी

Leave a Comment