Advertisements

ईशान किशन का जीवन परिचय | Ishan Kishan Biography in Hindi

ईशान किशन का जीवन परिचय, आयु, उम्र, हाइट, गर्लफ्रेंड, बायोडाटा, जाति, भाई का नाम, माता का नाम, पिता का नाम (Ishan Kishan Biography In Hindi, Age, Girl Friend name, ishan kishan double century news hindi)

Ishan kishan Double Century – क्रिकेट भले ही भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है लेकिन इस समय पूरी दुनिया में क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद करने वाले और देखने वाले लोग भारतीय ही हैं।

क्रिकेट के बढ़ते क्रेज के साथ-साथ भारत में नए नए खिलाड़ी भी तेज़ी से उभर रहे हैं। इन्हीं खिलाड़ियों में से ईशान किशन भी एक हैं जिन्हें क्रिकेट के ODI और T20 फॉर्मेट का बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता है।

Advertisements

10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में भारतीय की राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुए ईशान किशन ने ODI मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय दोहरा शतक लगाकर बेहतरीन पारी खेली और 24 चौके तथा 10 छक्कों की बदौलत 210 रन जड़ दिए।

अपनी इस बेहतरीन पारी और दोहरे शतक की बदौलत उन्होंने कई सारे नए अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ ODI मैच में 210 रनों की बेहतरीन पारी खेल कर ईशान किशन ने सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय दोहरे शतक का रिकॉर्ड बना दिया है। हालांकि इससे पहले यह रिकार्ड वेस्टइंडीज के खिलाड़ी और यूनिवर्स बॉस कहे जाने वाले क्रिस गेल के पास था।

तो चलिए आज Ishan Kishan Biography In Hindi में भारत के इस बेहतरीन युवा खिलाड़ी के जीवन परिचय के बारे में जानते हैं और उनके घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स पर भी चर्चा करते हैं।

Ishan-Kishan-biography-in-hindi

ईशान किशन का जीवन परिचय (Ishan Kishan Biography In Hindi)

ईशान किशन एक भारतीय युवा क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी करते हैं। एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ ईशान किशन एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं। ईशान किशन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो इस समय भारत की नेशनल टीम के लिए टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं।

ईशान किशन 18 जुलाई 1998 को बिहार की राजधानी पटना में पैदा हुए थे। इनका पूरा नाम ईशान प्रणव कुमार पांडे किशन है जिन्हें आमतौर पर ईशान किशन के नाम से बुलाया जाता है। ईशान किशन के पिताजी का नाम प्रणव कुमार पांडे है जो पेशे से एक बिल्डर हैं जबकि उनकी माता का नाम सुमित्रा सिंह है जो एक हाउसवाइफ है।

ईशान किशन के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम राज किशन है। ईशान किशन के बड़े भाई राज किशन भी एक क्रिकेटर हैं जो अपनी घरेलू टीम के लिए खेल चूके हैं। ईशान किशन को क्रिकेट खेलने के लिए उनके बड़े भाई ने काफी सपोर्ट किया या फिर यूं कह लीजिए कि ईशान को क्रिकेट की प्रेरणा अपने भाई से ही मिली थी। हालांकि ईशान किशन के पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी और डेविड वॉर्नर हैं।

ईशान किशन का निकनेम Definite है। कहा जाता है कि साल 2012 में गैंगस आफ वासेपुर में डेफिनेट(Definite) खान की भूमिका निभाने वाले जीशान कादरी से ईशान किशन की शक्ल काफी मिलती-जुलती है। इसी कारण उनके दोस्त इसी तर्ज पर उन्हें डेफिनिट (Definite) उपनाम से बुलाने लगे।

ईशान किशन का बायोडाटा, जीवन परिचय, बायोग्राफी (Who is Ishan Kishan bio, age, caste Education, family, father, mother name)

पूरा नाम (Full Name)ईशान प्रणव कुमार पांडे
निक नेमईशान
पद एव प्रसिद्धिभारतीय बल्लेबाज
जन्म (Date of Birth)18 जुलाई 1998
जन्म स्थान (Place of Birth)पटना, बिहार, भारत
पैतृक गांव (Village)जिला नवादा, बिहार
उम्र (Age)24 वर्ष (2022)
ऊंचाई (Height)5 Ft 6 इंच (168 सेंटीमीटर)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)ब्राह्मण (भूमिहार)
पेशा (Profession)भारतीय बल्लेबाज
स्कूली शिक्षादिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना
पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ीमहेंद्र सिंह धोनी और डेविड वॉर्नर
आईपीएल टीम (IPL Team)मुंबई इंडियन
कोच का नाम (Coach)अजीत मिश्रा व संतोष कुमार
शिक्षा (Education Qualification)स्नातक (Commerce Graduate)
कॉलेज (College)कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटना
पिता (Father Name)प्रणव पाण्डे (बिल्डर)
माता (Mother Name)सुचित्रा सिंह
भाई का नामराजकिशन
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
विवाह की तारीखअभी शादी नहीं हुई
गर्लफ्रेंड (GF)अदिति हुंडिया (Aditi Hundia)

