Advertisements

लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography in Hindi

कौन हैं लियोनेल मेस्सी, किस देश के खिलाड़ी हैं लियोनेल मेस्सी, नेटवर्थ, लियोनेल मेस्सी की उपलब्धियां और रिकॉर्ड्स (Lionel Messi Biography in Hindi, Success Story, Net-worth Football Career and Records)

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) को दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। लियोनेल मेस्सी अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम और एफ.सी. बर्सिलोना के लिए फुटबॉल खेलते हैं और अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम के मौजूदा कप्तान भी हैं। इतना ही नहीं लियोनेल मेस्सी रोनाल्डो के बाद दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ीयों में भी गिने जाते हैं। हाल ही में लियोनेल मेस्सी ने 5 बार गोल्डेन शू जीतने वाले पहले गैर यूरोपीय खिलाड़ी बनें।

लियोनेल मेस्सी ने 4 बार FIFA वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब भी जीत चुके हैं। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में मेस्सी के 3 बेहतरीन गोल की बदौलत Argentina को तीसरी बार (1978, 1986, 2022)  विश्व विजेता बनने का मौका मिला।  

इन्होंने अपने फुटबॉल करियर में कई सारे रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं जिनकी चर्चा आज हम इस आर्टिकल में करने वाले हैं।

तो चलिए आज Lionel Messi Biography in Hindi पर इस लेख के जरिए लियोनेल मेस्सी के सफलता की कहानी, परिवार, फुटबॉल करियर और नेटवर्थ के बारे में बताते हैं।

Golden Boot Winner 2022 – काइलियन एम्बाप्पे का जीवन परिचय

विषय–सूची

कतर फीफा वर्ल्ड कप में मेसी ने बनाये कई ऐतिहासिक रिकार्ड

  • जर्मनी के खिलाड़ी लोथर मथाउस का रिकार्ड तोडते हुये मैसी फिफा 2022 के फाइनल मैच के बाद वर्ल्ड में सबसे ज्यादा 26 मैच खेलने वाली खिलाड़ी बने गये हैं।
  • वर्ल्ड कप के एक ही सीजन में प्री क्वाटर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल सभी मैचों में गोल दागने वाले पहले खिलाड़ी बने मेसी।
  • इस वर्ल्ड कप में मेसी ने 7 गोल किये है इसके साथ-साथ 8 गोल असिस्ट भी किये है जिससे वह सबसे अधिक 13 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं।
  • मेसी नेे इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन के लिये गोल्डन बॉल का खिताब भी हासिल किया।

इन्हें भी जानें-

Lionel-Messi-Biography-in-Hindi

लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय (Lionel Messi Biography in Hindi)

फुटबॉल के सबसे प्रतिभाशाली और बेहतरीन खिलाड़ी माने जाने वाले लियोनेल मेस्सी 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो, सेंटा फे में पैदा हुए थे। मेस्सी को उनके चाहने वाले लोग प्यार से लियो, मेसिडोना, ला पुल्गा ला पुल्गा एटोमिका और कई अन्य उपनामों से बुलाते हैं।

मेस्सी दुनिया के लोकप्रिय सबसे फुटबॉल खिलाड़ीयों में गिने जाते हैं और अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा वह एफसी बर्सिलोना के लिए खेलते हैं। इनके पिता का नाम जोर्ज होरसियो मेसी है जो स्टील कारखाने में मज़दूर के तौर पर काम किया करते थे। जबकि इनकी माता का नाम  सेलिया मारिया कच्चीटिनी थाजो एक गृहणि थी और दूसरों के घरों में जाकर काम किया करती थीं।

Advertisements

माता पिता के अलावा मेस्सी के दो भाई और एक बहन भी है। इनके बड़े भाई का नाम रोड्रिगो मेस्सी और छोटे भाई का नाम मटिआस मेस्सी है जबकि बहन का नाम मारिया सोल मेस्सी है। भले बचपन के दौर में मेस्सी को आर्थिक किल्लतों का सामना करना पड़ा लेकिन आज वह रोनाल्डो के बाद दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

लियोनेल मेस्सी इस समय संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूनेस्को के लिए एंबेस्डर के तौर पर भी नियुक्त हैं। वह बहुत दयालु प्रवृत्ति के हैं और खुद का चेरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते हैं जिसके जरिए वह बच्चों की शिक्षा और मेडिकल सुविधा जैसी जरूरी सुविधाएं उन्हें उपलब्ध कराते हैं।

लियोनेल मेस्सी के बारे में जानकारी (Lionel Messi Biography in Hindi, birth place, father, mother, height, records)

