Advertisements

क्रिकेटर ऋषभ पंत का जीवन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi

कौन है ऋषभ पंत जीवनी, जीवन परिचय, , परिवार, आयु, आईपीएल मैच रिकॉर्ड, गर्लफ्रेंड, शादी, कुल संपत्ति (Rishabh Pant Biography in Hindi, Family, Age, Education, IPL match record, Net Worth, Career, Rishabh Pant Accident News in hindi)

Rishabh Pant Accident: ऋषभ पंत एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और विकेटकीपरिंग के लिए जाने जाते हैं। क्रिकेट में ऋषभ पंत के आक्रामक अंदाज और बेहतरीन विकेटकीपरिंग के कारण कई बार उनकी तुलना महेंद्र सिंह धोनी से भी की जाती है।

30 दिसंबर 2022 को सुबह दिल्ली से रुड़की अपने घर लौटते समय ऋषभ पंत एक सड़क दुर्घटना का शिकार बन गए। इस रोड एक्सीडेंट में उनकी कार सड़क पर डिवाइडर से टकरा गई। इस दुर्घटना में क्रिकेटर ऋषभ पंत को गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Advertisements

सड़क दुर्घटना में उनकी कार भी क्षतिग्रस्त हो गई है। हादसे के बाद ऋषभ पंत की कार में भीषण आग भी लग गई थी लेकिन मौके पर स्थानीय लोगों ने एंबुलेंस के माध्यम से ऋषभ पंत को हॉस्पिटल के लिए भिजवा दिया।

डॉक्टर्स के मुताबिक ऋषभ पंत को सड़क दुर्घटना में पैर, पीठ और सिर पर गंभीर चोट आई हैं। ऋषभ पंत के पैर की छोटे काफी गंभीर है जिसके कारण उनकी प्लास्टिक सर्जरी की जाएगी।

ऋषभ पंत इंडियन प्रीमीयर लीग IPL में दिल्ली के कप्तान भी हैं हालांकि उन्हें जनवरी के पहले सप्ताह में श्रीलंका के साथ होने वाले मुकाबलों के लिए नहीं चुना गया है लेकिन ऐसे गंभीर रोड एक्सीडेंट के बाद ऋषभ पंत के लिए काफी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

ऋषभ पंत के फैंस उनकी जल्द रिकवरी के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको Rishabh Pant Biography In Hindi के बारे में बताते हैं।

cricketer-Rishabh-Pant-Biography-in-Hindi

ऋषभ पंत का जीवन परिचय (Rishabh Pant Biography In Hindi)

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं। वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। ऋषभ पंत का पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है। ऋषभ पंत के पिता का नाम राजेंद्र पंत जबकि उनकी माता का नाम सरोज पंत है। ऋषभ पंत के परिवार में माता-पिता के अलावा उनकी एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम साक्षी पंत है।

ऋषभ पंत 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड की तीर्थ नगरी हरिद्वार में पैदा हुए थे। घरेलू क्रिकेट मैदान में ऋषभ पंत दिल्ली के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली टीम के कप्तान भी हैं।

क्रिकेटर ऋषभ पंत के बारे में जानकारी (Who is Rishabh Pant bio, age, caste Education, family, father, mother name)

पूरा नाम (Full Name)ऋषभ राजेंद्र पंत
पद एव प्रसिद्धिभारतीय बल्लेबाज
जन्म (Date of Birth)4 अक्टूबर 1997
जन्म स्थान (Place of Birth)हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत
पैतृक गांव (Village)रुड़की, उत्तराखंड, भारत
उम्र (Age)25 वर्ष (2022)
ऊंचाई (Height)5 Ft 7 इंच
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)ब्राह्मण कुमाउनी
पेशा (Profession)भारतीय बल्लेबाज
स्कूली शिक्षाइंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून
शिक्षा (Education Qualification)स्नातक
कॉलेजश्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
पिता (Father Name)राजेंद्र पंत
माता (Mother Name)सरोज पंत
बहनसाक्षी पंत
गर्लफ्रेंडईशा नेगी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

ऋषभ पंत की शिक्षा–

ऋषभ पंत की शुरुआती शिक्षा उत्तराखंड के देहरादून से ही हुई। इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा के लिए देहरादून के द इंडियन पब्लिक स्कूल में दाखिला ले लिया था। अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषभ पंत अपने पिता राजेंद्र पंत के साथ दिल्ली चले गए और दिल्ली जाने के बाद इन्होंने श्री वेंकटेश्वर कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की।

ऋषभ पंत का व्यक्तिगत जीवन विवाह तथा गर्लफ्रेंड –

ऋषभ पंत अभी विवाहित नहीं है लेकिन उनकी एक गर्लफ्रेंड है जिनका नाम ईशा नेगी है। ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड ईशा नेगी की एक इंटीरियर डिजाइनर और उद्यमी हैं। हालांकि अभी दोनों के विवाह को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया गया है।