ईशान किशन की शिक्षा –

ईशान किशन को उनकी प्रारंभिक शिक्षा उनके गृह नगर पटना से ही मिली। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना से प्राप्त की थी। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद ईशान किशन ने पटना के कॉमर्स कॉलेज से स्नातक की उपाधि लेने के लिए बैचलर ऑफ कॉमर्स में अपना दाखिला करवा लिया।

हालांकि ईशान किशन की पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी बल्कि उन्हें क्रिकेट खेलना कुछ ज्यादा ही पसंद था। इस मामले में ईशान किशन को उनके भाई और परिवार से पूरा सपोर्ट मिला कि वे क्रिकेट में ही अपना करियर बना सके। परिणाम स्वरूप ईशान किशन भाई अपने भाई की सलाह पर क्रिकेट अभ्यास करना शुरू कर दिया।

ईशान किशन का घरेलू क्रिकेट करियर और रिकॉर्ड्स (Cricket Career Records)

ईशान किशन ने अपने पड़ोसी राज्य झारखंड से अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की। ईशान किशन के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उनके पड़ोसी राज्य झारखंड की रणजी ट्राफी टीम में उनका चुनाव कर लिया गया। साल 2015 में इशान किशन ने झारखंड की तरफ से रणजी ट्राफी में खेलते हुए काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया और उनकी काफी प्रशंसा हुई।

साल 2016-17 में ईशान किशन ने रणजी ट्रॉफी में अपनी घरेलू टीम से खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ स्कोरबोर्ड पर 273 रन जड़ दिए थे। इसी बेहतरीन पारी की बदौलत उन्हें आईपीएल खेलने का मौका मिला। इतना ही नहीं इन्हीं बेहतरीन प्रदर्शनों के कारण उन्हें अंडर-19 टीम में भी खेलने का मौका मिला।

झारखंड की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलते हुए ईशान ने दिल्ली के खिलाफ मैच की एक पारी में 14 छक्के लगाए थे जो उस समय एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड था।

इन्हें भी पढ़ें-

ईशान किशन का आईपीएल करियर रिकॉर्ड्स (Ishan IPL Records)

अंडर-19 टीम की कप्तानी करने के बाद ईशान किशन को साल 2016 में आईपीएल ऑक्शन के लिए चुना गया। साल 2016 के आईपीएल सीजन में इनका बेस प्राइस 10 लाख रुपया था। इस सीज़न में गुजरात लायंस टीम ने ईशान को 35 लाख रुपए में खरीदा।

हालांकि बेहतरीन प्रदर्शन के चलते बाद में मुंबई इंडियंस ने इन्हें 6.2 करोड़ में खरीद लिया। 2018 के आईपीएल सीजन में उनका बेस प्राइस 40 लाख था।

साल 2020 में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस के लिए 14 मैच खेले और 516 रन बनाए जो कि मुंबई टीम के लिए इस सीजन में सर्वाधिक रन थे। इसके अलावा इस सीजन में ईशान किशन ने आईपीएल मैच में सर्वाधिक छक्के भी जड़े।

साल 2022 में मेगा आईपीएल की नीलामी के दौरान एक बार फिर से मुंबई इंडियंस की टीम में इन्हें 15.25 करोड रुपए में खरीद लिया। अब युवराज सिंह के बाद ईशान किशन आईपीएल नीलामी में दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं। साल 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने युवराज सिंह को 16 करोड़ में खरीदा था।

ईशान किशन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (ODI Cricket Career Records)

ईशान किशन ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 14 मार्च 2021 को खेला और इसी मैच से इनके इंटरनेशनल करियर की शुरुआत हुई। यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ एक टी-20 मुकाबला था।

इसी में से उनके T20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत भी हुई। इस मैच में उन्होंने 32 गेंदों में 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

18 जुलाई 2021 को ईशान ने अपना पहला एक दिवसीय इंटरनेशनल मैच खेला। इस ओडीआई मुकाबले में ईशान किशन ने 42 गेंदों में 59 रन की पारी खेली।

10 दिसंबर 2022 को इशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में 210 रनों की बेहतरीन पारी खेली और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय दोहरा शतक जड़ा। इस पारी की बदौलत ईशान किशन ने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले क्रिस गेल का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है और सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन चुके हैं।

आज इस लेख के जरिए हमने आपको ईशान किशन के जीवन परिचय के बारे में बताया। तो उम्मीद करते हैं कि आप को यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा।

इन्हें भी जानें-

FAQ

ईशान किशन कहां का रहने वाला है?

पटना, बिहार

ईशान किशन ने कितने रन बनाए

बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में 24 चौके तथा 10 छक्कों की बदौलत 210 रन बनाये

ईशान किशन ने भारत के लिए कितने मैच खेले?

टीम इंडिया के लिये 9 मैच खेले है

आईपीएल 2022 ईशान किशन कौन सी टीम है?

मुंबई इंडियन

ईशान की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

अदिति हुंडिया

Leave a Comment