पूरा नाम (Full Name)लियोनेल आंद्रेस मेस्सी
प्रसिद्ध नाम (Nick Name )मेस्सिडोना, ला पुल्गा, एटॉमिक फ़्ली,
लियो
जन्म  (Date of Birth)24 जून, 1987
जन्म का स्थान (Birth Place)रोसारिया, सेंटा फे, अर्जेंटीना
उम्र (Age)37 वर्ष (2022)
राष्ट्रीयता (Nationality)अर्जेटाइना
धर्म (Religion)कॅथोलिसिस्म
पेशा (Occupation)फुटबॉलर
भाषा (Language)पुर्तगाली और अग्रेंजी
लम्बाई (Height)5 फुट 7 इंच
वजन (Weight)67 किग्रा
नेटवर्थ 600 मिलियन डालर
परिवार (Family Details)
पिता का नाम (Father’s Name)जोर्ज होरसियो मेस्सी
मा का नाम (Mother’s Name)सेलिया मारिया कच्चीटिनी
भाई (Sibling)मटिआस मेसी, रोड्रिगो मेसी,
बहन (Sibling)मारिया सोल मेसी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नाम (Wife)एंटोनेला रोक्कुज्जो
शादी की तारीख30 जून, 2017
बच्चें3
बेटे का नामसिरों मेस्सी
बेटी का नामथिएगो मेस्सी एवं मटियो मेस्सी

बीमारी को हराकर बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी बनने तक का सफ़र

लियोनेल मेस्सी बचपन से ही बेहतरीन फुटबॉल खेलने की प्रतिभा रखते थे। उन्होंने बेहद कम उम्र में ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। केवल 9 साल की उम्र में मेस्सी फुटबॉल के इतने बेहतरीन खिलाड़ी बन गए थे कि उनके साथ खेलने वाले खिलाड़ीयों को उनसे फुटबॉल छीनने में 15 मिनट लग जाते थे।

लेकिन 11 साल की उम्र में उन्हें ग्रोथ हार्मोन की कमी के कारण Growth Hormone Deficiency Syndrome (GHD) जैसी बीमारी का सामना करना पड़ा। इस बिमारी के कारण उनकी वृद्धि और उनका विकास रुक गया। उनके परिवार के पास इलाज के लिए पर्याप्त पैसे भी नहीं थे। इस कठिन समय में बर्सिलोना के टीम कोच कार्ल्स रेक्साच ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उनके इलाज की जरूरतों को पूरा किया। कहा जाता है की कोच ने पेपर नैपकिन में मेस्सी को एक ऑफ़र लिखकर दिया जिसमें स्पेन में उनके इलाज के लिए पैसे भी शामिल थे। तभी ने मेस्सी पिता के साथ बर्सिलोना गए और बर्सिलोना यूथ एकेडमी का हिस्सा बन गए।

इस बार किसने जीता गोल्डन बूट, गोल्डन ग्लब, गोल्डन बॉल का अवार्ड आइये देखे पूरी स्टोरी

लियोनेल मेस्सी का फुटबॉल करियर (Football Career)

Carles Rexach की मदद से लियोनेल मेस्सी बर्सिलोना युवा अकादमी में शामिल हो गए और 2003 में 16 साल की उम्र में मेस्सी पहली बार बर्सिलोना के लिए फुटबॉल खेलने मैदान में उतरे और अपनी खेल प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया।

उन्होंने 17 अगस्त 2005 में 18 साल की अल्पायु में हंगरी के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला।

लियोनेल मेस्सी का अंतरराष्ट्रीय करियर –

जब मेस्सी अपने इलाज के लिए स्पेन गए थे तो उन्हें 2004 में स्पेन की अंडर 20 टीम के लिए खेलने का मौका मिला था लेकिन मेस्सी ने अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना के लिए खेलने का फैसला लिया।

साल 2005 में मेस्सी ने FIFA युवा चैंपियनशिप में अर्जेंटीना के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया और जीत दिलाई। यह मुकाबला हंगरी के साथ हुआ था और इसी के साथ मेस्सी ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत हुई।

साल 2006 में मेस्सी अर्जेंटीना की फीफा वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। 2008 में इन्होंने चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित ओलंपिक के फुटबॉल खेल में अर्जेंटीना के लिए गोल्ड मेडल भी जीता था। साल 2010 में एक बार फिर मेस्सी अर्जेंटीना की फीफा विश्व कप टीम का हिस्सा बने और उन्हें 10 नंबर की जर्सी पहनने को मिली लेकिन इस बार अर्जेंटीना को क्वॉर्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