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर–

क्रिकेट के प्रथम श्रेणी में ऋषभ पंत के करियर की शुरुआत 22 अक्टूबर 2015 को हुई थी जब वह केवल 18 साल के थे। 2015 में इन्हें 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। दिल्ली की ओर से रणजी ट्रॉफी का जो मैच खेलते हुए ऋषभ पंत ने मैच की दूसरी पारी में एक शानदार अर्धशतक जड़ा।

दिसंबर 2015 में ऋषभ पंत ने लिस्ट A के क्रिकेट मैचों में अपने करियर की शुरुआत की और विजय हजारे ट्रॉफी 2015-16 का हिस्सा बने। अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण दिसंबर 2015 में ही ऋषभ पंत को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 की टीम स्क्वाड में चुन लिया गया।

साल 2016 में बांग्लादेश के अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत 267 रन बनाकर भारत की ओर से दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। इतना ही नहीं इसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान ऋषभ पंत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया और महज 18 गेंदों में 50 रन जड़ दिए। 1 फरवरी 2016 को अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड बनाने के बाद 6 फरवरी 2016 को ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खरीदे गए।

आईपीएल सीजन 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऋषभ पंत को 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा जबकि उनका बेस प्राइस केवल 10 लाख रुपए था। अंडर-19 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत के क्रिकेट करियर ने एक नया मोड़ लिया और उन्हें 18 अगस्त 2018 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में टेस्ट डेब्यू के लिए चुना गया। हालांकि ऋषभ पंत इससे पहले ही T20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू कर चुके थे।

1 फरवरी 2017 को पहली बार बेंगलुरु के मैदान में ऋषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल T20 मैच खेलने का मौका मिला। ऋषभ पंत ने साल 2018 में ही टेस्ट और वनडे दोनों मैचों में अपना डेब्यू किया। 21 अक्टूबर 2018 को ऋषभ पंत ने पहली बार गुवाहाटी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया।

ऋषभ पंत के क्रिकेट रिकॉर्ड्स–

  • अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 में ऋषभ पंत भारत की ओर से सर्वाधिक 267 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने।
  • अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 में ही ऋषभ पंत ने सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया और महज 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।
  • साल 2016-17 की रणजी ट्रॉफी में ऋषभ पंत ने महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसी तिहरा शतक के साथ वह तिहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बने और विश्व स्तर पर चौथे सबसे युवा खिलाड़ी भी बने।
  • इतना ही नहीं साल 2016 की रणजी ट्रॉफी में ऋषभ पंत ने महज 48 गेंदों पर शतक जड़ा था और रणजी ट्रॉफी में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए।
  • ऋषभ पंत इंग्लैंड में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं इससे पहले किसी भी विकेटकीपर ने इंग्लैंड में शतक नहीं लगाया।

ऋषभ पंत की कुल संपत्ति (Net Worth)–

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 साल के युवा क्रिकेट खिलाड़ी ऋषभ पंत की कुल संपत्ति 8.5 मिलियन डालर है। यानी कि अगर भारतीय रुपयों में बात करें तो ऋषभ पंत की कुल संपत्ति लगभग 67 करोड़ों रुपए है। ऋषभ पंत के एनुअल इनकम यानी कि सालाना आय की बात करें तो यह लगभग 5 करोड़ रुपए है।

ऋषभ पंत का रोड एक्सीडेंट–

30 दिसंबर 2022 को ऋषभ पंत एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए। दरअसल वह दिल्ली से रुड़की के लिए लौट रहे थे लेकिन बीच में ही सड़क पर डिवाइडर से टकराने के कारण उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इस दुर्घटना में ऋषभ पंत के शरीर में गंभीर चोटें भी आई हैं और डॉक्टर्स की मानें तो उनके पैर के प्लास्टिक सर्जरी भी करनी पड़ेगी। दुर्घटना के बाद स्थानीय लोगों ने ऋषभ पंत की कार का शीशा तोड़कर उन्हें बाहर निकाला और एंबुलेंस के जरिए अस्पताल में भर्ती कराया। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषभ पंत को गाड़ी से बाहर निकालने के बाद उनकी गाड़ी में भीषण आग भी लग गई थी।

ऋषभ पंत को इस समय देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भारत के लोग और ऋषभ पंत के फैंस उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना कर रहे हैं क्योंकि आगे इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत भी होने वाली है और ऋषभ पंत दिल्ली डेयरडेविल्स के मौजूदा कप्तान भी हैं।

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको Rishabh Pant Biography In Hindi के साथ-साथ उनके क्रिकेट रिकार्ड्स नेटवर्क  के बारे में भी बताया। उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा।

FAQ

ऋषभ पंत कौन सी जाति से हैं?

ब्राह्मण कुमाउनी

ऋषभ पंत की पत्नि का नाम क्या है?

अभी तक शादी नहीं हुई है।

ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

ईशा नेगी

ऋषभ पंत कहां के रहने वाले हैं?

रुड़की, उत्तराखंड, भारत

आइये इन्हें भी जानें

Leave a Comment