साल 2014 में मेस्सी ने अर्जेंटीना के लिए फीफा विश्व कप में 4 गोल किए और फाइनल मुकाबले में पहुंचने में मदद की लेकिन इसमें भी अर्जेंटीना को फाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा। इस टूर्नामेंट के दौरान मेस्सी को गोल्डेन बॉल से सम्मानित भी किया गया था।

साल 2016 में अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका फाइनल से बाहर कर दिया गया था और मेस्सी ने अपने प्रर्दशन से नाखुश हो कर अंतरराष्ट्रीय मैचों को अलविदा कह दिया था लेकिन बाद में इन्होंने अपना फ़ैसला बदला और एक बार फिर से फीफा विश्व कप 2018 का हिस्सा बन गए।

लियोनेल मेस्सी की उपलब्धियां और रिकॉर्ड्स (Achievements and Records)

  • लियोनेल मेस्सी को ने 7 बार सर्वाधिक बैलोन डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • मेस्सी ने 5 बार गोल्डेन शू का खिताब हासिल किया है जो की रोनाल्डो से भी अधिक है। मेस्सी 5 बार गोल्डेन शू का खिताब हासिल करने वाले पहले यूरोपीय खिलाड़ी बन चुके हैं।
  • लियोनेल मेस्सी को 2009 में फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 2005 में इन्हे गोल्डेन बॉय अवॉर्ड मिला था।
  • साल 2012 में मेस्सी एक कैलेंडर ईयर में 91 गोल्स के साथ सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने।

लियोनेल मेस्सी की संपत्ति, नेटवर्थ –

मेस्सी दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। बर्सिलोना का साथ छोड़ने से पहले एक sponsor के तौर पर इनकी कुल कमाई 1.3 बिलियन डॉलर थी।

Sportskeeda की एक रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2022 तक मेस्सी की नेटवर्थ 600 मिलियन डॉलर है। अगर भारतीय रुपयों में बात करें तो मेस्सी की कुल नेटवर्थ तकरीबन 4952 करोड़ रुपए हैं। जबकि मेस्सी मौजूदा अनुमानित नेटवर्थ लगभग 420 मिलियन डॉलर आंकी जा रही है जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत तकरीबन 51 अरब रूपए है।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 फाइनल मुकाबले में किया जोरदार प्रदर्शन –

18 Dec 2022 को कतर में आयोजित फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में मेस्सी ने अपनी जोरदार प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना को तीसरी बार विश्व विजेता बना दिया। इस दौरान मेस्सी अर्जेंटीना के कैप्टन भी थे।

मेस्सी ने फुटबॉल में एक कप्तान के तौर पर कई सारी ट्राफी जीती थी लेकिन अब उनके हाथों फीफा विश्व कप की ट्रॉफी भी आ गई है।

मेस्सी ने वर्ल्ड कप में अपने आखिरी मुकाबले को काफी यादगार बना दिया और कुल 2 गोल किए हालंकि वह गोल्डन बूट नहीं जीत सकें। हालांकि उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन किया और गोल्डन बॉल का खिताब भी हासिल किया। टूर्नामेंट में मेसी ने 7 गोल किये थे। इस मैच के पहले ही मेस्सी ने ऐलान कर दिया था की यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है।

Web Story- फीफा वर्ल्ड कप से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts about FIFA World Cup)

FAQ

लियोनेल मेसी ने अभी फीफा 2022 में कितने गोल किये हैं।

फीफा 2022 में अभी तक 7 गोल किये हैं।

लियोनेल मेस्सी किस देश के लिये खेलते हैं?

अर्जेटीना

मेस्सी ने अपना पहला वर्ल्डकप कब खेला?

मेसी ने वर्ल्ड कप 2006 में अपना पहला मैंच सर्बिया, मोंटेनेग्रो की टीम के साथ खेला था।

मेस्सी के वर्ल्ड में अभी तक कितने गोल हैं?

अभी तक वर्ल्ड कप में उन्होंने 26 मैचों में कुल 13 गोल किये हैं।

इन्हें भी पढ़ें-
> क्रिकेट का इतिहास व रोचक तथ्य (Interesting facts about cricket)
> टी20 व वनडे क्रिकेट के नियम क्या हैं?
> आईपीएल क्या है? आइये जाने इसके इतिहास के बारे में पूरी जानकारी
> आईपीएल (IPL) के बारें में 50 रोचक तथ्य
> कॉमनवेल्थ गेम्स का इतिहास एवं रोचक तथ्य
> थॉमस कप क्या है आइये जाने इसका इतिहास क्या है?

Leave a Comment